Sunday, Oct 6 2024 | Time 07:58 Hrs(IST)
  • 'सम्पूर्णता अभियान' का किया गया सफल समापन
  • विधानसभा चुनाव के मद्देनजर राजनीतिक दलों के साथ डीसी ने किए बैठक
झारखंड


बैल की तरह हल को खींचकर अपने खेत को जोत रहा है किसान, वायरल वीडियो में सामने आई मजबूरी

बैल की तरह हल को खींचकर अपने खेत को जोत रहा है किसान, वायरल वीडियो में सामने आई मजबूरी

न्यूज़11 भारत 


रांची/डेस्क: एक वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है जिसमें एक किसान बैल की तरह हल को खींचकर अपने खेत को जोत रहा है. ये वीडियो गुमला जिले के चैनपुर प्रखंड के एक गांव का है. बताया जा रहा है कि किसान के दोनों बैल मर गये जिसके करण गरीब किसान ने खुद से हल जोतने की ठानी. वो पिछले साल से ही अपने खेत को खुद हल से जोत रहा है. सुबह उठते ही वो अपने खेत में लग जाता है. किसान का ये वीडियो एक साथ कई सवालों को जन्म दे रहा है. एक तरफ जहां सरकारी उदासीनता नजर आ रही है वहीं ये वीडियो मानवीय संवेदनाओं की बढ़ती कमी भी दिखा रहा है. 

 

सरकारी सुविधाओं से वंचित है किसान 

किसान का नाम कल्याण टोप्पो है. पिछले ही साल इसके दोनों बैल मर गये थे. बैल मरने के बाद इसने अपनी तरफ से खूब हाथ-पैर मारे. कई सरकारी बाबुओं की खुशामद की, दफ्तरों के चक्कर लगाये लेकिन कोई असर नहीं हुआ. प्रवीण आदिवासी बहुल गांव का रहने वाला एक आदिवासी किसान है. आदिवासी होने के नाते इसे तत्काल जीरो प्रतिशत ब्याज पर ऋण दिया जा सकता है. सरकारी नियमों के अनुसार किसान क्रेडिट कार्ड दिया जा सकता है. अब तक प्रवीण का घर कच्चा है, इसे भी पक्का बनवाया जा सकता है. लेकिन सभी सरकारी सुविधाओं से ये किसान वंचित है. गरीब किसान के घर राशन की भी कमी दिखी. उसे स्थानीय स्तर पर राशन दिया जा सकता है लेकिन राशन जैसी चीज के लिए भी उसे योग्य नहीं समझा गया. 

 

भाई ने भी नहीं की मदद 

अब आइये बात करें मानवीय संवेदना की. गांवों में अमूमन ऐसा कम ही देखा गया है जब कोई ऐसी विकट स्थिति से जूझ रहा हो और गांव के स्तर पर उसे कोई मदद नहीं मिली हो. आमतौर पर छोटे किसानों की जमीन को दूसरे निकट के किसान जोत देते हैं. बदले में उनसे अलग काम लिया जाता है जैसे वे रोपा में मदद कर देते हैं या फिर बिचड़ा उखाड़ने में मदद करते हैं या फिर दूसरे किसान का हल जोत देते हैं. उसके भाई ने भी मदद नहीं की. गरीब होने के साथ प्रवीण पढ़ा-लिखा भी नहीं है. यदि किसी ने मदद की होती तो शायद उसे सरकारी सहायता भी मिल गई होती. लेकिन गांव में उसकी किसी ने मदद नहीं की. उसके भाई ने बैल की तरह हल जोतने पर दुख जताया लेकिन मदद को आगे नहीं आया.

 

वीडियो वायरल होने के बाद कई लोग मदद के लिए आए सामने 

वीडियो वायरल होने के बाद कई लोग उसकी मदद की बात कर रहे हैं. कई राजनीतिक दल भी सामने आ रहे हैं. हर कोई सरकार से मदद देने का आग्रह कर रहा है. लेकिन अब तक कहीं से उसे मदद नहीं मिली. अब तक प्रवीण को कोई सरकारी सहायता नहीं मिली. आज एक किसान अपने ही हल से अपने खेत को बैल की तरह जोतने को बाध्य है. कब तक उसे सहायता मिलेगी कोई नहीं जानता.

 


 
अधिक खबरें
दशहरा पर्व को लेकर दंगवार ओपी पुलिस ने चलाया विशेष वाहन चेकिंग अभियान
अक्तूबर 05, 2024 | 05 Oct 2024 | 10:42 PM

पलामू / डेस्क: पलामू जिला अंतर्गत हुसैनाबाद के दंगवार ओपी क्षेत्र में मुख्य सड़क पर पलामू एसपी के निर्देश पर और हुसैनाबाद एसडीपीओ मुकेश कुमार महतो के निर्देशानुसार दशहरा पर्व को लेकर दंगवार ओपी प्रभारी सोनू कुमार के नेतृत्व में विशेष वाहन चेकिंग अभियान चलाया गया.

सरायकेला खरसावां में उत्पाद विभाग ने जप्त किये 20 लीटर अवैध शराब
अक्तूबर 05, 2024 | 05 Oct 2024 | 10:36 PM

सरायकेला/डेस्क: अधीक्षक उत्पाद, सरायकेला खरसावां के निर्देशानुसार अनुसार आर आई टी थाना अंतर्गत भुया जंगल नदी किनारे और गम्हरिया थाना अंतर्गत मुर्गा गुट्टा गांव में शराब अड्डा पर छापेमारी किया गया.

राज्य के कई IAS अधिकारियों का तबादला-पोस्टिंग, देखें पूरी लिस्ट
अक्तूबर 05, 2024 | 05 Oct 2024 | 10:30 PM

झारखंड के कई आईएएस अधिकारियों का तबादला कर दिया गया है. रांची के पूर्व डीसी राहुल कुमार सिन्हा को निदेशक, खान, झारखण्ड, रांची के पद पर नियुक्त एवं पदस्थापित किया गया है. वहीं, सुमन कैथरीन किस्पोट्टा को विशेष सचिव, कार्मिक, प्रशासनिक सुधार तथा राजभाषा विभाग, झारखण्ड, राँची के पद पर नियुक्त एवं पदस्थापित किया गया है. इसको लेकर कार्मिक, प्रशासनिक सुधार तथा राजभाषा विभाग ने अधिसूचना जारी कर दी है.

ग्रीन एनर्जी की ओर बढ़ते सीसीएल के कदम, गिरिडीह के पहले सोलर प्लांट का उद्घाटन
अक्तूबर 05, 2024 | 05 Oct 2024 | 10:28 PM

गिरिडीह/डेस्क: गिरिडीह क्षेत्र के जोक्तियाबाद में सीसीएल द्वारा संचालित चार मेगावाट सोलर प्लांट का उद्घाटन महाप्रबंधक गिरिडीह क्षेत्र, डीवीसी सब-स्टेशन प्रभारी और गिरिडीह क्षेत्र के सीसीएल के अधिकारियों की मौजूदगी में किया गया .मौके पर नारियल फोड़ कर विधिवत प्लांट की चार्जिंग सफलतापूर्वक की.

मंत्री मिथिलेश पहुंचे अन्नराज डैम, एनडीआरएफ की टीम को अभियान तेज करने का दिया निर्देश
अक्तूबर 05, 2024 | 05 Oct 2024 | 10:20 PM

गढ़वा/डेस्क: गढ़वा विधायक सह झारखंड सरकार के पेयजल एवं स्वच्छता, पर्यटन, कला संस्कृति, खेलकूद एवं युवा कार्य विभाग मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर शनिवार को अन्नराज डैम पहुंचे.