Tuesday, Sep 17 2024 | Time 00:37 Hrs(IST)
 logo img
स्वास्थ्य


सेहत का खजाना बीटरूट पूरी और पराठा, बच्चों को दे लंच में स्वाद

सेहत का खजाना बीटरूट पूरी और पराठा, बच्चों को दे लंच में स्वाद

 न्यूज़11भारत


रांची/डेस्क: आजकल के बच्चे अपने लंच बॉक्स को लेकर थोड़े चूजी होते हैं, जिसकी वजह से माँ को थोड़ी मेहनत करनी पड़ती है. और जब बात सब्जियों की हो तो अक्सर बच्चे नाक सिकोड़ने के साथ नखरे दिखाते हैं.


कई घरों में तो यह भी देखा गया है की माँ अपने बच्चे के खाने-पीने को लेकर पीछे लगी रहती है क्योंकि सब्जियां ना खाने के चक्कर में बच्चे अक्सर आवश्यक विटामिन और मिनरल्स नहीं ले पाते हैं, जिनकी उन्हें खास तौर पर जरूरत होती है और अगर आपके बच्चे भी ऐसे ही खाने को देख कर मुह बनाते है और एक ही तरह के खाने और स्नैक्स से थक चुके हैं, तो परेशान होने की बात नहीं है क्योंकि हम आपके लिए चुकंदर की रेसिपी लाए है जो पौष्टिकता से भरपूर है. अब आप अपने menu में शामिल कर सकते है चुकंदर की पूरियां और पराठों को, जिसे बन्ने में केवल 20 मिनट लगती है.


 बीटरूट पूरी की सामग्री:


गेहूं का आटा-2 कप 


बारीक़ कदुक्स किया चुकंदर-1 कप


अजवाइन-½ छोटा चम्मच  


नमक स्वादानुसार


आवश्यकतानुसार तेल


बनाने की जाने विधि:


सबसे पहले  चुकंदर को छील कर साफ कर ले और उसे बारीक़ काट कर 1 कप पानी में नरम होने तक उबालें. पानी से निकाल कर  ठंडा करें. बाद में इस्तेमाल के लिए उबला  पानी बचाकर रखें.आप चाहे तो चुकंदर को पीस भी सकते है. इसके बाद मिक्सिंग बाउल में गेहूं का आटा, अजवाइन, नमक और चुकंदर लें अच्छी तरह मिलाएं और चुकंदर का बचा हुआ पानी डालकर आटा गूंथ लें.फिर 10 मिनट के लिए ढककर rest करने दे उसके बाद गूंथें और छोटी-छोटी लोइयां बना कर पूरी के आकार के हिसाब से आटे को बेल लें.तेल गरम करें और बेली हुई पूरी को उसमें डालें. पूरी को गरम तेल में पकाते समय उसे अच्छी तरह फूल जाने तक पकाए और तेल से निकालने के बाद एक्स्ट्रा तेल को हटा दें.


यह भी पढ़े:पूर्व CM चंपाई सोरेन के पीछे भेजे गये थे दो सब इंस्पेक्टर, आप्त सचिव ने दर्ज करायी शिकायत


चुकंदर पराठा की सामग्री:


गेहूं का आटा-2 कप 


चने का आटा-2 बड़े चम्मच 


चुकंदर-1


धनिये के पत्ते


तेल-1 बड़ा चम्मच 


तिल-2 बड़े चम्मच 


लाल मिर्च पाउडर या हरी मिर्च (ऑप्शनल) 


हल्दी-½ बड़ा चम्मच 


हींग-¼ बड़ा चम्मच  


और स्वादानुसार नमक


घी पराठों के लिए  


बनाने की विधि:


चुकंदर और धनिये को धोकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. गेहूं का आटा, चने का आटा, चुकंदर प्यूरी, धनिये के पत्ते, थोड़ा सा तेल, तिल, मिर्च, हल्दी और नमक डालकर आटा गूंथ लें.आटे की लोई तोड़ कर पराठा बेलें.उसके बाद गैस जलाकर तवा गर्म करें और बेले गए पराठे को थोड़ा घी डालकर सेंक लें. और enjoy करे टेस्टी  बीटरूट पराठा.

अधिक खबरें
क्या लंबे समय तक Non-Veg खाना बन सकता है कैंसर का कारण, जानिए क्या कहती है WHO की रिपोर्ट
सितम्बर 12, 2024 | 12 Sep 2024 | 6:19 PM

दुनियाभर में बड़े पैमाने पर लोग मांसाहारी हैं. नॉनवेज में प्रोटीन, विटामिन बी12 और आयरन जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं. पर कई बार ज्यादा नॉनवेज खाना सेहत के लिए हानिकारक साबित होता है. बीते कुछ वर्षों में हुए शोध से हमें ये भी पता चलता है कि नॉनवेज, विशेषकर रेड मीट और प्रोसेस्ड मीट ज्यादा खाने से कैंसर का खतरा कई गुना बढ़ जाता है. आइए जानते हैं क्या हैं नॉनवेज खाने से होता है कैंसर ?

Oral Health: क्या दांतों को नुकसान पहुंचा सकती है गर्म और ठंडे खाने का Combination? जानें क्या है सच
सितम्बर 10, 2024 | 10 Sep 2024 | 11:21 AM

आजकल के टाइम में खाने का ट्रेंड बदलता ही जा रहा है. लोगों की पसंद भी खाने को लेकर बदल रही है. कई तरह के एक्सपेरिमेंट किए जा रहे हैं. कई लोग तो ऐसे है जो आइसक्रीम के साथ गर्मागर्म गुलाब जामुन (Gulab Jamun with Icecream) खाते हैं. या फिर आइसक्रीम और पकौड़े को एक साथ खाते हैं. लेकिन क्या आपको पता है ऐसे फूड्स सेहत के लिए काफ़ी खतरनाक (Hot and Cold Foods Together Side Effects) साबित

कच्चे अंडे का सेवन: सावधानी नहीं बरती तो हो सकता है बड़ा नुकसान
सितम्बर 04, 2024 | 04 Sep 2024 | 3:01 PM

कई लोग नाश्ते में अंडे का प्रयोग व्यंजनों जैसे ऑमलेट, करी, भुर्जी, सैंडविच, मफिन, और यहां तक कि डेसर्ट बनाने में भी किया जाता है. हालांकि, कुछ लोग कच्चे अंडे का सेवन भी करते हैं, विशेषकर वे जो जिम जाते हैं या अपनी फिटनेस पर विशेष ध्यान देते हैं.

क्या डायबिटीज में चीनी की जगह शहद और गुड़ फायदेमंद हो सकते हैं?
सितम्बर 04, 2024 | 04 Sep 2024 | 12:13 PM

चीनी का अधिक सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद नुकसानदायक होता है. इसे ध्यान में रखते हुए, लोग अक्सर शहद और गुड़ को चीनी के विकल्प के रूप में देखते हैं.

Weight Loss Tips: क्या आप भी मोटापा कम करने को लेकर हैं परेशान? तो आज ही शुरू करें ये काम..
सितम्बर 01, 2024 | 01 Sep 2024 | 12:51 PM

आज के समय में हर व्यक्ति फिट रहना चाहता है परंतु हमारा वजन हमारे खान- पान पर निर्भर करता है.