Sunday, Oct 6 2024 | Time 12:08 Hrs(IST)
  • हजारीबाग: बीजीआर कंपनी कैंप में उत्पात मामले को लेकर 1500 लोगों पर प्राथमिकी
  • Jharkhand Assembly Election: BJP चुनाव समिति की बैठक आज
  • Jharkhand Assembly Election: BJP चुनाव समिति की बैठक आज
  • धनबाद में कोयले के काले धंधे का खेल, संजीव कुमार के जाने के बाद SSP एचपी जनार्दनन पर लगा आरोप, तत्कालीन DIG मयूर पटेल भी जांच के घेरे में
  • दुर्गापूजा को लेकर केरेडारी बीडीओ व सीओ ने केरेडारी सीएचसी का किया निरीक्षण, सीओ ने कहा अस्पताल में व्यवस्था दुरुस्त है पर कुछ कर्मी लापरवाह हैं
  • झारखंड में जल्द दूर होगी बालू की किल्लत, NGT की रोक हटते ही 50 से अधिक नदी घाटों से बालू उठाव होगा शुरू
  • नक्सल प्रभावी राज्यों के CM के साथ कल बैठक करेंगे अमित शाह, झारखंड के CM भी होंगे शामिल
  • Jharkhand Weather Update: झारखंड के कई जिलों में आज और कल बारिश की संभावना, जानें अपने जिले का हाल
  • झारखंड एडवोकेटस वेलफेयर फंड ट्रस्टी में बोकारो अधिवक्ताओं का किया गया लिस्ट जारी
  • 'सम्पूर्णता अभियान' का किया गया सफल समापन
  • विधानसभा चुनाव के मद्देनजर राजनीतिक दलों के साथ डीसी ने किए बैठक
झारखंड


बेरमो: आईईएल का दुर्गपूजा पंडाल इस वर्ष दिखेगा अयोध्या के राम मंदिर का झलक

बेरमो: आईईएल का दुर्गपूजा पंडाल इस वर्ष दिखेगा अयोध्या के राम मंदिर का झलक

अनंत/न्यूज़11 भारत


बोकारो/डेस्क: गोमिया स्थित आईईएल दुर्गा पूजा समिति इस वर्ष भी भव्य और आकर्षक पंडाल का निर्माण कर रही है, जिसका रूप इस बार अयोध्या के प्रसिद्ध राम मंदिर के तर्ज पर तैयार किया जा रहा हैं. हर साल की तरह इस बार भी पूजा समिति ने अपने पंडाल को विशेष और अनोखा बनाने के लिए पूरा जोर लगाया हैं. पिछले वर्ष केदारनाथ धाम के रूप में बने पंडाल ने दूर-दूर से आने वाले श्रद्धालुओं को आकर्षित किया था और इस बार भी राम मंदिर की थीम पर आधारित पंडाल भक्तों के बीच चर्चा का विषय बना हुआ हैं.

 

पूजा की तैयारियां: पंडाल निर्माण का कार्य लगभग पूरा हो चुका है और अब इसे अंतिम रूप दिया जा रहा हैं. समिति के सदस्य और कलाकार पंडाल की फिनिशिंग पर काम कर रहे है, ताकि श्रद्धालुओं को एक अद्वितीय अनुभव मिल सके. पंडाल के अंदर देवी दुर्गा की मूर्ति स्थापना के लिए भी विशेष इंतजाम किए जा रहे हैं. इसके अलावा, पूरे क्षेत्र को रोशनी और सजावट से सजाया जा रहा है, जिससे यह स्थल पूरी तरह से त्योहार की भावना को जीवंत करेगा.

 

पूजा समिति: पूजा समिति में इस वर्ष रोशन सिन्हा अध्यक्ष के रूप में, पंकज कुमार उपाध्यक्ष, संतोष राम सचिव, और राजेश शर्मा कोषाध्यक्ष के रूप में जिम्मेदारियां निभा रहे हैं. समिति ने इस बार पूजा के आयोजन को भव्य बनाने के साथ-साथ श्रद्धालुओं की सुविधा और सुरक्षा के लिए भी विशेष इंतजाम किए हैं.

 

पूजा और कार्यक्रम की तिथियां:

3 अक्टूबर को कलश स्थापना के साथ पूजा की शुरुआत होगी. इस दिन मां दुर्गा का आह्वान किया जाएगा और पूजा का विधिवत शुभारंभ किया जाएगा.

11 अक्टूबर को अष्टमी और नवमी की पूजा होगी, जो दुर्गा पूजा का सबसे पवित्र दिन माना जाता हैं. इस दिन विशेष पूजा-अर्चना की जाएगी और बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के शामिल होने की उम्मीद हैं.

12 अक्टूबर को विजय दशमी का पर्व मनाया जाएगा. इस दिन रावण दहन का कार्यक्रम भी रखा गया है, जो हर साल इस पूजा का मुख्य आकर्षण रहता हैं रावण दहन के दौरान श्रद्धालु बड़ी संख्या में उपस्थित रहेंगे.

 

दुर्गा जी का आगमन और गमन: बनारस पंचांग के अनुसार इस साल मां दुर्गा का आगमन नाव पर और गमन कुकुट (मुर्गे) पर होगा, जबकि बंगाली पंचांग के अनुसार आगमन डोला (पालकी) पर और गमन घोटक (घोड़ा) पर बताया गया हैं. पंडितों का मानना है कि इस वर्ष देवी का आगमन और गमन शुभ नहीं है और यह कुछ अशुभ संकेत दे सकता हैं. पूजा समिति ने 14 अक्टूबर को विसर्जन का निर्णय लिया हैं.

 

सुरक्षा और व्यवस्था: पूजा समिति ने भक्तों की सुरक्षा और सुविधा के लिए व्यापक इंतजाम किए हैं. स्थानीय पुलिस प्रशासन के साथ समन्वय करके सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता बनाया गया हैं. रावण दहन और विसर्जन के समय भी सुरक्षा के विशेष प्रबंध किए गए है ताकि कोई अव्यवस्था न हो. समिति ने पंडाल के आस-पास साफ-सफाई और यातायात व्यवस्था को भी सुचारू रखने के लिए स्वयंसेवकों को तैनात किया हैं.

 

पूजा समिति हर साल की तरह इस बार भी सामाजिक जिम्मेदारी निभाने का प्रयास कर रही हैं. समिति के सदस्य न केवल पंडाल निर्माण और पूजा-अर्चना में शामिल है बल्कि समाज के हित में भी काम कर रहे हैं. समिति ने साफ-सफाई, पर्यावरण संरक्षण और जागरूकता फैलाने के लिए विशेष अभियान भी चलाए हैं.

 
अधिक खबरें
धनबाद में कोयले के काले धंधे का खेल, संजीव कुमार के जाने के बाद SSP एचपी जनार्दनन पर लगा आरोप, तत्कालीन DIG मयूर पटेल भी जांच के घेरे में
अक्तूबर 06, 2024 | 06 Oct 2024 | 10:22 AM

धनबाद में कोयले के काले धंधे का खेल जारी है. संजीव सिंह के जाने के बाद एसएसपी एचपी जनार्दन पर अब आरोप लगा है. न्यूज 11 भारत पर एक कोयला चोर का बड़ा दावा किया है. कोयला चोर ने कहा कि मोटी रकम देकर एचपी जनार्दनन को धनबाद भेजा गया. आर्किटेक्ट विनोद सिंह के जरिये कोयला माफियाओं ने सेटिंग कराई है. झरिया, निरसा, बाघमारा में पुराने कोयला माफिया एक बार फिर सक्रिये है. सूत्रों से मिली जानकारी के

झारखंड में जल्द दूर होगी बालू की किल्लत, NGT की रोक हटते ही 50 से अधिक नदी घाटों से बालू उठाव होगा शुरू
अक्तूबर 06, 2024 | 06 Oct 2024 | 9:30 AM

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (National Green Tribunal) के द्वारा बालू उठाव पर लगी रोक 15 अक्तूबर को ख़त्म हो जाएगी. वहीं रोक हटते ही राज्य के विभिन्न जिलों में 50 से अधिक नदी घाटों से बालू उठाव होने की उम्मीद है. इससे काफी हद तक बालू की किल्लत दूर होने की संभावना है. बता दें कि झारखंड राज्य

Jharkhand Weather Update: झारखंड के कई जिलों में आज और कल बारिश की संभावना,  जानें अपने जिले का हाल
अक्तूबर 06, 2024 | 06 Oct 2024 | 8:49 AM

बीते 24 घंटे में झारखंड की राजधानी में आसमान साफ देखा गया. लेकिन आज राज्य में एक बार फिर मौसम के मिजाज में बदलाव देखने को मिल सकता है. मौसम विभाग के अनुसार, राज्य के कई जिलों में आज और कल बारिश के साथ वज्रपात की संभावना है. इसके लिए येलो अलर्ट (Yellow Alert) भी जारी किया गया है.

बरवाडीह भाजपा मंडल में चुनाव तैयारियों को लेकर बैठक संपन्न
अक्तूबर 05, 2024 | 05 Oct 2024 | 10:50 PM

शनिवार को भारतीय जनता पार्टी मंडल बरवाडीह मंडल अध्यक्ष हर्षवर्धन सिंह के निर्देशानुसार बेतला के ड्रीमलैंड होटल में संगनाठत्मक बैठक संपन्न हुई. जिसके मुख्य अतिथि विधानसभा प्रभारी आदरणीय प्रेम सिंह उपस्थित हुए, साथ ही बैठक प्रभारी ईश्वरी सिंह उपस्थित मौजूद थे.

दशहरा पर्व को लेकर दंगवार ओपी पुलिस ने चलाया विशेष वाहन चेकिंग अभियान
अक्तूबर 05, 2024 | 05 Oct 2024 | 10:42 PM

पलामू / डेस्क: पलामू जिला अंतर्गत हुसैनाबाद के दंगवार ओपी क्षेत्र में मुख्य सड़क पर पलामू एसपी के निर्देश पर और हुसैनाबाद एसडीपीओ मुकेश कुमार महतो के निर्देशानुसार दशहरा पर्व को लेकर दंगवार ओपी प्रभारी सोनू कुमार के नेतृत्व में विशेष वाहन चेकिंग अभियान चलाया गया.