Tuesday, Sep 17 2024 | Time 01:49 Hrs(IST)
 logo img
शिक्षा-जगत


सीबीएसई ने 2025 के लिए 10वीं और 12वीं के सैम्पल पेपर किए जारी, परीक्षा की तैयारी में छात्रों को मिलेगी मदद

सीबीएसई ने 2025 के लिए 10वीं और 12वीं के सैम्पल पेपर किए जारी, परीक्षा की तैयारी में छात्रों को मिलेगी  मदद

 न्यूज़ 11 भारत 


रांची/डेस्क:  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 2025 की बोर्ड परीक्षा के लिए 10वीं और 12वीं कक्षाओं के सैम्पल पेपर जारी कर दिए हैं. ये पेपर खास तौर पर स्किल्ड विषयों के लिए उपलब्ध हैं, जिनमें आईटी, ऑटोमोटिव, टूरिज़्म, एग्रीकल्चर, मार्केटिंग, और फूड प्रोडक्शन शामिल हैं. यह कदम छात्रों की परीक्षा की तैयारी को बेहतर बनाने और उन्हें परीक्षा के पैटर्न और प्रश्नों की प्रकृति से अवगत कराने के लिए उठाया गया है.


सैम्पल पेपर यहां से करे डाउनलोड 


सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbseacademic.nic.in पर ये सैम्पल पेपर डाउनलोड के लिए उपलब्ध हैं. छात्रों को इन पेपर्स की मदद से यह समझने में आसानी होगी कि परीक्षा के दौरान किस प्रकार के प्रश्न पूछे जा सकते हैं और परीक्षा का पैटर्न कैसा रहेगा. यह उन्हें अपने अध्ययन की दिशा को सही ढंग से तय करने में मदद करेगा.


डाउनलोड करने की प्रक्रिया


सैम्पल पेपर डाउनलोड करने के लिए छात्रों को निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा-


सबसे पहले, cbseacademic.nic.in वेबसाइट पर जाएं


होमपेज पर CBSE Skill Education टैब पर क्लिक करें


नए पेज पर, सैम्पल पेपर डाउनलोड करने के लिए लिंक मिलेगा


लिंक पर क्लिक करने के बाद, सैम्पल पेपर पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड किए जा सकते हैं


डाउनलोड किए गए पेपर्स का प्रिंट आउट भी निकाला जा सकता है, जिसे अध्ययन के दौरान उपयोग में लाया जा सकता है


विषयों की जानकारी


वर्तमान में, केवल स्किल्ड विषयों के सैम्पल पेपर जारी किए गए हैं. मुख्य विषयों के सैम्पल पेपर जल्द ही जारी किए जाएंगे. इससे छात्रों को यह समझने में मदद मिलेगी कि उनके मुख्य विषयों में किन प्रकार के प्रश्न पूछे जा सकते हैं और किस तरह की तैयारी की आवश्यकता होगी.


परीक्षा की तारीख और तैयारी


सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी 2025 से शुरू होगी. इस समय के करीब, मुख्य विषयों के सैम्पल पेपर भी जारी किए जाएंगे, जो छात्रों को परीक्षा के अंतिम दिन की तैयारी में महत्वपूर्ण मदद करेंगे. इस बार लगभग 30 लाख छात्र इस परीक्षा में शामिल होंगे, और सैम्पल पेपर उनकी तैयारी को सटीक दिशा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे.


यह भी पढ़े:कानपुर में डिप्टी डायरेक्टर की गंगा में डूबने से मौत, गोताखोरों ने मांगे 10 हजार रुपये


सैम्पल पेपर के जारी होने से छात्रों को अपने परीक्षा के पैटर्न और संभावित प्रश्नों के बारे में पूर्व जानकारी प्राप्त होगी. यह उन्हें आत्मविश्वास बढ़ाने और बेहतर तैयारी करने में मदद करेगा. शिक्षकों को भी इन सैम्पल पेपर्स की सहायता से छात्रों की तैयारी को दिशा देने में सहायता मिलेगी, जिससे वे परीक्षा की तैयारी के लिए अधिक प्रभावी तरीके अपना सकेंगे.
अधिक खबरें
बिहार की बेटी अलंकृता साक्षी को Google ने 60 लाख रुपये का दिया पैकेज
सितम्बर 11, 2024 | 11 Sep 2024 | 12:22 PM

गूगल ने बिहार की एक बेटी अलंकृता साक्षी को 60 लाख रुपये के सालाना पैकेज पर नियुक्त किया है. यह खबर नवगछिया के सिमरा गांव की रहने वाली अलंकृता के परिवार के लिए खुशी का अवसर बनी है.

एसएससी सीएचएसएल टियर-1 परीक्षा 2024: परिणाम जारी, जानें कैसे करें चेक
सितम्बर 07, 2024 | 07 Sep 2024 | 10:52 AM

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर (CHSL) टियर-1 परीक्षा 2024 का परिणाम घोषित कर दिया है. जिन उम्मीदवारों ने यह परीक्षा दी थी, वे अपना परिणाम एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर जाकर देख सकते हैं.

परीक्षार्थी इस दिन से डाउनलोड कर सकेंगे JSSC CGL परीक्षा का एडमिट कार्ड
सितम्बर 05, 2024 | 05 Sep 2024 | 2:34 AM

झारखंड कर्मचारी चयन आयोग ने एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि घोषित कर दी है. बता दें कि परीक्षार्थी 17 सितंबर 2024 से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे. एडमिट कार्ड आयोग की आधिकारिक वेबसाइट jssc.nic.in पर उपलब्ध होगा.

सीबीएसई ने 2025 के लिए 10वीं और 12वीं के सैम्पल पेपर किए जारी, परीक्षा की तैयारी में छात्रों को मिलेगी  मदद
सितम्बर 02, 2024 | 02 Sep 2024 | 12:26 PM

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 2025 की बोर्ड परीक्षा के लिए 10वीं और 12वीं कक्षाओं के सैम्पल पेपर जारी कर दिए हैं. ये पेपर खास तौर पर स्किल्ड विषयों के लिए उपलब्ध हैं, जिनमें आईटी, ऑटोमोटिव, टूरिज़्म, एग्रीकल्चर, मार्केटिंग, और फूड प्रोडक्शन शामिल हैं.

शिक्षा मंत्री बैद्यनाथ राम आज मैट्रिक-इंटर के टॉपर्स को करेंगे सम्मानित
सितम्बर 02, 2024 | 02 Sep 2024 | 11:52 AM

झारखंड के मैट्रिक, इंटरमीडिएट, मदरसा और मध्यमा परीक्षा के शीर्ष छात्रों को आज, सोमवार को सम्मानित किया जाएगा, यह सम्मान झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) के स्थापना और सम्मान समारोह के दौरान प्रदान किया जाएगा.