Friday, Sep 20 2024 | Time 18:01 Hrs(IST)
 logo img
  • IND vs BAN: जसप्रीत बुमराह की घातक गेंदबाजी के आगे बांग्लादेश पस्त, स्टंप्स तक भारत को 308 रनों की बढ़त
  • IND vs BAN: जसप्रीत बुमराह की घातक गेंदबाजी के आगे बांग्लादेश पस्त, स्टंप्स तक भारत को 308 रनों की बढ़त
  • कांग्रेस प्रत्याशी प्रदीप चौधरी के काफिले पर फायरिंग, एक समर्थक गंभीर रूप से घायल
  • तीन दिन की भारी बारिश की वजह से मंडल डैम इलाके में 40 से ज्यादा घर डूबे, राहत बचाव कार्य जारी
  • सुप्रीम कोर्ट का YouTube चैनल हुआ हैक, हैकर्स ने चैनल का नाम बदला
  • हाईकोर्ट ने नगर निगम से पूछा सवाल, मोरहाबादी फुटपाथ दुकानदारों का कब तक होगा पुनर्वास
  • हाईकोर्ट ने नगर निगम से पूछा सवाल, मोरहाबादी फुटपाथ दुकानदारों का कब तक होगा पुनर्वास
  • JSSC की परिक्षा कल, कदाचारमुक्त परीक्षा के आयोजन को लेकर जिला प्रशासन मुस्तैद
  • JSSC की परिक्षा कल, कदाचारमुक्त परीक्षा के आयोजन को लेकर जिला प्रशासन मुस्तैद
  • टेलीग्राम पर Trading के नाम पर की थी 14 लाख की ठगी, CID की साइबर सेल के हत्थे चढ़ा अपराधी
  • टेलीग्राम पर Trading के नाम पर की थी 14 लाख की ठगी, CID की साइबर सेल के हत्थे चढ़ा अपराधी
  • रांची सिविल कोर्ट ने सेना की भूमि के अवैध खरीद-बिक्री के आरोपी सौरव को जमानत देने से किया इनकार
  • रांची सिविल कोर्ट ने सेना की भूमि के अवैध खरीद-बिक्री के आरोपी सौरव को जमानत देने से किया इनकार
  • भारत का एक ऐसा गांव जहां हर मर्दों के हैं दो-दो पत्नियां, ये हैं मुख्य कारण
  • पृथ्वी को मिलने वाला है दूसरा चाँद , जानें इसकी विशेषताएं
झारखंड


Expansion of Champai Cabinet Live: चंपाई मंत्रिमंडल हुआ विस्तार, राज्यपाल ने दिलाई JMM कोटे से 5 और कांग्रेस से 3 विधायकों को मंत्री पद की शपथ

Expansion of Champai Cabinet Live: चंपाई मंत्रिमंडल हुआ विस्तार, राज्यपाल ने दिलाई JMM कोटे से 5 और कांग्रेस से 3 विधायकों को मंत्री पद की शपथ
न्यूज़11 भारत 

रांची/डेस्क: झारखंड में चंपाई कैबिनेट का विस्तार हो गया है. इस कैबिनेट में जेएमएम (JMM) कोटे से पांच विधायकों ने जबकि कांग्रेस (Congress) से 3 विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली. इसमें जेएमएम में दो नए चेहरे पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के छोटे भाई बसंत सोरेन और कोल्हान प्रमंजल से आने वाले विधायक दीपक बिरुवा ने मंत्री पद की शपथ ली. सभी विधायकों को राज्यपाल (Governor Of Jharkhand) सीपी राधाकृष्णन ने राजभवन में मंत्री पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई.  

 

आपको बता दें, जेएमएम (JMM) से तीन नए चेहरों को चंपाई कैबिनेट में जगह मिली थी. जिसमें पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के छोटे भाई और दुमका विधायक बसंत सोरेन के साथ लातेहार विधायक बैद्यनाथ राम और कोल्हान प्रमंडल से आने वाले विधायक दीपक बिरुवा के नाम शामिल है. लेकिन शपथ ग्रहण समारोह के ठीक अंतिम क्षण में 12वें मंत्री पद को खाली रखने का फैसला किया गया. जिसके बाद लातेहार से विधायक बैद्यनाथ राम ने मंत्री पद की शपथ नहीं ली.



बैद्यनाथ राम ने नहीं लिया मंत्री पद की शपथ

लातेहार विधायक बैद्यनाथ राम चंपाई कैबिनेट में 12वें मंत्री पद की शपथ लेने वाले थे लेकिन अब वे मंत्री पद की शपथ नहीं ली. कांग्रेस पार्टी के दबाव में विवादों को टालने के लिए अंतिम समय में यह फैसला लिया गया है इसके साथ ही 12वें मंत्री पद को फिर से खाली रखा गया. जानकारी के अनुसार, यह फैसला कांग्रेस के दबाव में फैसला लिया गया.  



बेबी देवी ने ली मंत्री पद की शपथ

जेएमएम कोटे से प्रदेश के पूर्व शिक्षा मंत्री जगन्नाथ महतो की पत्नी और विधायक बेबी देवी मंत्री पद की शपथ ले रही है. राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन उन्हें मंत्री पद की शपथ ले रहे है. 




हफीजुल हसन ने ली मंत्री पद की शपथ

जेएमएम कोटे से हफीजुल हसन ने चंपाई कैबिनेट में मंत्री पद की शपथ ली. राज्यपाल ने उन्हें मंत्री पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. 




बसंत सोरेन ने ली मंत्री पद की शपथ

पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के छोटे भाई और दुमका के विधायक बसंत सोरेन मंत्री पद की शपथ ले रहे है. राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन उन्हें मंत्री पद और गोपनीयता की शपथ दिला रहे हैं. बसंत सोरेन जेएमएम कोटे से मंत्री पद की शपथ ले रहे हैं. 




जेएमएम विधायक मिथिलेश कुमार ठाकुर ने ली मंत्री पद की शपथ

जेएमएम विधायक मिथिलेश कुमार ठाकुर एक बार फिर से मंत्री पद की शपथ ले रहे है. राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन उन्हें मंत्री पद और गोपनीयता की शपथ दिला रहे है. 




बादल पत्रलेख ने ली मंत्री पद की शपथ

पूर्व सरकार में मंत्री रहे बादल पत्रलेख ने फिर से चंपाई सरकार की कैबिनेट में मंत्री पद और गोपनीयता की शपथ ली. राज्यपाल ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. 




बन्ना गुप्ता ने ली मंत्री पद की शपथ

कांग्रेस विधायक बन्ना गुप्ता मंत्री पद की शपथ ले रहे हैं. राज्यपाल बन्ना गुप्ता को मंत्री पद और गोपनीयता की शपथ दिला रहे हैं. बन्ना गुप्ता चंपाई कैबिनेट में फिर से मंत्री पद की शपथ ले रहे है. इससे पहले वे पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के कैबिनेट में भी मंत्री थे.




दीपक बिरुवा ने ली मंत्री पद की शपथ

जेएमएम कोटे से दीपक बिरुवा मंत्री पद की शपथ ले रहे हैं. राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन दीपक बिरूवा को मंत्री पद और गोपनीयता की शपथ दिला रहे हैं. दीपक बिरूवा कोल्हान प्रमंडल से आने वाले विधायक है. 




रामेश्वर उरांव ने लिया मंत्री पद की शपथ

कांग्रेस कोटे से डॉ रामेश्वर उरांव मंत्री पद की शपथ ले रहे हैं राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन रामेश्वर उरांव को मंत्री पद और गोपनीयता की शपथ दिला रहे हैं रामेश्वर उरांव ने पूर्ववर्ती हेमंत कैबिनेट के बाद फिर से चंपाई कैबिनेट में मंत्री पद की शपथ ली. 




चंपाई कैबिनेट में शाम 4 बजे शपथ लेंगे विधायक

  



हमने विधायकों की बातों से आलाकमान को रूबरू कराया- कांग्रेस प्रभारी


नाराज विधायकों से मिलने के बाद कांग्रेस प्रदेश प्रभारी ने कहा कि हमने उनकी बातों से आलाकमान को रूबरू करवाया है आज सभी राजभवन जा रहे हैं जो कमी है उसे दूर करेंगे. विधायकों को ही जनता को फेस करना होता है. उन्होंने कहा कि सारी बातें पब्लिक से रिलेटेड थी. अभी जो मंत्री बना है वो भविष्य में बदले भी जा सकते है. प्रदेश प्रभारी ने कहा कि उनका काम पार्टी देखेगी. मंत्रियों के काम का आंकलन पार्टी करेगी. विधायक भी नजर रखेंगे. 



उम्मीद हैं कोई रास्ता निकलेगा- इरफान अंसारी

विधायक अनूप सिंह ने कहा कि प्रभारी के आग्रह पर फिलहाल सभी विधायक राजभवन जा रहे हैं आगे देखेंगे क्या करना है. वहीं विधायक इरफान अंसारी ने कहा कि उम्मीद है कोई रास्ता आगे निकलेगा. 




राजभवन पहुंच रहे सरकार के कई बड़े अधिकारी


झारखंड सरकार के कई बड़े अधिकारी भी राजभवन पहुंचे. विधायक बेबी देवी, रामेश्वर उरांव, झारखंड के DGP अजय कुमार सिंह भी राजभवन पहुंचे. विधायक रामेश्वर उराव अपने बेटे और बेटी के साथ पहुंचे है.  

 





अपने समर्थकों के साथ राजभवन पहुंचे विधायक बन्ना गुप्ता


राजभवन में आयोजित शपथ समारोह में समर्थक पहुंचने लगे है. कांग्रेस के नेता और समर्थक भी राजभवन पहुंचने लगे. विधायक बन्ना गुप्ता भी मंत्री पद की शपथ के लिए राजभवन पहुंच गए है. उनके साथ दर्जनों समर्थक भी पहुंचे है. 



3.50 में एयरपोर्ट पहुंचेंगे राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन

शपथ समारोह के लिए दोपहर 3:50 में राज्यपाल रांची एयरपोर्ट पहुंचेंगे. एयरपोर्ट से राज्यपाल CP राधाकृष्णन VIP गेट से बाहर निकलेंगे.




शपथ समारोह को लेकर राजभवन का बिरसा मुंडा मंडप तैया

चंपाई कैबिनेट में मंत्री पद की शपथ को लेकर राजभवन का बिरसा मंडप सज धजकर तैयार है. शाम के तीन बजे यहां पर कांग्रेस और जेएमएम कोटे के विधायक मंत्री पद की शपथ लेंगे. 

 


 

यहां पर मंत्री पद की शपथ लेंगे विधायक





दिल्ली रवाना हुए BJP के तमाम नेता 

वहीं झारखंड बीजेपी के तमाम नेता दिल्ली के लिए रवाना हो गए है. दिल्ली में वे BJP की राष्ट्रीय परिषद की बैठक में शामिल होंगे. झारखंड बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष बाबू लाल मरांडी सासंद आदित्य साहू के आवास पर पहुंचे.



मंत्री आलमगीर आलम पहुंचे सर्किट हाउस


प्रदेश कांग्रेस विधायक दल के नेता आलमगीर आलम सर्किट हाउस पहुंचे हैं. सर्किट हाउस में कांग्रेस प्रदेश प्रभारी पार्टी के नाराज विधायकों के साथ बैठक कर रहे है. जिसमें शामिल होने केलिए आलमगीर आलम सर्किट हाउस पहुंचे है.  



CM आवास पहुंचे विधायक मिथिलेश ठाकुर

विधायक मिथिलेश ठाकुर मुख्यमंत्री आवास पहुंचे. राजभवन में आयोजित शपथ समारोह में जो विधायक मंत्री पद की शपथ लेंगे उन्हें कम से कम समर्थकों के साथ राजभवन आने को कहा गया है. 




शपथ ग्रहण से पहले बड़े भाई हेमंत सोरेन से मिलने होटवार जेल पहुंचे बसंत सोरेन


चंपाई मंत्रिमंडल में शपथ ग्रहण से पहले अपने बड़े भाई और राज्य के (Former chief minister) पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से मिलने के लिए दुमका विधायक बसंत सोरेन खेलगांव स्थित होटवार जेल (बिरसा मुंडा केंद्रीय कारागार) पहुंचे. यहां पहुंचने के बाद बसंत सोरेन ने बड़े भाई हेमंत सोरेन का आशीर्वाद लिया.




4 ही मंत्री बनने थे, ये केंद्रीय नेतृत्व का फैसला- प्रदेश अध्यक्ष


कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष राजेश ठाकुर सर्किट हाउस पहुंच गए है इस दौरान मीडिया से बात करते हुए प्रदेश अध्यक्ष राजेश ठाकुर ने कहा कि मैं अभी आया हूं विधायकों से मिलकर बात करूंगा. उन्होंने कहा कि 4 ही मंत्री बनने थे ये फैसला केंद्रीय नेतृत्व का है. विधायकों के नाराजगी पर सवाल पूछे जाने पर राजेश ठाकुर ने कहा कि 'नाराजगी कहां है' विधायक लगातार हमसे मिलते हैं.





दीपक बिरुवा के सरकारी आवास पहुंचे समर्थक

जेएमएम कोटे से विधायक दीपक बिरुवा के साथ बड़ी संख्या में उनके समर्थक धुर्वा के पुराने विधानसभा स्थित उनके सरकारी आवास पर पहुंचे हैं. 




आखिर क्यों पुराने मंत्रियों को दी जा रही फिर से जगह- विधायक राजेश कच्छप

कांग्रेस के नाराज विधायकों के साथ खिजरी विधायक राजेश कच्छप भी पहुंच गए है. इस दौरान उनका एक बयान सामने आया है. उन्होंने कहा है कि जो फोन भी नहीं उठाया करते थे उन्हें फिर मंत्री क्यों बनाया जा रहा है. क्या हम फिर उनके लिए थाली बजाएं. आखिर क्यों पुराने मंत्रियों को फिर जगह दी जा रही है. 



शपथ समारोह में शामिल नहीं होंगे नाराज विधायक- सूत्र

सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार, कांग्रेस कोटे के नाराज विधायक शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नही होंगे. खबर है कि कांग्रेस के नाराज सभी विधायक केंद्रीय नेतृत्व से मिलने दिल्ली जा सकते है. नाराज विधायकों के साथ मनिका विधायक रामचंद्र और मांडर विधायक शिल्पी नेहा तिर्की भी पहुंच गई है. 



शपथ लेने वाले विधायकों को राजभवन से मिला न्यौता


शपथ लेने वाले विधायकों को राजभवन से न्यौता मिला. विधायक मिथिलेश कुमार ठाकुर को राजभवन से न्यौता मिला. इसके साथ ही डॉ. रामेश्वर उरांव, पूर्व CM हेमंत सोरेन के छोटे भाई और दुमका विधायक बसंत सोरेन के घर में भी राजभवन से मंत्री बनने का न्यौता मिला. 





कोई विधायक नहीं हैं नाराज- कांग्रेस प्रभारी

कांग्रेस विधायक पार्टी के प्रभारी गुलाम अहमद मीर से मिलने पहुंचने लगे हैं. विधायक अंबा प्रसाद, दीपिका पांडे, इरफान अंसारी, भूषण बाड़ा, अनूप सिंह, विधायक सोनाराम सिंकू भी पहुंचे. इधर, विधायकों के नाराजगी की खबर पर कांग्रेस प्रभारी ने कहा कि कोई विधायक नाराज नहीं है विधायक हमेशा मुझसे मिलते जुलते हैं.   



हफीजुल हसन का मंत्री बनना तय- सूत्र

विधायक हफीजुल हसन का मंत्री बनना भी तय माना जा रहा है. मिली सूचना बनाए हफीजुल हसन मंत्री बनाए जाएंगे.





कैबिनेट में बहुत ज्यादा बदलाव ठीक नहीं- महुआ माजी

राज्यसभा सांसद और JMM नेता महुआ माजी ने कहा कि कैबिनेट में बहुत ज्यादा बदलाव ठीक नहीं है. समय कम बचा है और पुरानी योजनाओं को भी पूरा करना है जितना जरूरी है उतना ही बदलाव हो सकता है. 





पुराने मंत्रियों को फिर से शपथ दिलाने की खबर पर कांग्रेस के कुछ MLA नाराज

वहीं पुराने मंत्रियों को फिर से शपथ दिलाने की खबर से कांग्रेस  विधायकों की नाराजगी बढ़ गई है. कांग्रेस के नाराज विधायक किसी गुप्त जगह पर जुट गए है. वे प्रदेश कांग्रेस प्रभारी के सामने चंपाई कैबिनेट में मंत्री बदलने की मांग फिर रखेंगे. वे कुछ ही देर में प्रभारी से मिलेंगे. 




JMM कोटे में बदल सकते हैं 3 मंत्रियों के चेहरे  

सूत्रों के हवाले से बड़ी खबर सामने आ रही है चंपाई मंत्रिमंडल में जेएमएम (JMM) कोटे से तीन नए चेहरे शामिल होंगे. दुमका विधायक बसंत सोरेन, लातेहार विधायक बैद्यनाथ राम, कोल्हान प्रमंडल से आने वाले विधायक दीपक बिरुवा के नाम शामिल है. खबर के मुताबिक, पूर्ववर्ती हेमंत सरकार में मंत्री रही जोबा मांझी को ड्रॉप किया गया वहीं उनके जगह पर दीपक बिरुवा को मंत्री बनाया जाएगा. जबकि 12वें मंत्री के तौर पर बैद्यनाथ राम मंत्री पद की शपथ लेंगे.



पार्टी अध्यक्ष तय करते है नाम

इस बारे में सीएम चंपाई सोरेन ने कहा कि पार्टी सुप्रीमो की तरफ से सूची नहीं आई है. पार्टी अध्यक्ष जिसका नाम तय करेंगे. वो मंत्री बने. सीएम ने कहा जैसे ही पार्टी अध्यक्ष नाम तय करते है, इसकी जानकारी दी जाएगी. 



कांग्रेस कोटे से नहीं बदले जाएंगे मंत्री

कैबिनेट विस्तार कांग्रेस कोटे से पुराने चेहरों को ही जगह मिलेगी. सूत्रों के हवाले से ये खबर आ रही है कांग्रेस कोटे से मंत्री नहीं बदले जायेंगे. रामेश्वर उरांव, बन्ना गुप्ता और बादल शपथ लेंगे. 




 

फिलहाल, चंपाई सोरेन कैबिनेट में कांग्रेस कोटे से आलमगीर आलम और राजद के सत्यानंद भोक्ता को मंत्री पद पर जगह मिल चुकी है. जानकारी के अनुसार, मंत्रिमंडल में उप मुख्यमंत्री बनाने को लेकर यदि सहमति बन जाती है तो कांग्रेस के आलमगीर आलम और जेएमएम से बसंत सोरेन को यह जिम्मेदारी मिलने की संभावना है.   

अधिक खबरें
मंडलकारा में बंदी की बिगड़ी हालत, स्थिति गंभीर
सितम्बर 20, 2024 | 20 Sep 2024 | 5:44 PM

सिमडेगा मंडलकारा में एक बंदी की आज सुबह जेल के अंदर हालत बिगड़ने लगी. उसके छाती में तेज दर्द होने लगा. जानकारी के अनुसार सिमडेगा मंडलकारा में प्रदीप प्रधान नामक बंदी की तबियत बिगड़ने के बाद उसे तुरंत कड़ी सुरक्षा के साथ सदर अस्पताल लाया गया.

पूर्व विदेश मंत्री यशवंत सिन्हा ने प्रधानमंत्री मोदी के बयान पर दर्ज कराया विरोध
सितम्बर 20, 2024 | 20 Sep 2024 | 5:38 PM

अटल विचार मंच के संस्थापक, भारत सरकार के पूर्व वित्त विदेश मंत्री सह हजारीबाग लोकसभा के पूर्व सांसद यशवंत सिन्हा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा जम्मू कश्मीर के चुनाव के परिपेक्ष में पाकिस्तान के द्वारा दिए गए बयान को मुद्दा बनाने का कड़ा प्रतिरोध

मंदिर की जमीन पर भू-माफियाओं की नजर, मामला डीसी कोर्ट में, तारीख पर डीसी दफ्तर पहुंचा पूरा गांव
सितम्बर 20, 2024 | 20 Sep 2024 | 5:23 PM

बैहरी सखिया शिव मंदिर मेला के जमीन विवाद मामले में आज डीसी ऑफिस में भारी भीड़ जुट गई. यह भीड़ ग्रामीणों की थी जो भू माफियाओं के विरोध में डीसी कोर्ट पहुंचे थे. डीसी कोर्ट में तारीख था और इसमें बैहरी ,सखिया गुड़वा ,ओरिया ,सितागड़ा का वीसीनी मुंडावर, बिरबीर,चानो,बेला मुंडावर अमृत नगर, सिंघानी जुलजुल एवं विभिन्न गांव से लगभग 300 महिला पुरुष शामिल हुए.

DAV स्कूल के विद्यार्थियों ने निकाली स्वच्छता जागरूकता रैली
सितम्बर 20, 2024 | 20 Sep 2024 | 5:09 PM

डीएवी पब्लिक स्कूल सवांग के विद्यार्थियों और शिक्षकों ने स्वच्छता पखवाड़ा के तहत एक जागरूकता रैली का आयोजन किया. यह रैली मुख्य सड़क, 1/बी मार्केट और आस-पास की कॉलोनियों में स्वच्छता का संदेश देते हुए निकाली गई.

उत्पाद विभाग के ASI का दावा, बोले - 'बड़े-बड़े उद्भेदन किया इसिलए विभाग ने नहीं दिया प्रमोशन'
सितम्बर 20, 2024 | 20 Sep 2024 | 4:59 AM

उत्पाद विभाग के एएसआई विकास कुमार निराला ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से कुछ मांगें की हैं. दरअसल विकास वर्तमान में सिमडेगा जिले में पदस्थापित हैं. उन्होंने एक वीडियो जारी कर सरकार से गुहार लगाई है और कहा है कि 31 जुलाई को विभाग ने जानबूझकर मुझे प्रमोशन से वंचित कर दिया और 13 अन्य पदाधिकारियों को प्रमोशन दे दिया.