Thursday, Sep 19 2024 | Time 06:22 Hrs(IST)
 logo img
स्वास्थ्य


Custard Apple : कई पोषक तत्वों से भरपूर हैं ये फल, दिमाग को शीतलता प्रदान करने के साथ-साथ दूर करता है चिड़चिड़ापन

Custard Apple : कई पोषक तत्वों से भरपूर हैं ये फल, दिमाग को शीतलता प्रदान करने के साथ-साथ दूर करता है चिड़चिड़ापन
न्यूज़11 भारत

रांची/डेस्क: फल और सब्जियां शरीर को स्वस्थ रखने के लिए शरीर के लिए बेहद जरुरी होती है. बता दें कि फलों में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते है. यह शरीर को हेल्दी बनाने में बहुत फायदेमंद होते है. इन्हीं फलों में से एक है शरीफा(Custard Apple) यानी कि सीताफल. सीताफल का नियमित सेवन करने से हार्ट हेल्दी रहता है. इसके साथ ही यह पाचन तंत्र को भी सही रखता है. सीताफल के पेड़ बरसात के मौसम में लगना शुरू हो जाते है. इसके साथ ही थोड़े दिनों में ही इसके फल भी आना शुरू हो जाते है. वहीं सीताफल साल के कुछ ही महीने बाजार में मिलता है.

 

डॉक्टर्स का कहना है कि सीताफल खाने के कई फायदे है. सीताफल शरीर को स्वस्थ रखता है. इसके साथ ही इसे खाने से मन शांत रहता है. 

 

Vitamin C बहुत ही ज्यादा मात्रा में सीताफल में पाया जाता है. प्राकृतिक रूप से यह एक एंटीओक्सीडेंट है. वहीं Vitamin C में शरीर के रोगों से लड़ने वाली शक्ति है. इसके साथ ही यह Immune System को भी बढ़ता है. 

 

सीताफल दिमाग को शीतलता प्रदान करता है. इसके साथ ही यह फल Vitamin B कॉम्प्लेक्स से भरा हुआ है, इस वजह से सीताफल का सेवन करने से चिड़चिड़ापन भी दूर होता है. इसके साथ ही यह निराशा को भी दूर करता है. 

 

वहीं सीताफल में शरीर में होने वाली शुगर को सोख लेने के खास गुण होते है. इसके साथ ही यह शरीर में शुगर के स्तर को समान्य बनाए रखता है और मोटापा को भी दूर करता है.

 


 

सीताफल को दांतों के स्वास्थ्य के लिए सबसे उत्तम माना जाता है. इसके साथ ही सीताफल का नियमित सेवन करने से दांतों और मसूड़ों को स्वस्थ रखा जा सकता है. वहीं इससे दांतों में होने वाली दर्द से भी छुटकारा पाया जा सकता है. 

 

Disclaimer: यह आलेख एक्सपर्ट्स की राय के आधार पर लिखी गई है. इस संबंध में उचित सलाहकार से सलाह जरुर लें. 
अधिक खबरें
दिल्ली के पानी में नमक की बढ़ती मात्रा, किडनी स्वास्थ्य पर खतरा
सितम्बर 18, 2024 | 18 Sep 2024 | 12:22 PM

दिल्ली में पानी की गुणवत्ता में गंभीर समस्या उत्पन्न हो गई है. हाल ही में आई 'सेंट्रल ग्राउंड वाटर अथॉरिटी' (CGWA) की रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली के 25% पानी के सैंपल में नमक की मात्रा अत्यधिक पाई गई है, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती है.

निपाह वायरस का खौफ: छात्र की मौत के बाद केरल में अलर्ट, मास्क पहनना अनिवार्य
सितम्बर 17, 2024 | 17 Sep 2024 | 4:21 AM

केरल के मलप्पुरम जिले में निपाह वायरस फैल गया है. जिसके संक्रमण से एक 24 युवक की मौत हो गई. इसके बाद राज्य सरकार हरकत में आई और अलर्ट जारी किया.

पुर्णिया सांसद पप्पू यादव के पिता का हुआ निधन, पटना AIIMS में ली अंतिम सांस
सितम्बर 17, 2024 | 17 Sep 2024 | 4:05 AM

पुर्णिया के सांसद पप्पू यादव के पिता चंद्र नारायण यादव का मंगलवार सुबह लगभग 6 बजे पटना के एम्स में निधन हो गया है. बता दें कि इसकी जानकारी पप्पू यादव ने अपने एक्स पर साझा किया है. 83 साल के चंद्रनाराय़ण यादव पिछले 2 सालों से बीमारी से परेशान चल रहे थे. चलने फिरने में भी दिक्कत का सामना करना पड़ता था. एक्स पर

BP को लेकर आप भी हैं परेशान, तो आज से ही डाइट में शामिल करें ये चार फूड मिलेगी राहत
सितम्बर 17, 2024 | 17 Sep 2024 | 3:51 PM

हाई ब्लड प्रेशर जिसका कोई खास इलाज तो है नहीं पर खानपान में कुछ सावधानियां बरत कर आप इसे कंट्रोल में रख सकते हैं. ऐसे 4 फूड्स जिसका सेवन कर आप बीपी को कंट्रोल में रख सकते हैं.

क्या हिचकियां  किसी गंभीर बीमारी का संकेत है?
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 11:05 AM

हिचकियां एक सामान्य शारीरिक प्रक्रिया हैं, लेकिन अक्सर लोग इसे किसी गुप्त संकेत या अजीब वजह से जोड़ते हैं. वैज्ञानिक दृष्टिकोण से हिचकियों का सीधा संबंध सांस की प्रक्रिया से है.