Friday, Oct 25 2024 | Time 14:44 Hrs(IST)
  • Apple को लगा बड़ा झटका, इस देश में iPhone 16 की बिक्री हुई बैन, वजह सुन रह जाएंगे ढंग
  • झारखंड के पूर्व CM और BJP नेता मधु कोड़ा को SC से बड़ा झटका, नहीं लड़ पाएंगे विधानसभा चुनाव
  • झारखंड के पूर्व CM और BJP नेता मधु कोड़ा को SC से बड़ा झटका, नहीं लड़ पाएंगे विधानसभा चुनाव
  • आंदोलनकारी शेख भिखारी की परपोती ने भी रांची सीट से किया नामांकन
  • 28 अक्टूबर से 15 नवंबर तक यूपी में रहेंगी 24 घंटे बिजली, त्योहारों को लेकर सीएम योगी का बड़ा फैसला
  • कांग्रेस नेता भानु कुमार ने आलाकमान से किया अनुरोध, कहा- गोड्डा विधानसभा सीट पर करें पुनर्विचार
  • बीएसएफ, मेरू कैंप में लगेगा भव्य दिवाली मेला, आम नागरिक भी हो सकेंगे शामिल
  • कांग्रेस उम्मीदवार सुरेश बैठा आज करेंगे नामांकन
  • रांची के चडरी तालाब में एक युवक का शव हुआ बरामद, जांच में जुटी पुलिस
  • चक्रवाती तूफान 'दाना' ने मचाया कहर, 400 उड़ानें और 750 ट्रेनें रद, 6 लाख से अधिक लोग विस्थापित
  • चक्रवाती तूफ़ान DANA के प्रभाव से रांची से कोलकाता और ओडिशा की विमान सेवाएं रद्द
  • चक्रवाती तूफ़ान DANA के प्रभाव से रांची से कोलकाता और ओडिशा की विमान सेवाएं रद्द
  • विधानसभा चुनाव के पहले चरण के नामांकन का आखिरी दिन, बीजेपी के 7 उम्मीदवार आज दाखिल करेंगे पर्चा
  • विधानसभा चुनाव के पहले चरण के नामांकन का आखिरी दिन, बीजेपी के 7 उम्मीदवार आज दाखिल करेंगे पर्चा
  • सिल्ली सीट से चुनाव लड़ेंगे आजसू सुप्रीमो सुदेश महतो, नामांकन से पहले पदयात्रा का आयोजन
देश-विदेश


चक्रवाती तूफान 'दाना' ने मचाया कहर, 400 उड़ानें और 750 ट्रेनें रद, 6 लाख से अधिक लोग विस्थापित

चक्रवाती तूफान 'दाना' ने मचाया कहर, 400 उड़ानें और 750 ट्रेनें रद, 6 लाख से अधिक लोग विस्थापित

न्यूज़11 भारत

रांची/डेस्क: उत्तर बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवात 'दाना' ने ओडिशा के तट पर दस्तक दी है, जिसके चलते राज्य में भारी बारिश और तेज हवाओं ने जनजीवन को प्रभावित किया हैं. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, तूफान की गतिविधि 24 और 25 अक्टूबर की मध्य रात्रि में शुरू हुई और यह शुक्रवार की सुबह तक जारी रहने की संभावना हैं.
 
तबाही के संकेत
चक्रवात 'दाना' ने पारादीप (ओडिशा) के लगभग 50 किमी पूर्व-उत्तरपूर्व, धामरा से 40 किमी दक्षिण-दक्षिणपूर्व और सागर द्वीप (पश्चिम बंगाल) से 160 किमी दक्षिण-पश्चिम में अपनी स्थिति बना ली हैं. तूफान की वजह से कई स्थानों पर पेड़ उखड़ने और संपत्ति को नुकसान की खबरें आई हैं.

बचाव कार्यों की तैनाती
ओडिशा सरकार ने 385 बचाव दलों को तैनात किया है, जिसमें 20 एनडीआरएफ, 51 ओडीआरएएफ, 220 अग्निशामक दल और 95 ओडिशा वन विकास निगम की टीमें शामिल हैं. 60 ब्लॉकों, 2,131 गांवों और 12 शहरी स्थानीय निकायों से लोगों को निकाला गया हैं. 4,756 चक्रवात राहत केंद्र खोले गए है, जहां 6,454 पालतू पशुओं को सुरक्षित स्थानों पर लाया गया हैं.
 
स्वास्थ्य और चिकित्सा व्यवस्था
इस आपदा के दौरान 213 चिकित्सा दल और 120 पशु चिकित्सा दल भी तैनात किए गए हैं. ओडिशा में अब तक 3 लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया हैं. 7,000 से अधिक राहत शिविर स्थापित किए गए है, जिनमें 2,300 गर्भवती महिलाओं को भी सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया हैं.
 
मौसम विभाग की चेतावनी
IMD की निदेशक मनोरमा मोहंती ने कहा है कि चक्रवात 'दाना' पिछले छह घंटों में 15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर-उत्तर-पश्चिम की दिशा में बढ़ रहा हैं. इसके अगले 3-4 घंटों में उत्तरी ओडिशा तट और पश्चिम बंगाल तट को पार करने की संभावना हैं. मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल के कोलकाता, हुगली और 24 परगना में भारी बारिश की चेतावनी जारी की हैं.
 
 
परिवहन सेवाएं प्रभावित
चक्रवात के कारण 750 से अधिक ट्रेनें और 400 उड़ानें रद्द कर दी गई हैं. भुवनेश्वर हवाई अड्डे पर गुरुवार को 40 उड़ानों को रद्द किया गया हैं. भुवनेश्वर स्थित बीजू पटनायक इंटरनेशनल एयरपोर्ट से शुक्रवार सुबह तक सभी उड़ान सेवाएं निलंबित रहेंगी. इसके अलावा कोलकाता के नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का भी संचालन बंद किया गया हैं.
 
स्कूल और कॉलेज बंद
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बताया कि निचले इलाकों से 3.5 लाख से अधिक लोगों को निकाला जा रहा हैं. सभी स्कूल और कॉलेज 26 अक्टूबर तक बंद रहेंगे. दीघा सहित अन्य समुद्री इलाकों को भी खाली कराया जा रहा हैं.
 
हेल्पलाइन सेवाएं
रेलवे ने 9 वाररूम स्थापित किए है और विशेष स्टेशनों पर हेल्प डेस्क की व्यवस्था की हैं. आवश्यक हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए है ताकि प्रभावित लोग जानकारी प्राप्त कर सकें:
पुरी स्टेशन: 89261-00356
खुर्दा रोड स्टेशन: 89261-00215
भुवनेश्वर: 81143-82371
कटक: 81143-82359
पारादीप: 81143-88302
जाजपुर केंदुझर रोड: 81143-823342
भद्रक: 81143-823301
 
चक्रवात 'दाना' से प्रभावित लोगों के लिए राहत कार्य जारी है और प्रशासन स्थिति पर नजर रखे हुए हैं.
 
 
 

 

अधिक खबरें
केदारनाथ ने रखी मांग, कहा- दिवाली पर नहीं होनी चाहिए आतिशबाजी
अक्तूबर 25, 2024 | 25 Oct 2024 | 1:32 AM

केदारनाथ की संवेदनशीलता और धार्मिक गरिमा को ध्यान में रखते हुए केदार सभा ने धाम में इस वर्ष दिवाली उत्सव के दौरान आतिशबाजी और अनावश्यक ढोल-नगाड़ों व अन्य वाद्य यंत्रों पर प्रतिबंध लगाने की मांग की है. केदार सभा ने बद्री-केदार मंदिर समिति के अध्यक्ष को ज्ञापन दिया है. बद्री-केदार मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय को दिए ज्ञापन में केदार सभा के अध्यक्ष राजकुमार तिवारी और महासचिव अंकित सेमवाल ने कहा कि केदारनाथ धाम में आए दिन यहां की धार्मिक आस्था को प्रभावित करने वाली गतिविधियां संचालित की जा रही हैं. धाम में अनावश्यक ढोल-नगाड़ों, वाद्य यंत्रों व ध्वनियों को रोकने के लिए प्रभावी कार्रवाई की जाए.

शर्मनाक! पैसों की लालच में भाभी ने की घिनौनी करतूत..नाबालिग ननद का कराया रेप
अक्तूबर 25, 2024 | 25 Oct 2024 | 1:01 PM

उत्तर प्रदेश के कौशांबी में नाबालिग लड़की से हैवानियत का सनसनीखेज मामला सामने आया है. पीड़िता का आरोप है कि पैसों के लालच में उसकी भाभी ने उसे कमरे में बंद कर प्रेम पाल नाम के शख्स के हवाले कर दिया. 10 मिनट तक वह प्रेम पाल से अपनी इज्जत बचाने की जद्दोजहद करती रही, लेकिन वह अपनी इज्जत नहीं बचा सकी. दरिंदे ने न सिर्फ उसके साथ जबरदस्ती दुष्कर्म किया बल्कि उसके साथ हैवानियत की सारी हदें भी पार कर दीं.

बाबा सिद्दीकी के बेटे जीशान सिद्दीकी ने छोड़ा कांग्रेस, NCP-अजित गुट में हुए शामिल
अक्तूबर 25, 2024 | 25 Oct 2024 | 12:47 PM

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है. दरअसल दिवंगत बाबा सिद्दीकी के बेटे जीशान सिद्दीकी कांग्रेस छोड़कर एनसीपी में शामिल हो गए हैं. पार्टी में शामिल होने के बाद अजित पवार ने उन्हें टिकट भी दिया. आपको बता दें कि बाबा सिद्दीकी ने भी लोकसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस से इस्तीफा देकर अजित पवार की एनसीपी ज्वाइन कर ली थी. इससे पहले वे दो बार कांग्रेस से विधायक रह चुके हैं, लेकिन इसी साल उन्होंने कांग्रेस छोड़ दी और अब उनके बेटे ने भी कांग्रेस छोड़ दी है.

28 अक्टूबर से 15 नवंबर तक यूपी में रहेंगी 24 घंटे बिजली, त्योहारों को लेकर सीएम योगी का बड़ा फैसला
अक्तूबर 25, 2024 | 25 Oct 2024 | 12:36 PM

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिवाली और छठ महापर्व सहित आने वाले प्रमुख त्योहारों को लेकर कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की हैं. उन्होंने गुरुवार को एक प्रदेशस्तरीय बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिए है कि त्योहारों के दौरान कानून व्यवस्था, स्वच्छता और सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया जाए. बैठक में सभी मंडलायुक्त, जिलाधिकारी, पुलिस महानिदेशक और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया हैं.

पति ने जीवित पत्नी का किया श्राद्ध, सोशल मीडिया पर शेयर की तस्वीरें, रचाई दूसरी शादी!
अक्तूबर 25, 2024 | 25 Oct 2024 | 12:07 PM

यूपी के कन्नौज में एक हैरान कर देने वाली घटना सामने आई, जहां एक पति ने दूसरी शादी करने के लिए अपनी पहली पत्नी के जीवित रहते ही उसका श्राद्ध कर दिया. इतना ही नहीं पति ने पत्नी का श्राद्ध और शांति पाठ की तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर अपलोड कर दीं. बता दे कि फोटो पर लिखा था की भगवान पूजा की आत्मा को शांति देना. पूजा उसकी पत्नी का नाम है. दरअसल पति-पत्नी के बीच विवाद चल रहा था, इसलिए पूजा अपने मायके में रह रही थी. सोशल मीडिया के जरिए पति की करतूत सामने आई तो पूजा ने न्याय की गुहार लगाई.