Friday, Oct 18 2024 | Time 11:09 Hrs(IST)
  • असम के मुख्यमंत्री Himanta Biswa Sarma पहुंचे रांची, NDA की संयुक्त प्रेस वार्ता में होंगे शामिल
  • असम के मुख्यमंत्री Himanta Biswa Sarma पहुंचे रांची, NDA की संयुक्त प्रेस वार्ता में होंगे शामिल
  • रांची से नवीन जायसवाल चुनाव लड़ेंगे चुनाव, यहां देखें BJP के संभावित प्रत्याशियों के नाम
  • Jharkhand Assembly Election: झारखंड में पहले चरण के लिए 43 सीटों पर आज से शुरू होगा नामांकन
स्वास्थ्य


Diseases occur during rainy season : इन बीमारियों का होता है बारिश के मौसम में खतरा, जानिए इसके लक्षण और बचाव

Diseases occur during rainy season : इन बीमारियों का होता है बारिश के मौसम में खतरा, जानिए इसके लक्षण और बचाव
न्यूज़11 भारत

रांची/डेस्क: बारिश का मौसम आते ही कई बीमारियों का खतरा बना रहता है. कई तरह के बैक्टीरिया पानी भरने और हवा में नमी के कारण एक्टिव हो जाते है. वहीं ये बैक्टीरिया सांस की नली से शरीर में प्रवेश करते है. इसके साथ ही इस मौसम में अधिकतर बीमारियां खराब खानपान और पानी की वजह से होती है. पेट की बीमारियां खराब खाने से होती है. वहीं अगर इन डिजीज पर काबू नहीं किया जाए तो यह खतरनाक बन सकती है. आइए जानते है बारिश के मौसम में होने वाली बीमारियों के लक्षण और उसके बचाव के बारे में विस्तार से. 

 

डॉक्टर्स का कहना है कि डेंगू का रिस्क बारिश के मौसम बहुत जयादा होता है. वहीं डेंगू एक वायरल बिमारी है. यह एडीज मच्छर के काटने से फैलती है. एडीज मच्छर थमे हुए पानी में फैलता है. तेज बुखार, सिरदर्द, आंखों के पीछे दर्द, जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द और स्किन पर दाने निकलने की आदि की समस्या डेंगू के लक्षण हो सकते है. वहीं अधिकतर मामलों में डेंगू कुछ दिनों में ठीक हो जाता है. मगर यह कुछ मरीजों में शॉक सिंड्रोम का कारण बन सकता है. यह खतरनाक होता है.  

 

चिकनगुनिया

डॉक्टर्स बताते हैं कि मच्छरों से फैलने वाली चिकनगुनिया एक वायरल बिमारी है. तेज बुखार, जोड़ों का दर्द, मांसपेशियों में दर्द, सिरदर्द और थकान चिकनगुनिया के दौरान होती है. इसके साथ ही जोड़ो का दर्द कई हफ्तों तक बना रह सकता है. चिकगुनिया में यही एक लक्षण है जो डेंगू से अलग होता है. इसके साथ ही इस मौसम में मलेरिया के केस भी आते हैं. परजीवी प्लाज्मोडियम के कारण मलेरिया होता है. यह संक्रमित एनोफिलिस मच्छर के काटने से फैलता है. तेज बुखार, ठंड लगना, पसीना आना, सिरदर्द, मल्टी और उल्टी की समस्या इसके लक्षण में शामिल है. 

 

टाइफाइड

टाइफाइड एक तरह का संक्रमण है. यह दूषित भोजन और पानी से फैलता है. लंबे समय तक बुखार, कमजोरी, पेट दर्द, सिरदर्द और भूख न लगना इसके लक्षण हो सकते है. टाइफाइड के केस भी इसी मौसम में आते है. इसके साथ ही इस मौसम में वायरल बुखार के केस भी आते है. तेज बुखार, शरीर में दर्द, मांसपेशियों में दर्द, सिरदर्द, थकान की समस्या वायरल बुखार के लक्षण है. 

 


 

ऐसे करें बचाव

खानपान का ध्यान रखें

स्ट्रीट फूड खाने से बचें

पूरी बाजू के कपड़े पहनें

साफ पानी पीएं

किसी भी बीमारी के लक्षण दिखने पर डॉक्टर से सलाह लें

 

Disclaimer: यह आलेख एक्सपर्ट्स की राय के आधार पर लिखी गई है. इस संबंध में उचित सलाहकार से सलाह जरुर लें. 
अधिक खबरें
Heart Vs Brain: दिल या दिमाग, जानिए शरीर का असली बॉस कौन?
अक्तूबर 11, 2024 | 11 Oct 2024 | 6:40 AM

दिल और दिमाग, हमारे शरीर के दो सबसे महत्वपूर्ण अंग हैं. दिल का कार्य है रक्त की आपूर्ति करना, जबकि दिमाग विचारों, भावनाओं और कार्यों को नियंत्रित करता है. लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि इनमें से कौन सा अंग ज्यादा शक्तिशाली है? वैज्ञानिकों के अनुसार, हमारे शरीर में 100 अरब से अधिक न्यूरॉन्स होते हैं, जिनमें से लगभग 86 अरब दिमाग में और केवल 4-5 हजार दिल में होते हैं.

21 और 22 सितंबर को 823 केन्द्रों पर होगी JSSC-CGL की परीक्षा, आयोग ने जारी किए दिशा निर्देश
सितम्बर 20, 2024 | 20 Sep 2024 | 8:04 AM

झारखण्ड कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित झारखण्ड सामान्य स्नातक स्तर योग्यताधारी संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा दिनांक 21 और 22 सितंबर को राज्य के कुल 823 केन्द्रों पर होना निर्धारित है. ज्ञात हो कि माननीय मुख्यमंत्री महोदय, झारखण्ड के द्वारा निष्पक्ष, कदाचार मुक्त परीक्षा कराने हेतु समीक्षा बैठक कर सभी जिलों को आवश्यक दिशा–निर्देश दिये गये. उन्हीं निर्देशों के अनुपालन हेतु महानिदेशक एवं पुलिस महानिरीक्षक, झारखण्ड द्वारा सभी क्षेत्रीय पुलिस महानिरीक्षक, प्रक्षेत्रिय पुलिस उप–महानिरीक्षक एवं जिले के वरीय पुलिस अधीक्षक / पुलिस अधीक्षक को सख्त निर्देश जारी किये गये हैं.

फैटी लिवर से बचने का अद्भुत फल, स्वास्थ्य में करता है सुधार ताड़गोला
सितम्बर 18, 2024 | 18 Sep 2024 | 1:59 PM

आजकल, लिवर से जुड़ी बीमारियाँ, विशेषकर फैटी लिवर, आम होती जा रही हैं.इसे नजरअंदाज करना लिवर डैमेज, सिरोसिस और यहां तक कि कैंसर का कारण बन सकता है.फैटी लिवर का पता लगाने के लिए सामान्यतः SGOT और SGPT स्तर की जांच की जाती है; यदि ये स्तर उच्च होते हैं, तो यह संकेत है कि लिवर में समस्याएं उत्पन्न हो चुकी हैं.

दिल्ली के पानी में नमक की बढ़ती मात्रा, किडनी स्वास्थ्य पर खतरा
सितम्बर 18, 2024 | 18 Sep 2024 | 12:22 PM

दिल्ली में पानी की गुणवत्ता में गंभीर समस्या उत्पन्न हो गई है. हाल ही में आई 'सेंट्रल ग्राउंड वाटर अथॉरिटी' (CGWA) की रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली के 25% पानी के सैंपल में नमक की मात्रा अत्यधिक पाई गई है, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती है.

निपाह वायरस का खौफ: छात्र की मौत के बाद केरल में अलर्ट, मास्क पहनना अनिवार्य
सितम्बर 17, 2024 | 17 Sep 2024 | 4:21 AM

केरल के मलप्पुरम जिले में निपाह वायरस फैल गया है. जिसके संक्रमण से एक 24 युवक की मौत हो गई. इसके बाद राज्य सरकार हरकत में आई और अलर्ट जारी किया.