Friday, Sep 20 2024 | Time 01:56 Hrs(IST)
 logo img
झारखंड


हर तीन महीने में होंगी "DISHA" की बैठक, ताकि विकास योजनाओं की कार्य प्रगति की समीक्षा की जा सके- श्री संजय सेठ

हर तीन महीने में होंगी

बसंत कुमार साहू /न्यूज़11 भारत

सरायकेला /डेस्क :सरायकेला में जिला समाहरणालय सभागार में केंद्रीय राज्य मंत्री संजय सेठ की अध्यक्षता में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति ("DISHA") की बैठक आयोजित की गई। बैठक में जिले के विभिन्न विभागों में संचालित योजनाओं की कार्य प्रगति की क्रमवार समीक्षा की गई। इसमें सांसद श्रीमती जोबा मांझी, सांसद कालीचरण मुंडा, विधायक दशरथ गागराई, जिला परिषद अध्यक्ष सोनाराम बोदरा और अन्य पदाधिकारी उपस्थित रहे।

 
बैठक में मंत्री ने विधुत, खाद्य आपूर्ति, पेयजल, मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास योजना सहित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की। धीमी प्रगति वाली योजनाओं में सुधार लाने के निर्देश दिए गए। उन्होंने कहा कि शिकायतों का समय पर निपटारा किया जाए और बिजली सेवा से वंचित गांवों को तत्काल बिजली पहुंचाई जाए।
 
संजय सेठ ने प्रत्येक तीन महीने में "DISHA" की बैठक सुनिश्चित करने का निर्देश दिया ताकि विकास योजनाओं की प्रगति की नियमित समीक्षा हो सके। उन्होंने जनप्रतिनिधियों की भागीदारी को महत्व देते हुए विकास कार्यों की जानकारी उन्हें देने का आश्वासन दिया। 
 
बैठक में जनप्रतिनिधियों ने विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े अलग-अलग मुद्दे उठाए। उन्होंने कहा कि योजनाओं के उद्घाटन, शिलान्यास व क्रियान्वयन के साथ प्रगति की जानकारी सभी जनप्रतिनिधियों को दी जाये। इस संबंध में उपायुक्त द्वारा कहा गया कि विकास कार्यों की सूचना सभी जनप्रतिनिधियों को हर हाल में देना सुनिश्चित करें। उपायुक्त ने अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिया कि जिले में जो भी विकास कार्य हो रहे हैं, उनमें जनप्रतिनिधियों की भागीदारी सुनिश्चित करायें। इसके अतिरिक्त जनप्रतिनिधीगण के द्वारा खरसावां तथा ऊंचाई में केसीसी के लाभ हेतु बैंक में दलालो की सक्रियता तथा बैंक कर्मियों के द्वारा ग्रामीणों के साथ सहयोगात्मक व्यवहार ना करने की बात कही, जिसपर उपायुक्त ने यथाशीघ्र मामले का जाँच करने के निर्देश दिए।
 
समीक्षा क्रम में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत शिलान्यास के बाद भी पूर्ण नहीं हुए योजनाओं के संबंधित ठेकेदारों को पहले शोकॉज करने तथा प्रगति नही पाए जाने पर ब्लैकलिस्टेड करने के साथ नियमसंगत कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया। बैठक के दौरान माननीय केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सुदूर गाँव के अंतिम पयदान पर खडे व्यक्ति को मुख्य धारा से जोड़ने के उद्देश्य से सरकार विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का संचालन कर रही है, योजनाओं का विभिन्न माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार कर सभी योग्य लाभुकों को जोड़े। उन्होंने कहा कि विभिन्न विभाग द्वारा विकास योजनाओं के संचालन की जा रही है, योजनाओं को निश्चित समयावधी में पूर्ण करें ताकि योजनाओं के उद्देश्य को पूर्ण किया जा सकें।
 
 
इसके अलावा, स्वास्थ्य सुविधाओं को सुदृढ़ करने के लिए चांडिल और खरसावां अस्पताल में अल्ट्रासाउंड और डायलिसिस सेंटर शुरू करने पर चर्चा की गई। बैठक में सभी अधिकारियों को योजनाओं के लक्ष्य को समय पर पूरा करने का निर्देश दिया गया।
 
अधिक खबरें
चांडिल में 4.10 करोड़ की लागत से होने वाले सड़क निर्माण का भूमिपूजन
सितम्बर 19, 2024 | 19 Sep 2024 | 9:33 PM

विधायक सविता महतो ने मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत धुनाबुरु आईटीआई से जरकेबेड़ा भाया नयाडीह मुनका नाली तक 4.18 किलोमीटर सड़क का भूमिपूजन किया। इस अवसर पर उन्होंने विधिवत शिलापट्ट का अनावरण किया। सड़क निर्माण की लागत 4 करोड़ 10 लाख रुपये है।

हजारीबाग के रेवाली गांव में बिजली संकट से ग्रामीणों का आक्रोश
सितम्बर 19, 2024 | 19 Sep 2024 | 9:22 AM

पिछले 30 दिनों से बिजली संकट का सामना कर रहे रेवाली गांव के ग्रामीणों ने आज हजारीबाग बिजली विभाग के जीएम दिनेश कुमार सिंह से मुलाकात की और अपनी समस्याएं उनके सामने रखीं। ग्रामीणों का कहना है कि पहले उन्हें हजारीबाग के लोहसिंहना फीडर से बिजली मिलती थी, लेकिन हाल में कटकमदाग प्रखंड के पसई गांव के नए पावर ग्रिड से सप्लाई शुरू होने के बाद से स्थिति खराब हो गई है।

लातेहार में चौकीदार नियुक्ति की परीक्षा सफलतापूर्वक संपन्न
सितम्बर 19, 2024 | 19 Sep 2024 | 9:15 PM

जिले में चौकीदार के रिक्त पदों पर सीधी नियुक्ति के लिए बृहस्पतिवार को आयोजित लिखित परीक्षा कदाचारमुक्त वातावरण में संपन्न हुई। परीक्षा का आयोजन सुबह 10:00 बजे से अपराह्न 11:30 बजे तक एक पाली में किया गया

चांडिल सुवर्णरेखा परियोजना आपदा प्रबंधन की बैठक में स्थानीय विधायक एवं चांडिल अनुमंडल पदाधिकारी शुभ्रा रानी का निर्देश पालन नहीं किया -सारथी महतो
सितम्बर 19, 2024 | 19 Sep 2024 | 8:34 PM

चांडिल डैम के जलस्तर में वृद्धि के बाद 50 से अधिक गांवों में जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो गई है। इस विषय पर ईचागढ़ की पूर्व विधायक दिवंगत साधुचरण महतो की पत्नी एवं भाजपा महिला मोर्चा की जिला उपाध्यक्ष सारथी महतो ने चांडिल के जयदा में आयोजित प्रेस वार्ता में गंभीर आरोप लगाए।

जन चौपाल में ग्रामीणों की समस्याओं से रूबरू हुए प्रदेश प्रवक्ता विनोद राय
सितम्बर 19, 2024 | 19 Sep 2024 | 8:32 PM

चांडिल के ईचागढ़ प्रखंड के कुईडीह गांव में गुरुवार को भारतीय जनता पार्टी के नेता और युवा मोर्चा के प्रदेश प्रवक्ता विनोद राय ने जन चौपाल का आयोजन कर ग्रामीणों की समस्याओं से रूबरू हुए