Thursday, Sep 19 2024 | Time 22:04 Hrs(IST)
 logo img
  • कोडरमा में परिवर्तन यात्रा को लेकर भाजपा का जनसंपर्क कार्यक्रम आयोजित
  • कोडरमा में परिवर्तन यात्रा को लेकर भाजपा का जनसंपर्क कार्यक्रम आयोजित
  • चांडिल में 4 10 करोड़ की लागत से होने वाले सड़क निर्माण का भूमिपूजन
  • बेरमो: शपथ ग्रहण के साथ डीएवी पब्लिक स्कूल कथारा में स्वच्छता पखवाड़ा हुआ शुरू
  • हजारीबाग के रेवाली गांव में बिजली संकट से ग्रामीणों का आक्रोश
  • हजारीबाग के रेवाली गांव में बिजली संकट से ग्रामीणों का आक्रोश
  • लातेहार में चौकीदार नियुक्ति की परीक्षा सफलतापूर्वक संपन्न
  • चांडिल सुवर्णरेखा परियोजना आपदा प्रबंधन की बैठक में स्थानीय विधायक एवं चांडिल अनुमंडल पदाधिकारी शुभ्रा रानी का निर्देश पालन नहीं किया -सारथी महतो
  • चांडिल सुवर्णरेखा परियोजना आपदा प्रबंधन की बैठक में स्थानीय विधायक एवं चांडिल अनुमंडल पदाधिकारी शुभ्रा रानी का निर्देश पालन नहीं किया -सारथी महतो
  • अनुमंडल अस्पताल,बरही में भी होगी डायलेसिसी की सुविधा
  • सांसद ने परिवर्तन यात्रा को लेकर भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ की बैठक
  • JSSC CGL प्रतियोगिता परीक्षा 2024 को लेकर सभी केंद्राधीक्षकों के साथ उपायुक्त ने की ब्रिफिंग
  • JSSC CGL प्रतियोगिता परीक्षा 2024 को लेकर सभी केंद्राधीक्षकों के साथ उपायुक्त ने की ब्रिफिंग
  • सिमडेगा थर्ड ओपन बैडमिंटन चैंपियनशिप 2 अक्टूबर से
  • सिमडेगा थर्ड ओपन बैडमिंटन चैंपियनशिप 2 अक्टूबर से
झारखंड


हजारीबाग में भारी और अनवरत बारिश ने जिला प्रशासन के उड़ाए होश

मानसून की सक्रियता और अत्यधिक वर्षा के मद्देनजर उपायुक्त ने जारी की एडवाइजरी
हजारीबाग में भारी और अनवरत बारिश ने जिला प्रशासन के उड़ाए होश

प्रशांत शर्मा/न्यूज़11 भारत


हजारीबाग/डेस्क: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग, रांची के प्राप्त सूचना के आधार पर झारखण्ड राज्य में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की सक्रियता के कारण लगातार भारी बारिश की संभावना बनी रहती हैं. शहर/गाँव मे अत्यधिक बर्षा से अक्सर बाढ़ जैसी स्थिति भी उत्पन्न हो जाती और आम जन जीवन बुरी तरह से प्रभावित हो जाता हैं. उपायुक्त श्रीमती नैंसी सहाय के निर्देशानुसार जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार, हजारीबाग द्वारा अत्यधिक वर्षा से होने वाले जान-माल की क्षति पर त्वरित कार्रवाई के लिए निम्नलिखित दिशा निर्देश जारी किए हैं.

 

अत्यधिक वर्षा के कारण जिले में जन-जीवन प्रभावित होने की संभावना रहता हैं. सड़क जाम, कच्चे मकान का टुटना, वज्रपात से जान माल की क्षति, फसल क्षति आदि की संभावना बनी रहती है, जिसके लिए राहत शिविर के साथ-साथ आवश्यक व्यवस्था "Minimum Standards of Relief for Victims of disasters" के गाईडलाइन के आधार पर संबंधित रिपोर्ट विभाग द्वारा ससमय उपलब्ध कराने को कहा हैं. जैसे शरण-स्थली, भोजन, पानी, चिकित्सा व्यवस्था, शौचालय, असहायों के लिए विशेष सुविधा आदि.

 

तेज बारिश में कच्चे मकान गिर जाते है एवं जान माल की क्षति होती है साथ ही साथ लोगों को रहने की समस्या उत्पन्न हो जाती है, ऐसी परिस्थिति से निपटने के लिए अंचलाधिकारी पूर्व में ही शरण स्थलों (यथा Buildings like local schools, Anganwadi Centers/ Cyclone Shelters/ Community Centers/ Marriage halls etc.) का निर्धारण उचित व्यवस्था के साथ करना सुनिश्चित करने को कहा हैं ताकि ससमय प्रभावितों को सहयोग प्राप्त हो सकें.

 

अतिवृष्टि के कारण सूखे एवं कमजोर पेड़ के गिरने की संभावना बनी रहती है, जिसके कारण कभी-कभी बड़ी दुर्घटना हो जाती है यथा हाई वोल्टेज का तार गिरना, यातायात बाधित होना, भवन को क्षति पहुँचना आदि जिससे जान माल की भी क्षति हो जाती हैं. अतः पूर्वी/ पश्चिमी वन प्रमण्डल, हजारीबाग अपने क्षेत्रान्तर्गत इस तरह के सभी सुखे एवं कमजोर पेड़ों को चिहिन्त करते हुए जिससे जान-माल की क्षति की संभावना हो सकती है, को अभियान चलाकर हटाने को कहा है ताकि इससे होने वाले जान-माल की क्षति को कम किया जा सके.

 


 

अत्यधिक वर्षा के कारण सड़क पुल-पुलिया के ध्वस्त होने की स्थिति पर तुरन्त कार्रवाई कर आवागमण बहाल कराना सुनिश्चित करने को कहा है ताकि प्रभावित क्षेत्र/ गाँव का आवागमण व्यवस्था यथावत रहे और प्रखण्ड/जिला से सम्पर्क बना रहे. अत्यधिक वर्षा के कारण जल जमाव से निजात पाने हेतु संबंधित विभाग को ससमय समुचित व्यवस्था करने का निर्देश दिया हैं. अधिक समय तक जल जमाव रहने से कई तरह के संक्रमण/ बिमारी फैलने की आशंका बनी रहती है, जो कभी-कभी महामारी का भी रूप ले लेता हैं. अत्यधिक वर्षा के कारण यदि बिजली खंबा (पोल) क्षति ग्रस्त होता है तो बिजली विभाग तुरन्त कार्रवाई कर बिजली आपूर्ति बहाल करने का निर्देश जारी किया हैं. भारी बारिश के कारण विद्यालयों में किसी भी तरह का खतरा/जोखिम (Structural and Non- structural) को ससमय पहचान करते हुए. उससे बचाव हेतु शिक्षा विभाग एवं विद्यालय प्रबंधन ससमय समुचित व्यवस्था करने को कहा है ताकि स्कूली बच्चों को किसी भी तरह के खतरा/जोखिम से बचाया जा सके. उन्होंने बाढ़ की स्थिति उत्पन्न होने पर संबंधित विभाग को ससमय समुचित कार्रवाई करते हुए जिला मुख्यालय को नोडल पदाधिकारी के माध्यम से अविलंब सूचना देने का निर्देश दिया हैं. अत्यधिक वर्षा के कारण किसी भी अप्रिय घटना घटने की स्थिति में विधि व्यवस्था बनाये रखने का हर संभव प्रयास सुनिश्चित करने को कहा हैं.

 

सिविल सर्जन प्रभावित जगहों पर हेल्थ कैम्प का आयोजन कर जल जमाव से होने वाले बीमारियों से बचाव का समुचित प्रबंधन करने तथा पीडित व्यक्तियों का ससमय ईलाज की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं. इसके अलावे डी०डी०टी० का छिड़काव, मच्छरदानी का वितरण, ब्लिंचिंग पाउडर का छिडकाव, आवश्यक दवाई का वितरण आदि नियमानुसार ससमय सुनिश्चित करने को कहा हैं. सभी अंचल अधिकारी अपने क्षेत्रान्तर्गत कार्यरत सभी आपदा मित्र एवं नागरिक सुरक्षा स्वयंसेवकों के साथ बैठक कर किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश देना सुनिश्चित करने को कहा हैं.

 

जिले में उपस्थित सभी पारा मिलिट्री फोर्स यथा सी०आर०पी०एफ०, बी०एस०एफ०, कोबरा बटालियन एवं एन०सी०सी० आपात स्थिति से निपटने हेतु बटालियन को तैयार रखने को कहा है ताकि आपदा के समय अविलंब प्रभावित क्षेत्र में राहत कार्य हेतु लगाया जा सके.

 

उपायुक्त ने मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी सह अपर समाहर्ता को जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार हजारीबाग संपूर्ण कार्यप्रणाली की मॉनिटरिंग करने का निर्देश दिया है इसके लिए जिला आपदा प्रबंधन पदाधिकरी (DDMO) को समन्वय बनाकर कार्य करने को कहा हैं. उपायुक्त ने सभी अंचलाधिकारीयों को नियमित रूप से वर्षा की स्थिति एवं वर्षा से प्रभावित गांवो / पंचायतों / प्रभावितों की सूचना अपर समाहर्ता के माध्यम से प्रतिवेदित करने को कहा हैं.

 
अधिक खबरें
चांडिल में 4.10 करोड़ की लागत से होने वाले सड़क निर्माण का भूमिपूजन
सितम्बर 19, 2024 | 19 Sep 2024 | 9:33 PM

विधायक सविता महतो ने मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत धुनाबुरु आईटीआई से जरकेबेड़ा भाया नयाडीह मुनका नाली तक 4.18 किलोमीटर सड़क का भूमिपूजन किया। इस अवसर पर उन्होंने विधिवत शिलापट्ट का अनावरण किया। सड़क निर्माण की लागत 4 करोड़ 10 लाख रुपये है।

हजारीबाग के रेवाली गांव में बिजली संकट से ग्रामीणों का आक्रोश
सितम्बर 19, 2024 | 19 Sep 2024 | 9:22 AM

पिछले 30 दिनों से बिजली संकट का सामना कर रहे रेवाली गांव के ग्रामीणों ने आज हजारीबाग बिजली विभाग के जीएम दिनेश कुमार सिंह से मुलाकात की और अपनी समस्याएं उनके सामने रखीं। ग्रामीणों का कहना है कि पहले उन्हें हजारीबाग के लोहसिंहना फीडर से बिजली मिलती थी, लेकिन हाल में कटकमदाग प्रखंड के पसई गांव के नए पावर ग्रिड से सप्लाई शुरू होने के बाद से स्थिति खराब हो गई है।

लातेहार में चौकीदार नियुक्ति की परीक्षा सफलतापूर्वक संपन्न
सितम्बर 19, 2024 | 19 Sep 2024 | 9:15 PM

जिले में चौकीदार के रिक्त पदों पर सीधी नियुक्ति के लिए बृहस्पतिवार को आयोजित लिखित परीक्षा कदाचारमुक्त वातावरण में संपन्न हुई। परीक्षा का आयोजन सुबह 10:00 बजे से अपराह्न 11:30 बजे तक एक पाली में किया गया

चांडिल सुवर्णरेखा परियोजना आपदा प्रबंधन की बैठक में स्थानीय विधायक एवं चांडिल अनुमंडल पदाधिकारी शुभ्रा रानी का निर्देश पालन नहीं किया -सारथी महतो
सितम्बर 19, 2024 | 19 Sep 2024 | 8:34 PM

चांडिल डैम के जलस्तर में वृद्धि के बाद 50 से अधिक गांवों में जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो गई है। इस विषय पर ईचागढ़ की पूर्व विधायक दिवंगत साधुचरण महतो की पत्नी एवं भाजपा महिला मोर्चा की जिला उपाध्यक्ष सारथी महतो ने चांडिल के जयदा में आयोजित प्रेस वार्ता में गंभीर आरोप लगाए।

जन चौपाल में ग्रामीणों की समस्याओं से रूबरू हुए प्रदेश प्रवक्ता विनोद राय
सितम्बर 19, 2024 | 19 Sep 2024 | 8:32 PM

चांडिल के ईचागढ़ प्रखंड के कुईडीह गांव में गुरुवार को भारतीय जनता पार्टी के नेता और युवा मोर्चा के प्रदेश प्रवक्ता विनोद राय ने जन चौपाल का आयोजन कर ग्रामीणों की समस्याओं से रूबरू हुए