Thursday, Sep 19 2024 | Time 06:23 Hrs(IST)
 logo img
खेल


बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए भारतीय टीम की घोषणा, यश दयाल करेंगे डेब्यू

बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए भारतीय टीम की घोषणा, यश दयाल करेंगे डेब्यू

न्यूज़11 भारत 


रांची/डेस्क: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने रविवार को बांग्लादेश के खिलाफ इस महीने शुरू होने वाली दो मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट के लिए टीम की घोषणा की, जिसमें तेज गेंदबाज आकाश दीप और यश दयाल को टीम में उन्हें पहली बार टीम में शामिल किया गया है. बांग्लादेश के खिलाफ दो मैचों की सीरीज 19 सितंबर से शुरू होगी, जिसमें पहला टेस्ट चेन्नई में और दूसरा टेस्ट 27 सितंबर से कानपुर में होगा. टेस्ट सीरीज में कप्तान रोहित शर्मा टीम की अगुआई करेंगे और स्टार बल्लेबाज विराट कोहली भी खेलेंगे, जो स्टार पावर में इजाफा करेंगे. 10 टेस्ट मैचों के सीजन के साथ, विराट शतक और मील के पत्थर की तलाश में होंगे, क्योंकि वह 10,000 टेस्ट रन बनाने और अपने 29 शतकों में कुछ और शतक जोड़ने के लिए बेताब होंगे. 

 

युवा शीर्ष क्रम के बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल और शुभमन गिल भी टीम में शामिल हैं और इस साल की शुरुआत में इंग्लैंड पर सीरीज जीत के बाद अपने मजबूत टेस्ट प्रदर्शन को जारी रखना चाहेंगे. चोट के कारण इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के अधिकांश मैच से बाहर रहने वाले केएल राहुल टेस्ट टीम में वापसी कर रहे हैं, वहीं श्रेयस अय्यर को टीम में शामिल नहीं किया गया है. स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत भी 2022 के अंत में हुए सड़क हादसे के बाद टेस्ट क्रिकेट में वापसी करेंगे. ध्रुव जुरेल और सरफराज खान, दो अन्य युवा खिलाड़ी जिन्होंने इस साल इंग्लैंड के खिलाफ कुछ बेहतरीन प्रदर्शन करके सबका ध्यान खींचा, उन्हें भी टीम में शामिल किया गया है. रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल और कुलदीप यादव की स्पिन चौकड़ी टीम को काफी संतुलन प्रदान करेगी, क्योंकि वे बल्ले से अपनी क्षमता और स्पिन गेंदबाजी से विरोधियों पर हावी होने की क्षमता रखते हैं. 

 

साथ ही, तेज गेंदबाजी विभाग में जसप्रीत बुमराह मोहम्मद सिराज के साथ लाइन-अप की अगुआई करेंगे. दयाल को भारत के लिए पहली बार बुलाया गया है, जबकि आकाश इंग्लैंड के खिलाफ अपने एकमात्र टेस्ट में कुछ और जोड़ना चाहेंगे. आकाश ने हाल ही में इंडिया बी के खिलाफ संपन्न दलीप ट्रॉफी खेल में इंडिया ए के लिए दोनों पारियों में नौ विकेट लिए. बांग्लादेश के खिलाफ इस श्रृंखला के बाद 16 अक्टूबर से शुरू होने वाले तीन टेस्ट मैचों के लिए न्यूजीलैंड का भारत दौरा होगा और अंत में 22 नवंबर से ऑस्ट्रेलिया में बहुप्रतीक्षित बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी श्रृंखला होगी. भारत छह जीत, दो हार और एक ड्रॉ के साथ ICC विश्व टेस्ट चैंपियनशिप स्टैंडिंग में शीर्ष पर है. 

 

बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, सरफराज खान, ऋषभ पंत (विकेट कीपर), ध्रुव जुरेल (विकेट कीपर), आर अश्विन, आर जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, आकाशदीप, जसप्रीत बुमराह और यश दयाल.





 

 
अधिक खबरें
महिला T20 विश्व कप 2024 के लिए बांग्लादेश टीम की घोषणा
सितम्बर 18, 2024 | 18 Sep 2024 | 1:58 PM

बांग्लादेश ने आज महिला टी20 विश्व कप 2024 के लिए अपनी टीम की घोषणा कर दी है. पहले बांग्लादेश इस टूर्नामेंट की मेजबानी करने वाला था लेकिन वहां चल रहे दंगों को देखते हुए अब यह टूर्नामेंट संयुक्त अरब अमीरात में खेला जाएगा.

भारत ने 5वीं बार अपने नाम की एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी, चीन को उसी के घर पर रौंदा
सितम्बर 17, 2024 | 17 Sep 2024 | 6:03 AM

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने चीन को मात देते हुए रिकॉर्ड तोड़ 5वीं एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब अपने नाम किया. चीन पर कड़ी टक्कर वाली 1-0 की जीत के साथ, भारत ने न केवल 2023 से अपना ताज बरकरार रखा है, बल्कि टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे सफल टीम के रूप में अपनी स्थिति को भी मजबूत कर ली. यह लगातार जीत 2016-2018 के उनके स्वर्णिम दौर की याद दिलाती है, जो एशियाई हॉकी में भारत के लगातार प्रभुत्व को दर्शाती है.

झारखंड की अमीषा केरकेट्टा ने एएसबीसी एशियाई जूनियर मुक्केबाजी चैंपियनशिप में जीता रजत
सितम्बर 12, 2024 | 12 Sep 2024 | 10:08 PM

जेएसएसपीएस झारखंड की अमीषा केरकेट्टा ने 27 अगस्त से 10 सितंबर 2024 तक एआई एन सिटी अबू धाबी में एएसबीसी एशियाई जूनियर मुक्केबाजी चैंपियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व किया. अमीषा केरकेट्टा ने ताजकिस्तान से हारकर 54 किलोग्राम भार वर्ग में रजत पदक जीता. पदक जीतने के बाद अमीषा केरकेट्टा कल सुबह 11:30 बजे रांची एयरपोर्ट पहुंचेंगी.

बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए भारतीय टीम की घोषणा, यश दयाल करेंगे डेब्यू
सितम्बर 08, 2024 | 08 Sep 2024 | 10:21 PM

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने रविवार को बांग्लादेश के खिलाफ इस महीने शुरू होने वाली दो मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट के लिए टीम की घोषणा की, जिसमें तेज गेंदबाज आकाश दीप और यश दयाल को टीम में उन्हें पहली बार टीम में शामिल किया गया है. बांग्लादेश के खिलाफ दो मैचों की सीरीज 19 सितंबर से शुरू होगी, जिसमें पहला टेस्ट चेन्नई में और दूसरा टेस्ट 27 सितंबर से कानपुर में होगा. टेस्ट सीरीज में कप्तान रोहित शर्मा टीम की अगुआई करेंगे और स्टार बल्लेबाज विराट कोहली भी खेलेंगे, जो स्टार पावर में इजाफा करेंगे. 10 टेस्ट मैचों के सीजन के साथ, विराट शतक और मील के पत्थर की तलाश में होंगे, क्योंकि वह 10,000 टेस्ट रन बनाने और अपने 29 शतकों में कुछ और शतक जोड़ने के लिए बेताब होंगे.

कांग्रेस में शामिल हुए विनेश फोगाट व बजरंग पूनिया, पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल ने दिलाई सदस्यता
सितम्बर 06, 2024 | 06 Sep 2024 | 3:39 AM

पहलवान विनेश फोगाट व बजरंग पुनिया ने शुक्रवार को कांग्रेस का दामन थाम लिया है. पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल ने उन्हें पार्टी की सदस्यता दिलाई. विनेश व बजरंग के कांग्रेस में शामिल होने से हरियाणा विधानसभा चुनाव में बड़ा असर पड़ने वाला है. राजनीतिक गलियारों के कयास लागए जा रहे हैं कि कांग्रेस विनेश फोगाट को दादरी से टिकट दे सकती है. वहीं बजरंग विनेश फोगाट जे चुनाव प्रबंधन का जिमा उठायेंगे.