Sunday, Oct 6 2024 | Time 00:20 Hrs(IST)
झारखंड


झारखंड में 2 चरणों में हो सकते हैं Assembly Election, भारत निर्वाचन आयोग को प्रस्ताव भेजने की चल रही तैयारी

झारखंड में 2 चरणों में हो सकते हैं Assembly Election, भारत निर्वाचन आयोग को प्रस्ताव भेजने की चल रही तैयारी
न्यूज11 भारत

रांची/डेस्कः झारखंड सहित देश के चार राज्यों में आने वाले दिनों विधानसभा चुनाव होने है इसे लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई है. इधर, झारखंड की राजनीतिक पार्टियां भी आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जोर-शोर से जुट गई है. इस बीच चुनाव को लेकर बड़ी खबर सामने आई है दरअसल, राज्य में विधानसभा चुनाव 2024 दो चरणों में कराया जा सकता है. इसकी सारी प्रक्रिया अक्टूबर 2024 तक पूरी कर ली जा सकती है. भारत निर्वाचन आयोग को झारखंड से मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय से प्रस्ताव भेजने की तैयारी भी की जा रही है. खबर है कि झारखंड मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय की तरफ से दो या अधिकतम तीन चरणों में चुनाव संपन्न कराए के लिए प्रस्ताव भेजा जाएगा. 




दो चरणों में कराया जा सकता है विधानसभा चुनाव 2024

जानकारी के मुताबिक, लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान राज्य में किसी भी तरह का कोई अप्रिय घटना या नक्सली वारदात नहीं हुई और शांति पूर्ण तरीके से मतदान संपन्न हुआ इसे ही देखते हुए झारखंड में विधानसभा चुनाव में दो या अधिकतम तीन चरणों में चुनाव कराने की तैयारी चल रही है. इसे लेकर झारखंड झारखंड मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय की तरफ से भारत निर्वाचन आयोग को प्रस्ताव भेजने की तैयारी चल रही है. ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि इस आधार पर झारखंड के प्रस्ताव पर भारत निर्वाचन आयोग अपनी मुहर लगा सकता है. 





 

पिछले चुनाव में पांच चरणों में हुए थे वोटिंग

आपको बता दें, इससे पहले साल 2014 और 2019 के विधानसभा चुनाव में 5-5 चरणों में हुए थे जबकि बात करें हरियाणा और महाराष्ट्र की तो यहां साल 2019 में एक-एक चरण में ही विधानसभा चुनाव कराए गए थे. इधर, विधानसभा चुनाव को लेकर आयोग का मानना यह है कि अगस्त 2024 तक मतदाता सूची की पुनरीक्षण का कार्य भी पूरा हो रहा है. जिसके बाद विधानसभा चुनाव के लिए कभी भी झारखंड तैयार है.

 

छठी विधानसभा का अक्टूबर में ही हो सकेगा गठन

झारखंड विधानसभा का चुनाव अगर सितंबर-अक्टूबर 2024 में होते हैं तो अक्टूबर महीने के अंतिम हफ्ते तक चुनाव के परिणाम आ जाएंगे. और इसके बाद झारखंड में 6ठीं विधानसभा का गठन कर लिया जाएगा. बता दें, वर्तमान में पांचवीं विधानसभा का कार्यकाल में 5 जनवरी 2025 तक हैं. लेकिन अक्टूबर महीने तक चुनाव प्रक्रिया पूरी होने के बाद नई सरकार का गठन और विधानसभा में विश्वासमत पाने की तारीख ही अगले पांच वर्ष तक सरकार का कार्यकाल होगा. इसके अलावे अगले 5 साल का चुनाव भी उसी निर्धारित तारीख से पहले कराना होगा. 
अधिक खबरें
दशहरा पर्व को लेकर दंगवार ओपी पुलिस ने चलाया विशेष वाहन चेकिंग अभियान
अक्तूबर 05, 2024 | 05 Oct 2024 | 10:42 PM

पलामू / डेस्क: पलामू जिला अंतर्गत हुसैनाबाद के दंगवार ओपी क्षेत्र में मुख्य सड़क पर पलामू एसपी के निर्देश पर और हुसैनाबाद एसडीपीओ मुकेश कुमार महतो के निर्देशानुसार दशहरा पर्व को लेकर दंगवार ओपी प्रभारी सोनू कुमार के नेतृत्व में विशेष वाहन चेकिंग अभियान चलाया गया.

सरायकेला खरसावां में उत्पाद विभाग ने जप्त किये 20 लीटर अवैध शराब
अक्तूबर 05, 2024 | 05 Oct 2024 | 10:36 PM

सरायकेला/डेस्क: अधीक्षक उत्पाद, सरायकेला खरसावां के निर्देशानुसार अनुसार आर आई टी थाना अंतर्गत भुया जंगल नदी किनारे और गम्हरिया थाना अंतर्गत मुर्गा गुट्टा गांव में शराब अड्डा पर छापेमारी किया गया.

राज्य के कई IAS अधिकारियों का तबादला-पोस्टिंग, देखें पूरी लिस्ट
अक्तूबर 05, 2024 | 05 Oct 2024 | 10:30 PM

झारखंड के कई आईएएस अधिकारियों का तबादला कर दिया गया है. रांची के पूर्व डीसी राहुल कुमार सिन्हा को निदेशक, खान, झारखण्ड, रांची के पद पर नियुक्त एवं पदस्थापित किया गया है. वहीं, सुमन कैथरीन किस्पोट्टा को विशेष सचिव, कार्मिक, प्रशासनिक सुधार तथा राजभाषा विभाग, झारखण्ड, राँची के पद पर नियुक्त एवं पदस्थापित किया गया है. इसको लेकर कार्मिक, प्रशासनिक सुधार तथा राजभाषा विभाग ने अधिसूचना जारी कर दी है.

ग्रीन एनर्जी की ओर बढ़ते सीसीएल के कदम, गिरिडीह के पहले सोलर प्लांट का उद्घाटन
अक्तूबर 05, 2024 | 05 Oct 2024 | 10:28 PM

गिरिडीह/डेस्क: गिरिडीह क्षेत्र के जोक्तियाबाद में सीसीएल द्वारा संचालित चार मेगावाट सोलर प्लांट का उद्घाटन महाप्रबंधक गिरिडीह क्षेत्र, डीवीसी सब-स्टेशन प्रभारी और गिरिडीह क्षेत्र के सीसीएल के अधिकारियों की मौजूदगी में किया गया .मौके पर नारियल फोड़ कर विधिवत प्लांट की चार्जिंग सफलतापूर्वक की.

मंत्री मिथिलेश पहुंचे अन्नराज डैम, एनडीआरएफ की टीम को अभियान तेज करने का दिया निर्देश
अक्तूबर 05, 2024 | 05 Oct 2024 | 10:20 PM

गढ़वा/डेस्क: गढ़वा विधायक सह झारखंड सरकार के पेयजल एवं स्वच्छता, पर्यटन, कला संस्कृति, खेलकूद एवं युवा कार्य विभाग मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर शनिवार को अन्नराज डैम पहुंचे.