Tuesday, Sep 17 2024 | Time 01:00 Hrs(IST)
 logo img
स्वास्थ्य


Mental Health : खुद को प्राथमिकता देने में कोई स्वार्थ नहीं, खुद को खुश रखने के लिए अपनाएं ये तरीके

हमेशा दूसरों को खुश रखने के लिए अपनी mental health से न करें खिलवाड़
Mental Health : खुद को प्राथमिकता देने में कोई स्वार्थ नहीं, खुद को खुश रखने के लिए अपनाएं ये तरीके
न्यूज़11 भारत

रांची/डेस्क: भागदौड़ भरी जिंदगी में आजकल इंसान अपने लिए बड़ी मुश्किल से समय निकाल पाता है. सभी को खुश रखने के लिए अगर आप भी सोचते हैं, तो आपकी mental health के लिए ये बिल्कुल भी सही नहीं है. एक्सपर्ट्स की माने तो लोग जितना अपने  physical health पर ध्यान देते है उन्हें उतना ही अपने mental health पर ध्यान देने की जरुरत है. Mental health अगर आपकी अच्छी नहीं है तो आपका सेहतमंद रहना संभव ही नहीं है. 

 

गुस्सा और तनाव के साथ ही दूसरों को खुश रखने की आदत भी मेंटल हेल्थ का दुश्मन है. इसकी आदत आपको मानसिक तनाव का शिकार बना सकती है. इसलिए इस बात को जरुर समझ लें कि कोई भी आपके लिए कितना ही खास हों आप अपनी मानसिक स्वास्थ्य की कमान उसके हाथों में नहीं दे सकते. 

 

दूसरों को खुश करने वाले व्यक्ति अपनी इस आदत से खुद भी परेशान रहते है. दूसरों को खुश करने के पीछे वैसे तो लोगों को हर्ट नहीं करना होता है. लेकिन कई मामलों में इसके पीछे उनका अपना स्वार्थ भी छिपा होता है. किसी इंसान की बचपन की कोई घटना, इमोशनल हर्ट होना, चीजों को जल्दी पाने की जिद्द, जैसे कई चीजों को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है. मगर इस आदत से दूसरों को तो आप खुश कर लेते है, वहीं खुद बहुत परेशान रहते है. आपको आज हम इससे बाहर निकलने के तरीके बता रहे हैं... 

 

1. सबसे पहले अपनी प्राथमिकताओं को समझें

आपको सबसे पहले अपनी प्राथमिकताओं को समझने की जरुरत है. दूसरों से पहले आपको खुद के बारे में जरुर सोचना चाहिए. आपको अपनी जरूरतों और अपने काम को सबसे पहले प्राथमिकता देने की जरुरत है. अपने आप को या अपने काम को प्राथमिकता देने का ये मतलब नहीं है कि आप स्वार्थी है. ऐसे में आप खुद को मेंटली और फिजिकली स्ट्रांग रख पाएंगे. इसके साथ ही आप दूसरों की ज्यादा बेहतर तरीके से मदद भी कर पाएंगे. 

 

2. कभी भी न कहने में संकोच न करें 

यह सोचकर की दूसरों को बुरा लगा जाएगा, बहुत से लोग न नहीं कह पाते है. मगर इससे लोगों को निकलना होगा चाहिए. ये थोड़ा मुश्किल जरुर है मगर असंभव बिल्कुल भी नहीं. यह आपकी मेंटल हेल्थ को बहुत इफ्फेक्ट करता है. लेकिन सबसे पहले आपको अपनी मेंटल हेल्थ के बारे में सोचना चाहिए. इसके साथ ही जिस काम को करने से आपका दिल मना कर दें, आप भी फौरन उसके लिए न कह दें. इससे आपको आंतरिक शांति की अनुभव होगी.

 

3. तकलीफ से बचने के लिए अपनी सीमाओं को करें निर्धारित

दूसरों को खुश रखने के लिए अगर आप अंदर ही अंदर क्रोधित हो रहे है और न चाहते हुए भी उस काम को कर रहे हैं, तो ऐसे में सिर्फ और सिर्फ आप अपना नुकसान कर रहे है. इसका एक ही समाधान है कि आप अपनी सीमाओं को निर्धारित कीजिए. आपको अपनी क्षमता से आगे जाकर ऐसा कोई कार्य नहीं करना चाहिए जिससे आपको तकलीफ हो. 

 


 

4. हर किसी को खुश रख पाना संभव नहीं

इस बात को आप जरुर समझ लें कि आपकी और आपके सामने वाले की जरुरतें अलग हो सकती है. आपने अपने इमोशन को अगर एक तरफ करते हुए सामने वाले व्यक्ति को प्राथमिकता दे रखी है और इससे वह खुश हो जाता हो, वहीं आप इससे दुखी हो रहे है तो इसका कोई मतलब नहीं रह जाता है. ऐसे में आप अपनी खुशियों से समझौता कर रहे होते है. सबसे ज्यादा खुद की केयर करना बहुत जरुरी है. हर समय हर व्यक्ति को खुश नहीं किया जा सकता है. 
अधिक खबरें
क्या लंबे समय तक Non-Veg खाना बन सकता है कैंसर का कारण, जानिए क्या कहती है WHO की रिपोर्ट
सितम्बर 12, 2024 | 12 Sep 2024 | 6:19 PM

दुनियाभर में बड़े पैमाने पर लोग मांसाहारी हैं. नॉनवेज में प्रोटीन, विटामिन बी12 और आयरन जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं. पर कई बार ज्यादा नॉनवेज खाना सेहत के लिए हानिकारक साबित होता है. बीते कुछ वर्षों में हुए शोध से हमें ये भी पता चलता है कि नॉनवेज, विशेषकर रेड मीट और प्रोसेस्ड मीट ज्यादा खाने से कैंसर का खतरा कई गुना बढ़ जाता है. आइए जानते हैं क्या हैं नॉनवेज खाने से होता है कैंसर ?

Oral Health: क्या दांतों को नुकसान पहुंचा सकती है गर्म और ठंडे खाने का Combination? जानें क्या है सच
सितम्बर 10, 2024 | 10 Sep 2024 | 11:21 AM

आजकल के टाइम में खाने का ट्रेंड बदलता ही जा रहा है. लोगों की पसंद भी खाने को लेकर बदल रही है. कई तरह के एक्सपेरिमेंट किए जा रहे हैं. कई लोग तो ऐसे है जो आइसक्रीम के साथ गर्मागर्म गुलाब जामुन (Gulab Jamun with Icecream) खाते हैं. या फिर आइसक्रीम और पकौड़े को एक साथ खाते हैं. लेकिन क्या आपको पता है ऐसे फूड्स सेहत के लिए काफ़ी खतरनाक (Hot and Cold Foods Together Side Effects) साबित

कच्चे अंडे का सेवन: सावधानी नहीं बरती तो हो सकता है बड़ा नुकसान
सितम्बर 04, 2024 | 04 Sep 2024 | 3:01 PM

कई लोग नाश्ते में अंडे का प्रयोग व्यंजनों जैसे ऑमलेट, करी, भुर्जी, सैंडविच, मफिन, और यहां तक कि डेसर्ट बनाने में भी किया जाता है. हालांकि, कुछ लोग कच्चे अंडे का सेवन भी करते हैं, विशेषकर वे जो जिम जाते हैं या अपनी फिटनेस पर विशेष ध्यान देते हैं.

क्या डायबिटीज में चीनी की जगह शहद और गुड़ फायदेमंद हो सकते हैं?
सितम्बर 04, 2024 | 04 Sep 2024 | 12:13 PM

चीनी का अधिक सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद नुकसानदायक होता है. इसे ध्यान में रखते हुए, लोग अक्सर शहद और गुड़ को चीनी के विकल्प के रूप में देखते हैं.

Weight Loss Tips: क्या आप भी मोटापा कम करने को लेकर हैं परेशान? तो आज ही शुरू करें ये काम..
सितम्बर 01, 2024 | 01 Sep 2024 | 12:51 PM

आज के समय में हर व्यक्ति फिट रहना चाहता है परंतु हमारा वजन हमारे खान- पान पर निर्भर करता है.