Thursday, Sep 19 2024 | Time 07:03 Hrs(IST)
 logo img
  • चान्हो के तरंगा गांव में 22 हाथियों का झुंड गांवों में पहुंचने से दहशत
  • Jharkhand Weather Update: भारी बारिश के कारण कई जिले हुए प्रभावित, आज भी आकाश में बदल छाए रहने की संभावना
झारखंड


मिशनरियों द्वारा प्रार्थना के लिए सनातन और चंगाई के सत्संग नाम देने पर सनातनियों की बैठक में एतराज

मिशनरियों द्वारा प्रार्थना के लिए सनातन और चंगाई के सत्संग नाम देने पर सनातनियों की बैठक में एतराज

प्रशांत शर्मा/न्यूज़11 भारत


हजारीबाग/डेस्क: मुंद्रिका कुंज में आयोजित सनातन धर्म के विभिन्न जाति उप जाति प्रमुखों की बैठक में इसाई मिशनरियों द्वारा ईसा मसीह के प्रार्थना के लिए प्रयोग किए जा रहे शब्द सनातन परम पिता परमेश्वर और चंगाई सभा के जगह सत्संग के नाम से सभा करने पर कड़ा एतराज जताया हैं. सामाजिक समरसता के बैनर तले आयोजित बैठक प्रभावित प्रखंड इचाक, पदमा, दारु, कटकमसांडी, सदर, नगर, बड़कागांव और केरेडारी के जाति प्रमुखों के अलावा जिलाध्यक्ष और सचिवों को बुलाया गया था. बैठक का प्रारंभ भारत माता के चित्र पर दीप प्रज्वलित कर किया गया. विषय प्रवेश आरएसएस के विभाग प्रचारक आशुतोष जी और समारोह शिवाजी क्रांति ने किया. मंच का संचालन चंदन मेहता ने की और अध्यक्षता पीकू यादव कर रहे थे. जिले में हो रहे धर्मातंरण की जानकारी देते हुए ग्रामवार जाति अध्यक्षों को बताया गया कि कैसे सत्संग के नाम पर महिलाओं को केंद्रित कर मतांतरण कराया जा रहा हैं. वहीं सत्संग के नाम पर बुलाकर मिशनरियों के एजेंट लोगों को सनातन धर्म के प्रति मन में जहर भर रहे हैं. पदमा से लेकर केरेडारी के बुंडू में चलाए जा रहे अभियान की जानकारी दी गई.

 

बताया गया की मेहता बहुल क्षेत्र इचाक में 500 से अधिक परिवार इसाई बन चुके है और इनमें तीन सौ की संख्या मेहता, 100 की संख्या रविदास और 100 की संख्या में अन्य जाति के लोग हैं. इसी तरह पदमा और कटकमसांडी में यादव जाति, बढ़ई, मेहता, भुईयां और रविदास समाज द्वारा मतांतरण अभियान चलाने की जानकारी दी गई. इसके अलावा सदर प्रखंड के सिलवार में स्थापित चर्च, चुरचू से संचालित किए जा रहे मतांतरण अभियान, दारु के पिपचो मिशन स्कूल द्वारा शिक्षा और बीमारी भगाने के नाम पर किए गए मतांतरण की सूची उपलब्ध कराई गई. बैठक में ब्रहमर्षि समाज के कन्हैया शमां ने विचार रखा. मालाकार समाज के भोला भगत, सुंडी समाज के तिलेश्वर कुमार ने विचार रखे और मतांतरण को लेकर एक जुट होकर काम करने की बात कहीं. रघुनंदन प्रजापति, नरेश ठाकुर ने बताया कि वे इस विषय पर अपने जाति समाज में बैठक कर इसकी चिंता करेंगे. भुईयां समाज के अशोक राम ने छुआछुत और इसके दूर करने का कारण पर जोर दिया. विश्वकमाँ बढ़ई समाज से महाबीर राणा, इंद्रदेव मेहता, भुइंया समाज से रंजीत राम, रविशंकर पांडेय, मनोज कुमार मेहता ने भी संबोधित किया और इचाक में चलाए जा रहे अभियान की जानकारी दी. सुमेर सेठी जैन समाज और अनिल अग्रवाल ने भी हर संभव सहायता करने की बात कहीं हैं. उन्होंने कहा है कि अगर सनानत समाज के नाम पर कोई भ्रम फैलाने की कोशिश करेगा तो उसके साथ सख्ती से निपटा जाएगा.

 


 

हिंदू युवा संघ के मनोज मेहता, केशरवानी समाज, श्री राम सेवा संगठन के सुजीत कुमार, विशाल वाल्मिकी, ब्राहमण समाज से प्रदीप पाठक, गोदलपुरा से विकास कुमार, मेरु उप मुखिया मनोज कुमार ने भी संबोधित किया. बालेश्वर रविदास, दशरथ कुमार तुरी ने बताया कि रविदास समाज और तुरी समाज में मतांतरण का कार्य हो रह हैं. जल्द ही इस दिशा में बैठक कर मतांतरण में शामिल होने वाले लोगों के खिलाफ कड़ा फैसला लिया जाएंगा. जनजाती समाज से वीणा जी उरावं, भीखु पासवान, पासवान समाज से चंद्रशेखर पासवान, कायस्थ महासभा के अलावा राजपुत समाज के प्रतिनिधि भी सहयोग की बात कहीं. मेहता समाज जिलाध्यक्ष जीवनारायण मेहता ने इचाक, पदमा और सदर प्रखंड के साथ साथ कटकमसांडी के मामले में सख्त फैसला लेने की बात कहीं हैं. गणेश कुमार मेहता, गौरव सहाय, प्रमोद मेहता, भोला राणा, बब्लु कुमार, सन्नी कुमार मेहता, मुकूल कुमार, रोहित पांडेय, रवि शर्मा सहित अन्य ने भी अपने विचार रखे.

 
अधिक खबरें
त्योहार से पहले एनएच को दुरुस्त करें विभाग :- महेंद्र साहू
सितम्बर 18, 2024 | 18 Sep 2024 | 9:00 PM

भाजपा नेता महेंद्र प्रसाद साहू ने एनएच 75 (39) की गंभीर स्थिति को लेकर एनएच विभाग से इसे त्योहारों से पहले दुरुस्त कराने की मांग की है. उनका कहना है कि अक्टूबर में नवरात्रि, दशहरा और दीपावली जैसे प्रमुख हिंदू त्योहारों के दौरान सड़क पर यात्रियों की संख्या में वृद्धि होती है. ऐसे में अगर सड़क पर गड्ढे और जर्जर हालत बनी रही, तो इससे कोई बड़ा हादसा हो सकता है.

जेएसएससी, चौकीदार नियुक्ति लिखित परीक्षा 2024 के सफल संचालन को लेकर बैठक हुई संपन्न
सितम्बर 18, 2024 | 18 Sep 2024 | 8:36 PM

झारखंड सामान्य स्नातक योग्यताधारी संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा (जेएसएससी) के अंतर्गत चौकीदार नियुक्ति लिखित परीक्षा 2024 के सफल संचालन और विधि व्यवस्था बनाए रखने के लिए उपायुक्त गरिमा सिंह ने समाहरणालय सभागार में एक महत्वपूर्ण बैठक की। इस बैठक में उपायुक्त ने सभी संबंधित अधिकारियों को कदाचार मुक्त परीक्षा सुनिश्चित करने का निर्देश दिया.

हजारीबाग के एनटीपीसी पकरी बरवाडीह में हिंदी पखवाड़ा का शुभारंभ
सितम्बर 18, 2024 | 18 Sep 2024 | 7:49 PM

एनटीपीसी पकरी बरवाडीह कोयला खनन परियोजना में हिंदी पखवाड़े की शुरुआत की गई है. यह पखवाड़ा आगामी दो हफ्तों तक चलेगा, जिसमें कर्मचारियों और उनके परिवार के सदस्यों के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। इन प्रतियोगिताओं का उद्देश्य हिंदी भाषा के प्रति ज्ञान और समझ को बढ़ाना है.

सांसद मनीष जायसवाल ने हजारीबाग में नमो फुटबॉल टूर्नामेंट का किया उद्घाटन
सितम्बर 18, 2024 | 18 Sep 2024 | 7:38 PM

हजारीबाग लोकसभा क्षेत्र के सांसद मनीष जायसवाल ने बुधवार को दारू प्रखंड के रामदेव खरिका फुटबॉल मैदान में नमो फुटबॉल टूर्नामेंट का उद्घाटन किया. यह कार्यक्रम सांसद खेल महोत्सव-2024 का हिस्सा है, जिसमें सभी विधानसभा क्षेत्रों की प्रतिभाओं को प्रोत्साहित किया जा रहा है.

गुमला में एनएचआई एवं आरकेडी कंपनी के द्वारा मां के नाम एक पेड़ कार्यक्रम के तहत लगाया गया 1500 पेड़,पर्यावरण संरक्षण का लिया गया संकल्प
सितम्बर 18, 2024 | 18 Sep 2024 | 5:47 PM

रांची-गुमला मुख्य मार्ग पर भरनो प्रखंड के दुम्बो के पास मंगलवार को एनएचएआई गुमला के तत्वावधान में एक विशेष वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। "एक पेड़ मां के नाम" के तहत चलाए गए इस अभियान में एनएचएआई और आरकेडी कंपनी के अधिकारियों ने मिलकर सड़क किनारे 1500 पौधे लगाए.