Saturday, Oct 19 2024 | Time 02:00 Hrs(IST)
स्वास्थ्य


यात्रीगण कृपया ध्यान दें..! ट्रेन की चाय अब आपको कर सकती है बीमार, इस चाय की सच्चाई जानकर उड़ जाएंगे आपके होश

यात्रीगण कृपया ध्यान दें..! ट्रेन की चाय अब आपको कर सकती है बीमार, इस चाय की सच्चाई जानकर उड़ जाएंगे आपके होश
न्यूज़11 भारत

रांची/डेस्क: सुबह-सुबह सुस्‍ती दूर करने के लिए ट्रेन में लंबी दूरी का सफर करने वाले या‍त्री वेंडरों से चाय लेकर पीते हैं. मगर चाय का स्‍वाद कई बार इतना बेकार होता है कि यात्री उसे पी नहीं पाते है और उसे फेंकना पड़ता है. यात्री रेलवे पर अपनी नाराजगी भी जाहिर करते है. एक ऐसा ही मामला आगरा मंडल से गुजर रही ट्रेन से सामने आया है. वेंडर से यात्रियों ने चाय ली और मुंह तक लेने जाने पर तेज दुर्गंध आने लगी. इससे आस-पास के यात्री भी परेशान हुए. रेल स्टाफ से इसकी शिकायत की गई. वेंडर को चेकिंग स्क्वाड टीम ने पकड़ा, जिसके बाद सच्चाई सुनकर यात्रियों के होश उड़ गए.  

 

आगरा मंडल के मुख्‍य जनसंपर्क अधिकारी के अनुसार स्क्वाड टीम ट्रेन संख्या 22182 गोडवाना एक्स्प्रेस में चेकिंग कर रही थी. एक अवैध साईड पैंट्रीकार इसमें चल रही थी. अवैध वेंडिंग करते हुए तीन लोग ट्रेनों में पाए गए. इनको तत्काल पकड़ा गया. लोगों ने इस दौरान शिकायत की कि चाय से काफी दुर्गंध आ रही थी. वेंडरों ने पूछताछ में बताया कि वें लोग चाय कम होने पर गंदा भर लेते थे, कई बार इससे बदबू आ जाती थी. यात्री जब तक चाय पीना शुरू करते थे, तब तक वें आगे निकल जाते थे. वहीं अगर ट्रेन रुक जाती थी तो फौरन ट्रेन से उतर जाते थे. 

 

खान-पान की सामग्री अवैध वेंडरों के पास से काफी मात्रा में बरामद हुई है. इसमें 60 पानी की बोतलें, चाय-कॉफी की एक वनटा यानी चाय रखने वाला और गुटका के पैकेट भी पकड़े गए. यात्रियों की मजबूरी का फायदा उठाकर ये वेंडर उन्हें टारगेट करते है, रेल सुरक्षा बल आगरा चेकिंग स्क्वाड टीम द्वारा छावनी के हवाले कर दिया.

 


 

वहीं रेल प्रशासन ने अपील की है कि अधिकृत वेंडर एवं हॉकर्स से ही यात्री खाने-पीने की वस्तुएं खरीदें. प्रॉपर वर्दी में ये लोग होते है और इनका बैच भी लगा हुआ होता है.
अधिक खबरें
Heart Vs Brain: दिल या दिमाग, जानिए शरीर का असली बॉस कौन?
अक्तूबर 11, 2024 | 11 Oct 2024 | 6:40 AM

दिल और दिमाग, हमारे शरीर के दो सबसे महत्वपूर्ण अंग हैं. दिल का कार्य है रक्त की आपूर्ति करना, जबकि दिमाग विचारों, भावनाओं और कार्यों को नियंत्रित करता है. लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि इनमें से कौन सा अंग ज्यादा शक्तिशाली है? वैज्ञानिकों के अनुसार, हमारे शरीर में 100 अरब से अधिक न्यूरॉन्स होते हैं, जिनमें से लगभग 86 अरब दिमाग में और केवल 4-5 हजार दिल में होते हैं.

21 और 22 सितंबर को 823 केन्द्रों पर होगी JSSC-CGL की परीक्षा, आयोग ने जारी किए दिशा निर्देश
सितम्बर 20, 2024 | 20 Sep 2024 | 8:04 AM

झारखण्ड कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित झारखण्ड सामान्य स्नातक स्तर योग्यताधारी संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा दिनांक 21 और 22 सितंबर को राज्य के कुल 823 केन्द्रों पर होना निर्धारित है. ज्ञात हो कि माननीय मुख्यमंत्री महोदय, झारखण्ड के द्वारा निष्पक्ष, कदाचार मुक्त परीक्षा कराने हेतु समीक्षा बैठक कर सभी जिलों को आवश्यक दिशा–निर्देश दिये गये. उन्हीं निर्देशों के अनुपालन हेतु महानिदेशक एवं पुलिस महानिरीक्षक, झारखण्ड द्वारा सभी क्षेत्रीय पुलिस महानिरीक्षक, प्रक्षेत्रिय पुलिस उप–महानिरीक्षक एवं जिले के वरीय पुलिस अधीक्षक / पुलिस अधीक्षक को सख्त निर्देश जारी किये गये हैं.

फैटी लिवर से बचने का अद्भुत फल, स्वास्थ्य में करता है सुधार ताड़गोला
सितम्बर 18, 2024 | 18 Sep 2024 | 1:59 PM

आजकल, लिवर से जुड़ी बीमारियाँ, विशेषकर फैटी लिवर, आम होती जा रही हैं.इसे नजरअंदाज करना लिवर डैमेज, सिरोसिस और यहां तक कि कैंसर का कारण बन सकता है.फैटी लिवर का पता लगाने के लिए सामान्यतः SGOT और SGPT स्तर की जांच की जाती है; यदि ये स्तर उच्च होते हैं, तो यह संकेत है कि लिवर में समस्याएं उत्पन्न हो चुकी हैं.

दिल्ली के पानी में नमक की बढ़ती मात्रा, किडनी स्वास्थ्य पर खतरा
सितम्बर 18, 2024 | 18 Sep 2024 | 12:22 PM

दिल्ली में पानी की गुणवत्ता में गंभीर समस्या उत्पन्न हो गई है. हाल ही में आई 'सेंट्रल ग्राउंड वाटर अथॉरिटी' (CGWA) की रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली के 25% पानी के सैंपल में नमक की मात्रा अत्यधिक पाई गई है, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती है.

निपाह वायरस का खौफ: छात्र की मौत के बाद केरल में अलर्ट, मास्क पहनना अनिवार्य
सितम्बर 17, 2024 | 17 Sep 2024 | 4:21 AM

केरल के मलप्पुरम जिले में निपाह वायरस फैल गया है. जिसके संक्रमण से एक 24 युवक की मौत हो गई. इसके बाद राज्य सरकार हरकत में आई और अलर्ट जारी किया.