Tuesday, Sep 17 2024 | Time 00:47 Hrs(IST)
 logo img
गैलरी


Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन के त्योहार पर लगने वाला है भद्रा का साया, जानिए राखी बांधने का शुभ मुहूर्त

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन के त्योहार पर लगने वाला है भद्रा का साया, जानिए राखी बांधने का शुभ मुहूर्त
न्यूज़11 भारत

रांची/डेस्क: रक्षाबंधन यानी कि भाई-बहन का सबसे बड़ा त्योहार. श्रावण माह की पूर्णिमा को यह पर्व मनाया जाता है. रक्षाबंधन इस साल 19 अगस्त दिन सोमवार को मनाया जाएगा. बहने इस दिन अपने भाई की रक्षा के लिए उसकी कलाई पर रक्षा सूत्र बांधती हैं, तिलक लगाती है और उनकी लंबी आयु की कामना करती है. वहीं भाई अपनी बहन को आजीवन रक्षा का वचन देता है. यह परंपरा सदियों से चलती आ रही है. 

 

बताया जा रहा है कि इस बार रक्षाबंधन के त्योहार पर भद्रा का साया लगने वाला है. कहा जाता है कि भाई को भद्रा काल में राखी नहीं बांधनी चाहिए. वहीं पौराणिक मान्यताओं की माने तो शूर्पनखा ने रावण को भद्रा काल में ही राखी बांधी थी और पूरा रावण का साम्राज्य उजड़ गया था. इस साल रक्षाबंधन पर भद्राकाल को लेकर ज्योतिष क्या कहते है, आइए इसके बारे में विस्तार से जानते है. 

 

ज्योतिषविदों का कहना है कि का पर्व इस बार सोमवार, 19 अगस्त के दिन पड़ रहा है. मगर श्रावण शुक्ल चतुर्दशी 18 अगस्त 2024 को रात 2 बजकर 21 मिनट से ही भद्रा शुरू हो जाएगी. बताया जा रहा है कि इसका समापन श्रावण शुक्ल पूर्णिमा सोमवार, 19 अगस्त 2024 को दोपहर में 1 बजकर 24 मिनट पर होगा. तत्पश्चात ही रक्षाबंधन का शुभ मुहूर्त शुरू होगा. इसलिए बहने भद्रा के बाद ही भाई की कलाई पर राखी बांधे. 


वहीं अन्य ज्योतिषविदों का कहना है कि रक्षाबंधन पर भद्रा का साया रहेगा. वहीं भद्रा का वास पाताल लोक में होने की वजह से बहुत अशुभ नहीं माना जाएगा. इसके साथ ही भद्रा जब पाताल या फिर स्वर्ग लोक में वास करती है तो इसका धरती वासियों पर खास प्रभाव नहीं होता है. लेकिन फिर भी कुछ घंटे राखी बांधने से बचें और भद्रा काल समाप्त हो जाने के बाद ही भाई की कलाई पर राखी बांधें.

 


 

ज्योतिषविदों की माने तो कई शुभ संयोग इस वर्ष रक्षाबंधन पर बनने वाले है. सौभाग्य योग, रवि योग, शोभन योग के संगम के साथ ही सिद्धि योग भी इस रक्षाबंधन पर निर्मित हो रहा है. इसके साथ ही सोमवार का दिन होने की वजह से यह संयोग अत्यंत शुभ है. वहीं रक्षाबंधन में भद्राकाल की बाधा 19 अगस्त को दोपहर 01:24 तक रहेगी. फिर आप शुभ मुहूर्त में भाई की कलाई पर राखी बांध सकती हैं.
अधिक खबरें
रक्षा राज्य मंत्री संजय सेठ का ऑस्ट्रेलिया दौरा, भारतीय डिफेन्स पवेलियन का किया उद्घाटन; देखें तस्वीरें
सितम्बर 11, 2024 | 11 Sep 2024 | 12:02 PM

रक्षा राज्य मंत्री संजय सेठ ने आस्ट्रेलिया के मेलबर्न में इंडियन डिफेंस इंडस्ट्री के पैवेलियन का उद्घाटन किया.

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने स्वर्गीय दुर्गा सोरेन को दी श्रद्धांजलि
सितम्बर 10, 2024 | 10 Sep 2024 | 2:15 PM

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने स्वर्गीय दुर्गा सोरेन को श्रद्धांजलि दी. लोवडीह चौक स्थित दुर्गा सोरेन की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया.

पूर्व मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन पहुंचे असम, CM हिमंता विस्वा सरमा एवं उनकी पत्नी रिंकी ने किया स्वागत
सितम्बर 07, 2024 | 07 Sep 2024 | 6:56 AM

झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन गुवाहाटी पहुंचे. वहां असम के मुख्यमंत्री हिमंता विस्वा सरमा और उनकी पत्नी रिंकी ने उनका स्वागत किया. मुख्यमंत्री आवास में ही रात्रि भोज का आयोजन किया गया था.

Hariyali Teej 2024: आ रहा है सुहागनों का खास त्यौहार, जानिए क्यों है अहम तीज का त्यौहार..
सितम्बर 02, 2024 | 02 Sep 2024 | 11:59 AM

तीज सुहागिन महिलोओं के लिए खास त्योहार है. तीज के दिन महिलाएं अपने हाथों में मेंहदी लगाकर सोलह श्रृंगार करके भगवान शिव और पार्वती की पूजा करती हैं

क्या आपको भी सोशल मिडिया के लिए कैप्शन नहीं आती  समझ, तो लगाये ये  शायरियां
सितम्बर 01, 2024 | 01 Sep 2024 | 9:05 AM

सोशल मिडिया एक ऐसा प्लेटफार्म जहां लोग दूर देश के लोगों से भी इंटरैक्ट कर सकते है.