Friday, Oct 18 2024 | Time 13:09 Hrs(IST)
  • Breaking: भाजपा प्रदेश कार्यालय में NDA खेमे की संयुक्त प्रेस वार्ता, आपस में हुई चर्चा पूरी, जानें
  • कंडेर में सोहराई जतरा आयोजन के लिए 4 नवंबर की तारीख तय, इसके लिए कमेटी का हुआ गठन
  • हजारीबाग में न्यूज पेपर हॉकर से अहले सुबह मोबाइल व पैसे की छिनतई
  • PEC की बैठक के पहले कांग्रेस के शीर्ष नेताओं की हुई बैठक
  • भाजपा और आजसू की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस थोड़ी देर में होगी शुरू
  • असम के मुख्यमंत्री Himanta Biswa Sarma पहुंचे रांची, NDA की संयुक्त प्रेस वार्ता में होंगे शामिल
  • असम के मुख्यमंत्री Himanta Biswa Sarma पहुंचे रांची, NDA की संयुक्त प्रेस वार्ता में होंगे शामिल
  • रांची से नवीन जायसवाल चुनाव लड़ेंगे चुनाव, यहां देखें BJP के संभावित प्रत्याशियों के नाम
  • Jharkhand Assembly Election: झारखंड में पहले चरण के लिए 43 सीटों पर आज से शुरू होगा नामांकन
झारखंड » सिमडेगा


सिमडेगा दुष्कर्म और महिला हिंसा मामले में रेड जोन बना हुआ है, लेकिन प्रशासन और जनप्रतिनिधि हैं उदासीन- अगुस्टीना सोरेंग

सिमडेगा दुष्कर्म और महिला हिंसा मामले में रेड जोन बना हुआ है, लेकिन प्रशासन और जनप्रतिनिधि हैं उदासीन- अगुस्टीना सोरेंग
आशीष शास्त्री/न्यूज11 भारत 

सिमडेगा/डेस्क: सिमडेगा जिला में 05 वर्षीय मासूम के साथ दरिंदगी का मामला प्रकाश में आने के बाद नेशनल कौंसिल फोर वूमेन लीडर्रस की सदस्य सह सामाजिक कार्यकर्ता अगुस्टीना सोरेंग ने कहा कि सिमडेगा दुष्कर्म और महिला हिंसा मामले में रेड जोन बना हुआ है, लेकिन प्रशासन और जनप्रतिनिधि हैं उदासीन बने हुए हैं. ये दुख की बात है.

 

अगुस्टीना सोरेंग ने कहा कि इस तरह की घिनौनी घटना के बाद अक्सर बात आती है कि समाज कलंकित हुआ और समाज को ऐसी घटना रोकने की पहल करनी होगी. उन्होंने कहा लेकिन क्या सिमडेगा जिलेवासी ऐसी घटनाओं को समाज की समस्या मानते भी हैं या नहीं? जब तक किसी समस्या को गंभीर और समाजिक समस्या के तौर पर नहीं लेंगे, तब तक समाधान कैसे निकाल सकते हैं लोग? उन्होंने कहा कि सिमडेगा बलात्कार और महिला हिंसा के मामले में रेड जोन बना हुआ है. लेकिन आज तक इस घटना को रोकने वाला जिम्मेवार विभाग और राजनीति करते पार्टियों एव जनप्रतिनिधियों ने इन विषयों पर कभी निष्ठापूर्ण गंभीरता दिखाई है? उन्होंने ऐसी घटनाओं के संबंध में सवाल उठाते हुए कहा कि पितृसत्ता के विचारों में जकङी संकीर्णता और फूहङपन को खत्म करने के लिए जो संवाद ग्रामस्तर पर होने चाहिए क्या वो हो रहें हैं अगर नहीं तो जिम्मेदार कौन हैं? 

 


 

अगुस्टीना सोरेंग ने कहा कि वे जिला प्रशासन से एवं सभी जनप्रतिनिधियों से विनम्र अनुरोध करती हैं कि "महिला एवं बाल हिंसा के रोकथाम "के लिए टीम वर्क करिए. उन्होंने कहा कि "बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ" का फंङ वापस लौट गया 2023-24 का जिला बाल सरंक्षण ईकाई के तहत प्रखंङ स्तरीय बाल सरंक्षण समिति एवं ग्राम स्तरीय बाल सरंक्षण समितियां कहाँ हैं? क्यूं सक्रिय नहीं हैं? उस कार्यालय के फंङ भी उचित रुप में खर्च नहीं होकर लौटा दिए जाते हैं? गरिमा केन्द्रों के माध्यम से क्या पुरुष समाज के साथ भी "यौनिकता" और स्वतंत्रता तथा पितृसत्ता की संकीर्णता को लेके कोई कार्यक्रम आयोजित नहीं होने चाहिए. उन्होंने कहा कि गंदी मानसिकता को तभी तोङ सकते हैं, जब खुला संवाद और तर्क वितर्क हो. उन्होंने कहा कि दुख इस बात का है कि पुल,पुलिया, धुमकुङिया, आवास जैसे टर्म ही विकास के पर्याय बना दिए गए हैं?जब तक विभाग, जनप्रतिनिधि, इन विषयों पर पहल करने वाले कार्यकर्त्ता, सभी स्तर के संगठन गंभीरता से इस विषय पर जरुरी पहल एवं संवाद नहीं करेंगे, तब तक नहीं लगता कि सिमडेगा में जल्दी महिला सुरक्षा सुनिश्चित की जा सकेगी. यह कुरीति ओझी और गिरी हुई मानसिकता है जिसपर लंबा और तयशुदा रणनीति से काम करना जरुरी है. जिसकी कमी विगत कई सालों से है. उन्होंने कहा कि पुरुषों एवं युवाओं से संवाद जरुरी है. जिम्मेवार तो वही हैं इन कुरीतियों के. 

 

उन्होंने कहा कि क्षुब्ध हूं. यह खबर सुनकर और बेहद शर्मिन्दा कि जिला के भीतर इस मुद्दे को लेकर उनके स्तर पर काम करने के बावजूद किसी विभाग की बैठक में कभी शामिल नहीं किया गया. यही दिखाता है विभागों की उदासीनता. 

अगुस्टीना सोरेंग ने कहा कि जिला में एक मास्टर प्लान की जरुरत है और ऐसे मामलों में सख्त एक्शन की भी जरूरत है. तभी सिमडेगा में घूमते दरिंदे रूपी भेड़िए भागेंगे और सिमडेगा की बहन बेटियां सुरक्षित रह सकेगी.

 
अधिक खबरें
सिमडेगा के मंडलकारा में बंद कैदियों के लिए स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन
अक्तूबर 17, 2024 | 17 Oct 2024 | 7:23 PM

झारखण्ड राज्य विधिक सेवा प्राधिकार राँची के निर्देशानुसार एवं जिला जज के आदेशानुसार आज को मंडलकारा, सिमडेगा में महिला तथा पुरूष बंदियों का स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया. जिसमें सदर अस्पताल, सिमडेगा के डॉक्टर एवं नर्स तथा कम्पाउण्डर एवं अन्य स्वास्थ्य कर्मी उपस्थित हुए. इस स्वास्थ्य जांच में मंडलकारा में बंद सभी कैदियों का गहन चिकित्सीय जांच किया जा रहा है यह जांच कल भी जारी रहेगा. मौके पर प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश - सह- अध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्राधिकार, सिमडेगा राजीव कुमार सिन्हा, मुख्य न्यायिक दण्डाधिकारी, मनीष कुमार सिंह, जिला विधिक सेवा प्राधिकार, सिमडेगा के सचिव, मरियम हेमरोम, अधीक्षक, मंडलकारा, सिमडेगा, सिविल सर्जन, सिमडेगा, सुकोमल Assistant LADCS, सिमडेगा आदि उपस्थित थे.

सिमडेगा वाहन कोषांग की हुई बैठक, गाड़ियों की उपलब्धता पर की गई चर्चा
अक्तूबर 17, 2024 | 17 Oct 2024 | 7:21 PM

सिमडेगा/डेस्क: जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-उपायुक्त सिमडेगा अजय कुमार सिंह की अध्यक्षता में वाहन कोषांग के पदाधिकारियों/कर्मी के साथ बैठक आहूत की गई. बैठक में जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-उपायुक्त सिमडेगा ने विधानसभा आम चुनाव 2024 में उपयोग होने वाले वाहन की समीक्षा कर आवश्यक जानकारी ली.

प्रेमी अपनी प्रेमिका से छिपकर मिलने पहुंचा, फिर जो हुआ उसने सबको चौंका दिया, जानिए क्या हुआ?
अक्तूबर 17, 2024 | 17 Oct 2024 | 5:37 AM

सिमडेगा के बानो प्रखंड के जमतई पंचायत के ग्राम कुहीपाट हुरदा में आज ग्रामीणों ने एक प्रेमी युगल की शादी करा दी. बताया गया कि पड़ोस के गांव का दीपक बड़ाइक नामक युवक काफी दिनों से हर दिन कुहीपाट हुरदा आता था और छुप छुप कर अपनी प्रेमिका से मिला करता था. हर दिन इसे आता देख ग्रामीणों को शक हुआ. आज जब यह गांव आया तो ग्रामीणों ने इसका पीछा कर इसे अपनी प्रेमिका के साथ पकड़ लिया. इसके बाद सारा गांव इक्कठा होकर इन दोनों की शादी करवा दिया.

सिमडेगा में बनेगा क्रिकेट स्टेडियम, जेएससीए के लोगों ने किया स्थल निरीक्षण
अक्तूबर 17, 2024 | 17 Oct 2024 | 5:48 PM

खेल की नगरी सिमडेगा में अब हॉकी के साथ साथ क्रिकेट को भी नई मुकाम देने की तैयारी शुरू कर दी गई है. जेएससीए और जिला प्रशासन ने मिलकर जिले में क्रिकेट के आयाम तैयार करने की कवायद शुरू कर दी है. खेल की नगरी सिमडेगा जिसने आज तक हॉकी खेल में अपना दबदबा बना कर रखा है. अब इसी सिमडेगा से आने वाले समय में क्रिकेट के धुरंधर भी मैदान में अपना जौहर दिखाते नजर आने लगेंगे.

सिमडेगा जिला में पुरुष से अधिक है महिला मतदाता, मतदान के लिए बनाए गए महिला मतदान केंद्र
अक्तूबर 17, 2024 | 17 Oct 2024 | 10:28 AM

सिमडेगा जिला में पुरुष मतदाता से अधिक महिला मतदाता की संख्या हैं. जिसको लेकर जिले में महिला मतदान केंद्र भी बनाए गए हैं. जिले के सिमडेगा विधानसभा क्षेत्र में पुरुष मतदाता 119108 हैं जबकि महिला मतदाता 124439 हैं. इसी तरह कोलेबिरा विधानसभा क्षेत्र में भी पुरुष मतदाता 103479 है जबकि महिला मतदाता 106345 हैं.