Friday, Oct 18 2024 | Time 11:17 Hrs(IST)
  • भाजपा और आजसू की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस थोड़ी देर में होगी शुरू
  • असम के मुख्यमंत्री Himanta Biswa Sarma पहुंचे रांची, NDA की संयुक्त प्रेस वार्ता में होंगे शामिल
  • असम के मुख्यमंत्री Himanta Biswa Sarma पहुंचे रांची, NDA की संयुक्त प्रेस वार्ता में होंगे शामिल
  • रांची से नवीन जायसवाल चुनाव लड़ेंगे चुनाव, यहां देखें BJP के संभावित प्रत्याशियों के नाम
  • Jharkhand Assembly Election: झारखंड में पहले चरण के लिए 43 सीटों पर आज से शुरू होगा नामांकन
स्वास्थ्य


यदि आपको भी है पेट की समस्या तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

यदि आपको भी है पेट की समस्या तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

न्यूज11 भारत


रांची: जब भी  पेट में सूजन होती है तब पेट से जुड़ी परेशानियां बढ़ जाती है. पेट में सूजन के कारण कभी-कभी पेट का आकार बहुत ही भद्दा दिखने लगता है. बता दें, कि इससे पेट में काफी ज्यादा दर्द भी हो सकता है. जिसके चलते इसमें पेट फूल जाता है और हमेशा पेट तना सा महसूस होता है. पेट में सूजन आने के बहुत सारे कारण होते हैं. जैसे की अधिक मात्रा में खाने से लेकर प्रेग्नेंसी भी पेट में सूजन के कारण हो सकते हैं. आमतौर पेट में सूजन गैस के कारण होती है. अगर पेट में गैस की प्रॉब्लम अधिक है तो पेट फूल जाता है और इसके चलते पेट में सूजन की परेशानी होने लगती है. जब भी लोग अधिक मात्रा में खा लेते हैं और इसमें ज्यादा फाइबर होता है. उससे बहुत ज्यादा गैस बनती है.


आइए जाने पेट में सूजन आने की वजह और इसके लक्षण

एसाइट्स या जलोदर- जब भी किसी को पेट में साइड वाले हिस्से में खाना इक्कठा होने लगता है तो उससे एसाइट्स की बीमारी होती है. इसके चलते लिवर की समस्या बढ़ने लगती है. जिस वजह से सिरोसिस होने का खतरा बढ़ जाता है.

 

इरिटेबल बोवेल सिंड्रोम –हेल्थ एक्सपर्ट्स की माने तो इरिटेबल बोवेल सिंड्रोम  की वजह से भी पेट में सूजन आती है. जिसके कारण पेट में काफी दर्द भी होता है और खाना पचाने में समस्या  होती है. इसके साथ ही  गैस और ब्लॉटिंग की वजह  से पेट में क्रेंप भी आता रहता है.

गॉल ब्लैडर में स्टोन- अगर आपके गॉल ब्लैडर में स्टोन हो तब भी पेट में सूजन होने लगती है. और अगर आपके पैन्क्रियाज में भी सूजन हो तो ये सूजन का कारण बन सकता है.

 

गॉल ब्लैडर में स्टोन- अगर आपके गॉल ब्लैडर में स्टोन हो तब भी पेट में सूजन होने लगती है. और अगर आपके पैन्क्रियाज में भी सूजन हो तो ये सूजन का कारण बन सकता है

 

डेयरी प्रोडक्ट- अब कुछ लोगों के डेयरी प्रोडक्ट खाना बेहद पसंद होता है. जिस वजह से पेट में भारीपन, ब्लॉटिंग और गैस की समस्या होने लगती है. इसका सबसे बड़ा है डेयरी प्रोडक्ट में मिले लेक्टोज शुगर को उसका ज्सिके ह्यूमन बॉडी पचा नहीं पाता है. इसे लेक्टोज इंटॉलरेंस कहते हैं. इसके कारण  अपच, गैस और पेट में दर्द जैसी परेशानियां बढ़ जाती है.





 

अब जानते है पेट में सूजन ना हो इसके घरेलू  नुस्खे

हर व्यक्ति के लिए पेट में सूजन के कई सारी वजह हो सकते है. लेकिन  पेट में सूजन का मैन कारण क्या है, इसका पता सिर्फ डॉक्टर ही बता सकते है. हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताने वाले है जिसे आपके पेट में सूजन की समस्या सही हो सके. अगर पेट सूजा हुआ है तो सबसे पहले तो आप कम खाएं और खाते वक्त धीरे-धीरे खाएं जिसे पेट को पाचन संबंधी प्रक्रियाएं पूरी करने के लिए पर्याप्त समय मिल पाएगा. अगर गैस की वजह से पेट में सूजन है तो गोभी, फूलगोभी, सॉफ्ट ड्रिंक, सोडा वाटर इन सबका का सेवन न करें. डेयरी प्रोडक्ट अगर कारण है तो इसका सेवन न करें. एक्सरसाइज रोज करे और हेल्दी खाना खाएं.
अधिक खबरें
Heart Vs Brain: दिल या दिमाग, जानिए शरीर का असली बॉस कौन?
अक्तूबर 11, 2024 | 11 Oct 2024 | 6:40 AM

दिल और दिमाग, हमारे शरीर के दो सबसे महत्वपूर्ण अंग हैं. दिल का कार्य है रक्त की आपूर्ति करना, जबकि दिमाग विचारों, भावनाओं और कार्यों को नियंत्रित करता है. लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि इनमें से कौन सा अंग ज्यादा शक्तिशाली है? वैज्ञानिकों के अनुसार, हमारे शरीर में 100 अरब से अधिक न्यूरॉन्स होते हैं, जिनमें से लगभग 86 अरब दिमाग में और केवल 4-5 हजार दिल में होते हैं.

21 और 22 सितंबर को 823 केन्द्रों पर होगी JSSC-CGL की परीक्षा, आयोग ने जारी किए दिशा निर्देश
सितम्बर 20, 2024 | 20 Sep 2024 | 8:04 AM

झारखण्ड कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित झारखण्ड सामान्य स्नातक स्तर योग्यताधारी संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा दिनांक 21 और 22 सितंबर को राज्य के कुल 823 केन्द्रों पर होना निर्धारित है. ज्ञात हो कि माननीय मुख्यमंत्री महोदय, झारखण्ड के द्वारा निष्पक्ष, कदाचार मुक्त परीक्षा कराने हेतु समीक्षा बैठक कर सभी जिलों को आवश्यक दिशा–निर्देश दिये गये. उन्हीं निर्देशों के अनुपालन हेतु महानिदेशक एवं पुलिस महानिरीक्षक, झारखण्ड द्वारा सभी क्षेत्रीय पुलिस महानिरीक्षक, प्रक्षेत्रिय पुलिस उप–महानिरीक्षक एवं जिले के वरीय पुलिस अधीक्षक / पुलिस अधीक्षक को सख्त निर्देश जारी किये गये हैं.

फैटी लिवर से बचने का अद्भुत फल, स्वास्थ्य में करता है सुधार ताड़गोला
सितम्बर 18, 2024 | 18 Sep 2024 | 1:59 PM

आजकल, लिवर से जुड़ी बीमारियाँ, विशेषकर फैटी लिवर, आम होती जा रही हैं.इसे नजरअंदाज करना लिवर डैमेज, सिरोसिस और यहां तक कि कैंसर का कारण बन सकता है.फैटी लिवर का पता लगाने के लिए सामान्यतः SGOT और SGPT स्तर की जांच की जाती है; यदि ये स्तर उच्च होते हैं, तो यह संकेत है कि लिवर में समस्याएं उत्पन्न हो चुकी हैं.

दिल्ली के पानी में नमक की बढ़ती मात्रा, किडनी स्वास्थ्य पर खतरा
सितम्बर 18, 2024 | 18 Sep 2024 | 12:22 PM

दिल्ली में पानी की गुणवत्ता में गंभीर समस्या उत्पन्न हो गई है. हाल ही में आई 'सेंट्रल ग्राउंड वाटर अथॉरिटी' (CGWA) की रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली के 25% पानी के सैंपल में नमक की मात्रा अत्यधिक पाई गई है, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती है.

निपाह वायरस का खौफ: छात्र की मौत के बाद केरल में अलर्ट, मास्क पहनना अनिवार्य
सितम्बर 17, 2024 | 17 Sep 2024 | 4:21 AM

केरल के मलप्पुरम जिले में निपाह वायरस फैल गया है. जिसके संक्रमण से एक 24 युवक की मौत हो गई. इसके बाद राज्य सरकार हरकत में आई और अलर्ट जारी किया.