Wednesday, Oct 23 2024 | Time 19:07 Hrs(IST)
  • तेज रफ्तार का कहर, रातू में सड़क दुर्घटना में एक की मौत, एक गंभीर रूप से घायल
  • तेज रफ्तार का कहर, रातू में सड़क दुर्घटना में एक की मौत, एक गंभीर रूप से घायल
  • गुमला पुलिस की बड़ी कार्रवाई, शिवनाथ बस से 506 ग्राम अफीम बरामद
  • गुमला पुलिस की बड़ी कार्रवाई, शिवनाथ बस से 506 ग्राम अफीम बरामद
  • Jharkhand Election 2024: CPM जारी की 9 प्रत्याशियों की सूची, तमाड़ से सुरेश मुंडा को टिकट
  • Jharkhand Election 2024: CPM जारी की 9 प्रत्याशियों की सूची, तमाड़ से सुरेश मुंडा को टिकट
  • RJD ने जारी की स्टार प्रचारकों की लिस्ट, लालू-तेजस्वी समेत कई बड़े नेताओं के नाम शामिल
  • RJD ने जारी की स्टार प्रचारकों की लिस्ट, लालू-तेजस्वी समेत कई बड़े नेताओं के नाम शामिल
  • आचार संहिता लगते ही भारी मात्रा में अवैध शराब बरामद
  • Jharkhand Weather Update: चक्रवर्ती तूफान दाना को लेकर झारखंड में ऑरेंज अलर्ट, आज देर रात तक राज्य में दिखेगा असर
  • Jharkhand Weather Update: चक्रवर्ती तूफान दाना को लेकर झारखंड में ऑरेंज अलर्ट, आज देर रात तक राज्य में दिखेगा असर
  • लोबीन हेंब्रम की सदस्यता रद्द करने के मामले में सुनवाई, हाईकोर्ट ने JMM और विधानसभा से मांगा जवाब
  • लोबीन हेंब्रम की सदस्यता रद्द करने के मामले में सुनवाई, हाईकोर्ट ने JMM और विधानसभा से मांगा जवाब
  • कांके निवासी व्यवसायी के घर पर्चा फेंक कर मांगी गई 50 लाख की फिरौती, जांच में जुटी पुलिस
  • कांके निवासी व्यवसायी के घर पर्चा फेंक कर मांगी गई 50 लाख की फिरौती, जांच में जुटी पुलिस
झारखंड


साइबर अपराध का बढ़ता दायरा, पैटर्न बदल कर दें रहे ठगी को अंजाम

साइबर अपराध का बढ़ता दायरा, पैटर्न बदल कर दें रहे ठगी को अंजाम

राजदेव/न्यूज़11 भारत


रांची/डेस्क: आजकल साइबर अपराध कुछ ऐसे ही पैटर्न का इस्तेमाल कर रहे हैं जिसके बारे में आम आदमी सोच भी नहीं सकता. पिछले हफ्ते एक 80 साल की महिला के अकाउंट से साइबर अपराधी ने 27 लाख रूपये उड़ा लिये. इसके लिए अपराधियों ने जो ट्रिक अपनाये उसे देख पुलिस भी हतप्रभ रह गई. पेशे से ऑटो ड्राइवर इस अपराधी ने सबसे पहले उस महिला के मोबाइल पर फोन पे एप डाउनलोड करवाया, फिर उसके अकाउंट से हर दिन पैसे की निकासी करने लगा. कुछ ही दिनों में उसने उस वृद्धा के अकाउंट से 27 लाख रूपये उड़ा लिये. इस घटना और इसके पैटर्न ने पुलिस को भी हतप्रभ कर डाला. ये अपराधी उसी वृद्ध महिला के घर का केयर टेकर था जिसके उसने पैसे उड़ाये. वृद्ध महिला ये समझ भी नहीं पाई और उसके अकाउंट से पैसे उड़ गये.

 

साईबर अपराधियों ने भी अपने आपको अपडेट कर लिया है

छह माह-साल भर पहले तक बैंक मैनेजर बन कर या ओटीपी मांगकर साइबर अपराधी ठगी करते थे. आज भी ये सिलसिला जारी है लेकिन इसमें कुछ कमी आई है. इसके साथ स्पैम ईमेल, हैकिंग, फिशिंग, वायरस डाल कर भी बड़े पैमाने पर साइबर फ्रॉड होते रहे. लेकिन समय के साथ-साथ साईबर अपराधियों ने भी अपने आपको अपडेट कर लिया है. पुलिस की लगातार दबिश और अन्य साइबर अपराधियों की गिरफ्तारी से वे सतर्क हो गये. उन्होंने ठगी के नये तरीके ढूंढने शुरू कर दिये. 

 

बैंक से लोन दिलाने के नाम पर होती थी ठगी 

पिछले साल तक कई ऐसे मामले आये जिसमें बैंक से लोन दिलाने के नाम पर ठगी की गई. सारा खेल फोन पर हो रहा था. पहले फोन पर कम ब्याज दर पर लोन देने का प्रलोभन दिया गया. जब कोई व्यक्ति ऐसी बातों में फंस जाता है तो उससे किसी न किसी बहाने रूपयों की मांग की गई. और जब पैसे मिल गये तो फोन करने वाला ही गायब हो जाता है. प्रशासनिक दखअंदाजी से ऐसे मामलों में काफी कमी आई. कुछ ऐसी ही ठगी बिजली बिल के नाम पर, फर्जी केस और फर्जी बिल के माध्यम से भी की गई. 

 

साइबर अपराधी हर दिन ठगी के नये हथकंड़े अपना रहे 

लेकिन वृद्ध महिला के साथ की गई धोखाधड़ी ने पुलिस को भी सोचने पर मजबूर कर दिया. पूरी कहानी का सारांश ये है कि पुलिस सतर्क है, लगातार गिरफ्तारियां हो रही हैं, फिर भी धोखाधड़ी नहीं रूक रही है. साइबर अपराधी हर दिन ठगी के नये हथकंड़े अपना रहे हैं. उन्होंने क्राइम के पैटर्न को ही बदल डाला है. ऐसे पैटर्न हमें हैरान तो करते ही हैं, साथ ही सावधान भी करते हैं.

 


 

 
अधिक खबरें
बचरा के कांग्रेस कार्यकर्ता भाजपा में शामिल
अक्तूबर 23, 2024 | 23 Oct 2024 | 7:00 PM

पीटीपीएस रोड नंबर 4 बड़कागांव विधानसभा एनडीए प्रत्याशी माननीय रोशन लाल चौधरी का कार्यालय में बचरा के उमेश सिंह के नेतृत्व में बड़कागांव विधानसभा अंतर्गत बचरा कॉलोनी के दर्जनों कार्यकर्ता कांग्रेस पार्टी को छोड़कर बीजेपी ज्वाइन किया. जॉइनिंग कार्यक्रम में मुख्य रूप से भाजपा के उम्मीदवार माननीय श्री रोशन लाल चौधरी का उपस्थित में जॉइनिंग कार्यक्रम हुआ. वही रोशन लाल चौधरी ने कहा जिस तरह से कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ता कांग्रेस पार्टी को छोड़कर भाजपा पार्टी की ओर आस्था दिखा रहे हैं और भाजपा में शामिल हो रहे है. यह दर्शाता है, कि इस बार जनता परिवर्तन चाहती है, और इस बार की चुनाव में रिकॉर्ड मतों से भाजपा की जीत तय है और यह जीत जनता की जीत होगी. और हम कह सकते हैं कि निश्चित रूप से यह आस्था विश्वास मैं टूटने नहीं दूंगा.

गुमला पुलिस की बड़ी कार्रवाई, शिवनाथ बस से 506 ग्राम अफीम बरामद
अक्तूबर 23, 2024 | 23 Oct 2024 | 6:52 PM

गुमला एसपी को गुप्त सूचना मिली थी कि शिवनाथ बस नं0-CG-14MT-7799 से अफीम ले जाया जा रहा है. इस सूचना पर SST प्वांइंट मांझाटोली में समय करीब 23.30 बजे शिवनाथ बस नं0-CG-14MT-7799 को जांच के लिए रोका गया. जांच के क्रम में बस नं0-CG-14MT-7799 के ड्रईवर सीट के पीछे के डिक्की से एक प्लास्टिक में पैक किया हुआ अफीम जैसा पदार्थ पाया गया. जिसका वजन करने पर करीब 506 ग्राम पाया गया. उक्त अवैध मादक पदार्थ (अफीम) के संबंध में चालक रमेश राम, शत्रुधन केशरवानी एवं खलासी इन्द्रजीत द्वारा कोई कागज नहीं प्रस्तुत किया गया. जिसके बाद पुलिस ने तीनों को गिरफ्तार कर लिया.

DC SP ने छत्तीसगढ़ सिमडेगा सीमा पर बने इंटर स्टेट चेकपोस्ट का किया निरीक्षण, दिए कई निर्देश
अक्तूबर 23, 2024 | 23 Oct 2024 | 6:49 PM

विधानसभा आम चुनाव- 2024 के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था को सख्त बनाने और शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने के उद्देश्य से जिला निर्वाचन पदाधिकारी -सह- उपायुक्त सिमडेगा अजय कुमार सिंह एवं पुलिस अधीक्षक सौरभ कुमार के द्वारा कुरडेग थाना के सुन्दरगढ़-छतीसगढ़ -सिमडेगा मुख्य मार्ग में छत्तीसगढ़ सीमा पर खालीजोर के पास बनाने गये इंटर स्टेड चेक पोस्ट का निरीक्षण किया गया.

ID कार्ड (परिचय पत्र) के नाम पर प्रिंसिपल छात्र, छात्राओं से पचास रुपये प्रति छात्र से कर रहे हैं वसुली
अक्तूबर 23, 2024 | 23 Oct 2024 | 6:38 PM

बेंगाबाद प्रखंड क्षेत्र के चपुवाडीह स्थित पीे.एम. श्री उत्क्रमित उच्च विद्यालय चपुवाडीह के प्रिंसिपल जफरुल हक के ऊपर छात्र छात्राओं सहित ग्रामीणों ने बच्चों के परिचय पत्र देने के नाम पर पचास रुपये प्रति छात्र से लेने का आरोप लगाया है ग्रामीण जितेंद्र मंडल, संदीप गुप्ता, बीरबल यादव, मनोज मंडल, राजकुमार मंडल, सचिन मंडल, दशरथ मंडल, विशाल मंडल, उमेश मंडल सहित अन्य ग्रामीणों ने बताया कि इस बेंगाबाद के चपुवाडीह स्थित पीएम उत्क्रमित उच्च विद्यालय के प्रधानाचार्य के द्वारा बच्चों को आईडी कार्ड के नाम पर ₹50 प्रति छात्र के हिसाब से वसूली किया जा रहा है जो गलत है उन्होंने ग्रामीणों ने बताया कि यह पैसा लेने का अधिकार किसने दिया और क्यों क्या मामला है अगर स्कूल में आईडी कार्ड बनता है तो वह स्कूल की ओर से व्यवस्था किया जाता है.

CCL सेन्ट्रल हॉस्पिटल ढोरी ने लगाया नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण शिविर
अक्तूबर 23, 2024 | 23 Oct 2024 | 6:26 PM

कस्तूरबा श्रीविद्या निकेतन गर्ल्स सेकेंडरी स्कूल में 23 अक्टूबर को सीसीएल सेन्ट्रल हॉस्पिटल ढोरी की ओर से नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण शिविर आयोजित किया गया. इस शिविर में छात्राओं का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया और स्वास्थ्य संबंधी विभिन्न समस्याओं की जांच की गई. शिविर का नेतृत्व सेन्ट्रल हॉस्पिटल ढोरी की महिला चिकित्सक डॉ. श्वेता शरण और डॉ. शुभेंदु सिंह ने किया. कक्षा नवम एवं दशम की लगभग 80 छात्राओं ने इस शिविर में हिस्सा लेकर चिकित्सकीय सलाह और उपचार का लाभ लिया.