Friday, Sep 20 2024 | Time 03:21 Hrs(IST)
 logo img
झारखंड » लातेहार


MNREGA योजना में गड़बड़ झाला, बिरसा संवर्धन कूप निर्माण में बरती जा रही हैं भारी अनियमितता

MNREGA योजना में गड़बड़ झाला, बिरसा संवर्धन कूप निर्माण में बरती जा रही हैं भारी अनियमितता
नितेश जायसवाल/न्यूज11 भारत

लातेहार/डेस्कः- प्रखंड क्षेत्र के हेरहंज पंचायत अंतर्गत हेरहंज ग्राम के इनातू टोला में मनरेगा योजना के तहत संगीता देवी व बालेश्वर यादव का बिरसा सिंचाई कूप निर्माण में काफी अनियमितताएं बरती गई है.केन्द्र सरकार व राज्य सरकार द्वारा मजदूरों को पलायन रोकने के लिए मनरेगा के तहत कई तरह की महत्वपूर्ण योजना चलाई गई है.लेकिन मजदूरों के नाम पर मनरेगा योजना में लूट मची है.वर्ष 2024-25 के योजना में संगीता देवी का बिरसा सिंचाई कूप निर्माण जिसका योजना संख्या 7080902716748 में 35 फिट गहराई के एवज में जमीन से लगभग 12 फिट ही गहराई कर कूप निर्माण को पूर्ण कर दिया गया है.और सामग्री के नाम पर पैसे की निकासी भी पूर्ण कर ली गई है. वहीं इस योजना में सिर्फ 46 मजदूरों का ही पैसे की निकासी हुई हैं और कुंए का कार्य पूर्ण कर लिया गया हैं.इस योजना में मजदूरों के नाम पर लगभग 71000 रुपए निकाला गया है.

वहीं बालेश्वर यादव का बिरसा सिंचाई कूप निर्माण का योजना संख्या 7080902716721 में भी कुंए की गहराई लगभग 15 फिट ही है.और सामग्री की पैसे की निकासी पूर्ण कर ली गई है.वहीं इस कुंए में सिर्फ 56 मजदूरों का ही भुगतान की गई हैं .मजदूरों के नाम पर लगभग 91000 भुगतान हो गई है।और योजना का कार्य लगभग पूरी कर लिया गया है.बिरसा सिंचाई सर्वधन कूप निर्माण के लिए सरकार द्वारा लगभग चार लाख रुपये की लागत से बनाया जा रहा है.लेकिन मनरेगा कर्मी,प्रखंड कर्मी,मुखिया व भेंडर की मिली भगत से मनरेगा योजनाओं में रुपये की बंदरबांट की जा रही है।इतना हीं नहीं भेंडर गुप्ता ट्रेडर्स द्वारा फर्जी तरीके से मेटेरियल का वाउचर लगाकर सामग्री के नाम पर इन दोनों योजनाओ  लगभग 80-80 हजार रुपये की निकासी कर ली गई है.वहीं गुप्ता ट्रेड्स ने वाउचर में अदर मेटेरियल के नाम पर 30428 रुपए की निकासी भी की गई हैं जो पत्थर के नाम पर निकासी की गई हैं. क्योंकि सभी कूप निर्माण में जंगली पत्थरों से निर्माण करवाया गया हैं.जिससे सरकार के राजस्व का भी नुकसान हुआ है. वेंडर के द्वारा लाभुकों को पत्थर भी उपलब्ध नहीं कराया गया और पत्थर के नाम पर वेंडर के द्वारा वाउचर बनाकर पैसे की निकासी कर ली गई हैं.

यह मामला का उद्भेदन तब हुवा जब जिला परिषद सदस्य चंचला देवी,प्रमुख पार्वती देवी व उप-प्रमुख विजय उरांव द्वारा प्रखंड क्षेत्र के हेरहंज पंचायत का औचक निरीक्षण किया. निरीक्षण के क्रम में पाया गया कि मनरेगा के तहत हो रहे संगीता देवी व बालेश्वर यादव का बिरसा सिंचाई कूप निर्माण में काफी अनियमितताएं बरती गई है.और मनरेगा कर्मी,प्रखंड कर्मी,मुखिया व भेंडर की मिली भगत से पैसे की निकासी कर बंदरबांट कर ली गई है.

 


 
अधिक खबरें
जेएसएससी, चौकीदार नियुक्ति लिखित परीक्षा 2024 के सफल संचालन को लेकर बैठक हुई संपन्न
सितम्बर 18, 2024 | 18 Sep 2024 | 8:36 PM

झारखंड सामान्य स्नातक योग्यताधारी संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा (जेएसएससी) के अंतर्गत चौकीदार नियुक्ति लिखित परीक्षा 2024 के सफल संचालन और विधि व्यवस्था बनाए रखने के लिए उपायुक्त गरिमा सिंह ने समाहरणालय सभागार में एक महत्वपूर्ण बैठक की। इस बैठक में उपायुक्त ने सभी संबंधित अधिकारियों को कदाचार मुक्त परीक्षा सुनिश्चित करने का निर्देश दिया.

जिला निर्वाचन पदाधिकारी के द्वारा समाहरणालय परिसर से ईवीएम मोबाइल डिमोंस्ट्रेशन वैन को हरी झंडी दिखाकर किया गया रवाना.
सितम्बर 18, 2024 | 18 Sep 2024 | 6:52 PM

आगामी चुनाव के मद्देनजर जिले के मतदाताओं को जागरूक करने के उद्देश्य से आज समाहरणालय परिसर से जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त श्रीमती गरिमा सिंह के द्वारा 04 ईवीएम मोबाइल डेमोंस्ट्रेशन वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया.इस दौरान समाहरणालय में EVM Demonstration Centre का शुभारंभ किया गया, ताकि लोगों को जागरूक किया जा सकें.

ग्रामीणों ने श्रमदान कर किया बांध मरम्मत
सितम्बर 18, 2024 | 18 Sep 2024 | 6:44 PM

साइक्लोनिक सर्कुलेशन के कारण लगातार चार दिनों तक हुई मूसलाधार बारिश में गारू प्रखण्ड के बभनी बांध टूटने के कगार पर हो गया है. बांध के निचले हिस्से में सैकड़ों एकड़ में धान का लगा फसल किसानों की चिंता बढ़ा दिया है. किसानों ने सकारात्मक पहल करते हुए सामूहिक सहयोग से बांध मरम्मती करना शुरू कर दिया है.

फुटबॉल मैच देखने के दौरान गिरफ्तार हुआ JJMP उग्रवादी संगठन का सबजोनल कमांडर शिवराज सिंह, 05 लाख का था इनामी
सितम्बर 18, 2024 | 18 Sep 2024 | 4:36 AM

JJMP उग्रवादी संगठन के 05 लाख का इनामी सबजोनल कमांडर शिवराज सिंह को लातेहार पुलिस ने गिरफ्तार किया है. बता दें कि लातेहार थाना क्षेत्र के ग्राम दुबिया के फुटबॉल ग्राउंड में सबजोनल कमांडर शिवराज सिंह फुटबॉल मैच देख रहा था. पुलिस अधीक्षक लातेहार को प्राप्त सूचना के आधार पर उसे गिरफ्तार किया गया है.

पुलिस व खनन विभाग की संयुक्त कार्रवाई में एक गिरफ्तार, पेलोडर व डस्ट मिक्स कोयला जब्त
सितम्बर 18, 2024 | 18 Sep 2024 | 11:09 AM

पुलिस एवं खनन विभाग ने मंगलवार को सीसीएल के लिंकेज कोयला में हेराफेरी मामले में बड़ी कार्रवाई की है.