Friday, Sep 20 2024 | Time 09:02 Hrs(IST)
 logo img
  • Jharkhand Cabinet Meeting: झारखंड कैबिनेट की बैठक आज, कई अहम प्रस्तावों पर लग सकती है मुहर
  • 21 तथा 22 सितंबर को JSSC परीक्षा बोकारो में करीब 30 हजार अभ्यर्थी होंगे शामिल
  • 21 तथा 22 सितंबर को JSSC परीक्षा बोकारो में करीब 30 हजार अभ्यर्थी होंगे शामिल
  • पश्चिम बंगाल मेडिकल कॉलेज ने 40 छात्रों को किया सस्पेंड, जानें क्या है पूरा मामला
  • बेरमो: सीसीएल कथारा में एक पेड़ मां के नाम वन कार्यक्रम आयोजित
  • बेरमो: सीसीएल कथारा में एक पेड़ मां के नाम वन कार्यक्रम आयोजित
  • Amit Shah Jharkhand Visit: अमित शाह फूंकेंगे चुनावी बिगुल, भोगनाडीह से आज करेंगे परिवर्तन संकल्प यात्रा की शुरुआत
  • पतरोडीह गांव में चला स्वच्छता पखवाड़ा, बच्चों के लिए सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता का आयोजन
  • पतरोडीह गांव में चला स्वच्छता पखवाड़ा, बच्चों के लिए सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता का आयोजन
  • सिमडेगा में जेएसएससी पेपर लीक की आशंका से होटलों में की गई छापामारी
  • सिमडेगा में जेएसएससी पेपर लीक की आशंका से होटलों में की गई छापामारी
  • Pitra Paksha 2024: जानें पितृ पक्ष के तृतीया श्राद्ध का महत्व, विधि और सुबह मुहूर्त
  • फिल्मी स्टाइल में पकड़ाए आरोपी, पुलिस के पीछा करने से बदमाशों ने फ्लाईओवर से लगाई छलांग
  • Jharkhand Monsoon Update: झारखंड में हलकी से मध्यम बारिश की संभावना, मानसून की गतिविधियां रहेंगी जारी
देश-विदेश


अनुच्छेद 370 अब अतीत की बात, अब कभी वापस नहीं आएगी: अमित शाह

भाजपा ने जम्मू-कश्मीर चुनाव को लेकर जारी किया घोषणापत्र
अनुच्छेद 370 अब अतीत की बात, अब कभी वापस नहीं आएगी: अमित शाह

न्यूज़11 भारत 


रांची/डेस्क: केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को आगामी जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी का घोषणापत्र जारी किया. उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 370 अब अतीत की बात हो गई है और अब कभी वापस नहीं आएगी. गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि अब अनुच्छेद 370 अतीत की बात हो गई है, यह संविधान का हिस्सा नहीं है. मैंने एनसी के एजेंडे को पढ़ा है और एनसी का मौन समर्थन देखा है, लेकिन मैं यह स्पष्ट करना चाहता हूं कि अनुच्छेद 370 अतीत की बात हो गई है और यह अब कभी वापस नहीं आएगी, हम ऐसा नहीं होने देंगे. अनुच्छेद 370 ही वह चीज थी जिसने युवाओं के हाथों में हथियार और पत्थर दिए. यह अलगाववाद की भावना थी जो युवाओं को आतंकवाद की ओर धकेलती थी. 

 

कश्मीर हमेशा से भारत का हिस्सा रहा है और आगे भी रहेगा

भारतीय जनता पार्टी ने अपने घोषणापत्र में अनुच्छेद 370 को खत्म करने को नरेंद्र मोदी सरकार की प्रमुख उपलब्धियों में से एक बताया. अमित शाह ने आगे जोर देकर कहा कि जम्मू-कश्मीर हमेशा से भारत का हिस्सा रहा है और सरकार आतंकवाद और अलगाववाद से लड़ने पर ध्यान केंद्रित कर रही है. उन्होंने कहा कि हमारी पार्टी का मानना ​​है कि जम्मू-कश्मीर हमेशा से भारत का हिस्सा रहा है और आगे भी रहेगा. 2014 तक जम्मू-कश्मीर हमेशा अलगाववाद और आतंकवाद की छाया में रहा. अलग-अलग राज्य और गैर-राज्य अभिनेताओं ने राज्य को अस्थिर रखा. सभी सरकारों ने राज्य के साथ तुष्टीकरण की नीति अपनाई. जब भी जम्मू-कश्मीर का इतिहास लिखा जाएगा, 2014 के बाद के ये दस साल राज्य के लिए स्वर्णिम काल के रूप में चिह्नित किए जाएंगे.

 

घोषणापत्र में भाजपा के 25 वादे 

भाजपा ने केंद्र शासित प्रदेश के लिए अपने घोषणापत्र में 25 वादे किए, जिनमें मुख्य रूप से जम्मू-कश्मीर से आतंकवाद और अलगाववाद को खत्म करने पर ध्यान केंद्रित किया गया. भाजपा ने जम्मू-कश्मीर में महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास पर ध्यान केंद्रित किया. इसने जम्मू-कश्मीर के हर घर की सबसे वरिष्ठ महिला को प्रति वर्ष 18,000 रुपये प्रदान करने के लिए 'माँ सम्मान योजना' को लागू करने का वादा किया. इसने बैंक ऋण पर ब्याज के मुद्दे पर महिला एसएचजी के लिए राज्य सरकार के माध्यम से सहायता प्रदान करने का भी वादा किया. अमित शाह ने कहा, "हमने तय किया है कि हम हर परिवार की सबसे बुजुर्ग महिला को हर साल 18,000 रुपये देने के लिए 'माँ सम्मान योजना' लाएंगे... हम उज्ज्वला योजना के तहत हर साल दो मुफ्त सिलेंडर देंगे." युवाओं को ध्यान में रखते हुए घोषणापत्र में कहा गया है कि सरकार पंडित प्रेम नाथ डोगरा रोजगार योजना (पीपीएनडीआरवाई) के माध्यम से जम्मू और कश्मीर में 5 लाख रोजगार के अवसर पैदा करेगी. 

 

घोषणापत्र में कश्मीरी पंडितों के लिए पुनर्वास योजना का भी उल्लेख 

भाजपा ने यह भी कहा कि वह 'प्रगति शिक्षा योजना' के तहत कॉलेज के छात्रों को यात्रा भत्ते के रूप में डीबीटी के माध्यम से सालाना 3,000 रुपये देगी. अमित शाह ने कहा, "प्रगति शिक्षा योजना के तहत हम कॉलेज के छात्रों को यात्रा भत्ते के रूप में हर साल 3,000 रुपये देंगे." भाजपा ने जेकेपीएससी और यूपीएससी जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों को लैपटॉप वितरित करने और 2 साल के लिए 10,000 रुपये की कोचिंग फीस और परीक्षा केंद्रों तक यात्रा लागत की प्रतिपूर्ति का वादा किया. भाजपा के घोषणापत्र में कश्मीरी पंडितों के लिए पुनर्वास योजना का भी उल्लेख किया गया है. अमित शाह ने योजना के बारे में कहा कि योजना बहुत विस्तृत होगी. हम पूर्ण पुनर्वास की कोशिश करेंगे. आतंकवाद के चरम पर रहने के दौरान कई कश्मीरी पंडित और सिख समुदाय के लोग जो पलायन कर गए थे, उन्हें अपनी संपत्तियां बेचने के लिए मजबूर होना पड़ा. हमने इस संबंध में काम करना शुरू कर दिया है - या तो उनकी संपत्तियां लौटाई जाएंगी या उनकी संपत्तियों के लिए राशि प्रदान की जाएगी. हम 6,000 लोगों के पुनर्वास के काम को पूरा करने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं. 

 

100 खंडहर मंदिरों का होगा जीर्णोद्धार 

अमित शाह ने आगे बताया कि भाजपा पीएम किसान सम्मान निधि के तहत 10,000 रुपये देगी, जिसमें मौजूदा 6,000 रुपये के साथ 4,000 रुपये अतिरिक्त शामिल होंगे. घोषणापत्र में कृषि गतिविधियों के लिए बिजली दरों में 50% तक की कमी का भी उल्लेख किया गया है, जिससे किसानों के लिए सिंचाई पंप और अन्य मशीनरी चलाना अधिक किफायती हो जाएगा. अमित शाह ने आगे बताया कि वे जम्मू-कश्मीर की सरकारी नौकरियों और पुलिस भर्ती में अग्निवीरों को 20% कोटा देंगे और सामान्य कोटे को प्रभावित किए बिना जम्मू-कश्मीर आरक्षण नीति का पालन करेंगे. अमित शाह ने यह भी आश्वासन दिया कि वे 10,000 किलोमीटर नई ग्रामीण सड़कें बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं. उन्होंने जम्मू और श्रीनगर में मेट्रो सेवाओं में तेज़ी लाने का भी ज़िक्र किया. अमित शाह ने यह भी कहा कि भाजपा ऋषि कश्यप तीर्थ पुनरुद्धार अभियान के तहत हिंदू मंदिरों और तीर्थस्थलों का पुनर्निर्माण करेगी. अमित शाह ने कहा, "हम 100 खंडहर मंदिरों का जीर्णोद्धार करेंगे."

 


 

 
अधिक खबरें
Pitra Paksha 2024: जानें पितृ पक्ष के तृतीया श्राद्ध का महत्व, विधि और सुबह मुहूर्त
सितम्बर 20, 2024 | 20 Sep 2024 | 7:27 AM

पितृ पक्ष के दौरान श्राद्ध का विशेष महत्व होता हैं. यह माना जाता है कि पूर्वज स्वर्ग से पृथ्वी पर उतरकर अपने परिवारों के पास आते हैं. इस समय विधिपूर्वक श्राद्ध, पिंडदान और तर्पण करने से दिवंगत आत्माओं को शांति मिलती है और वह प्रसन्न होकर अपने लोक में लौट जाते हैं.

फिल्मी स्टाइल में पकड़ाए आरोपी, पुलिस के पीछा करने से बदमाशों ने फ्लाईओवर से लगाई छलांग
सितम्बर 20, 2024 | 20 Sep 2024 | 7:04 AM

दिल्ली के शाहदरा इलाके में बुधवार की रात एक रोमांचक घटना देखने को मिली है, जब दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने अपराधियों की एक कार का पीछा किया था. इस दौरान एक बदमाश ने पुलिस से बचने के लिए फिल्मी स्टाइल में फ्लाईओवर से चलती कार से छलांग लगा दी. घटना के बाद आरोपी गंभीर रूप से घायल हो गया और उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया हैं.

कस्टमर के डांट से आहत डीलिवरी ब्वाय ने लगा ली फांसी, सुसाईड नोट में लिखा- जबतक..
सितम्बर 19, 2024 | 19 Sep 2024 | 7:50 PM

तमिलनाड्डू के राजधानी में एक डिलीवरी ब्वाय ने फांसी लगा कर आत्महत्या कर ली है. एक महिला ग्राहक के डांट से आहत होकर उसने ये कदम उठाने को मजबुर हुआ. फिलहाल पुलिस इसकी छानबीन में जुटी हुई है.

रांची एयरपोर्ट पहुंची राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू
सितम्बर 19, 2024 | 19 Sep 2024 | 7:11 AM

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का दो दिवसीय झारखंड दौरा. रांची एयरपोर्ट में स्पेशल विमान से पहुंची द्रोपदी मूर्मू. रांची एयरपोर्ट में स्वागत के लिए झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन,

मशहूर सिंगर हिमेश रेशमिया के पिता विपिन रेशमिया का हुआ निधन
सितम्बर 19, 2024 | 19 Sep 2024 | 6:43 PM

संगीतकार व पार्श्व गायक हिमेश रेशमिया के पिता विपिन रेशमिया का निधन हो गया है. बता दें कि संगीत निर्देशक व निर्माता विपिन रेशमिया 18 सितंबर को रात साढ़े आठ बजे अंतिम सांस ली. हिमेश रेशमिया के 87 वर्षीय पिता मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में भर्ती थे. सांस लेने की तकलीफ से जूझ रहे थे. साथ ही उम्र संबंधित समस्याओं से भी जूझ रहे थे.