Thursday, Oct 17 2024 | Time 00:18 Hrs(IST)
झारखंड


बहरागोड़ा में सुहागिन महिलाओं ने लक्ष्मी पूजा पर माता के सामने दंडवट होकर की पूजा अर्चना

बहरागोड़ा में सुहागिन महिलाओं ने लक्ष्मी पूजा पर माता के सामने दंडवट होकर की पूजा अर्चना
बहरागोड़ा में सुहागिन महिलाओं ने लक्ष्मी पूजा पर माता के सामने दंडवट होकर की पूजा अर्चना

गौरव पाल/न्यूज11 भारत

बहरागोड़ा/डेस्क: बहरागोड़ा के कुमारडूबी में लक्ष्मी पूजा के अवसर पर बुधवार महालक्ष्मी व्रत सुहागिन महिलाओं ने विधि विधान से किया. मौके पर एक हाजार आठ दीप जलाए गये. महिलाओं ने हाथी पर विराजित माता लक्ष्मी की पूजा अर्चना कर अपने घर परिवार की सुख-समृद्धि और खुशहाली के लिए कामना की. सुबह से महिलाओं ने घर में तरह-तरह के पकवान बनाकर पूजन की तैयारी की. इस पूजन में विशेष तौर से 16-16 चीजों का विशेष महत्व है.  महिलाओं ने अपने घरों में माता लक्ष्मी के आठ रुपों की कुंकुम, चावल, फूल चढ़ाकर पूजा अर्चना का गाय के शुद्ध घी के दीपक से माता की आरती की. अपने अपने मन्नती के लिए पंडाल में ससटंग लैट गये. पंडित चूड़ामनी दास और निनी महापात्र ने महालक्ष्मी व्रत के महत्व के बारे में बताया कि बिघि विधान से पूजा करने पर मां लक्ष्मी जल्दी प्रसन्न होती हैं और अपने भक्तों की मनोकामना पूरी करती है.पूजा के संबंध में पारूलिया लष्मी समिति ने बताया कि यहां पूजा का आयोजन वर्ष 1992 में से शुरू किया गया था. तब से मां लक्ष्मी की पूजा श्रद्धालुओं द्वारा घर में सुख-शांति की कामना को लेकर प्रत्येक वर्ष पूजा का आयोजन किया जाता है. पूजा को सफल बनाने में कमेटी जुटी हुई है.
 
पारुलिया में गुरुवार को दोपहर में सैकड़ो लोगों के बीच प्रसाद वितरण, शाम को बांग्ला जात्रा व बच्चों की खेलकूद. तथा शुक्रवार को संस्कृत अनुष्ठान रात को ऑर्केस्ट्रा, आयोजित की जाएगी. बताया गया कि शनिवार को शोभायात्रा निकालकर प्रतिमा विसर्जन की जाएगी.ईधर पांचरुलिया ,जगगनाथपुर, मनुसमुड़िया,जंझिया,कुमारडूबि समेत कई गॉव में श्रद्धा भाव के साथ साथ मां लक्ष्मी की पूजा की गई.
 
अधिक खबरें
कांग्रेस ने झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए की सीनियर कॉर्डिनेटर की नियुक्ति, हरिप्रसाद, गौरव गोगई और मोहन मारकम को मिली जिम्मेदारी
अक्तूबर 16, 2024 | 16 Oct 2024 | 11:51 AM

कांग्रेस के केंद्रीय नेतृत्व ने झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए सीनियर कॉर्डिनेटर की नियुक्ति कर दी है. राष्ट्रीय अध्यक्ष मलिकार्जुन खरगे ने बीके हरिप्रसाद, गौरव गोगई और मोहन मारकम को झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए सीनियर कॉर्डिनेटर बनाया है. बीके हरिप्रसाद पूर्व में झारखंड प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी रह चुके हैं. वहीं, गौरव गोगई असम से सांसद हैं.

डीवीसी बोकारो थर्मल ए प्लांट में शॉर्ट सर्किट से आग, विद्युत उत्पादन ठप
अक्तूबर 16, 2024 | 16 Oct 2024 | 11:54 PM

बेरमो/डेस्क: बुधवार सुबह करीब 8 बजे डीवीसी के 500 मेगावाट क्षमता वाले ए प्लांट के टरबाइन फ्लोर के नीचे स्थित हाई टेंशन (एचटी) पैनल में अचानक आग लग गई. प्रारंभिक जानकारी के अनुसार, आग का कारण वन बीबी बोर्ड के विद्युत तार में शॉर्ट सर्किट बताया जा रहा है. आग से पैनल और इलेक्ट्रिक बोर्ड पूरी तरह जल गए, जिससे प्लांट का इलेक्ट्रिकल सिस्टम ठप हो गया और विद्युत उत्पादन रुक गया.

गोमिया रेल ओवरब्रिज निर्माण जल्द करने की मांग
अक्तूबर 16, 2024 | 16 Oct 2024 | 11:45 PM

बेरमो/डेस्क: विस्थापित संघर्ष समिति, गोमिया के एक प्रतिनिधिमंडल ने पूर्व मध्य रेलवे, हजारीबाग के उप मुख्य अभियंता हंसराज मीणा से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने गुलदस्ता भेंट कर चार सूत्रीय मांग पत्र सौंपा.

शरद पूर्णिमा पर बंगाली समुदाय ने की लक्खी पूजा, भक्तिमय हुआ माहौल
अक्तूबर 16, 2024 | 16 Oct 2024 | 11:43 PM

आम तौर पर दीपावली के दिन लोग लक्ष्मी पूजा करते है. इस दिन गणेश और लक्ष्मी की पूजा की जाती है. लेकिन आज शरद पूर्णिमा के दिन बंगाली समुदाय लक्ष्मी पूजा मनाते हैं. जिसे लक्खी पूजा कहा जाता है.

बरवाडीह मे आचार संहिता लागू, हटाए गए पोस्टर
अक्तूबर 16, 2024 | 16 Oct 2024 | 11:38 PM

बरवाडीह/डेस्क: आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 24 घंटे के अंदर सार्वजनिक स्थानों पर लगी राजनीतिक संगठनों और उनके नेताओं की पोस्टर बैनर व अन्य प्रचार सामग्रियों को हटाने का निर्देश जिले के उपायुक्त उत्कर्ष गुप्ता ने दिया है.उपायुक्त ने सभी राजनीतिक पार्टियों को आदर्श आचार संहिता का पालन करने बात कही.