Sunday, Sep 8 2024 | Time 06:55 Hrs(IST)
 logo img
  • Jharkhand Monsoon Update: कमज़ोर रहा इस बार का मानसून, जानें कहां हो सकती है बारिश
  • बगोदर में 29वां गणपति पूजनोत्सव शुरू: भव्य मेले और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन
स्वास्थ्य


Benefits of Betel Leaf : इस पत्ते को खाने के फायदे जान हो जाएंगे हैरान, मसूड़ो की समस्या के लिए है रामबाण

Benefits of Betel Leaf : इस पत्ते को खाने के फायदे जान हो जाएंगे हैरान, मसूड़ो की समस्या के लिए है रामबाण
न्यूज़11 भारत

रांची/डेस्क: पान पत्ता प्राचीन भारतीय परंपरा का हिस्सा है. विभिन्न सामाजिक और सांस्कृतिक अवसरों पर पान पत्ता का सेवन किया जाता है. पान पत्ता को हम व्यापक रूप से पान के रूप में जानते है. पान को पान का पत्ता, कत्था, चूना और अंगूर या अधिकांशत: सुगंधित मसालों से मिलाकर बनाया जाता है. इसके साथ ही पान के कई लाभ है. आइए इसके बारे में विस्तार से जानते है.

 

पान के पत्तों को खाने से कई स्वास्थ्य लाभ होते है. आयुर्वेदिक चिकित्सकों का कहना है कि पान पत्ता पाचन को बेहतर करते है. इससे पेट की स्थिति सुधरती है. इसके साथ ही यह अंतिम वांछनी को रोकता है. बुरी सांसों को दूर करता है. घावों, मसूड़ों के रोगों और मुंह के कैंसर के खतरे को कम करने के लिए भी पान पत्ता का उपयोग किया जाता है. 

 

पान पत्ता को विषाक्त तत्वों के खिलाफ एक प्राकृतिक संरक्षक आयुर्वेदिक चिकित्सया में माना जाता है. Vitamin C, Calcium, Phosphorus, Iron, Carbohydrates और फाइबर पान पत्ता में भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह इसे स्वस्थ रखने में मदद करता है. इसके साथ ही बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी उम्र के व्यक्तियों के लिए यह लाभकारी है. मसूड़ों के स्वास्थ्य में सुधार और मुंह के रोगों का उपचार पान पत्ता के उपयोग से किया जा सकता है. 

 


 

अगर आप पान का सेवन करने की सोच रहे हैं तो इसका सेवन सुरक्षितता के साथ करें. इसके साथ ही अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए एक्सपर्ट्स की सलाह लें. आप अपने दैनिक जीवन में इस प्राचीन भारतीय tradition को शामिल करके अपने स्वास्थ्य को सुधार सकते है. इसके साथ ही एक सकारात्मक जीवनशैली अपना सकते हैं.

 

Disclaimer: यह आलेख एक्सपर्ट्स की राय के आधार पर लिखी गई है. इस संबंध में उचित सलाहकार से सलाह जरुर लें. 

 
अधिक खबरें
क्या डायबिटीज में चीनी की जगह शहद और गुड़ फायदेमंद हो सकते हैं?
सितम्बर 04, 2024 | 04 Sep 2024 | 12:13 PM

चीनी का अधिक सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद नुकसानदायक होता है. इसे ध्यान में रखते हुए, लोग अक्सर शहद और गुड़ को चीनी के विकल्प के रूप में देखते हैं.

Weight Loss Tips: क्या आप भी मोटापा कम करने को लेकर हैं परेशान? तो आज ही शुरू करें ये काम..
सितम्बर 01, 2024 | 01 Sep 2024 | 12:51 PM

आज के समय में हर व्यक्ति फिट रहना चाहता है परंतु हमारा वजन हमारे खान- पान पर निर्भर करता है.

अगर आप भी है बेली फैट से परेशान तो करे यह 5 काम
अगस्त 31, 2024 | 31 Aug 2024 | 4:13 PM

आज के बिजी होने वाले एवर ट्रेंडिंग और इन्फ़्लुएन्सिक वर्ल्ड में हर व्यक्ति अपने मोटापे के साथ बेली फैट से परेशान है. वही जंक फ़ूड मोटापे पर चार चाँद लगाने का काम करती है.

अगर आपको भी खाने के तुरंत बाद लग जाती है भूख , तो जानिए  इससे छुटकारा पाने का उपाय..
अगस्त 31, 2024 | 31 Aug 2024 | 10:25 AM

अधिकतर लोगों को पेट भर के खाना खाना के बाद भी भूख लग जाती है. क्या आप भी उन लोगों में से एक है जो इस समस्या से जूझ रहे है, तो आइए आपके कुछ सवालों के जवाब आहार विशेषज्ञ से जानते हैं.

Sleep hack: अगर आप भी चैन की नींद सोना चाहते हैं , तो अपनाइए ये तरीका..
अगस्त 29, 2024 | 29 Aug 2024 | 3:38 PM

चैन की नींद कौन नहीं सोना चाहता, सुबह उठकर पूरे दिन काम करने के बाद हर कोई रात में अपने बिस्तर पर जाते ही सुकून की नींद चाहता है