Thursday, Oct 17 2024 | Time 04:52 Hrs(IST)
झारखंड


शरद पूर्णिमा पर बंगाली समुदाय ने की लक्खी पूजा, भक्तिमय हुआ माहौल

शरद पूर्णिमा पर बंगाली समुदाय ने की लक्खी पूजा, भक्तिमय हुआ माहौल

न्यूज़11भारत

सिमडेगा/डेस्क: आम तौर पर दीपावली के दिन लोग लक्ष्मी पूजा करते है. इस दिन गणेश और लक्ष्मी की पूजा की जाती है. लेकिन आज शरद पूर्णिमा के दिन बंगाली समुदाय लक्ष्मी पूजा मनाते हैं.  जिसे लक्खी पूजा कहा जाता है.
 
सिमडेगा का बंगाली समुदाय आज के दिन लक्ष्मी पूजा किए. जिसे विशेष रूप से लक्खी पूजा के नाम से मनाते हैं. बंगाली समाज मां लक्ष्मी की प्रतिमा मंडप में स्थापित कर घर में विशेष पूजा कर रहे हैं. आज के दिन विशेष प्रसाद के रूप में शीतल प्रसाद बनाया जाता है. आज शरद पूर्णिमा के साथ लक्खी पूजा मनाई जा रही है. मान्यता के अनुसार इस दिन मां लक्ष्मी पृथ्वी लोक में विचरण करती हैं. इसी कारण से इस दिन कई धार्मिक अनुष्ठान भी किए जाते हैं. ऐसी मान्यता है कि इस रात चंद्रमा कि किरणों से अमृत बरसता है. ऐसे में लोग इसका लाभ लेने के लिए छत पर या खुले में खीर रखकर अगले दिन सुबह उसका सेवन करते हैं. कुछ लोग चूरा और दूध भी भिगोकर रखते हैं. 
 
रातभर इसे चांदनी में रखने से इसकी तासीर बदलती है और रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है. इस दिन खीर का महत्व इसलिए भी है कि यह दूध से बनी होती है और दूध को चंद्रमा का प्रतीक माना गया है. चंद्रमा मन का प्रतिनिधित्व करता है. इस पूर्णिमा की रात चांदनी सबसे ज्यादा तेज प्रकाश वाली होती है. आज के दिन बंगाली परिवार घर को दीपावली की सजाए हैं और घर में खूबसूरत रंगोली बनाए हैं.
अधिक खबरें
कांग्रेस ने झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए की सीनियर कॉर्डिनेटर की नियुक्ति, हरिप्रसाद, गौरव गोगई और मोहन मारकम को मिली जिम्मेदारी
अक्तूबर 16, 2024 | 16 Oct 2024 | 11:51 AM

कांग्रेस के केंद्रीय नेतृत्व ने झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए सीनियर कॉर्डिनेटर की नियुक्ति कर दी है. राष्ट्रीय अध्यक्ष मलिकार्जुन खरगे ने बीके हरिप्रसाद, गौरव गोगई और मोहन मारकम को झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए सीनियर कॉर्डिनेटर बनाया है. बीके हरिप्रसाद पूर्व में झारखंड प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी रह चुके हैं. वहीं, गौरव गोगई असम से सांसद हैं.

डीवीसी बोकारो थर्मल ए प्लांट में शॉर्ट सर्किट से आग, विद्युत उत्पादन ठप
अक्तूबर 16, 2024 | 16 Oct 2024 | 11:54 PM

बेरमो/डेस्क: बुधवार सुबह करीब 8 बजे डीवीसी के 500 मेगावाट क्षमता वाले ए प्लांट के टरबाइन फ्लोर के नीचे स्थित हाई टेंशन (एचटी) पैनल में अचानक आग लग गई. प्रारंभिक जानकारी के अनुसार, आग का कारण वन बीबी बोर्ड के विद्युत तार में शॉर्ट सर्किट बताया जा रहा है. आग से पैनल और इलेक्ट्रिक बोर्ड पूरी तरह जल गए, जिससे प्लांट का इलेक्ट्रिकल सिस्टम ठप हो गया और विद्युत उत्पादन रुक गया.

गोमिया रेल ओवरब्रिज निर्माण जल्द करने की मांग
अक्तूबर 16, 2024 | 16 Oct 2024 | 11:45 PM

बेरमो/डेस्क: विस्थापित संघर्ष समिति, गोमिया के एक प्रतिनिधिमंडल ने पूर्व मध्य रेलवे, हजारीबाग के उप मुख्य अभियंता हंसराज मीणा से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने गुलदस्ता भेंट कर चार सूत्रीय मांग पत्र सौंपा.

शरद पूर्णिमा पर बंगाली समुदाय ने की लक्खी पूजा, भक्तिमय हुआ माहौल
अक्तूबर 16, 2024 | 16 Oct 2024 | 11:43 PM

आम तौर पर दीपावली के दिन लोग लक्ष्मी पूजा करते है. इस दिन गणेश और लक्ष्मी की पूजा की जाती है. लेकिन आज शरद पूर्णिमा के दिन बंगाली समुदाय लक्ष्मी पूजा मनाते हैं. जिसे लक्खी पूजा कहा जाता है.

बरवाडीह मे आचार संहिता लागू, हटाए गए पोस्टर
अक्तूबर 16, 2024 | 16 Oct 2024 | 11:38 PM

बरवाडीह/डेस्क: आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 24 घंटे के अंदर सार्वजनिक स्थानों पर लगी राजनीतिक संगठनों और उनके नेताओं की पोस्टर बैनर व अन्य प्रचार सामग्रियों को हटाने का निर्देश जिले के उपायुक्त उत्कर्ष गुप्ता ने दिया है.उपायुक्त ने सभी राजनीतिक पार्टियों को आदर्श आचार संहिता का पालन करने बात कही.