Tuesday, Sep 17 2024 | Time 00:42 Hrs(IST)
 logo img
राजनीति


Bihar Political Crisis: आज इस्तीफा दे सकते हैं Nitish Kumar, नीतीश के साथ NDA में शामिल होंगे कांग्रेस के 10 विधायक !

नीतीश कुमार को आज रात तक मिल सकता है बीजेपी का समर्थन पत्र- सूत्र
Bihar Political Crisis: आज इस्तीफा दे सकते हैं Nitish Kumar, नीतीश के साथ NDA में शामिल होंगे कांग्रेस के 10 विधायक !
न्यूज11 भारत

रांची/डेस्क: बिहार में पिछले तीन दिनों से चल रहे सियासी ड्रामे पर बिहार और पूरे देश की नजर है. सूत्रों से सामने आ रही खबर के मुताबिक, नीतीश कुमार दोपहर बाद आज ही अपने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे सकते है और इसके साथ ही वे एनडीए के साथ मिलकर नई सरकार बना सकते हैं. ऐसा कहा जा रहा है कि इस स्थिति में कांग्रेस के 10 विधायक भी एनडीए में शामिल हो सकते है. ऐसी परिस्थिति में नीतीश आसानी से बहुमत का आंकड़ा पार कर लेंगे. जबकि दूसरी ओर लाली खेमे भी सरकार बनाने की कवायद में जुट गए हैं.  

 

नीतीश को आज मिल जाएगा बीजेपी का समर्थन पत्र

सूत्रों के मुताबिक, जेडीयू के सासंदों ने मोदी-नीतीश के साथ को जरूरी बताना शुरू कर दिया है. खबर के मुताबिक, आज सीएम नीतीश के कई कार्यक्रम थे मगर उन्होंने अपने सारे कार्यक्रमों को रद्द कर दिया है. सूत्रों के अनुसार, आज रात तक नीतीश को बीजेपी का समर्थन पत्र मिल सकता है. पत्र में बीजेपी के विधायकों का हस्ताक्षर है जिसे नीतीश को आज बीजेपी सौंपेगी. इस दौरान बीजेपी के सदन के नेता और पार्टी अध्यक्ष, नीतीश कुमार के साथ राज्यपाल के समक्ष उपस्थित रहेंगे. कहा यह भी जा रहा है कि एनडीए के साथ नीतीश का सरकार बनाने का फॉर्मूला साल 2020 वाला रहेगा जिसमें बीजेपी के पास स्पीकर का पद रहेगा और राज्य में बीजेपी की तरफ से 2 डिप्टी सीएम होंगे. 

 


 


मेरे संपर्क में हैं बीजेपी के 20 विधायक- कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष 

बिहार की राजनीतिक में चल रही सियासी उथल-पुथल के बीच बिहार कांग्रेस के नेता प्रेमचंद्र मिश्रा का बयान आया है जिसमें उन्होंने बताया है कि उनकी पार्टी (कांग्रेस) के विधायकों के टूटने की खबर अफवाह है और उनके सभी कांग्रेसी विधायक एकजुट है. उन्होंने कहा कि उन्हें अब भी यह विश्वास नहीं हो रहा है कि नीतीश कुमार ऐसा कुछ करेंगे. वहीं कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश सिंह ने भी बड़ा बयान दिया है जिसमें उन्होंने दावा किया है कि उनके संपर्क में BJP के 20 विधायक है. साथ ही यह कहा कि कांग्रेस के सभी विधायक एकजुट है. और हमारे विधायक दल की बैठक पूर्णिया में हो रही है. 

 


राजनीतिक में उलटफेर के बीच बैठकों का दौर शुरू

इधर, नीतीश कुमार के एनडीए में शामिल होने और बिहार की राजनीति में एक बड़ा उलटफेर होने की अटकलों के बीच आज आरजेडी की दोपहर एक बजे बैठक शुरू हो गई है अब जारी है. वहीं बीजेपी ने शाम चार बजे अपने-अपने पार्टी की अहम बैठक बुलाई है. जबकि नीतीश ने अपने पार्टी जेडीयू के सभी विधायकों की बैठक 28 जनवरी की सुबह 10 बजे बुलाई है. बता दें, इससे पहले 26 जनवरी (शुक्रवार) को बीजेपी ने केद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के नेतृत्व में एक बड़ी बैठक बुलाई थी जिसमें पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी समेत पार्टी के कई दिग्गज नेता शामिल हुए थे. 

 


 

बिहार में क्या हैं विधानसभा के आंकड़े, जानें

बिहार की विधानसभा में कुल 243 सदस्य है अगर किसी को बिहार में सरकार बनानी है तो इसके लिए 122 विधायकों का समर्थन होना जरूरी है. आपको बता दें, बिहार में आरजेडी के पक्ष में 79 विधायक, बीजेपी के पास 78, जेडीयू के पास 45 विधायक, लेफ्ट- 16, कांग्रेस के पास 19, जीतन राम मांझी के नेतृत्व वाली पार्टी HAM के पास 4 विधायक, 1 निर्दलीय विधायक और असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी में एक विधायक है जो न तो एनडीए में शामिल है और ना ही महागठबंधन में हैं. 
अधिक खबरें
PM Modi in Jharkhand: महिला ने पीएम मोदी को भेंट किया करम पर्व का प्रतीक 'जहवा'
सितम्बर 15, 2024 | 15 Sep 2024 | 3:33 PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रकृति की पूजा के लिए समर्पित 'करम पूजा' त्योहार के अवसर पर झारखंड के लोगों को हार्दिक शुभकामनाएं दीं और इस बात पर प्रकाश डाला कि आज रांची हवाई अड्डे पर पहुंचने पर, करम पर्व का प्रतीक 'जहवा' उन्हें एक महिला ने भेंट किया. जमशेदपुर में सभा को संबोधित करते हुए, पीएम मोदी ने कहा कि महिलाएं करम त्योहार के हिस्से के रूप में अपने भाइयों के लिए समृद्ध जीवन की कामना करती हैं. पीएम मोदी ने कहा कि आज सुबह, जब मैं रांची हवाई अड्डे पर पहुंचा, तो एक बहन ने 'करम त्योहार' के अवसर पर 'जहवा' के साथ मेरा स्वागत किया. इस त्योहार पर, बहनें अपने भाइयों की भलाई के लिए प्रार्थना करती हैं. मैं झारखंड के लोगों को करम त्योहार की बधाई देता हूं.

PM मोदी का जमशेदपुर दौरा LIVE: देश की महाभ्रष्ट पार्टी एक ही है, कांग्रेस पार्टी: PM मोदी
सितम्बर 15, 2024 | 15 Sep 2024 | 9:17 AM

रेलवे की ओर से झारखंड को 6 हाईस्पीड वंदे भारत एक्सप्रेस की सौगात मिली है. पीएम नरेंद्र मोदी आज रांची एयरपोर्ट से ट्रेन को वर्चुअल हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. जिसके बाद खराब मौसम के चलते रांची के सड़क मार्ग से जमशेदपुर के लिए पीएम मोदी रवाना हो चुके है.

21 सितंबर को इटखोरी आएंगे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, परिवर्तन यात्रा कार्यक्रम को करेंगे संबोधित
सितम्बर 14, 2024 | 14 Sep 2024 | 8:44 AM

भारतीय जनता पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष व केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 21 सितंबर को इटखोरी में झारखंड प्रदेश द्वारा आयोजित परिवर्तन यात्रा कार्यक्रम को संबोधित करेंगे. कार्यक्रम में झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री भाजपा झारखंड प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी भी होंगे शामिल. वहीं 25 सितंबर को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ चतरा विधानसभा के अंतर्गत कुंदा प्रखंड में परिवर्तन यात्रा में शामिल होंगे.

निर्दलीय विधायक अमित यादव व जय प्रकाश वर्मा ने थामा BJP का दामन, पूर्व DSP नवनीत हेंब्रम ने भी ली पार्टी की सदस्यता
सितम्बर 14, 2024 | 14 Sep 2024 | 6:03 AM

निर्दलीय विधायक अमित यादव, जय प्रकाश वर्मा व पूर्व डीएसपी नवनीत हेंब्रम शनिवार को बीजेपी में शामिल हुए. इस दौरान भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी व प्रदेश प्रभारी लक्ष्मीकांत वाजपायी भी मौजूद रहे.

असम के CM हिमंता बिस्व सरमा से उनके निवास पर मिले AJSU सुप्रीमो सुदेश महतो, विभिन्न मुद्दों पर विस्तार से हुई चर्चा
सितम्बर 14, 2024 | 14 Sep 2024 | 5:46 PM

आजसू सुप्रीमो सुदेश महतो ने असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा से उनके आवास पर मुलाकात की. इस दौरान सुदेश महतो असम के मुख्यमंत्री के परिवार से भी मिले. सुदेश महतो ने कहा कि पूरे परिवार के साथ उनके निवास पर सुखद मुलाक़ात हुई. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर तस्वीर पोस्ट कर सुदेश महतो ने कहा कि मुख्यमंत्री एवं झारखंड विधानसभा चुनाव के सह-प्रभारी हिमंता बिस्व सरमा के पूरे परिवार के साथ उनके निवास पर सुखद मुलाक़ात हुई. इस दौरान झारखंड के वर्तमान राजनीतिक हालात एवं विभिन्न विषयों पर विस्तार से चर्चा हुई.