Tuesday, Sep 17 2024 | Time 00:47 Hrs(IST)
 logo img
स्वास्थ्य


क्या डायबिटीज में चीनी की जगह शहद और गुड़ फायदेमंद हो सकते हैं?

क्या डायबिटीज में चीनी की जगह शहद और गुड़ फायदेमंद हो सकते हैं?

 न्यूज 11 भारत 


रांची/डेस्क: चीनी का अधिक सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद नुकसानदायक होता है. इसे ध्यान में रखते हुए, लोग अक्सर शहद और गुड़ को चीनी के विकल्प के रूप में देखते हैं. लेकिन क्या ये सच में डायबिटीज के लिए सुरक्षित विकल्प हैं? इस सवाल का जवाब जानने के लिए आइए शहद और गुड़ के प्रभावों पर एक नजर डालते हैं.


शहद और गुड़: क्या ये सुरक्षित हैं?


शहद और गुड़ को नैचुरल शुगर यानी प्राकृतिक शर्करा माना जाता है. इनके प्राकृतिक स्रोत होने की वजह से इन्हें चीनी के मुकाबले अधिक हेल्दी समझा जाता है. शहद और गुड़ में पोषक तत्व होते हैं जो सामान्य चीनी में नहीं होते. हालांकि, डायबिटीज के मरीजों के लिए इनका सेवन कितना सही है, इस पर डॉक्टर से परामर्श लेना आवश्यक है.


शहद के फायदे


कई रिसर्च में पाया गया है कि शहद का सेवन दिल की सेहत को सुधारने और मेटाबॉलिक डिसऑर्डर जैसे मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है. कच्चा शहद, जो बिना किसी प्रोसेसिंग के आता है, रक्त शर्करा और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में सहायक हो सकता है. इसमें प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले रेयर स्वीटनर शरीर के ग्लूकोज रिस्पॉन्स को सुधारते हैं.


क्या होता है कच्चा शहद?


कच्चा शहद वो शहद होता है जो सीधे छत्ते से आता है और बिना किसी प्रोसेसिंग के बोतल में भरा जाता है. इसमें प्राकृतिक पोषक तत्व और एंटीऑक्सिडेंट्स अधिक मात्रा में बने रहते हैं, जो इसे और भी अधिक फायदेमंद बनाते हैं.


गुड़ और इसका प्रभाव


गुड़ भी एक पारंपरिक स्वीटनर है, जो चीनी की तुलना में रासायनिक रूप से जटिल होता है. इसमें सुक्रोज की लंबी श्रृंखलाएं होती हैं, जिससे इसे थोड़ी सुरक्षित समझा जा सकता है. गुड़ में आयरन और मैग्नीशियम होते हैं, जो हीमोग्लोबिन के लिए अच्छे माने जाते हैं. हालांकि, गुड़ का ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) हाई होता है, जिसका मतलब है कि यह भी तेजी से ब्लड शुगर को बढ़ा सकता है, ठीक वैसे ही जैसे चीनी करती है.


ग्लाइसेमिक इंडेक्स का महत्व


ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) किसी भी खाद्य पदार्थ के रक्त शर्करा के स्तर को प्रभावित करने की दर को दर्शाता है. कम GI वाले खाद्य पदार्थ धीरे-धीरे ग्लूकोज रिलीज करते हैं, जबकि हाई GI वाले खाद्य पदार्थ तेजी से ग्लूकोज रिलीज करते हैं. गुड़ का GI हाई होने के कारण, यह डायबिटीज के रोगियों के लिए चीनी का अच्छा विकल्प नहीं है.


यह भी पढे:हरतालिका तीज 2024: जानें व्रत की तारीख, शुभ मुहूर्त, पूजन विधि और मनोकामना पूरी करने के उपाय


डायबिटीज में गुड़ का सेवन: सच और मिथक


हालांकि गुड़ को नैचुरल और हेल्दी माना जाता है, लेकिन डायबिटीज के मरीजों के लिए यह चीनी जितना ही हानिकारक हो सकता है. इसलिए, गुड़ का सेवन करते समय डायबिटीज के मरीजों को सतर्क रहना चाहिए और इसके स्थान पर किसी अन्य सुरक्षित विकल्प की तलाश करनी चाहिए.


 

अधिक खबरें
क्या लंबे समय तक Non-Veg खाना बन सकता है कैंसर का कारण, जानिए क्या कहती है WHO की रिपोर्ट
सितम्बर 12, 2024 | 12 Sep 2024 | 6:19 PM

दुनियाभर में बड़े पैमाने पर लोग मांसाहारी हैं. नॉनवेज में प्रोटीन, विटामिन बी12 और आयरन जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं. पर कई बार ज्यादा नॉनवेज खाना सेहत के लिए हानिकारक साबित होता है. बीते कुछ वर्षों में हुए शोध से हमें ये भी पता चलता है कि नॉनवेज, विशेषकर रेड मीट और प्रोसेस्ड मीट ज्यादा खाने से कैंसर का खतरा कई गुना बढ़ जाता है. आइए जानते हैं क्या हैं नॉनवेज खाने से होता है कैंसर ?

Oral Health: क्या दांतों को नुकसान पहुंचा सकती है गर्म और ठंडे खाने का Combination? जानें क्या है सच
सितम्बर 10, 2024 | 10 Sep 2024 | 11:21 AM

आजकल के टाइम में खाने का ट्रेंड बदलता ही जा रहा है. लोगों की पसंद भी खाने को लेकर बदल रही है. कई तरह के एक्सपेरिमेंट किए जा रहे हैं. कई लोग तो ऐसे है जो आइसक्रीम के साथ गर्मागर्म गुलाब जामुन (Gulab Jamun with Icecream) खाते हैं. या फिर आइसक्रीम और पकौड़े को एक साथ खाते हैं. लेकिन क्या आपको पता है ऐसे फूड्स सेहत के लिए काफ़ी खतरनाक (Hot and Cold Foods Together Side Effects) साबित

कच्चे अंडे का सेवन: सावधानी नहीं बरती तो हो सकता है बड़ा नुकसान
सितम्बर 04, 2024 | 04 Sep 2024 | 3:01 PM

कई लोग नाश्ते में अंडे का प्रयोग व्यंजनों जैसे ऑमलेट, करी, भुर्जी, सैंडविच, मफिन, और यहां तक कि डेसर्ट बनाने में भी किया जाता है. हालांकि, कुछ लोग कच्चे अंडे का सेवन भी करते हैं, विशेषकर वे जो जिम जाते हैं या अपनी फिटनेस पर विशेष ध्यान देते हैं.

क्या डायबिटीज में चीनी की जगह शहद और गुड़ फायदेमंद हो सकते हैं?
सितम्बर 04, 2024 | 04 Sep 2024 | 12:13 PM

चीनी का अधिक सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद नुकसानदायक होता है. इसे ध्यान में रखते हुए, लोग अक्सर शहद और गुड़ को चीनी के विकल्प के रूप में देखते हैं.

Weight Loss Tips: क्या आप भी मोटापा कम करने को लेकर हैं परेशान? तो आज ही शुरू करें ये काम..
सितम्बर 01, 2024 | 01 Sep 2024 | 12:51 PM

आज के समय में हर व्यक्ति फिट रहना चाहता है परंतु हमारा वजन हमारे खान- पान पर निर्भर करता है.