Sunday, Jul 7 2024 | Time 08:07 Hrs(IST)
 logo img
  • Deoghar: अचानक गिरा तीन मंजिला मकान, मलबे में फंसे कई लोग, भीतर से आ रही एक महिला की आवाज
  • Deoghar: अचानक गिरा तीन मंजिला मकान, मलबे में फंसे कई लोग, भीतर से आ रही एक महिला की आवाज
  • जगन्नाथ रथ यात्रा आज से शुरू, अपने भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा के साथ मौसीबाड़ी जाएंगे भगवान
  • Jharkhand Weather Update: रांची समेत राज्य के अन्य हिस्सों में भारी बारिश के आसार, जानें आज कैसा रहेगा मौसम
झारखंड » गुमला


झारखंड विधानसभा आवास समिति के सभापति पहुंचे गुमला, अधिकारियों के साथ की बैठक

झारखंड विधानसभा आवास समिति के सभापति पहुंचे गुमला, अधिकारियों के साथ की बैठक
किशोर कुमार जायसवाल/न्यूज़11 भारत

गुमला/डेस्क: झारखंड विधानसभा आवास समिति के सभापति और विधानसभा सदस्य ग्लेन जोसेफ गॉलस्टेन की अध्यक्षता में मंगलवार को गुमला परिसदन में जिला स्तरीय पदाधिकारियों की बैठक हुई. इस दौरान परिवहन विभाग अंर्तगत ट्रेनिंग सेंटर एवं लाइसेंस देने से संबंधित विभिन्न बिंदुओं की समीक्षा की गई. विद्यालयों के बाहर स्पीड ब्रेकर एवं स्पीड लिमिट के साइन बोर्ड अनिवार्य रूप से लगाने हेतु निर्देश दिए गए. स्वास्थ्य विभाग अंर्तगत सदर अस्पताल एवं सभी सीएचसी केंद्रों अंर्तगत दिए जाने वाली सुविधाओं, अस्पतालों की स्थिति, दवा की उपलब्धता, डॉक्टर्स के रहने के निवास आदि से संबंधित समीक्षा की गई.

 

अबुआ आवास योजना अंर्तगत कुल आवेदकों की संख्या, लाभुकों की संख्या, आवंटित आवास की संख्या एवं कार्य प्रगति प्रतिवेदन से संबंधित समीक्षा की गई. भू अर्जन विभाग अंर्तगत पथ चौड़ीकरण योजनाओं, पलमा गुमला नेशनल हाईवे निर्माण एवं रैयत्तियों को आवंटित किए गए मुवाजा राशि के संबंध में समीक्षा हुई. इस दौरान भू अर्जन विभाग अंतर्गत चल रहे अन्य योजनाओं की भी समीक्षा हुई. 

 

कल्याण विभाग अंतर्गत छात्रवृत्ति, कल्याण विद्यालय, विभिन्न भवन निर्माण के कार्य आदि के संबंध में समीक्षा की गई. शिक्षा विभाग अंतर्गत कुल विद्यालयों की संख्या एवं कितने विद्यालयों में बाउंड्री वॉल है आदि से संबंधित प्रतिवेदन की मांग की गई. 

 

पीएचईडी विभाग अंतर्गत संचालित नल जल योजना की समीक्षा हुई साथ ही चापाकल मरम्मती, सोक पीट निर्माण आदि से संबंधित समीक्षा की गई एवं दिए गए लक्ष्य अनुरूप कार्यों को सफलतापूर्वक पूर्ण करने का निर्देश दिया गया. पशुपालन विभाग अंतर्गत वैक्सीनेशन की स्थिति, पशु वितरण आदि की समीक्षा की गई. उत्पाद विभाग अंतर्गत विभिन्न शराब के दुकानों से संबंधित जानकारी ली गई इसके साथ ही जिन शराब दुकानों में एमआरपी से अधिक रेट पर मादक द्रव्य की बिक्री की जाती है उन्पर कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए साथ ही शराब की दुकानों का नियमित जांच करने का भी निर्देश दिया गया. 

 

नगर परिषद की समीक्षा के क्रम में विभिन्न निर्माण कार्यों की अद्यतन स्थिति की समीक्षा हुई.

आपदा प्रबंधन विभाग की समीक्षा में सड़क दुर्घटना, वज्रपात से मृत्यु आदि मामलों में कृत कार्रवाई पर चर्चा की गई व निर्देश दिए गए. आपूर्ति विभाग अंतर्गत कम राशन व अन्य शिकायत के मामलों में त्वरित कार्रवाई किये जाने का निर्देश दिया गया. ग्रामीण कार्य विभाग अंतर्गत संचालित योजनाओं में लंबित व पूर्ण योजनाओं की समीक्षा की गई. पथ प्रमंडल द्वारा जिला में संचालित योजनाओं की समीक्षा की गई. बैठक में अन्य सभी विभागों की समीक्षा की गई व आवश्यक निर्देश दिए गए. मौके पर झारखंड विधानसभा आवास समिति के सभापति और विधानसभा सदस्य ग्लेन जोसेफ गॉलस्टेन ने कहा कि झारखंड विधान सभा आवासीय समिति द्वारा 30 जून से लेकर 6 जुलाई तक राज्य के अंर्तगत विभिन्न जिलों की अध्यन यात्रा की जा रही है. समिती द्वारा लोहरदगा, गुमला सिमडेगा, लातेहार, पश्चिम सिंहभूम, पूर्वी सिंहभूम, सरायकेला खरसावां आदि का दौरा किया जाएगा. 

 

आज गुमला जिला के भ्रमण के क्रम में जिला अंर्तगत विभिन्न विभागों की समीक्षा की गई एवं विभिन्न विभागों से डिटेल्स रिपोर्ट की भी मांग की गई है ताकि उसे झारखंड विधानसभा में उपस्थापित करते हुए उसपर अग्रतर कारवाई की जा सके. बैठक में मुख्य रूप से उप विकास आयुक्त गुमला, अपर समाहर्ता, आइटीडीए परियोजना निदेशक, डीएसपी गुमला, सिविल सर्जन, डीसीएलआर समेत सभी विभागों के पदाधिकारी, विधानसभा आवासीय समिति से अनूप कश्यप एवं मुकेश मिश्रा उपस्थित थे. 
अधिक खबरें
घाघरा में दो हजार एकड़ में रागी की खेती करने का है लक्ष्य, जिससे किसानों को होगा फायदा - सुनील कुमार
जुलाई 06, 2024 | 06 Jul 2024 | 4:48 PM

घाघरा प्रखंड कार्यालय के सभागार में रागी की खेती को बढ़ावा देने के उद्देश्य से किसानों को आत्मा एवं कृषि विज्ञान केंद्र गुमला के संयुक्त तत्त्वावधान में एक दिवसीय प्रखंड स्तरीय प्रशिक्षण दिया गया.

चैनपुर थाना अंतर्गत चितरपुर में गरम माड़ में गिरने से महिला हुई घायल, सदर अस्पताल में भर्ती
जुलाई 06, 2024 | 06 Jul 2024 | 4:31 PM

चैनपुर थाना क्षेत्र के चितरपुर गांव में गरम माड़ में गिरने से शिकुन्दा कुजूर नामक महिला झुलस कर घायल हो गई जिसे परिजनों के द्वारा गुमला सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया. शिकुन्दा कुजूर पेशे से स्कूल में रसोईया पद पर हैं घटना के संबंध में महिला के पति रूबेल कुजूर ने जानकारी देते हुए बताया कि मेरी पत्नी चावल बना रही थी.

बरवेनगर का युवक गोवा में लापता पिता ने मजदूर संघ गुमला से खोजबीन की लगाई गुहार
जुलाई 06, 2024 | 06 Jul 2024 | 4:09 PM

गुमला जिला के चैनपुर थाना क्षेत्र के बरवेनगर के मजदूर युवक अतुल तिर्की पिता अजीत तिर्की उम्र लगभग 19 वर्ष गोवा के कंलगुट सीकरीन से दिनांक 02/07/2024से हुआ लापता.

चैनपुर में रथयात्रा की तैयारी जोरों पर 7 जुलाई को निकलेगी रथयात्रा
जुलाई 06, 2024 | 06 Jul 2024 | 2:49 PM

भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा टीनटांगर में 7 जुलाई को आस्था के डोर से खींची जाएगी. रथ यात्रा की तैयारी अंतिम चरण में है. रथ पूजा संचालन समिति के पदाधिकारी व सदस्य युद्ध स्तर पर रात दिन लगे हुए है.

संत पीटर उच्च विद्यालय टोंगो के विद्यार्थियों ने पर्यावरण संरक्षण को लेकर चलाया जागरूकता अभियान
जुलाई 06, 2024 | 06 Jul 2024 | 2:34 PM

चैनपुर प्रखंड के टोंगो स्थित संत पीटर उच्च विद्यालय के एन सी सी कैडेट एवं छात्रों ने विश्व पर्यावरण दिवस पर पर्यावरण संरक्षण को लेकर जागरूकता रैली निकालकर लोगों को पर्यावरण संरक्षित रखने एवं अपने गांव घरों में एक एक पौधा लगाने का संदेश दिया.