Thursday, Oct 17 2024 | Time 00:23 Hrs(IST)
झारखंड


हजारीबाग में छठ व्रतियों को सताने लगी घाटों की सफाई की चिंता

गंदगी के कारण झील का बुरा हाल
हजारीबाग में छठ व्रतियों को सताने लगी घाटों की सफाई की चिंता

प्रशांत शर्मा/न्यूज11 भारत

हजारीबाग/डेस्क: कार्तिक मास हिंदू समाज के लिए बेहद ही महत्वपूर्ण माना जाता है. इसी महीने आस्था का महापर्व छठ बहुत ही शुद्धता के साथ किया जाता है. जहां हिंदू समाज का हर एक तबका आगे बढ़कर पर्व में हिस्सा लेता है और कोशिश करता है कि वह कुछ ऐसा करें जिससे छठ करने वाले को आराम मिले. इसके लिए सड़क की सफाई होती है और तालाबों को भी सफाई किया जाता है.हजारीबाग की झील के साथ तालाबों की दुर्दशा हुई पड़ी है. हजारीबाग वासी में छठ व्रती अर्घ कैसे देंगे ये लाख टके की सवाल है. दरअसल हजारीबाग में चार प्रमुख जल स्रोत हैं जहां अर्घ पड़ता है. पहला झील, दूसरा छठ तालाब, तीसरा मीठा तालाब और चौथा खजांची तालाब. इन चारों तालाब की स्थिति बहुत ही खराब है. झील में जलकुंभी इस तरह फैला हुआ है कि वहां अर्घ देने के लिए महिलाएं उतर नहीं सकती. छठ तालाब में पानी ही नहीं है और गंदगी का अंबार है. मीठा तालाब जहां पर गंदगी है. खजांची तालाब की भी स्थिति खराब है.ऊपर से चुनाव की घोषणा हो गयी. अधिकारी- कर्मी चुनाव की तैयारियों में जुट जायेंगे. ऐसे में सफाई कैसे होगी ये चिंता लोगों को खायी जा रही है. प्रशासन के रवैये को देखते हुए ऐसा लग रहा है जैसे उन्हें तालाबों की साफ-सफाई खुद ही करनी पड़ेगी.

जलकुम्भी की चादर से पटी पड़ी है झील

हज़ारीबाग़ झील में जलकुंभी दिनों दिन बढ़ती जा रही है. इसे हटाने के लिए नगर निगम से कई बार गुहार लगायी गयी. लेकिन निगम के अधिकारियों के कानो पर जू तक नहीं रेंग रही है. झील के सौंदर्यीकरण व सफाई के नाम पर करोडो रुपये का खेल हो गया. कितने ठेकेदार अधिकारी मालामाल हो गए लेकिन झील की स्थिति में कोई सुधार नहीं हुवा. झील के किनारों पर दूर-दूर तक यह जलकुंभी की परत देखी जा सकती है. झील में फैली जलकुंभी पक्षियों के लिए अभिशाप बन गई है. झील में पक्षियों का कलरव बंद हो गया है, उनके बैठने के लिए किनारे पर पर्याप्त जगह नहीं हैं. इन पक्षियों में ज्यादातर फिश फीडर है, यानी मछली खाने वाले हैं. जलकुंभी से मछलियां ऑक्सीजन की कमी से दम तोड़ रही हैं. ये मछलियां जलकुंभी के नीचे है, इसलिए पक्षियों को पर्याप्त भोजन नहीं मिल पा रहा हैं. जलकुंभी से पानी की ऑक्सीजन लेवल कम होने का असर मछलियों के सेहत पर पड़ रहा है.

ये भी पढे: चुनाव आयोग का बड़ा फैसला, अलका तिवारी बन सकती हैं झारखंड की नई मुख्य सचिव

अधिक खबरें
कांग्रेस ने झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए की सीनियर कॉर्डिनेटर की नियुक्ति, हरिप्रसाद, गौरव गोगई और मोहन मारकम को मिली जिम्मेदारी
अक्तूबर 16, 2024 | 16 Oct 2024 | 11:51 AM

कांग्रेस के केंद्रीय नेतृत्व ने झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए सीनियर कॉर्डिनेटर की नियुक्ति कर दी है. राष्ट्रीय अध्यक्ष मलिकार्जुन खरगे ने बीके हरिप्रसाद, गौरव गोगई और मोहन मारकम को झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए सीनियर कॉर्डिनेटर बनाया है. बीके हरिप्रसाद पूर्व में झारखंड प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी रह चुके हैं. वहीं, गौरव गोगई असम से सांसद हैं.

डीवीसी बोकारो थर्मल ए प्लांट में शॉर्ट सर्किट से आग, विद्युत उत्पादन ठप
अक्तूबर 16, 2024 | 16 Oct 2024 | 11:54 PM

बेरमो/डेस्क: बुधवार सुबह करीब 8 बजे डीवीसी के 500 मेगावाट क्षमता वाले ए प्लांट के टरबाइन फ्लोर के नीचे स्थित हाई टेंशन (एचटी) पैनल में अचानक आग लग गई. प्रारंभिक जानकारी के अनुसार, आग का कारण वन बीबी बोर्ड के विद्युत तार में शॉर्ट सर्किट बताया जा रहा है. आग से पैनल और इलेक्ट्रिक बोर्ड पूरी तरह जल गए, जिससे प्लांट का इलेक्ट्रिकल सिस्टम ठप हो गया और विद्युत उत्पादन रुक गया.

गोमिया रेल ओवरब्रिज निर्माण जल्द करने की मांग
अक्तूबर 16, 2024 | 16 Oct 2024 | 11:45 PM

बेरमो/डेस्क: विस्थापित संघर्ष समिति, गोमिया के एक प्रतिनिधिमंडल ने पूर्व मध्य रेलवे, हजारीबाग के उप मुख्य अभियंता हंसराज मीणा से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने गुलदस्ता भेंट कर चार सूत्रीय मांग पत्र सौंपा.

शरद पूर्णिमा पर बंगाली समुदाय ने की लक्खी पूजा, भक्तिमय हुआ माहौल
अक्तूबर 16, 2024 | 16 Oct 2024 | 11:43 PM

आम तौर पर दीपावली के दिन लोग लक्ष्मी पूजा करते है. इस दिन गणेश और लक्ष्मी की पूजा की जाती है. लेकिन आज शरद पूर्णिमा के दिन बंगाली समुदाय लक्ष्मी पूजा मनाते हैं. जिसे लक्खी पूजा कहा जाता है.

बरवाडीह मे आचार संहिता लागू, हटाए गए पोस्टर
अक्तूबर 16, 2024 | 16 Oct 2024 | 11:38 PM

बरवाडीह/डेस्क: आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 24 घंटे के अंदर सार्वजनिक स्थानों पर लगी राजनीतिक संगठनों और उनके नेताओं की पोस्टर बैनर व अन्य प्रचार सामग्रियों को हटाने का निर्देश जिले के उपायुक्त उत्कर्ष गुप्ता ने दिया है.उपायुक्त ने सभी राजनीतिक पार्टियों को आदर्श आचार संहिता का पालन करने बात कही.