Tuesday, Sep 17 2024 | Time 01:41 Hrs(IST)
 logo img
झारखंड


पलामू पाइपलाइन सिंचाई योजना का CM चंपाई सोरेन ने किया शिलान्यास, 8 प्रखंड के 96 गांव होंगे लाभान्वित

पलामू पाइपलाइन सिंचाई योजना का CM चंपाई सोरेन ने किया शिलान्यास, 8 प्रखंड के 96 गांव होंगे लाभान्वित
न्यूज11 भारत

रांची/डेस्क: पलामू के शिवाजी मैदान में आयोजित पाइपलाइन सिंचाई योजना का शिलान्यास कार्यक्रम में अपने संबोधन में मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने कहा कि झारखंड राज्य का पलामू जिला सूखाग्रस्त क्षेत्र के रूप में प्रभावित है. सिंचाई एवं पेयजल की सुविधा उपलब्ध कराने हेतु सरकार प्रयासरत है. इसी क्रम में सरकार की सफल प्रयास से "पलामू पाइपलाइन सिंचाई योजना" का शिलान्यास हो रहा है. हमें राज्य के किसानों को इतना सशक्त बनाना है कि किसान भाई अच्छे से खेती कर अपनी उन्नति कर सकें और राज्य की खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित हो सकें. 

 

मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने पलामू स्थित शिवाजी मैदान में आयोजित शिलान्यास समारोह में आज 456.6261 करोड़ रुपए की पलामू पाइपलाइन सिंचाई योजना का शिलान्यास किया. इस योजना का कार्य 2 साल में पूरा कराए जाने का लक्ष्य रखा गया है. इसके बाद संवेदक द्वारा ही योजना का 10 वर्षों के लिए परिचालन, रख-रखाव एवं प्रबंधन किया जाना है. पलामू पाइपलाइन सिंचाई योजना के क्रियान्वयन से पलामू जिले के 8 प्रखंडों के 96 गांव लाभान्वित होंगे. लाभान्वित होने वाले प्रखंडों में चैनपुर, मेदिनीनगर, सतबरवा, विश्रामपुर, छतरपुर, हुसैनाबाद, हैदरनगर एवं मोहम्मदगंज प्रखंड शामिल हैं.

 

हर खेत तक पानी पहुंचाना सरकार का लक्ष्य- चंपाई सोरेन

मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने कहा कि कम वर्षा के कारण जलाशयों में पर्याप्त जल का भंडारण नहीं हो पता है. जो यहां के किसानों के लिए बहुत चिंता का विषय है. इसलिए सरकार ने सोचा कि क्यों ना नदी का पानी पाइपलाइन के माध्यम से डैम में एकत्रित किया जाए. ताकि हर खेत तक पानी पहुंचे और सिंचाई में किसानों को कोई बाधा नहीं पहुंचे. आने वाले समय में पलामू क्षेत्र के खेत-खलियान, पेड़-पौधे हरे-भरे रहेंगे.

 

31.397 एमसीएम जल उद्धव कर जलाशयों में भरा जाएगा

मुख्यमंत्री ने कहा कि पलामू जिला में भूमिगत पाइपलाइन के माध्यम से विभिन्न जलाशयों/जल निकायों में आवश्यकतानुसार पेयजल एवं सिंचाई जल उपलब्ध कराने के निमित्त पलामू पाइपलाइन सिचाई योजना तैयार की गई है. योजना अंतर्गत सोन एवं उत्तरी कोयला नदी से सीधे तथा औरंगा नदी से वीयर निर्माण कर तीन अलग-अलग पाइपलाइन से 31.397 एमसीएम जल उद्धव (लिफ्ट) कर चिन्हित जलाशयों को भरा जाएगा, जिसमें से 1.926 एमसीएम जल पेयजल हेतु उपलब्ध कराया जा सकेगा. 

 

सामाजिक, आर्थिक और शैक्षणिक व्यवस्था को मजबूत करना सरकार की प्राथमिकता

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार लगातार प्रदेश की जनता के हित में कई कल्याणकारी योजनाएं बनाई है. जिसका सीधा लाभ राज्य की जनता को मिल रहा है. हम चाहते हैं कि हर गांव स्मार्ट गांव बने, कोई भी परिवार सरकार की योजनाओं से वंचित न हो. यहां के मूलवासी आदिवासी को हक अधिकार मिले. शिक्षा के दीया को कोई बुझा नहीं सकता. इस पहल में हमारी सरकार लगातार काम कर रही है. राज्य में उत्कृष्ट विद्यालय के माध्यम से बच्चे गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं. गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना के माध्यम से सरकार आपकी मदद के लिए तात्पर्य है. बच्चियों की शिक्षा में रुकावट ना हो, इसलिए सावित्री बाई फुले किशोरी समृद्धि योजना के माध्यम से बच्चियों को लाभ मिल रहा है.

 





20 लाख परिवार को मिलेगा अबुआ आवास योजना का लाभ

मुख्यमंत्री ने कहा कि "अबुआ आवास योजना" अंतर्गत राज्य के गरीब, आदिवासी एवं पिछड़े 20 लाख परिवार का अपना पक्का मकान होगा. 




पलामू जिलान्तर्गत "पलामू पाईपलाईन सिंचाई योजना" की विवरणी

 

• पलामू जिला में भूमिगत पाईपलाईन के माध्यम से विभिन्न जलाशयों / जल निकायों में आवश्यकतानुसार पेयजल एवं सिंचाई जल उपलब्ध कराने के निमित्त पलामू पाईपलाईन सिंचाई योजना तैयार की गई है.

• योजनान्तर्गत सोन एवं उत्तरी कोयल नदी से सीधे तथा औरंगा नदी से वीयर निर्माण कर तीन अलग-अलग पाईपलाईन से कुल 31.397 MCM जल उद्धव (Lift) कर चिन्हित जलाशयों को भरा जायेगा, जिसमें से 1.926 MCM जल पेयजल हेतु उपलब्ध कराया जा सकेगा. उत्तरी कोयल एवं औरंगा नदी श्रोत से एक समग्र पैकेज (पैकेज-I) एवं सोन नदी श्रोत से द्वितीय पैकेज (पैकेज-II) के रूप में योजनाओं को कार्यान्वित किया जायेगा.

• योजना के क्रियान्वयन से पलामू जिलान्तर्गत चैनपुर, मेदिनीनगर, सतबरवा, विश्रामपुर, छतरपुर, हुसैनाबाद, हैदरनगर एवं मोहम्मदगंज प्रखण्ड लाभान्वित होंगे.

• योजना का कार्य दो वर्षों में पूरा कराया जाना है. इसके बाद संवेदक द्वारा ही योजना का 10 वर्षों के लिए परिचालन, रख रखाव एवं प्रबंधन करना है.

 

पाइपलाइन सिंचाई परियोजना के शिलान्यास कार्यक्रम  समारोह में मंत्री सत्यानंद भोक्ता, विधायक रामचंद्र सिंह, विधायक मिथिलेश कुमार ठाकुर, मुख्यमंत्री के सचिव विनय कुमार चौबे, सचिव (जल संसाधन विभाग) प्रशांत कुमार, पलामू प्रमंडल के आयुक्त दशरथ दास, आईजी पलामू राजकुमार लकड़ा और जिले के उपायुक्त, पुलिस अधीक्षक समेत अन्य अधिकारी और पदाधिकारी उपस्थित रहें

 

अधिक खबरें
सतनदिया नदी उफान पर, थाना प्रभारी ने वाहनों की आवाजाही पर लगाई रोक
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 5:18 AM

गारू प्रखंड स्थित सतनदिया नदी में लगातार तीसरे दिन भारी बारिश के कारण सतनदिया नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ गया है. इसके कारण नदी में तेज धारा उत्पन्न हो गई है, जिससे इलाके में खतरनाक स्थिति उत्पन्न हो गई है.

20 सितंबर को गृह मंत्री अमित शाह भोगनाडीह से करेंगे भाजपा की परिवर्तन यात्रा की शुरुआत
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 9:28 AM

गृह मंत्री अमित शाह 20 सितंबर को भोगनाडीह से भाजपा की परिवर्तन यात्रा की शुरुआत करेंगे. उसके बाद साहिबगंज के पुलिस लाइन मैदान में विशाल जनसभा को संबोधित करेंगे. राज्यसभा सांसद दीपक प्रकाश द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, गंगा तट की पावन धरती पर पहली बार गृह मंत्री अमित शाह आ रहे हैं.

HC ने महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा को लेकर जाहिर की चिंता, कहा- सभी स्कूली बसों में महिला शिक्षक या वार्डन रहे
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 1:21 AM

झारखंड हाईकोर्ट ने गृह सचिव, महिला बाल विकास सचिव, नगर विकास विभाग के सचिव, रांची उपायुक्त, रांची एसएसपी एवं नगर निगम के आयुक्त को तलब किया है.

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद-राष्ट्रीय कृषि उच्च प्रसंस्करण संस्थान के निदेशक ने मुख्यमंत्री से की मुलाकात
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 4:18 AM

मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन से आज मुख्यमंत्री आवासीय कार्यालय में भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद-राष्ट्रीय कृषि उच्च प्रसंस्करण संस्थान नामकुम, रांची के निदेशक डॉ अभिजीत कर एवं परामर्शी डॉ निर्मल कुमार ने मुलाकात की।

इनर व्हील क्लब ऑफ युवा के द्वारा बिरहोर बस्ती में बच्चों के बीच स्कूल बैग का वितरण किया गया
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 4:18 PM

इनर व्हील क्लब ऑफ युवा द्वारा एनटीपीसी के सहयोग से बिरहोर बच्चों के बीच स्कूली बैग का वितरण किया गया. यह कार्यक्रम समुदाय के बच्चों की शैक्षणिक आवश्यकताओं को पूरा करने और उन्हें शिक्षा के प्रति प्रेरित करने के उद्देश्य से आयोजित किया गया. पैसे कार्यक्रम आयोजित होने से बच्चों के चेहरे पर एक अलग उत्साह और उमंग देखने को मिला.