Monday, Jul 8 2024 | Time 04:13 Hrs(IST)
 logo img
देश-विदेश


संविधान बचाओ पर बहस, जानिए क्या है राजनीतिक दलों का रुख

संविधान बचाओ पर बहस, जानिए क्या है राजनीतिक दलों का रुख

न्यूज़11 भारत 


रांची/डेस्क: बीजेपी ने लोकसभा चुनाव में 400 पार का नारा दिया था. इंडिया गठबंधन के घटक दल कांग्रेस ने इस नारे की काट ढूंढी. इसे संविधान बदलने के खतरे से जोड़कर पूरे देश में प्रचार-प्रसार किया. कांग्रेस ने संविधान की हिफाजत की बात की और इस मुद्दे को अपना चुनावी मुद्दा बना लिया. गांव-गांव तक इस बात का प्रचार किया गया. खासकर अल्पसंख्यकों, पिछड़ों, दलितों और आदिवासियों के मन में इस दौरान कई बातें एक साथ घर कर गईं. नागरिकता संशोधन कानून समेत कई मुद्दों को भी इससे जोड़ कर देखा जाने लगा. 

 

जनमानस पर प्रभाव

माना जा रहा है विपक्ष के इस प्रचार का जबर्दस्त प्रभाव पड़ा. संभवतः प्रधानमंत्री और अन्य बीजेपी के वरीय नेताओं ने इस मामले को गंभीरता से नहीं लिया और न ही इसका कोई काट खोजा गया. नतीजा ये हुआ कि चुनाव में बीजेपी को 63 सीटों का नुकसान उठाना पड़ा. विपक्ष ने एक कदम और बढ़ाया. सांसदों के शपथ ग्रहण के दौरान इंडिया गठबंधन के अधिकतर सांसदों ने संविधान की छोटी प्रति हाथ में लेकर शपथ ली. इस दौरान उन्होंने जय संविधान का नारा दिया. ये एक तरह का साफ इशारा था कि ये मुद्दा और आगे बढ़ेगा.

 

आने वाले दिनों में प्रभाव

लोकसभा चुनाव संपन्न हो गये. अब कई राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं. महाराष्ट्र, हरियाणा, झारखंड, जम्मू कश्मीर, दिल्ली और बिहार के साथ झारखंड में भी विधानसभा का चुनाव होना है. यदि लोकसभा चुनाव की तरह इसमें भी संविधान बचाओ का मुद्दो चला तो बीजेपी को भारी नुकसान हो सकता है. अल्पसंख्यकों, दलितों, आदिवासियों, अति पिछड़ों पर इसका प्रभाव पड़ सकता है और कोई बड़ी बात नहीं कि वे इंडिया गठबंधन की तरफ रुख कर लें. 

 

सरकार का रूख

चुनाव बीत गये तो बीजेपी ने संविधान बचाओ का जवाब तलाशा. बीजेपी ने आपातकाल का मुद्दा उठाया और 19 महीने की यातनाओं की याद दिलाई. ये संविधान बचाओ नारे का जवाब था. मतलब ये कि संविधान अब नहीं, बल्कि तब खतरे में था, जब पूरा देश आपातकाल की यातना को झेल रहा था. उन दिनों को लेकतंत्र की हत्या का दिन बताया गया. बीजेपी के इस मुद्दे का असर विपक्ष के कुछ नेताओं पर भी दिखा. इस दौरान इंडी गठबंधन के वैसे नेता भी असमंजस में दिखे जिन्हें आपातकाल के दौरान जेल भेजा गया था. 

 

बीजेपी का रूख

बीजेपी आपातकाल का मुद्दा बड़े स्तर पर उठाएगी. इसे लेकर बीजेपी जनता तक जाना चाहती है. बीजेपी इसे देश के हर कोने में ले जाना चाहती है ताकि लोग संविधान बचाओ की असलियत को समझ सकें. से भी बताया जाएगा कि आपातकाल कांग्रेस की देन थी. इस दौरान आम लोगों ने असीम कष्ट झेले. बीजेपी ये बताने की कोशिश करेगी कि संविधान बदलने का भ्रम कांग्रेस ने फैलाया है, जिसने स्वयं संविधान के साथ खिलवाड़ किया है. अल्पसंख्यकों के साथ दलितों, आदिवासियों, पिछड़ों, अति पिछड़ों को भी साधने की कोशिश होगी. इसके लिए हर जिले और चुनाव क्षेत्र में जन सभाएं आयोजित करने का मन बनाया जा रहा है. हर जनसभा में ये बताया जाएगा कि कि कैसे कांग्रेस ने आपातकाल लगाकर संविधान का गला घोंटा था.

 


 

 
अधिक खबरें
Viral Video: Dolly Chai Wala के बाद अब फेमस हुआ Singing Chai Wala, हाथ में माइक लेकर बनाता है चाय..
जुलाई 07, 2024 | 07 Jul 2024 | 4:35 PM

सोशल मीडिया में पहले डॉली चाय वाला काफी फेमस हुआ था अब सिंगिग चाय वाला मार्केट में वायरल हो रहा है. बता दें कि सिंगिंग चायवाला का नाम विजयभाई पटेल है.

रथ यात्रा के दिन आखिर क्यों भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा के साथ अपने मौसी के घर जात हैं भगवान जगन्नाथ
जुलाई 07, 2024 | 07 Jul 2024 | 2:52 PM

ओडिशा के पुरी सहित सभी हिस्सों में आज से जगन्नाथ रथ यात्रा शुरू हो चुकी है रथ यात्रा का आयोजन प्रतिवर्ष आषाढ़ माह के शुल्क पक्ष की द्वितीय तिथि को होता है. इस दिन भगवान जगन्नाथ महाप्रभु अपने भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा के साथ रथ पर विराजते हैं और रथ में सवार होकर अपने मौसी के घर जाते हैं

क्लास में शिक्षक ने डांटा तो 11वीं के छात्र ने चाकू मारकर कर दी हत्या
जुलाई 07, 2024 | 07 Jul 2024 | 11:07 AM

असम से लोगों को हैरान कर देने वाली सामने एक खबर आई है जहां एक स्टूडेंट ने अपने शिक्षक की चाकू मारकर हत्या कर दी है. घटना की जानकारी के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने स्टूडेंट को हिरासत में ले लिया है जिससे मामले में पूछताछ की जा रही है.

उधार में सिगरेट नहीं दिया..तो लड़कियों ने मचाया हुड़दंग, दुकानदार से की मारपीट, Video वायरल
जुलाई 07, 2024 | 07 Jul 2024 | 10:27 AM

उत्तर प्रदेश के झांसी के एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है. दरअसल, कुछ लड़कियों ने एक महिला दुकानदार से उधार में सिगरेट मांगा. जब दुकानदार ने उधार में सिगरेट देने से इंकार किया तो लड़कियों ने जमकर हुड़दंग मचाया और दुकान में पत्थरबाजी की. सिगरेट नहीं मिलने पर हुड़दंग मचाने वाली इन लड़कियों का वीडियो सोशल मीडिया में खूब वायरल हो रहा है.

Surat: पांच मंजिला मकान ढहा, मलबे में दबने से अबतक 7 लोगों की मौत, राहत-बचाव कार्य जारी
जुलाई 07, 2024 | 07 Jul 2024 | 9:09 AM

शनिवार (6 जुलाई) को सूरत के सचिन इलाके में पांच मंजिला एक मकान ढह गया. जिसके मलबे में कई लोगों के दबे होने की आशंका है इमारत गिरने के तुरंत बाद से बचाव कार्य जारी है. अबतक टीम ने 7 लोगों के शव बाहर निकाला हैं हालांकि अब भी कई लोग मलबे में फंसे हुए है हादसे में एक महिला घायल अवस्था में मिली है