Tuesday, Sep 17 2024 | Time 01:41 Hrs(IST)
 logo img
स्वास्थ्य


Desi Ghee Benefits: Monsoon में देसी घी का ऐसे करें इस्तेमाल, शरीर के लिए है बहुत ही फायदेमंद

Desi Ghee Benefits: Monsoon में देसी घी का ऐसे करें इस्तेमाल, शरीर के लिए है बहुत ही फायदेमंद
न्यूज़11 भारत

रांची/डेस्क: सेहत के लिए शुद्ध देसी घी को बहुत ही फादेमंद माना जाता है. घी सादी दाल से लेकर रोटी तक, सभी का स्वाद बढ़ा देती है. इसके साथ ही इसमें मौजूद पोषक तत्व सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते है. वहीं Monsoon में देसी घी और भी ज्यादा फायदेमंद हो जाता है. 

 

एक्सपर्ट्स की माने तो Immunity Boost करने के लिए घी को अपनी डाइट में शामिल करना फायदेमंद है. इसके साथ ही आप इससे कई बिमारियों और इंफेक्शन के खतरे से बच सकते है. आइए जानते है Monsoon में घी कैसे बेहद फायदेमंद हो जाता है. 

 

एक्सपर्ट्स का कहना है कि हर मौसम में घर में बने देसी घी को डाइट का हिस्सा बनाना चाहिए. बारिश के मौसम में घी का इस्तेमाल त्वचा और बालों के लिए करना बहुत ही फायदेमंद है. 

 

चेहरे पर करें मसाज

घी को आप अपने स्किनकेयर रुटीन में शामिल कर सकते हैं. त्वचा पर घी लगाने से चेहरे पर नमी वापस आ जाती है. चेहरे पर इससे चमक भी आती है. त्वचा को हेल्दी रखने में घी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स मदद करते हैं. चेहरे पर नहाने से 20 मिनट पहले इसका इस्तेमाल करना चाहिए.

 

Scalp Massage

खुजली और डैंड्रफ की समस्या मानसून के मौसम में हो जाती है. देसी घी को इससे बचने के लिए आप स्कैल्प पर लगाएं. इसके साथ ही इससे स्कैल्प का इंफेक्शन काफी कम हो जाता है. बता दें कि खुजली के चलते मानसून के मौसम में ड्राईनेस हो जाती है.

 

Moisturizer की तरह करें इस्तेमाल

बरसात के मौसम में आप घी को मॉइस्चराइजर तरह भी इस्तेमाल कर सकते है. शरीर की ड्राईनेस इससे दूर होती है. देसी घी को शरीर पर नहाने से पहले लगाना चाहिए.

 


 

फटी एड़ियों के लिए फायदेमंद

कुछ लोगों को मानसून में एड़ियों में भी दिक्कतें होने लगती हैं. जलन और दर्द इससे पैरों में होने लगता है. देसी घी को एड़ियों में लगाने से जलन और दर्द से राहत मिल सकती है. इसके साथ ही आप घी लगाने के बाद एड़ियों को ढक कर सो जाएं.

 

Disclaimer : यह आलेख एक्सपर्ट्स की राय के आधार पर लिखी गई है. इस संबंध में उचित सलाहकार से सलाह जरुर लें. 
अधिक खबरें
क्या लंबे समय तक Non-Veg खाना बन सकता है कैंसर का कारण, जानिए क्या कहती है WHO की रिपोर्ट
सितम्बर 12, 2024 | 12 Sep 2024 | 6:19 PM

दुनियाभर में बड़े पैमाने पर लोग मांसाहारी हैं. नॉनवेज में प्रोटीन, विटामिन बी12 और आयरन जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं. पर कई बार ज्यादा नॉनवेज खाना सेहत के लिए हानिकारक साबित होता है. बीते कुछ वर्षों में हुए शोध से हमें ये भी पता चलता है कि नॉनवेज, विशेषकर रेड मीट और प्रोसेस्ड मीट ज्यादा खाने से कैंसर का खतरा कई गुना बढ़ जाता है. आइए जानते हैं क्या हैं नॉनवेज खाने से होता है कैंसर ?

Oral Health: क्या दांतों को नुकसान पहुंचा सकती है गर्म और ठंडे खाने का Combination? जानें क्या है सच
सितम्बर 10, 2024 | 10 Sep 2024 | 11:21 AM

आजकल के टाइम में खाने का ट्रेंड बदलता ही जा रहा है. लोगों की पसंद भी खाने को लेकर बदल रही है. कई तरह के एक्सपेरिमेंट किए जा रहे हैं. कई लोग तो ऐसे है जो आइसक्रीम के साथ गर्मागर्म गुलाब जामुन (Gulab Jamun with Icecream) खाते हैं. या फिर आइसक्रीम और पकौड़े को एक साथ खाते हैं. लेकिन क्या आपको पता है ऐसे फूड्स सेहत के लिए काफ़ी खतरनाक (Hot and Cold Foods Together Side Effects) साबित

कच्चे अंडे का सेवन: सावधानी नहीं बरती तो हो सकता है बड़ा नुकसान
सितम्बर 04, 2024 | 04 Sep 2024 | 3:01 PM

कई लोग नाश्ते में अंडे का प्रयोग व्यंजनों जैसे ऑमलेट, करी, भुर्जी, सैंडविच, मफिन, और यहां तक कि डेसर्ट बनाने में भी किया जाता है. हालांकि, कुछ लोग कच्चे अंडे का सेवन भी करते हैं, विशेषकर वे जो जिम जाते हैं या अपनी फिटनेस पर विशेष ध्यान देते हैं.

क्या डायबिटीज में चीनी की जगह शहद और गुड़ फायदेमंद हो सकते हैं?
सितम्बर 04, 2024 | 04 Sep 2024 | 12:13 PM

चीनी का अधिक सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद नुकसानदायक होता है. इसे ध्यान में रखते हुए, लोग अक्सर शहद और गुड़ को चीनी के विकल्प के रूप में देखते हैं.

Weight Loss Tips: क्या आप भी मोटापा कम करने को लेकर हैं परेशान? तो आज ही शुरू करें ये काम..
सितम्बर 01, 2024 | 01 Sep 2024 | 12:51 PM

आज के समय में हर व्यक्ति फिट रहना चाहता है परंतु हमारा वजन हमारे खान- पान पर निर्भर करता है.