Sunday, Sep 8 2024 | Time 08:31 Hrs(IST)
 logo img
  • केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान आज आएंगे रांची, बूथ अभियान की करेंगे समीक्षा
  • बेटे को बेचकर बीवी को करवाया डिस्चार्ज, जानें इस दिल दहलाने वाले मामले के बारे में
  • सुलाझकर भी उलझी हुई है पहाड़ियों में लापता भाइयों की कहानी, जानें पूरा मामला
  • Jharkhand Monsoon Update: कमज़ोर रहा इस बार का मानसून, जानें कहां हो सकती है बारिश
  • बगोदर में 29वां गणपति पूजनोत्सव शुरू: भव्य मेले और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन
झारखंड » सिमडेगा


गरिमा सम्मेलन सह जनसुनवाई कार्यक्रम आयोजित

गरिमा सम्मेलन सह जनसुनवाई कार्यक्रम आयोजित

न्यूज़11 भारत


सिमडेगा/डेस्क: पाकरटांड़ प्रखंड में जेएसएलपीएस के तत्वाधान में प्रखंड स्तरीय गरिमा सम्मेलन सह जनसुनवाई कार्यक्रम का आयोजन जिला परिषद सदस्य जोसिमा खाखा की अध्यक्षता में किया गया. कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलित कर मुख्य अतिथियों के द्वारा संयुक्त रूप से किया गया. 

 

कार्यक्रम में जेएसएलपीएस के जिला प्रबंधक अमित कमल कुजूर के द्वारा बताया गया कि गरिमा परियोजना सिमडेगा जिला के कुल चार प्रखंडों में संचालित है. पूरे जिले में गरिमा परियोजना से संबंधित उपलब्धि एवं प्रगति प्रतिवेदन सभी के समक्ष साझा किया गया. तदोपरांत  सीआरपी के माध्यम से पाकरटांड़ प्रखंड की अद्यतन स्थिति से अवगत कराया गया. कार्यक्रम में गरिमा परियोजना से जुड़ी लाभुक दीदियां उपस्थित रही. कार्यक्रम के दौरान सभी मुख्य अतिथियों के द्वारा सभी लाभुक दीदी को अंगवस्त्र देकर सम्मानित किया गया. इस क्रम में उपस्थित सभी लाभुक दीदी के द्वारा उनका विचार और योजना से जुड़कर उन्होंने कैसे लाभ प्राप्त किया की जानकारी भी ली गई. कार्यक्रम में राज्य कार्यालय से भी गरिमा परियोजना कोऑर्डिनेटर चम्पा तिग्गा उपस्थित हुई एवं योजना के संबंध में सभी को अवगत कराया. इसके उपरांत थाना प्रभारी, पाकरटांड़, प्रखंड प्रमुख, पाकरटांड़ के द्वारा भी दीदियो को संबोधित कर गरिमा परियोजना के बारे में विस्तार पूर्वक चर्चा की. 

 

जिला परिषद सदस्य जोसिमा खाखा के द्वारा दीदियों को संबोधित करते हुए कहा गया कि किसी भी प्रकार से यदि महिलाओं के आत्म स्वाभिमान, सम्मान को ठेस पहुंचाया जाता है, तो उसके लिए आप सभी सीआरपी की मदद से गरिमा केंद्र तक संबंधित मुद्दे को आवश्यक रूप से लाएं ताकि समस्या का त्वरित निष्पादन किया जा सके. इसके साथ ही उन्होंने ऐसे हर एक मुद्दे को स्वयं के स्तर से भी देखने की बात कही इसके अलावा उन्होंने बताया कि झारखंड में घरेलू हिंसा, यौन उत्पीड़न, डायन कुप्रथा जैसी विकट समस्याएं हैं. इसके समाधान के लिए गरिमा परियोजना के तहत गरिमा केंद्र जैसी महत्वाकांक्षी योजना सरकार द्वारा चलाई जा रही है.जिसके तहत गरिमा केंद्र में पीड़ित के केस को सर्वप्रथम रजिस्टर किया जाता है तत्पश्चात उनके काउंसलिंग करते हुए उन्हें यदि आवश्यकता हो तो 48 घंटे तक के लिए गरिमा केंद्र में रखने की भी व्यवस्था है इसके उपरांत काउंसलिंग के द्वारा समस्या का निष्पादन किया जाता है यदि समस्या विकट हो तो वन स्टॉप फैसिलिटी को ट्रांसफर करते हुए निकटवर्ती थाना में भी सूचित किया जाता है.

 

बताया गया कि पाकरटांड़ प्रखंड में कल तक 104 केस दर्ज किए गए हैं. जिसमें से कुल 101 कैसे निष्पादन किया जा चुके हैं. शेष तीन केस थाना में दर्ज है. सरकार की इस महत्वकांक्षी योजना से पीड़ितों को लाभ दिलाते हुए न्याय भी दिलाया जा रहा है. कार्यक्रम के दौरान मुख्य अतिथियों के द्वारा फीडबैक फॉर्म भी बरवाया गया. कार्यक्रम में जेएसएलपीएस के सभी कर्मी/कैडर सहित 80 की संख्या में दीदियां उपस्थित रही.
अधिक खबरें
परतापाली ग्राम सभा अध्यक्ष ने कहा ग्राम सभा के निर्णय का हो रहा अपमान
सितम्बर 07, 2024 | 07 Sep 2024 | 8:34 PM

आंगनबाड़ी सेविका चयन होने के पश्चात ग्राम सभा के निर्णय का अपमान किया जा रहा है. ग्राम प्रधान राजस्व ग्राम पतरापाली, पंचायत तरगा, प्रखंड बांसजोर के विशाल नायक ने उपायुक्त सिमडेगा अजय कुमार सिंह को आवेदन सौंपते हुए कहा.

धुमधाम से गणेशोत्सव हुआ शुरू, गणपति बप्पा मोरेया से गुंज उठा सिमडेगा
सितम्बर 07, 2024 | 07 Sep 2024 | 5:23 PM

जिले भर में विघ्नहर्ता भगवान गणेश का शनिवार से गए पूजन महोत्सव शुरू हुआ. हर तरफ गणपति बप्पा मोरया से वातावरण गुंजायमान हो गया है. आदिवासी बहुल सिमडेगा में गणेशोत्सव बडे धूमधाम से मनाया जा रहा है. जिला मुख्यालय सहित सभी प्रखंडों में प्रथम वंदनीय गौरीनंदन की पूजा शनिवार को हर्षोंल्लास के साथ की गई.

बाजार गई वृद्ध महिला का धारदार हथियार से हत्या
सितम्बर 07, 2024 | 07 Sep 2024 | 5:00 PM

सिमडेगा के बानो थाना क्षेत्र के कानारोंवा झरियाडीपा में आज सुबह एक वृद्ध महिला का शव पड़ा हुआ मिला. जिसके बाद क्षेत्र में सनसनी फ़ैल गई.

जन शिकायत समाधान कार्यक्रम की तैयारी में जुटा सिमडेगा पुलिस विभाग
सितम्बर 07, 2024 | 07 Sep 2024 | 4:46 PM

पुलिसिंग को एक नायाब पहचान देने के लिए डीजीपी अनुराग गुप्ता के निर्देश पर सिमडेगा पुलिस लोगों की समस्याओं को उनके घर तक पहुंच कर समाधान करने की तैयारी में जुट गई है.

मेजर ध्यानचंद मैच के दौरान खिलाड़ी हुई बेहोश, स्थिति गंभीर
सितम्बर 07, 2024 | 07 Sep 2024 | 8:55 AM

सिमडेगा एस्ट्रोटर्फ स्टेडियम में आज खेलने के दौरान एक खिलाड़ी गिरकर बेहोश हो गई. जिससे उसकी हालत गंभीर बनी हुई है. बताया गया कि हॉकी संघ और खेल विभाग द्वारा आयोजित मेजर ध्यानचंद हॉकी मैच के दौरान आज सुबह कॉन्वेंट की छात्रा आयुषी डुंगडुंग