Tuesday, Sep 17 2024 | Time 00:54 Hrs(IST)
 logo img
देश-विदेश


NCERT की किताबें नहीं मिलने से पैरेंट्स निजी प्रकाशकों के किताब महंगे दामों में खरीदने को हो रहे मजबूर

NCERT की किताबें नहीं मिलने से पैरेंट्स निजी प्रकाशकों के किताब महंगे दामों में खरीदने को हो रहे मजबूर

न्यूज11 भारत


रांची/डेस्कः- स्कूलों व कॉलेजों में शैक्षणिक सेशन 2024- 25 की शुरुआत हो चुकी है. ऐसे मे कई पैरेंट्स की शिकायत है कि बाजार में NCERT की किताबें ही नहीं मिल रही है. जुलाई का महिना आधे से अधिक बीत गई है पर अभी तक किताब उपलब्ध मार्केट में नहीं हो पाई है. जिसके चलते पैरेंट्स को प्रायवेट प्रकाशकों से किताबें खरीदनी पड़ रही है. अभिभावक का कहना है कि  NCERT की जो किताबें 200 से 250  रुपए देना पड़ रहा है. निजी प्रकाशकों से ली गई किताबें और महंगी पड़ रही है. पुस्तक न होने से छात्रों का सिलेबस पुरा नहीं हो पा रहा है. नीजि किताबों का मुल्य 5 से 10 प्रतिशत बढ़ गई है जिससे दो से तीन गुणा पे करना पड़ रहा है. क्लास 9 से 12 तक की किताब का सेट 600-1000 रुपए तक में आ जाती है वहीं इसे जब निजी प्रकाशकों से लिया जाए तो 2000 से 2500 रुपए तक मिलता है. दिल्ली के ग्राउंड लेवल पर जाकर चेक की गई तो पता चला कि नजफगढ़, लक्ष्मी, दरियागंज, सदर बाजार, समेत कई जगहों पर NCERT किताबें उपलब्ध नहीं हैं औऱ इधर पढ़ाई भी शुरु हो चुकी है जिसके चलते अभिभावक को मजबूरन निजी प्रकाशकों की किताबें महंगी रेट में खरीदनी पड़ रही है. नई सड़क के एनसीआरटी के एक बुक सेलर ने नाम न छापने के शर्त पर कहा कि प्रत्येक सीजन में NCERT की किताबों की कमी रहती है. सरकार को एक फिक्स रेट के तहत प्रिंटिंग की अनुमति दिया जाए. इसी कमी का फायदा उठाते हुए किताब की कीमत बढ़ा दी जाती है. दिल्ली में अभिभावक व शिक्षक संगठन के अध्यक्ष अपराजिता गौतम ने बताया कि किन स्कूलों में कितने बच्चे हैं इसकी जानकारी सीबीएससी के पास रहती ही है, सीबीएससी स्कूल के ही जरुरतों के हिसाब से किताब मुहैया करवाती है. पब्लिकेशन फरवरी से ही शुरु कर दी जाती है औऱ सर्कुलेशन अप्रैल से पहले हो जाती है, प्रेसिडेंट ने बताया कि NCERT किताबें किसी कहानी को बहुत ही शॉर्ट में बताती है वहीं प्रायवेट पब्लिकेशन की किताब की चैप्टर लंबे लंबे होते हैं. 

 


 

 
अधिक खबरें
तिरंगे झंडे से छेड़छाड़, अशोक चक्र की जगह चांद-तारे वाला झंडा फहराया, 2 गिरफ्तार
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 6:23 PM

मोहम्मद साहब के जन्मदिन के जुलूस के दौरान बिहार के छपरा में तिरंगे झंडे में अशोक चक्र की जगह चांद और तारा लगा दिया गया. सारण जिले के कोपा की इस घटना का वीडियो वायरल हुआ तो हंगामा मच गया

तीन दोस्तों ने नदी पार करने को लेकर लगाई थी शर्त, एक की सांस फूलने से हुई मौत
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 5:55 PM

गांव के तीन दोस्तों ने मिलकर नदी तैर कर पार करने की शर्त लगाई थी. तीनों 10-10 रुपए की शर्त लगाई थी कि कौन सबसे तेज नदी पार कर सकता है.

कल सुबह 11:30 बजे होगी आप विधायक दल की बैठक, नए सीएम के नाम पर होगा फैसला
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 5:50 PM

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सीएम पद से इस्तीफे का ऐलान कर दिया है.उन्होंने रविवार (15 मार्च) को 48 घंटे बाद सीएम की कुर्सी छोड़ने का ऐलान किया है.इसके बाद दिल्ली की राजनीति में हलचल तेज हो गई है

अरविंद केजरीवाल के बाद कौन होगा दिल्ली का नया CM, नामों पर हो रही चर्चा
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 3:01 AM

दिल्ली सरकार में कार्यरत अधिकारी आम आदमी पार्टी (आप) में नए मुख्यमंत्री को लेकर चल रही गतिविधियों पर नजर रख रहे हैं। अधिकारी आप में चल रहे घटनाक्रमों की जानकारी जुटा रहे हैं।

दिल्ली का CM चुनने के लिए कुछ देर में होगी PAC की बैठक, कई नेता करेंगे मंथन
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 4:54 PM

अरविंद केजरीवाल द्वारा मुख्यमंत्री पद से इस्तीफे की अप्रत्याशित घोषणा के एक दिन बाद, नए मुख्यमंत्री के चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी (आप) की सोमवार शाम यानी कुछ ही देर में कई बैठकें होने की संभावना है.