Thursday, Sep 19 2024 | Time 07:29 Hrs(IST)
 logo img
  • बिहार में दबंगों का आतंक: 80 से अधिक घर फूंके, भारी पुलिस बल को किया तैनात
  • चान्हो के तरंगा गांव में 22 हाथियों का झुंड गांवों में पहुंचने से दहशत
  • Jharkhand Weather Update: भारी बारिश के कारण कई जिले हुए प्रभावित, आज भी आकाश में बदल छाए रहने की संभावना
झारखंड » हजारीबाग


आस्था : चुरचू प्रखंड में जश्न ईद ए मिलाद उन नबी पर जुलूस कार्यक्रम का आयोजन

मूसलाधार बारिश में भीड़ की काफी तादात में निकाला गया जुलूस
आस्था : चुरचू प्रखंड में जश्न  ईद ए मिलाद उन नबी पर जुलूस कार्यक्रम का आयोजन
प्रशांत शर्मा/न्यूज11 भारत

हजारीबाग/डेस्क:- चुरचू प्रखंड मुख्यालय सहित कोयलांचल इलाके  में  सोमवार को मूसलाधार बारिश के बावजूद ईद मिलादुन्नबी का त्यौहार बड़े ही हर्षोल्लास और जोश के साथ मनाया गया. सुबह से ही मुस्लिम धर्मावलंबी जुलूस ए मोहम्मदी में बड़ी संख्या में शामिल होकर नात और हमदो सना पढ़ते हुए नजर आए. क्या छोटे बच्चे ,बच्चियां क्या बूढ़े और क्या नौजवान सभी मुस्लिम धर्मावलंबी ने जुलूस ए मोहम्मदी में बढ़-चढ़कर शिरकत की और त्योहार की रौनक को चार चांद लगाने का काम किया.  प्रखंड के बोदरा , तसनालो ,  पीपरा, कजरी, करीमगंज,प्रेमनगर , परेज  सहित कई गांव में सुबह से ही जुलूस ए मोहम्मदी की रौनक देखने को मिली. वही प्रखंड के बोदरा , चीचीकला, तसनालो, जरबा, इंद्रा,बसाडीह , चरही सहित अन्य गांव में लोगों ने बड़े पैमाने पर जुलूस ए मोहम्मदी निकाला. गौरतलब है कि बारह रबी उल अव्वल यानी की ईद मिलादुन्नबी का त्योहार पूरी दुनिया में नबी ए करीम सल्लल्लाहु अलैहि वसल्लम के जन्मदिन की खुशी पर मनाया जाता है. इस्लामिक महीने के तीसरे महीने में बारह तारीख को यह त्यौहार देश-विदेश में बड़े पैमाने पर पूरे हर्षोल्लास के साथ मुस्लिम धर्मावलंबियों द्वारा मनाया जाता है. ईद मिलादुन्नबी के दिन सुबह से ही लोग नए लिबास नए कपड़े पहन कर जुलूस ए मोहम्मदी में शामिल हुए. वहीं विभिन्न स्थानों पर ईद मिलादुन्नबी के दिन नात खानी मिलाद खानी तथा लंगर खानी का कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जहां जुलूस में शामिल लोगों के बीच लंगर का वितरण किया गया. इसके इलावा दिनभर जुलूस ए मोहम्मदी में घूमने मिलाद नात और लंगर के बाद विभिन्न गांव की मस्जिद में मोहम्मद मुस्तफा सल्लल्लाहु अलैहि वसल्लम के जन्मदिन के अवसर पर कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. जहां पर गांव के इमाम द्वारा लोगों को मोहम्मद मुस्तफा सल्लल्लाहु अलैहि वसल्लम के बारे में कई तरह की जानकारियां दी गई. मिलाद के प्रोग्राम में नबी का जिक्र करते हुए लोगों को बताया गया कि हमें हमारे नबी करीम ने बहुत कुछ सिखाया है जिसमें से अमन चैन दुनिया में कायम रखना एक दूसरे की मदद करना गरीबों के लिए हमेशा खड़े रहना मजबूर की मदद करना जैसे कई उदाहरण शामिल हैं कार्यक्रम के दौरान नबी का जिक्र करते हुए इमाम ने बताया कि हमारे नबी ने कभी भी किसी से झूठ ना खाने की हिदायत दी. रसूलुल्लाह सल्लल्लाहु अलैहि वसल्लम ने हमेशा हर हाल में सच के साथ जीवन व्यतीत करने की शिक्षा दी. इस मौके पर मुख्य  रूप से मुस्लिम समाज कई लोग शामिल थे.





 

 
अधिक खबरें
हजारीबाग के एनटीपीसी पकरी बरवाडीह में हिंदी पखवाड़ा का शुभारंभ
सितम्बर 18, 2024 | 18 Sep 2024 | 7:49 PM

एनटीपीसी पकरी बरवाडीह कोयला खनन परियोजना में हिंदी पखवाड़े की शुरुआत की गई है. यह पखवाड़ा आगामी दो हफ्तों तक चलेगा, जिसमें कर्मचारियों और उनके परिवार के सदस्यों के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। इन प्रतियोगिताओं का उद्देश्य हिंदी भाषा के प्रति ज्ञान और समझ को बढ़ाना है.

सांसद मनीष जायसवाल ने हजारीबाग में नमो फुटबॉल टूर्नामेंट का किया उद्घाटन
सितम्बर 18, 2024 | 18 Sep 2024 | 7:38 PM

हजारीबाग लोकसभा क्षेत्र के सांसद मनीष जायसवाल ने बुधवार को दारू प्रखंड के रामदेव खरिका फुटबॉल मैदान में नमो फुटबॉल टूर्नामेंट का उद्घाटन किया. यह कार्यक्रम सांसद खेल महोत्सव-2024 का हिस्सा है, जिसमें सभी विधानसभा क्षेत्रों की प्रतिभाओं को प्रोत्साहित किया जा रहा है.

इचाक के बरका खुर्द में ईसाई मिशनरियों का शिकार बनी दो महिलाएं ने की घर वापसी, ग्रामीणों ने किया स्वागत
सितम्बर 18, 2024 | 18 Sep 2024 | 7:36 PM

इचाक प्रखंड के बड़का खुर्द में पिछले दिनों हुए शुद्धि हवन और घर वापसी समारोह में 67 परिवारों के 120 महिलाओं शामिल हुई थी. बुधवार को अपने आप को इस कार्यक्रम से अलग रखने वाले दो परिवार के लोगों ने स्वेच्छा से बड़का खुर्द शिव मंदिर में हवन कर घर वापसी की. बताया कि सत्संग और प्रलोभन के नाम पर उनका मतांतरण करा दिया गया था. उन्हें अपनी गलती का अससास है और अब वे ईसाई मिशनरियों के साजिश को समझ चुकी है. महिलाओं के इस निर्णय का स्वागत ग्रामीणों ने भव्य तरीके से किया और उनके साथ शिव मंदिर में हवन कर उनका शुद्धिकरण कराकर घर वापसी कराई. हवन करने वालों में देवंती देवी पति प्रकाश प्रसाद मेहता सावित्री देवी पति बेनी प्रसाद मेहता है. बताया कि उसका जन्म सनातन धर्म में हुआ है, अगर ईसाई मिशनरी में ही होना होता तो वे ईसाई के घर पैदा होते .

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का तीन दिवसीय प्राथमिक शिक्षा वर्ग प्रशिक्षण का समापन
सितम्बर 18, 2024 | 18 Sep 2024 | 7:23 PM

इचाक प्रखंड के हदारी स्थित जीडी नेशनल स्कूल में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के द्वारा आयोजित प्राथमिक शिक्षा वर्ग का तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम मंगलवार को समाप्त हो गया. प्रशिक्षन में इचाक, पदमा और कटकमसांडी खंड (प्रखंड ) से कुल 100 स्वयंसेवकों को तीन दिनों तक प्रशिक्षण दिया गया. इस दौरान ख़राब मौसम और लगातार हो रही भारी बारिश में भी स्वयंसेवकों क़े हौसले बुलंद रहे.

अटल विचार मंच के संस्थापक यशवंत सिन्हा की नगर निगम के प्रशासक से मुलाकात
सितम्बर 18, 2024 | 18 Sep 2024 | 7:13 AM

अटल विचार मंच के संस्थापक और हजारीबाग के पूर्व सांसद यशवंत सिन्हा ने आज नगर निगम के प्रशासक से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने हजारीबाग नगर क्षेत्र में व्याप्त गंदगी एवं कूड़ा करकट की समस्या को लेकर अपनी गंभीर चिंता व्यक्त की. यशवंत सिन्हा ने नगर निगम के प्रशासक को नगर निगम क्षेत्र में साफ-सफाई, सड़क पर लगने वाले सब्जी बाजार से उत्पन्न परेशानियों, और स्ट्रीट लाइट से संबंधित समस्याओं से अवगत कराया.