Sunday, Oct 6 2024 | Time 06:09 Hrs(IST)
झारखंड » हजारीबाग


हजारीबाग: जगन्नाथ धाम में आज निकलेगा भगवान जगन्नाथ का रथ, उमड़ेगा भक्तों का सैलाब

रथ मेला को लेकर तैयारी पूरी, सुरक्षा के चाक-चौबंद
हजारीबाग: जगन्नाथ धाम में आज निकलेगा भगवान जगन्नाथ का रथ, उमड़ेगा भक्तों का सैलाब
हजारीबाग/न्यूज11 भारत

प्रशांत शर्मा/डेस्कः सदर प्रखंड अंतर्गत सिलवार जगन्नाथ धाम मंदिर परिसर में हर साल की भांति इस साल भी रथ यात्रा को लेकर भव्य मेला का आयोजन किया गया है. भगवान जगन्नाथ की पूजा-अर्चना के लिए अहले सुबह 5 बजे से ही मंदिर का कपाट भक्तों के लिए खोला जाएगा. 

विदित हो कि पिछले वर्ष वज्रपात के कारण दो भक्तों की. और मृत्यु हो गयी था. ऐसी दुर्घटना से बचाव के लिए बीजेपी नेता प्रदीप प्रसाद के द्वारा तड़ित चालक यंत्र मंदिर परिसर में लगाया गया है. बताते चलें कि 22 जून को भगवान जगन्नाथ का कपाट बंद कर दिया गया था. 6 जुलाई को रात्री भगवान जगन्नाथ का कापट खोल दिया गया. 7 जुलाई को आने वाले भक्त जगन्नाथधाम सिलवार के इस बार मेला में प्रशासन का पूरा सहयोग रहेगा. 

 

6 जुलाई के रात्रि 7 बजे से पूजा अर्चना प्रारंभ एवं रात्री 9:30 बजे भगवान जगन्नाथ का पट खुलेगा साथ ही सिलवार पंचायत के ग्रामीणों के द्वारा इस अवसर पर सास्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया. जो देर रात तक चला. दिनांक 7 जून को प्रात 4 बजे से श्रद्धालु का दर्शन के लिए मंदिर परिसर में आने लगेगे. और संध्या 6 बजे बीएसएफ के बैंड की अगुवाई में भगवान विराट रथ पर सवार हो कर मौसीबाड़ी केसरा पहाड़ के लिए प्रस्थान करेंगे और 15 जून को केसूरा पहाड़ दिन सोमवार को वापसी मेला लगेगा. 

 

मेले के लेकर सदर प्रखंड अन्तर्गत सिलवार कला, सिलवार खुर्द, अमनारी, मेरू, डाडाई, पुंडरी, हुटपा, रोला, केसुरा, सिंघानी, ओरिया, मरहेता, बिरबीर, चानो सहित अन्य गांवों के ग्रामीणों में खुशी है. वहीं मेला में अपने दुकान लगाने के लिए ग्रामीण रात में ही मंदिर परिसर के आस पास तैयारी में लग गए हैं. मेला में बच्चों के लिए खिलौने की दुकान, कई प्रकार का झूला, ब्रेक डांस झूला लगा है.

 

उत्तरी छोटा नागपुर प्रमण्डल में ऐतिहासिक है यह मेला

पूर्व मुखिया सिलवार के पूर्व मुखिया महेन्द्र राम ने कहा कि रथ यात्रा मेला उत्तरी छोटा नागपुर प्रमण्डल में ऐतिहासिक है. 1952 में भगवान जगन्नाथ, भाई बालभद्र बहन सुभद्रा घास फूस की कुटिया में विराजमान हुआ करते थे. आज यह जगनाथ धाम मंदिर के नाम से प्रसिद्ध है. यहां दर्शन के लिए विदेशों से भी लोग आते रहते हैं. इस मेले में मौसम साफ रहा तो लाखों की भीड़ देखने को मिलती है. मेला में जगह-जगह पर सीसीटीवी कैमरा जगन्नाथ धाम समिति के द्वारा लगाया गया है.

 


 

रथ यात्रा मेले में श्रद्धालुओं के लिए हर तरह की व्यवस्था, हेल्थ कैंप के साथ एंबुलेंस भी रहेगा उपलब्ध

प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष जगन्नाथ धाम मंदिर सिलवार पहाड़ी में रथ यात्रा मेला का आयोजन धूमधाम से किया जा रहा है. इसमें श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए हर तरह की व्यवस्था की गई है. मंदिर समिति द्वारा पेयजल की व्यवस्था की गई है. सीढ़ी का भी निर्माण हुआ है. मेला में भारी भीड़ को देखते हुए चिकित्सा पदाधिकारी द्वारा हेल्थ कैंप एवं एंबुलेस की व्यवस्था भी की गई है. मंदिर परिसर का सुंदरीकरण भी किया गया है. इस वर्ष बड़े-बड़े झूले लगाए गए हैं. श्रद्धालु भक्तगणों के लिए भगवान जगनाथ जी का भंडारा का विशेष आयोजन किया गया है.

 

मुखिया ने की पेयजल की व्यवस्था, सीढ़ी का कराया निर्माण

जगन्नाथ धाम मंदिर परिसर में सिलवारकला मुखिया रुक्मिणी देवी द्वारा पेयजल की व्यवस्था की गयी है. साथ ही मंदिर के पूर्वी दिशा में सीढ़ी का निर्माण किया गया है. मौके पर पंसस ओम प्रकाश देव, धर्मनाथ प्रसाद, जगदीश प्रसाद, भुवनेश्वर राम पासवान, विशेश्वर पंडित, भागीरथी प्रसाद, उमेश प्रसाद आदि उपस्थित थे.
अधिक खबरें
हजारीबाग के प्रखंड सभागार में आईआईटियन वर्ल्ड टॉपर दीपक राम को किया गया सम्मानित
अक्तूबर 05, 2024 | 05 Oct 2024 | 8:08 AM

हजारीबाग/डेस्क: रिसर्च क़े क्षेत्र में विश्व में सर्वश्रेष्ठ नंबर लाने वाले आईआईटीयन दीपक राम को शनिवार को प्रखंड सभागार में सम्मानित किया गया. सम्मानित करने वालो में मुख्य रूप से प्रखंड विकास पदाधिकारी संतोष कुमार, बीस सूत्री अध्यक्ष मनोहर राम, कांग्रेस पार्टी के जिला सचिव कैलाश प्रसाद मेहता, समाजसेवी महावीर प्रसाद मेहता, 20 सूत्री सदस्य दिगम्बर कुमार मेहता व मुखिया प्रतिनिधि दयानन्द मेहता शामिल है.

हजारीबाग: बड़कागांव के आबादी वाले इलाके  में हाथियों के झुंड ने दी दस्तक, लोगो मे दहशत
अक्तूबर 05, 2024 | 05 Oct 2024 | 7:55 PM

हजारीबाग/डेस्क: बड़कागांव प्रखंड मुख्यालय में आज सुबह लगभग 6:30 से 7:00 बजे के बीच अचानक लोकुरा के तरफ से एक गजराज महाराज हाथी आरआरआर कॉलोनी के तरफ घुस गई.

मनीष जायसवाल ने  कटकमसांडी प्रखंड के दो पंचायतों में विकास योजनाओं की रखी आधारशिला
अक्तूबर 05, 2024 | 05 Oct 2024 | 5:35 PM

हजारीबाग/डेस्क: शनिवार को हजारीबाग लोकसभा सांसद मनीष जायसवाल ने कटकमसांडी प्रखंड क्षेत्र के दो पंचायत के कई गांवों का सघन दौरा किया और करीब 3 करोड़ 77 लाख रुपए की विकास योजनाओं की आधारशिला रखी.

हजारीबाग सांसद पंहुचे बड़कागांव, 4 करोड़ की विकास योजनाओं की रखी आधारशिला
अक्तूबर 05, 2024 | 05 Oct 2024 | 4:09 PM

हजारीबाग/डेस्क: जिला खनिज फाउंडेशन ट्रस्ट ( डीएमएएफटी) की राशि से हजारीबाग लोकसभा क्षेत्र में विकास के कई कार्य हुए है और इस योजना से क्षेत्र की जरूरी विकास कार्यों को किया जा रहा है. क्षेत्र के हर इलाके शहर, गांव- कस्बे, गली के विकास के साथ शिक्षा, स्वास्थ्य, पेयजल सहित अन्य मूलभूत सुविधाओं को सुदृढ़ कर लोगों को राहत पहुंचाने का निरंतर प्रयास किया जा रहा है.

हजारीबाग के सरस्वती शिशु विद्या मंदिर में गणित-विज्ञान मेला का हुआ आयोजन
अक्तूबर 05, 2024 | 05 Oct 2024 | 3:50 PM

हजारीबाग/डेस्क: सरस्वती शिशु विद्या मंदिर, वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, कुम्हार टोली, हजारीबाग में शनिवार को स्थानीय आधार पर गणित -विज्ञान मेला लगाया गया. जिसमें बाल वैज्ञानिकों ने गणित -विज्ञान संबंधी विभिन्न विषयों पर आकर्षक प्रदर्शित की प्रस्तुति की.