Friday, Oct 18 2024 | Time 12:04 Hrs(IST)
  • PEC की बैठक के पहले कांग्रेस के शीर्ष नेताओं की हुई बैठक
  • भाजपा और आजसू की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस थोड़ी देर में होगी शुरू
  • असम के मुख्यमंत्री Himanta Biswa Sarma पहुंचे रांची, NDA की संयुक्त प्रेस वार्ता में होंगे शामिल
  • असम के मुख्यमंत्री Himanta Biswa Sarma पहुंचे रांची, NDA की संयुक्त प्रेस वार्ता में होंगे शामिल
  • रांची से नवीन जायसवाल चुनाव लड़ेंगे चुनाव, यहां देखें BJP के संभावित प्रत्याशियों के नाम
  • Jharkhand Assembly Election: झारखंड में पहले चरण के लिए 43 सीटों पर आज से शुरू होगा नामांकन
खाना-खजाना


अगर आप भी चाहते हैं हड्डियों में मजबूती लाना तो अपने डाइट में शामिल करें ये चीजें

अगर आप भी चाहते हैं हड्डियों में मजबूती लाना तो अपने डाइट में शामिल करें ये चीजें

न्यूज11 भारत


रांची/डेस्कः- हड्डी शरीर की सबसे महत्वपूर्ण ढांचा होती है. ओवरऑल हेल्थ को बेहतर करने की बात हो तो इसमें हड्डी का मजबूत होना अति आवश्यक है. इसको मजबूत करने के लिए विभिन्न प्रकार के संतुलित आहार का शामिल होना अति आवश्यक है. इनमें कैल्सियम, विटामिन डी, मैग्निशियम समेत कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. शरीर के संपूर्ण हिस्सों में लगभग 99 प्रतिशत कैल्सियम सिर्फ हड्डी और दांतों में पाए जातें हैं. बचा हुआ एक प्रतिशत खून, मांसपेशियों और उत्तकों में पाया जाता है. शरीर के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्व को बढ़ाने के लिए इन सारे फूड्स का इस्तेमाल करना चाहिए. शरीर में कैल्सियम बढ़ाने के साथ-साथ ये शरीर के अन्य भागों के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होते हैं. 

 

अंडा

जिससे हमें प्रोटीन के साथ-साथ विटामिन डी भी मिलता है. जो हड्डियों के स्वास्थय के लिए महत्वपूर्ण भुमिका निभाती है. रोजाना इसके सेवन से हमारे शरीर की मांसपेशियों को मजबूती तो मिलता ही है साथ ही साथ हड्डी के स्वास्थय के लिए भी जरूरी होता है.

 

फैटी मछली 

मछली विटामिन डी का एक अच्छा स्रोत होता है. जो शरीर में कैल्सियम को अवशोषित करने और मजबूत हड्डी बनाने में भी मदद करती है. रेग्यूलर फैटी मछली का सेवन करते रहने से फ्रेक्चर व ऑस्टियोपोरोसिस जैसे जोखिमों को कम किया जा सकता है. साल्मन, टूना, सार्डिन फैटी मछली के कुछ उदाहरण हैं.

 

ड्राइ फ्रूट्स 

बादाम अखरोट काजू जैसे नट्स में कैल्सियम और मैग्निशियम भरपूर मात्रा में होतें हैं. नियमित रुप से इसका सेवन करने से हड्डी में फ्रेक्चर जैसे खतरों से छुटकारा मिल सकता है.

 

डेयरी

दूध, दही, पनीर जैसे व्यंजनों में भी कैल्सियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसमें मौजूद खनिज हड्डियों की मजबूती के लिए आवश्यक भी हैं. एक अध्ययन में पाया गया है कि डेयरी उत्पादों का नियमित प्रयोग करने से हड्डी में फ्रेक्चर जैसे जोखिमों से छुटकारा पा सकते हैं.

 

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरे पत्तेदार सब्जी में बहुत प्रकार के विटामिन्स औऱ मिनरल्स भी पाए जाते हैं. जो हेल्थ के सात-साथ ह्ड्डी के स्वास्थ के लिए काफी जरूरी है. इस तरह के पत्तेदार सब्जी में मौजूद मैग्निशिम हड्डी के घनत्व को बढ़ाती है और ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को कम करती है. पालक,कोलार्ड व ब्रोकली जैसी हरी सब्जियां में कैल्सियम, विटामिन और मैग्निशियम भरपूर मात्रा में पायी जाती है.  

 


 
अधिक खबरें
सबसे हेल्दी फूड में से एक है मछली, जानिए क्या हैं इसके 5 जबरदस्त फायदे
सितम्बर 28, 2024 | 28 Sep 2024 | 8:22 PM

दुनिया में मछली को सबसे हेल्दी फूड में से एक माना जाता है, जिसमें कई पोषक तत्व होते हैं. यह उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन के साथ ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन-डी, विटामिन-B2, आयरन, जिंक, आयोडीन, मैग्नीशियम और पौटेशियम जैसे स्वस्थ वसा भी प्रदान करती है. मछली के सेवन से हृदय स्वास्थ्य में सुधार होता है और डिप्रेशन तथा टाइप-1 डायबिटीज का खतरा भी कम होता है. अमेरिका हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, मछली का सेवन हफ्ते में कम से कम दो बार करना चाहिए और इसे अपनी हेल्दी डाइट में शामिल करना आवश्यक है.

भोजन में शामिल करें ये पांच 5 आयुर्वेदिक फूड्स, वजन भी घटेगा और सेहत भी बनेगा
सितम्बर 24, 2024 | 24 Sep 2024 | 2:48 PM

रांची/डेस्क: हम सभी आए दिन बाहर के भोजन और फास्ट फूड का सेवन करते रहते हैं और इसी खानपान की वजह से 100 में 8 लोगों में मोटापे की समस्या साफ देखने को मिलती है.

आपके भी थाली तक तो नहीं पहुंच रही जानवरों के चर्बी वाला खाना, ऐसे करें पता..
सितम्बर 20, 2024 | 20 Sep 2024 | 3:27 PM

तिरुपति बालाजी मंदिर में प्रसाद लड्डू के मिलावाट की खबर काफी चर्चे में है. एक रिपोर्ट से पता चला था कि मंदिर से जो प्रसाद मिल रहा है उसमें बीफ टालो व सूवर की चर्बी मिला हुआ था. यह खबर राजनीतिक गलियारों तक में चर्चित है, लेकिन साथ ही चर्बी वाला खाना आपके खाने के थाली तक भी पहुंच सकता है, आईए जानते हैं आखिर ऐसा कैसे होगा. असल में तिरुपति बालाजी मंदिर में प्रयोग होने वाली प्रसाद में डाली गई घी की जांच की गई जिसमें मछली के तेल व जानवर की चर्बी मिलाने की बात कही गई है.

मशरूम के हैं कई फायदे, वेट लॉस करने से लेकर खून बढ़ाने तक में है मददगार
सितम्बर 18, 2024 | 18 Sep 2024 | 3:58 PM

आपने भी हर मौसम में बाजार में मशरूम बिकते हुए देखते होंगे. मशरूम किसी बी डिश में डालने से उसका स्वाद लाजवाब हो सकता है.

कच्चे अंडे का सेवन: सावधानी नहीं बरती तो हो सकता है बड़ा नुकसान
सितम्बर 04, 2024 | 04 Sep 2024 | 3:01 PM

कई लोग नाश्ते में अंडे का प्रयोग व्यंजनों जैसे ऑमलेट, करी, भुर्जी, सैंडविच, मफिन, और यहां तक कि डेसर्ट बनाने में भी किया जाता है. हालांकि, कुछ लोग कच्चे अंडे का सेवन भी करते हैं, विशेषकर वे जो जिम जाते हैं या अपनी फिटनेस पर विशेष ध्यान देते हैं.