Friday, Oct 25 2024 | Time 02:46 Hrs(IST)
देश-विदेश


गर्मी में आपके भी आंख हो जाती है लाल औऱ होता है जलन तो अपनाएं ये नुस्खें मिलेगी आराम

गर्मी में आपके भी आंख हो जाती है लाल औऱ होता है जलन तो अपनाएं ये नुस्खें मिलेगी आराम

न्यूज11 भारत


रांची/डेस्कः- गर्मी के मौसम में लोगों के आखों का लाल होना एक आम बात है. इसके चलते आखों में जलन भी होने के साथ साथ आंख से पानी भी आने लग जाता है. कई बार लोग इसे नजरअंदाज करने लगते हैं. इसके चलते साइड इफेक्ट भी होने की संभावना बनी रहती है. इससे बचाव को लिए आपको कुछ घरेलू उपाय को अपनाना चाहिए. इससे आपकी आंखे तत्काल रिलेक्स मोड में आ सकती है. आखों के रेडनेस में भी कमी आ सकता है. आंखों की रेडनेश को दूर करने के लिए खीरे का प्रयोग कर सकते हैं. खीरे के टूकड़े को 20 मीनट तक आंख में रखने पर आखों में ठंडापन आ सकता है और आंख लाल होने से बचाया जा सकता है. आखों में दो दो बूंद गुलाब जल डालने से भी आंखों को ठंडक मिल मिलती है. इससे आंखों में होने वाली जलन को भी दूर किया जा सकता है. आखों का लालपन दूर करने के लिए आप खीरे का इस्तेमाल कर सकते हैं. 20 मीनट तक आंखों में खीरा रखने पर आराम मिल सकता है. आखें अगर लाल हो जाती हो तो गुलाब जल का दो दो बूंद डालकर जलन व लाल से छुटकारा पा सकते हैं. वहीं ठंडे टी बैग को आंखों में रख कर आंखों में जलन से आराम पा सकते हैं. बर्फ यानी आइस का भी इस्तेमाल करके, आइस क्यूब को कॉटन में बांध कर आंखो का सिकाई कर सकते हैं. आंखों का लालपन कम करने के साथ साथ आंख को ठंडक भी मिल सकती है. 

 

अधिक खबरें
कितना पढ़ा लिखा है गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई ? जानिए अपराध की ओर बढ़ने से पहले का सफर
अक्तूबर 24, 2024 | 24 Oct 2024 | 8:55 PM

क्या आप जानते हैं कि गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई ने कितनी पढ़ाई की है? आज हम आपको बताते हैं कि उन्होंने अपनी शिक्षा कहां पूरी की. वर्तमान में, लॉरेंस बिश्नोई एक विवादास्पद नाम बन चुका है, जो बाबा सिद्दीकी और सिद्धू मूसेवाला की हत्या से लेकर कनाडा में खालिस्तानी समर्थकों से जुड़े मामलों में चर्चित है.

बिना लि​खित परीक्षा दिए बनना है सरकारी डॉक्टर तो यहां करें अप्लाइ, मिलेगी लाखों में सैलरी
अक्तूबर 24, 2024 | 24 Oct 2024 | 8:41 PM

मे​डिकल क्षेत्र में पढ़ाई करने वाले युवाओं के लिए कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) ने एक महत्वपूर्ण भर्ती निकाली है. सीनियर रेजिडेंट, स्पेशलिस्ट और सुपर स्पेशलिस्ट के पदों के लिए वैकेंसी के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. इच्छुक उम्मीदवार ईएसआईसी की आधिकारिक वेबसाइट esic.gov.in पर जाकर 25 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं.

CBSE ने 2024-25 परीक्षाओं की तारीखों का किया ऐलान, देखें शेड्यूल
अक्तूबर 24, 2024 | 24 Oct 2024 | 8:20 PM

सीबीएसई बोर्ड ने प्रैक्टिकल और थ्योरी परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा कर दी है. शेड्यूल के अनुसार, 2024-25 शैक्षणिक वर्ष की दसवीं और बारहवीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 1 जनवरी 2025 से शुरू होंगी, जबकि थ्योरी परीक्षाएं 15 फरवरी 2025 से आयोजित की जाएंगी. हालांकि, परीक्षा का पूरा कार्यक्रम और किस दिन कौन सी परीक्षा होगी, इसकी जानकारी अभी नहीं दी गई है. डेट शीट जारी होने के बाद स्थिति स्पष्ट होगी.

Diwali 2024 Date: दिवाली की तारीख का Confusion हुआ दूर, जानिए कौन सा दिन है शुभ
अक्तूबर 24, 2024 | 24 Oct 2024 | 8:13 PM

दिवाली का त्योहार कार्तिक अमावस्या के दिन मनाने की परंपरा सदियों पुरानी है. लेकिन पंचांग और ग्रेगोरियन कैलेंडर के बीच तारीखों के अंतर के कारण कई बार भ्रम की स्थिति उत्पन्न होती है. इस साल भी ऐसा ही हुआ है; कुछ लोग कहते हैं कि दिवाली 31 अक्टूबर 2024 को होगी, जबकि अन्य इसे 1 नवंबर 2024 को मनाने की बात कर रहे हैं.

महिला हॉकी टीम की पूर्व कप्तान रानी रामपाल ने लिया संन्यास, टोक्यो ओलंपिक में किया था शानदार प्रदर्शन
अक्तूबर 24, 2024 | 24 Oct 2024 | 7:35 PM

भारतीय महिला हॉकी टीम की पूर्व कप्तान रानी रामपाल ने संन्यास लेने की घोषणा कर दी है. संन्यास की घोषणा के साथ ही रानी रामपाल की 16 वर्षों के हॉकी करियर का अंत हो गया. बता दें कि रानी रामपाल की कप्तानी में भारतीय हॉकी टीम ने टोक्यो ओलंपिक (2020) में चौथा स्थान हासिल किया था. ओलंपिक में भारतीय महिला हॉकी टीम का ये बेस्ट प्रदर्शन था. 29 वर्ष की रानी रामपाल ने भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए 254 मैचों में 205 गोल किए हैं.