Friday, Oct 18 2024 | Time 10:44 Hrs(IST)
  • असम के मुख्यमंत्री Himanta Biswa Sarma पहुंचे रांची, NDA की संयुक्त प्रेस वार्ता में होंगे शामिल
  • असम के मुख्यमंत्री Himanta Biswa Sarma पहुंचे रांची, NDA की संयुक्त प्रेस वार्ता में होंगे शामिल
  • रांची से नवीन जायसवाल चुनाव लड़ेंगे चुनाव, यहां देखें BJP के संभावित प्रत्याशियों के नाम
  • Jharkhand Assembly Election: झारखंड में पहले चरण के लिए 43 सीटों पर आज से शुरू होगा नामांकन
बिजनेस


जॉब गारंटी वाले ट्रेनिंग पाठ्यक्रम का अकाउंटिंग में बढ़ रहा क्रेज

जॉब गारंटी वाले ट्रेनिंग पाठ्यक्रम का अकाउंटिंग में बढ़ रहा क्रेज

न्यूज11 भारत


रांचीः अकाउंटिंग क्षेत्र में कैरियर को सुव्यवस्थित करने में स्किल की बड़ी भूमिका मानी जाती है. केवल डिग्री के सहारे अकाउंटिंग क्षेत्र में कैरियर को सहेजना संभव नहीं होता है. सरकार द्वारा कर प्रबंधन पर विशेष ध्यान देने के कारण जैसे जैसे अकाउंटिंग क्षेत्र में प्रोफेशनल्स की मांग बढ़ती जा रही है. वैसे वैसे स्किल विकास के प्रति युवा भी सचेत हो रहे हैं. इसी संदर्भ में वर्तमान में देखा जा रहा है कि कुछ शैक्षणिक संस्थान जॉब गारंटी वाले ट्रेनिंग पाठ्यक्रम को संचालित कर रहे हैं. इन पाठ्यक्रमों में मुख्य फोकस अकाउंटिंग स्किल को बेहतर करने पर ही रहता है. अकाउंटिंग स्किल बेहतर हो जाने पर रोजगार और स्वरोजगार के लिए प्रचुर अवसर उपलब्ध हो जा रहे हैं. इसलिए जॉब गारंटी ट्रेनिंग प्रोग्राम के प्रति विशेष रुझान देखा जा रहा है.


ये भी पढ़ें- जसीडीह रेलवे स्टेशन का बदलेगा नाम


जॉब गारंटी ट्रेनिंग पाठ्यक्रम की सबसे बड़ी खासियत यह रह रही है कि इसमें स्किल विकास पर ध्यान देने के साथ साथ टीम वर्क, टाइम मैनेजमेंट, समय सीमा में प्रोजेक्ट को पूरा करने, सेवा क्षेत्र में मौजूद प्रतिस्पर्धा का सामना करने की तकनीक, व्यक्तित्व विकास पर भी ध्यान दिया जाता है. इससे कैंडिडेट जॉब में बेहतर क्षमता के साथ काम करने के योग्य बन जाता है. कैंडिडेट की मौलिक क्षमताएं बढ़ जाती है. उसके काम में वैल्यू एडिशन हो जाता है. जिससे कैंडिडेट के वैल्यू में वृद्धि होती है तथा वह किसी भी कंपनी के लिए मूल्यवान साबित हो जाता है. इससे जहां कैंडिडेट को जॉब की सुरक्षा की स्थिति बनती है वहीं उसके वेतन में वृद्धि और प्रमोशन के चांसेस भी बढ़ जाते हैं.


ई-लर्निंग प्लेटफार्म टैक्स फॉर वेल्थ द्वारा भी कई जॉब प्लेसमेंट की गारंटी वाले ट्रेनिंग पाठ्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं. टैक्स4वेल्थ के सीईओ श्री हिमांशु कुमार बताते हैं कि जॉब गारंटी वाले ट्रेनिंग पाठ्यक्रम अकाउंटिंग क्षेत्र में एक्सपर्ट प्रोफेशनल्स को तैयार करने में बड़ी भूमिका निभा रहे हैं. ये पाठ्यक्रम अकाउंटिंग प्रोफेशनल की कार्यक्षमता में सुधार कर उसे किसी भी कंपनी के लिए विशेष उपयोगी बना देते हैं. वास्तविक कार्यानुभव प्रदान करने के कारण इन जॉब गारंटी वाले ट्रेनिंग पाठ्यक्रम की तरफ ज्यादा रुझान देखा जा रहा है. कई अन्य अकाउंटिंग क्षेत्र के विशेषज्ञ भी यह बात कह रहे हैं कि युवाओं के लिए जॉब प्लेसमेंट गारंटी वाले ट्रेनिंग पाठ्यक्रम विशेषकर अकाउंटिंग क्षेत्र में कैरियर बनाने के आकांक्षी छात्रों के लिए वरदान से कम नहीं हैं.


 

अधिक खबरें
फोर्ब्स इंडिया रिच लिस्ट 2024 जारी, गौतम अडानी बने देश के सबसे अमीर व्यक्ति
अक्तूबर 12, 2024 | 12 Oct 2024 | 9:07 PM

फोर्ब्स इंडिया रिच लिस्ट 2024 के अनुसार, अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी सबसे अधिक संपत्ति हासिल करने वाले व्यक्ति के रूप में उभरे हैं. यह वृद्धि रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी और ओपी जिंदल ग्रुप की मानद चेयरपर्सन सावित्री जिंदल की कुल संपत्ति में हुई वृद्धि से भी अधिक है - जो सूची में शीर्ष तीन नाम हैं. गौतम अडानी की कुल संपत्ति बढ़कर 116 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गई - जो पिछले साल की तुलना में 48 बिलियन अमेरिकी डॉलर अधिक है और किसी भी भारतीय द्वारा एक साल में सबसे अधिक है. इसके साथ ही फोर्ब्स द्वारा उनकी कुल संपत्ति का मूल्यांकन अब 116 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया है.

जब रतन टाटा ने भारत को दी पहली स्वदेशी कार, 26 साल पहले उन्होंने ऐसे किया था कमाल
अक्तूबर 10, 2024 | 10 Oct 2024 | 3:01 AM

टाटा संस के पूर्व चेयरमैन और प्रख्यात उद्योगपति रतन टाटा अब हमारे बीच नहीं रहे. उन्होंने 86 वर्ष की उम्र में दक्षिण मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में बुधवार रात 11.30 बजे अंतिम सांस ली. वह पिछले कुछ दिनों से अस्पताल में भर्ती थे. भले ही आज हमारे बीच में वे अब नहीं रहे. लेकिन ऑटो सेक्टर में रतन टाटा के योगदानों कभी नहीं भुलाया जा सकता है.

मार्क जकरबर्ग की दौलत में बड़ी वृद्धि, बने दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति
अक्तूबर 05, 2024 | 05 Oct 2024 | 10:14 PM

फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग की दौलत इस साल उल्लेखनीय रूप से बढ़ी है. हाल ही में उन्होंने पहली बार 200 अरब डॉलर की नेट वर्थ का आंकड़ा पार किया, और अब उन्होंने एक नया कीर्तिमान स्थापित करते हुए दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति का खिताब हासिल कर लिया है. उनकी नेट वर्थ 206.2 अरब डॉलर तक पहुंच गई है, जिससे उन्होंने जेफ बेजोस को पीछे छोड़ दिया है. अब उनसे आगे केवल टेस्ला के मालिक एलन मस्क हैं.

हल्दीराम स्नैक्स पर वैश्विक कंपनियों की नजर, टेमासेक होल्डिंग्स ने हिस्सेदारी खरीदने की कोशिश की
अक्तूबर 05, 2024 | 05 Oct 2024 | 10:06 PM

हल्दीराम स्नैक्स प्राइवेट लिमिटेड पर हाल के समय में कई वैश्विक कंपनियों की नजर बनी हुई है. टाटा ग्रुप और ब्लैकस्टोन द्वारा हल्दीराम को खरीदने की कोशिशें असफल रही हैं. हल्दीराम ने कम वैल्यूएशन के चलते सभी ऑफर को नकारते हुए अपना ध्यान कारोबार को आगे बढ़ाने पर केंद्रित करने का निर्णय लिया है. अब, टेमासेक होल्डिंग्स, एक सिंगापुर की इनवेस्टमेंट कंपनी, हल्दीराम की 10 से 15 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने की इच्छुक है. यदि यह डील सफल होती है, तो हल्दीराम की मार्केट वैल्यू लगभग 11 अरब डॉलर तक पहुंच जाएगी.

ये है भारत की सबसे ज्यादा ब्रांड वैल्यू वाली कंपनी, इतनी है वैल्यू
सितम्बर 20, 2024 | 20 Sep 2024 | 5:26 PM

क्या आपको पता है कि कौन है भारत का सबसे ज्यादा मुल्यवान ब्रांड वाला कंपनी और कितनी है उसकी ब्रांड वैल्यू. देश में सबसे ज्यादा ब्रांड वैल्यू वाला कंपनी का वैल्यू 49.7 अरब डॉलर है.