Friday, Oct 18 2024 | Time 14:05 Hrs(IST)
  • हजारीबाग में सेवा अधिकार अधिनियम बना वरदान, म्यूटेशन के मामलों में मिली कामयाबी
  • हजारीबाग में सेवा अधिकार अधिनियम बना वरदान, म्यूटेशन के मामलों में मिली कामयाबी
  • भारत माला प्रोजेक्ट फायरिंग मामला, अमन साहू गैंग के शूटर राहुल दुबे को हाईकोर्ट से जमानत
  • भारत माला प्रोजेक्ट फायरिंग मामला, अमन साहू गैंग के शूटर राहुल दुबे को हाईकोर्ट से जमानत
  • 58 वर्षीय व्यक्ति की मालगाड़ी से कटकर मौत, गांव में शोक का माहौल
  • हजारीबाग में दारू से उत्पाद विभाग के एक अधिकारी की सालाना 3 करोड़ रुपए से अधिक की अवैध कमाई
  • Breaking: NDA का फॉर्मूला तैयार, देखिए किसे मिली कितनी सीटें
  • कंडेर में सोहराई जतरा आयोजन के लिए 4 नवंबर की तारीख तय, इसके लिए कमेटी का हुआ गठन
  • हजारीबाग में न्यूज पेपर हॉकर से अहले सुबह मोबाइल व पैसे की छिनतई
  • PEC की बैठक के पहले कांग्रेस के शीर्ष नेताओं की हुई बैठक
  • भाजपा और आजसू की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस थोड़ी देर में होगी शुरू
  • असम के मुख्यमंत्री Himanta Biswa Sarma पहुंचे रांची, NDA की संयुक्त प्रेस वार्ता में होंगे शामिल
  • असम के मुख्यमंत्री Himanta Biswa Sarma पहुंचे रांची, NDA की संयुक्त प्रेस वार्ता में होंगे शामिल
  • रांची से नवीन जायसवाल चुनाव लड़ेंगे चुनाव, यहां देखें BJP के संभावित प्रत्याशियों के नाम
  • Jharkhand Assembly Election: झारखंड में पहले चरण के लिए 43 सीटों पर आज से शुरू होगा नामांकन
देश-विदेश


क्या लॉन्च होने जा रहा है iPhone का AI Device? iPhone डिज़ाइनर Jony Ive ने किया बड़ा ऐलान

डिजाइन मास्टरमाइंड का बड़ा कदम
क्या लॉन्च होने जा रहा है iPhone का AI Device? iPhone डिज़ाइनर Jony Ive ने किया बड़ा ऐलान

न्यूज़11 भारत


रांची/डेस्क: iPhone के डिज़ाइनर Jony Ive ने एक बड़ा ऐलान किया हैं. जानकारी के मुताबिक, Ive ने Sam Altman की कंपनी OpenAI के साथ हाथ मिलाया है और अब वह एक नई AI डिवाइस पर काम कर रहे हैं. करीब एक साल पहले जब Ive ने Apple छोड़ दिया था, तब से उनके OpenAI से जुड़ने की अटकलें तेज़ थीं. अब यह अफवाहें सच होती दिख रही हैं.

 

खबरों की माने तो Jony Ive और OpenAI एक Next-Generation AI डिवाइस विकसित कर रहे हैं. अगर यह खबर सच साबित होती है, तो यह डिवाइस पर्सनल कंप्यूटिंग के अनुभव को एक नए मुकाम पर ले जा सकता है, जो आज तक किसी ने नहीं देखा होगा.

 

Personal Computing में क्रांति लाने की तैयारी

हालांकि अभी तक इस डिवाइस से जुड़ी अधिक जानकारी सामने नहीं आई है लेकिन यह उम्मीद की जा रही है कि यह डिवाइस एक बिल्कुल नया और अनोखा पर्सनल कंप्यूटिंग अनुभव दे सकता हैं. Jony Ive और OpenAI की इस साझेदारी ने पहले से ही टेक्नोलॉजी की दुनिया में काफी हलचल मचा दी हैं. लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे है कि यह नया AI डिवाइस तकनीक के क्षेत्र में क्या नया कर सकता हैं.

 

छोटी लेकिन प्रतिभाशाली टीम इस प्रोजेक्ट पर कर रही है काम 

Jony Ive और Sam Altman की पहली मुलाकात Airbnb के CEO Brian Chesky के जरिए हुई थी. इस प्रोजेक्ट की शुरुआत एक छोटी टीम के साथ हुई है, जिसमें केवल 10 लोग शामिल है, लेकिन टीम में अनुभव और प्रतिभा की कोई कमी नहीं हैं. इसके अलावा, इस प्रोजेक्ट को फंडिंग मिलनी भी शुरू हो गई है, जिससे इसके विकास को गति मिल रही हैं.

 


 

Apple के पूर्व साथी फिर से आए साथ

खास बात यह है कि इस प्रोजेक्ट में Ive के कुछ पुराने साथी जैसे Tang Tan और Evans Hankey भी उनके साथ काम कर रहे हैं. यह दोनों नाम डिजाइन और इनोवेशन की दुनिया में काफी प्रसिद्ध है और इनका अनुभव इस प्रोजेक्ट के लिए बहुत अहम साबित हो सकता हैं. Apple से 2019 में विदा लेने के बाद Jony Ive ने अपनी खुद की डिज़ाइन कंपनी शुरू की थी और तब से वे कई बड़े प्रोजेक्ट्स का हिस्सा रहे हैं.

 

ChatGPT की बढ़ती लोकप्रियता

OpenAI पहले से ही अपने AI प्लेटफ़ॉर्म ChatGPT के लिए दुनियाभर में मशहूर हो चुका हैं. अमेरिका और भारत सहित कई देशों में लोग इसका इस्तेमाल कर रहे हैं. इस प्लेटफॉर्म की मदद से यूजर्स लेटर, कहानियां और SEO सजेशन्स जैसी चीज़ें जनरेट कर सकते हैं. ChatGPT की इस सफलता के बाद, अब OpenAI का अगला कदम क्या होगा, इस पर दुनिया की निगाहें टिकी हुई हैं. Jony Ive और OpenAI के बीच यह सहयोग AI तकनीक में एक नए युग की शुरुआत कर सकता है और जैसे-जैसे इस प्रोजेक्ट के बारे में और जानकारियां सामने आएंगी, टेक्नोलॉजी जगत की दिलचस्पी और बढ़ेगी.

 

 

अधिक खबरें
UGC NET Result 2024: यूजीसी नेट का रिजल्ट जारी, जानिए कैसे करें चेक
अक्तूबर 17, 2024 | 17 Oct 2024 | 10:07 PM

UGC-NET का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. रिजल्ट का इंतजार नौ लाख से अधिक अभ्यर्थी कर रहे हैं. अभ्यर्थी अपना रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट https://ugcnet.nta.ac.in/ पर चेक कर सकते हैं. अभ्यर्थी यूजीसी रिजल्ट के स्कोर कार्ड में अपने पर्सेंटाइल के साथ यह भी देख सकते हैं कि उनका चयन असिस्टेंट प्रोफेसर या NET और JRF दोनों के लिए हुआ है या नहीं.

असम के डिबालोंग स्टेशन के पास  ट्रेन दुर्घटना, पटरी से उतरे लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस के 8 डिब्बे
अक्तूबर 17, 2024 | 17 Oct 2024 | 7:11 PM

असम के डिबालोंग स्टेशन के पास लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस के 8 डिब्बे पटरी से उतर गए हैं. हालांकि, खबर लिखे जाने तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है. जानकारी के अनुसार यह दुर्घटना लुमडिंग डिवीजन के लुमडिंग-बदरपुर हिल सेक्शन में हुई है. वहीं, असम के सीएम हिमंता बिस्वा सरमा ने भी इस घटना की जानकारी अपने एक्स हैन्डल से दी है.

Karwa Chauth 2024: आपके शहर में कब निकलेगा चांद, कब मनाया जाएगा करवा चौथ का त्योहार? जानें सही समय, तारीख
अक्तूबर 17, 2024 | 17 Oct 2024 | 6:43 PM

भारत को त्यौहारों की भूमि भी कहा जाता है जो विभिन्न धर्मों के लोगों को शुभ तिथियों पर एक साथ मिलकर त्यौहार मनाने का अवसर मिलता है. भारत ऐसा देश है जहाँ हमें धर्म, संस्कृति, भाषा और त्यौहारों की विविधता देखने को मिलती है जो इस देश की खूबसूरती में चार चाँद लगा देती है. भारत और दुनिया के अन्य देशों में सभी प्रकार के त्यौहार बड़े प्रेम से मनाए जाते हैं. यह एक ऐसा देश है जहाँ हर दिन कोई न कोई त्यौहार है.

फिर भारत के जंगलों में दौड़ लगाते नजर आएंगे चीते, मध्यप्रदेश बनेगा दूसरा घर
अक्तूबर 17, 2024 | 17 Oct 2024 | 5:00 PM

रांची/डेस्क: देश में चीतों की घटती आबादी को देखते हुए अक्टूबर के आखिर में अफ्रीका से 20 चीतें भारत लाए गए थे. जिन्हें सिलसिलेवार तरीके से मध्यप्रदेश के श्योपुर जिले स्थित कूनो राष्ट्रीय उद्यान के जंगलों में अब छोड़ने की बात सामने आ रही है. जानकारी के मुताबिक, अग्नि-वायु नाम के चीतों को पालपुर के पूर्वी रेंज में छोड़ा जाएगा.

यात्रीगण कृपया ध्यान दें!! टिकट रिजर्वेशन के लिए बदल गए नियम, देखिए क्या है बदलाव
अक्तूबर 17, 2024 | 17 Oct 2024 | 3:20 AM

त्योहारों का सीजन है, दिवाली और छठ के दौरान बड़ी संख्या में नौकरीपेशा लोग, घर से दूर कॉलेज और स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे और कई अन्य लोग त्योहार का सीजन आते ही घर चले जाते हैं. ताकि वे अपने परिवार के साथ त्योहारों का आनंद ले सकें, लेकिन त्योहारों के दौरान ट्रेन से यात्रा करने में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है. कभी टिकट कन्फर्म नहीं होता तो कभी उन्हे टिकट कैन्सल करना पड़ता है. पहले ही यात्री को 120 दिन पहले टिकट बुक करना पड़ता था, अब इन सब को लेकर रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर आ रही है. रेलवे ने अब टिकट रिजर्वेशन में बड़ा बदलाव किया है. रेलवे की ओर से कहा गया है कि अब 120 दिन की जगह 60 दिन पहले ही रिजर्वेशन कराना होगा. यह नया नियम 1 नवंबर 2024 से लागू होगा.