Monday, Jul 8 2024 | Time 03:59 Hrs(IST)
 logo img
देश-विदेश


ISM Dhanbad: 1500 आदिवासी छात्र-छात्राओं को दी जाएगी कंप्युटर की बेसिक शिक्षा, एक साल का होगा कोर्स

ISM Dhanbad: 1500 आदिवासी छात्र-छात्राओं को दी जाएगी कंप्युटर की बेसिक शिक्षा, एक साल का होगा कोर्स

न्यूज11 भारत


रांची/डेस्कः- IIT ISM धनबाद राज्य के सात एकलव्य मॉडल स्कूल 1500 आदिवासी छात्र को कंप्युटर की ट्रेनिंग दी जाएगी. सारे कोर्स हाइब्रिड मोड व ऑनलाइन आयोजित की जाएगी. जिसकी कुल अवधी 1 वर्ष की होगी. 1500 आदिवासी छात्रों को कंप्युटर की बुनियादि स्तर की शिक्षा व सूचना प्रोद्योगिकी का ज्ञान दिया जाएगा. पाठ्यक्रम की कुल अवधि एक साल की होगी और 13 सप्ताह का एक सेमेस्टर होगा. सोमवार को इसका ऑनलाइन शुभारंभ किया गया. राज्य के चयनित स्कूलों में एकलव्य स्कूल काथिजोरिया,एकलव्य गोड्डा, दुमका, रांची, लोहरदगा, पश्चिमी सिंहभूम व भागाडीह शामिल है. इन स्कूलों में 10वीं से लेकर 12वीं तक के 1500 छात्र छात्राओं को इसका लाभ मिल पाएगा. इसके अंतर्गत सूचना प्रौद्योगिकी और कंप्यूटर प्रशिक्षण से संबंधित बेसिक लेवल की जानकारी दी जाएगी. आदिवासी विकास के लिए सेंटर ऑफ एक्सीलेंस स्टार्ट किया गया है. केंद्र सरकार के द्वारा 1.92 करोड़ रुपए का फंड भी जारी किया है. इसे इस तरह से डिजाइन किया गया है कि आय, रोजगार, आजीविका, और आर्थिक कल्याण को बढ़ावा दिया जा सके.    

 


 

 
अधिक खबरें
Viral Video: Dolly Chai Wala के बाद अब फेमस हुआ Singing Chai Wala, हाथ में माइक लेकर बनाता है चाय..
जुलाई 07, 2024 | 07 Jul 2024 | 4:35 PM

सोशल मीडिया में पहले डॉली चाय वाला काफी फेमस हुआ था अब सिंगिग चाय वाला मार्केट में वायरल हो रहा है. बता दें कि सिंगिंग चायवाला का नाम विजयभाई पटेल है.

रथ यात्रा के दिन आखिर क्यों भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा के साथ अपने मौसी के घर जात हैं भगवान जगन्नाथ
जुलाई 07, 2024 | 07 Jul 2024 | 2:52 PM

ओडिशा के पुरी सहित सभी हिस्सों में आज से जगन्नाथ रथ यात्रा शुरू हो चुकी है रथ यात्रा का आयोजन प्रतिवर्ष आषाढ़ माह के शुल्क पक्ष की द्वितीय तिथि को होता है. इस दिन भगवान जगन्नाथ महाप्रभु अपने भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा के साथ रथ पर विराजते हैं और रथ में सवार होकर अपने मौसी के घर जाते हैं

क्लास में शिक्षक ने डांटा तो 11वीं के छात्र ने चाकू मारकर कर दी हत्या
जुलाई 07, 2024 | 07 Jul 2024 | 11:07 AM

असम से लोगों को हैरान कर देने वाली सामने एक खबर आई है जहां एक स्टूडेंट ने अपने शिक्षक की चाकू मारकर हत्या कर दी है. घटना की जानकारी के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने स्टूडेंट को हिरासत में ले लिया है जिससे मामले में पूछताछ की जा रही है.

उधार में सिगरेट नहीं दिया..तो लड़कियों ने मचाया हुड़दंग, दुकानदार से की मारपीट, Video वायरल
जुलाई 07, 2024 | 07 Jul 2024 | 10:27 AM

उत्तर प्रदेश के झांसी के एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है. दरअसल, कुछ लड़कियों ने एक महिला दुकानदार से उधार में सिगरेट मांगा. जब दुकानदार ने उधार में सिगरेट देने से इंकार किया तो लड़कियों ने जमकर हुड़दंग मचाया और दुकान में पत्थरबाजी की. सिगरेट नहीं मिलने पर हुड़दंग मचाने वाली इन लड़कियों का वीडियो सोशल मीडिया में खूब वायरल हो रहा है.

Surat: पांच मंजिला मकान ढहा, मलबे में दबने से अबतक 7 लोगों की मौत, राहत-बचाव कार्य जारी
जुलाई 07, 2024 | 07 Jul 2024 | 9:09 AM

शनिवार (6 जुलाई) को सूरत के सचिन इलाके में पांच मंजिला एक मकान ढह गया. जिसके मलबे में कई लोगों के दबे होने की आशंका है इमारत गिरने के तुरंत बाद से बचाव कार्य जारी है. अबतक टीम ने 7 लोगों के शव बाहर निकाला हैं हालांकि अब भी कई लोग मलबे में फंसे हुए है हादसे में एक महिला घायल अवस्था में मिली है