Sunday, Sep 8 2024 | Time 07:30 Hrs(IST)
 logo img
  • Jharkhand Monsoon Update: कमज़ोर रहा इस बार का मानसून, जानें कहां हो सकती है बारिश
  • बगोदर में 29वां गणपति पूजनोत्सव शुरू: भव्य मेले और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन
झारखंड » सरायकेला


माननीय विधायक श्री दशरथ गागराई एवं उपायुक्त के उपस्थिति में कुचाई प्रखंड के काडेरंगों गाँव में जनता दरबर का आयोजन किया गया

माननीय विधायक श्री दशरथ गागराई एवं उपायुक्त के उपस्थिति में कुचाई प्रखंड के काडेरंगों गाँव में जनता दरबर का आयोजन किया गया

न्यूज11 भारत


सरायकेला/डेस्कः- कुचाई प्रखंड अंतर्गत गोमियाडीह पंचायत के काडेरंगों गाँव में माननीय विधायक खरसावां विधानसभा, श्री दशरथ गागराई एवं उपायुक्त श्री रवि शंकर शुक्ला की उपस्थिति में जनता दरबार का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में स्थानीय महिलाओं के द्वारा स्थानीय रीती-रीवाज से मुख्य एवं विशिष्ठ अतिथियों का स्वागत किया गया.

 

जनता दरबार में सर्वप्रथम जोरोबाड़ी गाँव निवासी श्री नियरन हेंरजन नें गाँव एवं आस-पास के टोला को विकास योजनाओं से जोड़ने की बात कही उन्होंने कहा कि गाँव में मोबाइल नेटवर्क, विद्यालय भवन निर्माण तथा एक टोला से दूसरे टोला को जोड़ने के लिए सड़क बनाने की आवश्यकता है. वही बलराम महतो नें काडेरंगों गाँव में नवनिर्मित विद्यालय भवन कार्य में तेजी लाने तथा क्षेत्रीय भाषा के शिक्षक की प्रतिनियुक्ति करने की बात कही इसके अलावा गाँव एवं आस पास के टोला में पेयजल सुविधा सुदृढ़ करने एवं स्थानीय भाषा में सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देकर योजना से जोड़ने की बात कही. इस दौरान सेलघाटी निवासी श्री सुखलाल मुंडा नें स्थानीय स्तर पर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बनाने, सप्ताह में एक या दो दिन स्वास्थ्य जाँच शिविर लगा कर गर्मीणो का स्वास्थ्य जाँच कर दवा वितरण करने की बात कही. इसके अलावा वार्ड सदस्य (महिला) नें गाँव में जलमिनार बनाकर हर घर को नल जन योजना से जोड़ने, महिला समूह की दीदियों के बैठक के लिए चबुतरा बनाने की बात कही. इस दौरान श्री दशरथ उरांव के द्वारा गाँव आस पास के टोला को विकास योजना से जोड़ने तथा अभियान चलाकर वृद्ध, विधवा एवं दिव्यांगजनों को पेंशन योजना का लाभ प्रदान करने तथा गाँव एवं आस-पास के टोला के बच्चो को शिक्षा से जोड़ने हेतू उक्त क्षेत्र में आवसीय विद्यालय निर्माण की बात कही. इसके अतिरिक्त जनता दरबार में किसान के बीच सहायक उपकरणों के वितरण, मौसम को देखते हुए किसानो के बीच बीज वितरण, CSC के माध्यम से आय, जति, आवसीय एवं जन्म प्रमाण पत्र बनाने की सुविधा प्रदान करने समेत अन्य विभाग से सम्बन्धित आवेदन प्राप्त हुए. जिसपर उपायुक्त नें सभी मामलों का नियमानुसार निश्चित समयावधी में निराकरण करने तथा क्षेत्र के सभी योग्य लाभुकों को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करने का आश्वासन दिया. उपायुक्त नें कहा कि जनता दरबार में प्राप्त शिकायतों का प्राथमिकता में निराकरण सुनिश्चित किया जायेगा. इस दौरान उपायुक्त नें विभिन्न विभाग के वरीय पदाधिकारियों को समस्याओं के निराकरण करने तथा प्रत्येक माह जिला स्तर से वरीय पदाधिकारी द्वारा कार्य प्रगति का जाँच करने की बात कही. इस दौरान उपायुक्त नें कहा कि विद्यालय भवन के साथ आंगनवाड़ी केंद्र भवन का निर्माण कार्य हेतू जल्द ही कार्यवाही प्रारम्भ की जायेगी साथ ही क्षेत्रीय भाषा के शिक्षक की प्रतिनियुक्ति यथाशीघ्र की जायेगी ताकि बच्चो को बेहतर शिक्षा प्रदान की जा सकें. उपायुक्त नें जिला शिक्षा अधीक्षक को अभियान चला ड्रॉपआउट बच्चों के चिन्हित कर विद्यालय से जोड़ने की बात कही. उपायुक्त नें कहा कि आसपास के गाँव टोला को सड़क से जोड़ने हेतु प्रस्ताव तैयार कर जल्द ही राज्य सरकार को सूचित किया जायेगा. इस दौरान उपायुक्त के द्वारा सरकार के विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के संबंध में जानकारी साझा करते हुए उपस्थित ग्रामीणों को योजनाओं के लाभ लेने तथा आसपास के लोगों को भी प्रेरित करने की अपील की गई.

 

मौके पर उपस्थित माननीय खरसावां विधायक श्री दशरथ गागराई नें कहा कि खरसावां एवं कुचाई प्रखंड के पहाड़ी क्षेत्र में स्थित गाँव-टोला को प्राथमिकता के आधार पर विकास योजनाओं से जोड़ा जायेगा, उन्होंने कहा कि आवश्यकता पड़ी तो अन्य गांव में भी इसी प्रकार जनता दरबार का आयोजन कर लोगों की समस्याओं का निराकरण किया जाएगा. उन्होंने कहा कि जागरूकता के अभाव तथा प्रखंड मुख्यालय तक ना जा पाने के कारण ग्रामीण सरकार की योजनाओं का लाभ नहीं ले पाते हैं, उन्हें पंचायत स्तर पर योजनाओं का लाभ दिया जायेगा. उन्होंने कहा कि आज जनता दरबार में प्राप्त शिकायतों पर प्राथमिकता के आधार पर क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाएगा साथ ही पहाड़ी क्षेत्र में रहने वाले ग्रामीणों को दूर जाकर राशन लेने सम्बन्धित समस्याओं का निराकरण करते हुए उन्हें गाँव टोला चिन्हित कर राशन उपलब्ध कराइ जाएगी.

 

कार्यक्रम के अंत में मुख्य एवं विशिष्ट अतिथियों के द्वारा मुख्यमंत्री सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना के लाभुकों के बीच प्रमाण पत्र का का वितरण तथा चयनित लाभुकों का गोद भराई एवं बच्चो का अन्नप्राशन कराया गया.

 

मौके पर उपरोक्त के अलावा जिला परिषद सदस्य श्रीमती झींगी हेंब्रम, 20 सूत्री सदस्य, जिला आपूर्ति पदाधिकारी, जिला शिक्षा अधीक्षक, प्रखंड विकास पदाधिकारी सह अंचलाधिकारी कुचाई, प्रखंड विकास पदाधिकारी खरसावां  एवं विभिन्न विभाग के वरीय पदाधिकारी एवं स्थानीय जनप्रतिनिधिगण का उपस्थित रहें.

 


 

 
अधिक खबरें
सरायकेला सदर अस्पताल में JBKSS परिवार की ओर से रक्तदान शिविर का आयोजन
सितम्बर 06, 2024 | 06 Sep 2024 | 7:42 PM

यकेला सदर अस्पताल में JBKSS परिवार की ओर से रक्तदान शिविर लगाया गया. जिसमें पार्टी के केंद्रीय उपाध्यक्ष तरुण महतो ने भी रक्तदान किया. तरुण महतो को इस शिविर में रक्तदान कर फिर से रक्तदाता बनने का सौभाग्य प्राप्त हुआ. उनका कहना है कि आम जानताओं के जरूरत के वक्त खून के लिए बहुत ही दिक्कत का सामना करना पड़ता है. आम जनताओं के अवश्यकता को पूरा करने के लिए JBKSS परिवार इस तरह का कैंप आयोजित करती है ताकि क्षेत्र के लोगो को आसानी से खून उपलब्ध कराया जा सके.

युवाओं का भविष्य बर्बाद करने पर तुली है हेमंत सरकार : हरेलाल महतो
सितम्बर 04, 2024 | 04 Sep 2024 | 9:21 PM

चांडिल प्रखंड अंतर्गत चिलगु स्थित आजसू पार्टी के प्रधान कार्यालय में दर्जन भर युवाओं ने आजसू पार्टी का सदस्यता ग्रहण किया. बुधवार को कपाली क्षेत्र के दर्जनभर युवा आजसू पार्टी द्वारा चलाए जा रहे 'बायोडाटा संग्रह अभियान' की जानकारी प्राप्त करने पहुंचे थे.

ईचागढ़ प्रखंड क्षेत्र में 14 करोड़ 47 लाख कि लागत से बनने वाले 7 सड़क का विधायक ने किया भूमिपूजन
सितम्बर 04, 2024 | 04 Sep 2024 | 9:14 PM

मुख्यमंत्री ग्राम सड़क सुदृढ़ीकरण योजना अंतर्गत स्वीकृत ईचागढ़ प्रखंड क्षेत्र में 14 करोड़ 47 लाख कि लागत से बनने वाले 7 महत्वपूर्ण सड़क का भूमिपूजन बुधवार को विधायक सविता महतो ने विधिवत शीलापट्ट अनावरण कर किया. इस दौरान विधायक सविता महतो ने कहा कि गौरांगकोचा से करनडीह 3.5 किमी, बड़ा आमड़ा से जाहेरडीह भाया सिलदा 3.65 किमी, आरई ओ रोड से कुन्द्रीलोंग 2.56 किमी,

चांडिल अनुमंडल क्षेत्र में ऑनलाइन जमीन सम्बन्ध में रस्सीद नहीं कटे जाने पर ग्रामीण परेशान
सितम्बर 04, 2024 | 04 Sep 2024 | 4:36 PM

केन्द्र सरकार एवं राज्य सरकार सभी विभागों को ऑनलाइन कर देने पर एक तरफ अच्छा भी है वहीं दूसरी तरफ नुकसान भी हैं. चांडिल अनुमंडल क्षेत्र के जमीन मालिकों को राजस्व विभाग एवं भूमि सुधार विभाग के झारखंड झार भूमि लॉगिन गत 15दिनों से नहीं खुलने पर इस क्षेत्र के जमीन मालिकों को परेशानी हो रही है.

युवा आजसू ने कुकड़ू प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न गांवों में चलाया बायोडाटा संग्रह अभियान
सितम्बर 04, 2024 | 04 Sep 2024 | 2:58 PM

ईचागढ़ विधानसभा क्षेत्र के कुकड़ू प्रखंड अंतर्गत विभिन्न गांवों में कुकड़ू प्रखंड अध्यक्ष अरुण महतो के नेतृत्व में बायोडाटा संग्रह अभियान चलाया गया. कुकड़ु प्रखंड के गांव-कुकड़ू, शीशी, ईचाडीह, आदारडीह, चौड़ा, डाटम, पाण्ड्रा, आदि गांवों में भ्रमण किया.