Sunday, Oct 6 2024 | Time 09:57 Hrs(IST)
  • झारखंड में जल्द दूर होगी बालू की किल्लत, NGT की रोक हटते ही 50 से अधिक नदी घाटों से बालू उठाव होगा शुरू
  • नक्सल प्रभावी राज्यों के CM के साथ कल बैठक करेंगे अमित शाह, झारखंड के CM भी होंगे शामिल
  • Jharkhand Weather Update: झारखंड के कई जिलों में आज और कल बारिश की संभावना, जानें अपने जिले का हाल
  • झारखंड एडवोकेटस वेलफेयर फंड ट्रस्टी में बोकारो अधिवक्ताओं का किया गया लिस्ट जारी
  • 'सम्पूर्णता अभियान' का किया गया सफल समापन
  • विधानसभा चुनाव के मद्देनजर राजनीतिक दलों के साथ डीसी ने किए बैठक
झारखंड


जबरन चंदा वसूली, संवेदनशील पूजा पंडाल समेत 17 बिंदुओं पर झारखंड पुलिस मुख्यालय ने एसपी से मांगी रिपोर्ट

पूजा के दौरान विधि व्यवस्था की समस्या उत्पन्न करने वालो पर पुलिस की पैनी नजर
जबरन चंदा वसूली, संवेदनशील पूजा पंडाल समेत 17 बिंदुओं पर झारखंड पुलिस मुख्यालय ने एसपी से मांगी रिपोर्ट

प्रशांत शर्मा/न्यूज़11 भारत


हजारीबाग/डेस्क: दुर्गा पूजा की शुरुआत 3 अक्टूबर से होगी. हजारीबाग सहित सभी जिलों में भव्य तरीके से दुर्गा पूजा का आयोजन किया जा रहा हैं. सभी जगहों पर पूजा पंडाल का निर्माण लगभग पूरा कर लिया गया हैं. दुर्गा पूजा के दौरान झारखंड में किसी प्रकार की विधि व्यवस्था की समस्या उत्पन्न ना हो, इसको लेकर झारखंड पुलिस मुख्यालय ने हजारीबाग के एसपी से जबरन चंदा वसूली समेत कई महत्वपूर्ण बिंदुओं पर रिपोर्ट मांगी हैं.




इन महत्वपूर्ण बिंदुओं पर मांगी गयी है रिपोर्ट

दुर्गा पूजा के अवसर पर उनकी पूजा-अर्चना और सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन कहां-कहां की जाएगी या फिर कितनी भीड़ होने की संभावना है, इससे संबंधित जानकारी- क्षेत्र में लाइसेंसी और गैर लाईसेंसी पूजा पंडालों की संख्या– दशहरा के नाम पर किन-किन स्थानों पर जबरन चंदा वसूली की जाती है और इसके रोकथाम के क्या उपाय किए गए हैं. दशहरा के अवसर पर पूर्व से संवेदनशील पूजा पंडाल किन-किन स्थानों पर है, जहां निगरानी रखे जाने की आवश्यकता हैं.

 


 

पूजा पंडालों में आग लगने की स्थिति में अग्निशामक की व्यवस्था है या नहीं. दशहरा के अवसर पर पूर्व में हुए विवाद और घटना की सूची की विवरणी. बीते पांच सालों (2019-2023 तक) में दशहरा पर घटित सांप्रदायिक घटनाओं की संक्षिप्त विवरणी– वैसे असामाजिक तत्वों जो पूर्व में दंगा व सांप्रदायिक कांडों में संलिप्त व आरोपित रहे हों और विधि-विरुद्ध कार्य कर या अफवाह फैलाकर सांप्रदायिक तनाव और विधि-व्यवस्था की समस्या उत्पन्न कर सकते हैं. उसकी सूची– वैसे व्हाट्सएप, फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया ग्रुप जो किसी विशेष सांप्रदाय, धर्म और जाति की भावनाओं को आहत करने वाली टिप्पणियां करते है और नफरत व अफवाह फैलाते हैं. उनके एडमिन के नाम और मोबाइल नंबर, अवैध पशु तस्करों और वधशाला की सूची–अवैध शराब कारोबारियों की सूची, शांति समिति की बैठक से संबंधित सूचना और विवरणी, ऐसे शांतिप्रिय और गणमान्य व्यक्तियों (नाम, पता, फोन नंबर) की विवरणी जो आपातकालीन स्थिति में प्रशासन को सहयोग कर सकते हैं. विसर्जन जुलूस के दौरान किन-किन धार्मिक स्थानों, रास्तों और विवादास्पद स्थलों पर निगरानी रखे जाने की आवश्यकता हैं. नदी और जलाशयों में प्रतिमा विसर्जन के दौरान चौकसी के एहतियाती कदम संबंधी रूपरेखा की विवरणी आदि.

 
अधिक खबरें
Jharkhand Weather Update: झारखंड के कई जिलों में आज और कल बारिश की संभावना,  जानें अपने जिले का हाल
अक्तूबर 06, 2024 | 06 Oct 2024 | 8:49 AM

बीते 24 घंटे में झारखंड की राजधानी में आसमान साफ देखा गया. लेकिन आज राज्य में एक बार फिर मौसम के मिजाज में बदलाव देखने को मिल सकता है. मौसम विभाग के अनुसार, राज्य के कई जिलों में आज और कल बारिश के साथ वज्रपात की संभावना है. इसके लिए येलो अलर्ट (Yellow Alert) भी जारी किया गया है.

बरवाडीह भाजपा मंडल में चुनाव तैयारियों को लेकर बैठक संपन्न
अक्तूबर 05, 2024 | 05 Oct 2024 | 10:50 PM

शनिवार को भारतीय जनता पार्टी मंडल बरवाडीह मंडल अध्यक्ष हर्षवर्धन सिंह के निर्देशानुसार बेतला के ड्रीमलैंड होटल में संगनाठत्मक बैठक संपन्न हुई. जिसके मुख्य अतिथि विधानसभा प्रभारी आदरणीय प्रेम सिंह उपस्थित हुए, साथ ही बैठक प्रभारी ईश्वरी सिंह उपस्थित मौजूद थे.

दशहरा पर्व को लेकर दंगवार ओपी पुलिस ने चलाया विशेष वाहन चेकिंग अभियान
अक्तूबर 05, 2024 | 05 Oct 2024 | 10:42 PM

पलामू / डेस्क: पलामू जिला अंतर्गत हुसैनाबाद के दंगवार ओपी क्षेत्र में मुख्य सड़क पर पलामू एसपी के निर्देश पर और हुसैनाबाद एसडीपीओ मुकेश कुमार महतो के निर्देशानुसार दशहरा पर्व को लेकर दंगवार ओपी प्रभारी सोनू कुमार के नेतृत्व में विशेष वाहन चेकिंग अभियान चलाया गया.

सरायकेला खरसावां में उत्पाद विभाग ने जप्त किये 20 लीटर अवैध शराब
अक्तूबर 05, 2024 | 05 Oct 2024 | 10:36 PM

सरायकेला/डेस्क: अधीक्षक उत्पाद, सरायकेला खरसावां के निर्देशानुसार अनुसार आर आई टी थाना अंतर्गत भुया जंगल नदी किनारे और गम्हरिया थाना अंतर्गत मुर्गा गुट्टा गांव में शराब अड्डा पर छापेमारी किया गया.

राज्य के कई IAS अधिकारियों का तबादला-पोस्टिंग, देखें पूरी लिस्ट
अक्तूबर 05, 2024 | 05 Oct 2024 | 10:30 PM

झारखंड के कई आईएएस अधिकारियों का तबादला कर दिया गया है. रांची के पूर्व डीसी राहुल कुमार सिन्हा को निदेशक, खान, झारखण्ड, रांची के पद पर नियुक्त एवं पदस्थापित किया गया है. वहीं, सुमन कैथरीन किस्पोट्टा को विशेष सचिव, कार्मिक, प्रशासनिक सुधार तथा राजभाषा विभाग, झारखण्ड, राँची के पद पर नियुक्त एवं पदस्थापित किया गया है. इसको लेकर कार्मिक, प्रशासनिक सुधार तथा राजभाषा विभाग ने अधिसूचना जारी कर दी है.