Sunday, Sep 8 2024 | Time 09:25 Hrs(IST)
 logo img
  • केंद्रीय कोयला राज्य मंत्री के झारखंड दौरे का दूसरा दिन, कई कार्यक्रम में लेंगे भाग
  • You Tube देख डॉक्टर ने किया गॉल ब्लैडर का ऑपरेशन, यह देख लोगों की हुई हालत खराब
  • You Tube देख डॉक्टर ने किया गॉल ब्लैडर का ऑपरेशन, यह देख लोगों की हुई हालत खराब
  • केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान आज आएंगे रांची, बूथ अभियान की करेंगे समीक्षा
  • बेटे को बेचकर बीवी को करवाया डिस्चार्ज, जानें इस दिल दहलाने वाले मामले के बारे में
  • सुलाझकर भी उलझी हुई है पहाड़ियों में लापता भाइयों की कहानी, जानें पूरा मामला
  • Jharkhand Monsoon Update: कमज़ोर रहा इस बार का मानसून, जानें कहां हो सकती है बारिश
  • बगोदर में 29वां गणपति पूजनोत्सव शुरू: भव्य मेले और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन
NEWS11 स्पेशल


गणतंत्र दिवस पर सुनें देशभक्ति से भरे ये गाने, साल बीते लेकिन नहीं उतरा खुमार

गणतंत्र दिवस पर सुनें देशभक्ति से भरे ये गाने, साल बीते लेकिन नहीं उतरा खुमार
न्यूज़11 भारत

रांची/डेस्क: आज देश अपना 75वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. भारत को 26 जनवरी 1950 अपना संविधान मिला था. गणतंत्र दिवस को लेकर पुरे देश में उत्साह का माहौल है. जिसे बनने में तकरीबन 2 साल 11 महीने और 18 दिन का समय लगा था.आज नई दिल्ली के कर्तव्य पथ पर भव्य परेड निकाली जाएगी.परेड में अर्धसैनिक बलों, सशस्त्र बलों, और पुलिस के मार्च-पास्ट के साथ-साथ भारतीय वायु सेना के फ्लाई-पास्ट और मोटरसाइकिल टीम के साहसी करतब भी शामिल होंगे. कई देश भक्त गणतंत्र दिवस को देश भक्ति गाने सुनकर भी मनाते है. तो आइये आज हम आपको कुछ देशभक्ति गानों के बारे में बताते है जिसे सुनकर आपकी रगों में भी देशभक्ति दौड़ेगी. 

 

 

1. कर चले हम फिदा जाने तन साथियों

 

हक़ीकत फ़िल्म 1964 में आई थी. जिसे लोगों ने काफ़ी पसंद किया था.इस फिल्म में सैनिक के मन का अंतिम संदेश दिया गया है. इस फिल्म का गाना 'कर चले हम फ़िदा जान-ओ-तन साथियों अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों' आज भी लोकप्रिय है. इसके बोल मशहूर गीतकार कैफ़ी आज़मी ने लिखा था और इसे आवाज मोहम्मद रफ़ी ने दी थी. ये गाना सुनकर देशभक्तों के अंदर जोश भर जाता है.


 

2. संदेशे आते हैं

 

1997 की फिल्म बॉर्डर आई थी.गाने का नाम संदेशे आते हैं' था. इस गाने में जावेद अख़्तर ने बताया है कि बारूदों के गोले,गोलियों की आकस्मिक बौछारें,चांद की छत्त, ऊबड़-खाबड़ ज़मीन के बीच जब किसी फ़ौजी को सैकड़ों किलो मीटर दूर उसके घर से संदेश मिलता होगा तब वह कैसे विचलित होता होगा. सैनिकों को समर्पित इस गाने को संगीत अनु मलिक ने दिया था. इस गाने को आवाज सोनू निगम व रूप कुमार राठौर ने दिया है. इस गाने को सुनकर आपके अंदर जोश भर जायेगा है.


 

3. तेरी मिट्टी

 

2019 में आई अक्षय कुमार की फिल्म केसरी का 'तेरी मिट्टी' गाना बेहद ही हिट हुआ था. देश के प्रति जान देने की भावना को इस गाने में बहुत ही खूबसूरत ढंग से दर्शाया गया है. इसे सुनकर एक अलग ही एनर्जी आती है.


 

4. चक दे इंडिया

 

2007 में आई शाहरुख खान की फ़िल्म चक दे इंडिया का टाइटल ट्रैक आज के दिन सुना जा सकता है. ये गाने को आवाज सुखविंदर ने दी है. यह गाना हर किसी को पसंद आता है.

 

 

5.ऐ वतन

 

2018 में आई फिल्म 'राजी' का 'ऐ वतन' गणतंत्र दिवस के लिए एक बेहतरीन गाना है. गाने को गुलज़ार ने लिखा है और संगीत शंकर-  एहसानलॉय ने दिया है. ये गाना सुनकर खड़े हो जाते हैं. 


 

6. अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों

 

2004 में आई फिल्म अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों का ये गाना हर किसी को पसंद आता है.


 

7. मेरा रंग दे बसंती चोला

 

2002 में आई फिल्म द लीजेंड ऑफ भगत सिंह का गाना 'मेरा रंग दे बसंती चोला गीत'काफ़ी पॉपुलर गाना है. इस गाने को सोनू निगम और मनमोहन वारिस ने गाया है

 

.

 

8. ये जो देश है मेरा

 

शाहरुख़ की फिल्म स्वदेश का नाम नहीं हो, ऐसा नहीं हो सकता है. शाहरुख़ की फिल्म जो देशभक्ति को दर्शाती है, इस फिल्म का यह गाना "ये जो देश है मेरा" बेहद शानदार सॉन्ग है, जिसे ए आर रहमान ने गाया है.

 


 

अधिक खबरें
Rishi Kapoor की जयंती: 100 से ज्यादा फिल्मों में छाए, जानिए उनके अधूरे सपने को
सितम्बर 04, 2024 | 04 Sep 2024 | 9:25 AM

आज हम बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता ऋषि कपूर की जयंती मना रहे हैं. वह अब इस दुनिया में नहीं हैं, लेकिन उनकी फिल्मों और यादों ने उन्हें अमर बना दिया है. ऋषि कपूर ने 50 साल के अपने फिल्मी सफर में 121 से ज्यादा फिल्मों में काम किया और अपनी अदाकारी से सबके दिलों पर राज किया.

गणेश चतुर्थी पर मूर्ति घर लाने से पहले जानें ये वास्तु शास्त्र के नियम, सुख-समृद्धि का होगा वास
सितम्बर 03, 2024 | 03 Sep 2024 | 3:23 PM

गणेश चतुर्थी का पर्व हिन्दू धर्म में अत्यधिक महत्वपूर्ण माना जाता है. भगवान गणेश को विघ्नहर्ता और शुभता का प्रतीक माना जाता है, और उनकी पूजा से जीवन में सुख-समृद्धि का वास होता है.

30 दिन में पेट और जांघों की चर्बी घटाने में मदद करेगा धनिया का पानी: जानें पीने का सही समय और फायदे
सितम्बर 03, 2024 | 03 Sep 2024 | 2:25 PM

भारतीय किचन में धनिया के बीजों का उपयोग केवल स्वाद और खुशबू के लिए ही नहीं, बल्कि स्वास्थ्य लाभों के लिए भी किया जाता है. धनिया का पानी, जिसे धनिया के बीजों को पानी में उबालकर तैयार किया जाता है, न केवल वजन घटाने में मदद करता है बल्कि कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है.

भाद्रपद अमावस्या पर तुलसी को चढ़ाएं ये खास चीजें, दूर होगी सालभर की आर्थिक तंगी
सितम्बर 01, 2024 | 01 Sep 2024 | 12:25 PM

भाद्रपद अमावस्या, जिसे पिठोरी और भादौ अमावस्या के नाम से भी जाना जाता है, इस साल 2 सितंबर को मनाई जा रही है. इस पवित्र दिन का महत्व हिंदू धर्म में बहुत अधिक है. इस दिन व्रत रखने और पितरों की पूजा करने से, पितर प्रसन्न होते हैं और व्यक्ति के जीवन से सभी कष्ट दूर हो जाते हैं.

Janmashtami: गढ़वा के श्री बंशीधर नगर में 32 मन ठोस सोने के राधा कृष्ण की मूर्ति, प्राचीन काल और UP से जुड़ा हैं इतिहास!
अगस्त 26, 2024 | 26 Aug 2024 | 9:55 AM

झारखंड के गढ़वा जिले के बंशीधर नगर में मंदिर का इतिहास नगर उंटारी राज परिवारों से जुड़ा है. झारखण्ड राज्य के उत्तर पश्चिम में स्थित गढ़वा जिला छोटानागपुर का एक अहम हिस्सा रहा है. इस जिले से झारखण्ड राज्य के पलामू जिले और अन्य तीन राज्यों जैसे बिहार के रोहतास, उत्तर प्रदेश का सोनभद्र और छत्तीसगढ़ का सरगुजा जिले की सीमाएं लगती हैं.