Sunday, Sep 8 2024 | Time 07:00 Hrs(IST)
 logo img
  • Jharkhand Monsoon Update: कमज़ोर रहा इस बार का मानसून, जानें कहां हो सकती है बारिश
  • बगोदर में 29वां गणपति पूजनोत्सव शुरू: भव्य मेले और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन
झारखंड » दुमका


मसलिया के ग्रामीण क्षेत्रों में मां विपत तारिणी की हुई नेम निष्ठा के साथ पूजा

मसलिया के ग्रामीण क्षेत्रों में मां विपत तारिणी की हुई नेम निष्ठा के साथ पूजा

के. एन. यादव/न्यूज़11भारत


दुमका/डेस्क: मसलिया प्रखंड के कुंजबोना पंचायत के मांझीडीह गांव के काली थान प्रांगण में मंगलवार को वर्षों से चली आ रही मां विपततारिणी पूजा बड़ी ही नेम निष्ठा और श्रद्धापूर्वक मनाया गया. सुहागिन महिलाएं अपनी पति व पुत्र के दीर्घायु कामना को लेकर मां की पूजा अर्चना की. जिसमें गुमरो गांव के पुरोहित चांद झा के वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ पूजा के पूजन संपन्न हुआ. पूजा में प्रयुक्त होने वाली ग्यारह प्रकार के पुष्प, ग्यारह प्रकार के फल,ग्यारह प्रकार के नैवेद्य धूप दीप आदि से पूजा की गई. साथ ही माता की पारंपरिक कथा सुनाई गई. जिसमें पंडित ने बिधर्ब नगर की पौराणिक कथा सुनाई. कहा कि नगर की रानी को विकट परिस्थिति में मां ने उबारी थी. तब रानी ने पूरे नगर में माता के मंदिर बनवाकर पूजा उपासना प्रारंभ कराई थी. वेद के मतानुसार मां विपत तारिणी माता दुर्गा के रूपों में से एक है जो कालांतर में भक्त की रक्षार्थ हेतु इस रूप में प्रकट हुई थी. तब से लेकर आज भी माता की महिमा का गुणगान लोग करते आ रहे हैं. गांवों में जगह जगह मंदिरों धार्मिक स्थलों के समीप सामूहिक रूप से पूजा का आयोजन किया जाता है. 




महिलाएं करती है पूजन के पूर्व ये तैयारी-

साध्वी सुहागिन महिलाएं एक सप्ताह पूर्व से मांसाहार भोजन परित्याग कर ब्रह्मचर्य का पालन में रहती है. आपस में सुविधानुसार पूजन की शुद्ध धन राशि संग्रह करती है. उसी राशि से पूजन की सामग्री खरीदी जाती है. पूजन के दिन प्रातः से अन्न जल का त्याग कर पवित्र भाव से पूजा में शामिल होती है. पूजनोपरांत एक दुसरे के मांग में सिंदूर लगाकर अखंड सौभाग्यवती होने की कामना ईश्वर से करती है. हाथ में दुब तृण व कलावा सूत्र रक्षा कवज मानकर पति व पुत्र के बांह में बांधती है. और दीर्घायु होने की वर माता से मांगती है. मसलिया प्रखंड में यह पूजा दर्जनों गांवों में मनाई गई. मौके पर श्रद्धालु नीलम देवी, झुनू देवी, कविता देवी, कल्पना देवी, कांचन देवी, बुलू देवी, नीतू देवी, शांति आदि पूजा में शामिल रही.
अधिक खबरें
मनसा माई का प्रसाद बचाया पूरे परिवार की जान, सवालों के घेरे में आपकी योजना-आपकी सरकार-आपके द्वार
सितम्बर 07, 2024 | 07 Sep 2024 | 7:21 AM

कहते हैं जाके राखे साइयां मार सके ना कोई बाल न बांका कर सके जो जग बैरी होय. जी हां यह कहावत सौ फीसद सही है. जिसका जिवंत उदाहरण दुमका के जामा प्रखंड अंतर्गत सरसाबाद पंचायत के दलदली गांव में देखने को मिला. घटना के बारे में बताया जाता है कि गांव के कालीचरण मंडल के ऊपर अगर माता मनसा की कृपा नहीं रहती तो पूरा परिवार घर में दब कर मर जाता.

अज्ञात वाहन की चपेट में आकर बाइक सवार दो युवक गम्भीर रूप से घायल
सितम्बर 07, 2024 | 07 Sep 2024 | 12:24 PM

दुमका जिले के शिकारीपाड़ा में अज्ञात वाहन की चपेट में आकर बाइक सवार दो युवक गम्भीर रूप से घायल हो गए है. मौ

कार में चुरा ले गए 3 बकरियां, CCTV में कैद हुई वारदात; तलाश में जुटी पुलिस
सितम्बर 01, 2024 | 01 Sep 2024 | 12:01 PM

देवघर में इन दिनों बकरी चोर गिरोह सक्रिय है. इस समय देवघर में बकरी चोरों का आतंक बड़ी ही तेजी के साथ बढ़ रहा है. बकरी चोर आये दिन बड़ी-बड़ी लग्जरी कारों से किसी न किसी गांव में बकरी चोरी की घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं.

एक दिवसीय दौरे पर दुमका जाएंगे बाबूलाल मरांडी, कई कार्यक्रमों में लेंगे हिस्सा
सितम्बर 01, 2024 | 01 Sep 2024 | 10:47 AM

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी कल, सोमवार (2 सितंबर) को एक दिवसीय दौरे पर हेलीकॉप्टर के माध्यम से दुमका हवाई अड्डा पहुंचेंगे.

सीएसपी संचालक ने बगैर बताये निकाली पैसे, युवक की हो गई धुनाई
अगस्त 30, 2024 | 30 Aug 2024 | 12:57 PM

भारतीय स्टेट बैंक कुश्चिरा शाखा से संचालित सीएसपी एक बार चर्चा में आया है. इससे पूर्व भी सी सीएसपी से पैसे की अवैध निकासी का मामला आ चुका है. लाभुक ने सीएसपी संचालक की जमकर धुनाई कर दी.