Friday, Oct 18 2024 | Time 13:45 Hrs(IST)
  • 58 वर्षीय व्यक्ति की मालगाड़ी से कटकर मौत, गांव में शोक का माहौल
  • हजारीबाग में दारू से उत्पाद विभाग के एक अधिकारी की सालाना 3 करोड़ रुपए से अधिक की अवैध कमाई
  • Breaking: NDA का फॉर्मूला तैयार, देखिए किसे मिली कितनी सीटें
  • कंडेर में सोहराई जतरा आयोजन के लिए 4 नवंबर की तारीख तय, इसके लिए कमेटी का हुआ गठन
  • हजारीबाग में न्यूज पेपर हॉकर से अहले सुबह मोबाइल व पैसे की छिनतई
  • PEC की बैठक के पहले कांग्रेस के शीर्ष नेताओं की हुई बैठक
  • भाजपा और आजसू की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस थोड़ी देर में होगी शुरू
  • असम के मुख्यमंत्री Himanta Biswa Sarma पहुंचे रांची, NDA की संयुक्त प्रेस वार्ता में होंगे शामिल
  • असम के मुख्यमंत्री Himanta Biswa Sarma पहुंचे रांची, NDA की संयुक्त प्रेस वार्ता में होंगे शामिल
  • रांची से नवीन जायसवाल चुनाव लड़ेंगे चुनाव, यहां देखें BJP के संभावित प्रत्याशियों के नाम
  • Jharkhand Assembly Election: झारखंड में पहले चरण के लिए 43 सीटों पर आज से शुरू होगा नामांकन
झारखंड


सांसद दीपक प्रकाश ने राज्यसभा में सिचिंत भूमि से सम्बंधित जानकारी मांगी, केंद्रीय मंत्री ने दिया जवाब

झारखंड़ में 79.7 प्रतिशत भूमि सिंचाई के लिए वर्षा पर निर्भर है
सांसद दीपक प्रकाश ने राज्यसभा में सिचिंत भूमि से सम्बंधित जानकारी मांगी, केंद्रीय मंत्री ने दिया जवाब

न्यूज11 भारत


रांची/डेस्कः राज्यसभा में भाजपा के सचेतक सह झारखंड़ भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश ने राज्यसभा में अपने अतारांकित प्रश्न के माध्यम से झारखंड़ में सिचिंत भूमि से सम्बंधित जानकारी मांगी. सांसद दीपक प्रकाश ने पूछा कि झारखंड़ की कृषि जल पर निर्भरता  देश की कुल कृषि जल पर निर्भरता की तुलना में काफी अधिक है. इसकी सुधार के लिए क्या कदम उठाये जा रहे है. दीपक प्रकाश के सवालों के जबाब में केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के आर्थिक सांख्यिकी एवं मूल्यांकन के अनुसार  वर्ष 2012-13 से 2021-22 में देश भर में बोए गए 141.01 मिलियन हेक्टेयर शुद्ध क्षेत्र में से लगभग 63.09 मिलियन हेक्टेयर असिंचित/वर्षा सिंचित है जो 44.7 प्रतिशत है. जबकि झारखंड के मामले में 1.38 मिलियन हेक्टेयर शुद्ध क्षेत्र में से 1.10 मिलियन हेक्टेयर असिंचित वर्षा सिंचित है जो 79.7 प्रतिशत है. 

     

केंद्र सरकार प्रति बूंद अधिक फसल (पीडीएमसी) की केंद्र प्रायोजित योजना को भी कार्यान्वित कर रही है

मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि वर्षा सिंचित क्षेत्र की संवेदनशीलता के मुद्दे का समाधान करने के लिए, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग झारखंड सहित पूरे देश में राष्ट्रीय कृषि विकास योजना (आरकेवीवाई) के एक घटक के रूप में वर्षा आधारित क्षेत्र विकास (आरएडी) कार्यक्रम को कार्यान्वित कर रहा है. वर्ष 2014 से 2024  तक झारखंड राज्य में आरण्डी के तहत 0.10 लाख हेक्टेयर क्षेत्र को कवर किया गया है. इसके अलावा, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग (डीएएंडएफडब्लू) वर्ष 2015-2016 से देश में प्रति बूंद  अधिक फसल (पीडीएमसी) की केंद्र प्रायोजित योजना को भी कार्यान्वित कर रहा है.  वर्ष 2015-16 से 2023-24 तक झारखंड में पीडीएमसी के तहत 0.41 लाख हेक्टेयर क्षेत्र को कवर किया गया है. केंद्रीय मंत्री ने बताया कि झारखंड सहित देश भर में उत्पादन और उत्पादकता बढ़ाने के लिए कृषि मंत्रालय कृषि यंत्रीकरण उप-मिशन, राष्ट्रीय खाद्य और पोषण सुरक्षा मिशन, राष्ट्रीय प्राकृतिक खेती मिशन, परंपरागत कृषि विकास योजना, डिजिटल कृषि,समेकित विकास बागवानी मिशन, बीज हब कार्यक्रम, मृदा स्वास्थ्य मिशन आदि कार्यक्रम की कार्यान्वित कर रही है.आईसीएआर सतही और भूजल संसाधनों के संयुक्त उपयोग की सलाह देता है. 

 

झारखंड़ में कुल 4690 जल संचयन संरचनाओं का निर्माण/पुनरु‌द्धार किया गया है

शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि झारखंड राज्य द्वारा उपलब्ध कराई गई जानकारी के अनुसार, वर्ष 2014-15 से 2021-22 तक कुल 4690 जल संचयन संरचनाओं का निर्माण/पुनरु‌द्धार किया गया है और 5233 हेक्टेयर अतिरिक्त क्षेत्र को डब्ल्यूडीसी के तहत सुरक्षात्मक सिंचाई के अंतर्गत लाया गया है. डब्ल्यूडीसी-पीएमकेएसवाई  के अनुमोदन के बाद से, 393.53 करोड़ रुपये (236.118 करोड़ रुपये का केंद्रीय हिस्सा) की कुल लागत पर 1.48 लाख हेक्टेयर क्षेत्र को कवर करने वाली कुल 30 पनधारा परियोजनाओं को मंजूरी दी गई है और अब तक केंद्रीय हिस्से के रूप में 132.45 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं. वर्ष 2022-23 के दौरान डब्ल्यूडीसी-2.0 के अंतर्गत कुल 1115 जल संचयन संरचनाओं का निर्माण/पुनरु‌द्धार किया गया है तथा 1523 हेक्टेयर अतिरिक्त क्षेत्र को सुरक्षात्मक सिंचाई के अंतर्गत लाया गया है. 

 

मंत्री शिवराज चौहान ने बताया कि जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण विभाग, जल शक्ति मंत्रालय झारखंड में लगभग 2.37 लाख हेक्टेयर की चरम सिंचाई क्षमता सृजित करने के लिए प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना (पीएमकेएसवाई) त्वरित सिंचाई लाभ कार्यक्रम (एआईबीपी) के अंतर्गत सुवर्णरेखा बहुउ‌द्देशीय परियोजना को कार्यान्वित कर रहा है. वर्ष 2016-17 से 2022-23 तक इस परियोजना के लिए केंद्रीय सहायता के रूप में 756.73 करोड़ रुपये की धनराशि जारी की गई है. दिनांक 31.3.2024 तक परियोजना के तहत 1.43 लाख हेक्टेयर सिंचाई क्षमता सृजित की गई है.

 

झारखंड़ में 19.40 लाख हेक्टेयर भूमि को बीमा क्षेत्र में कवर किया गया है : केंद्रीय मंत्री

राज्यसभा में सांसद दीपक प्रकाश ने अपने अतारांकित प्रश्न के माध्यम से कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय से  झारखंड राज्य में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना  के कार्यान्वयन तथा  झारखंड में इस योजना के तहत कितने किसानों का बीमा किया गया है से सम्बंधित जानकारी चाही. इसके जवाब में कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि देश में खरीफ 2016 सीजन से आरंभ की गई प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (पीएमएफबीवाई), राज्यों के साथ-साथ किसानों के लिए भी स्वैच्छिक योजना है. राज्य/संघ राज्य क्षेत्र अपनी जोखिम धारणा और वित्तीय विचारों आदि को ध्यान में रखते हुए इस योजना के तहत सदस्यता लेने के लिए स्वतंत्र हैं. झारखंड राज्य सरकार ने खरीफ 2016-17 से 2019-20 तक पीएमएफबीवाई को कार्यान्वित किया. तत्पश्चात, राज्य सरकार ने इस योजना हेतु सदस्यता नहीं ली. हालांकि, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा योजना के बेहतर कार्यान्वयन के लिए किए गए ठोस प्रयासों और विभिन्न पहलों को देखते हुए झारखंड राज्य सरकार ने खरीफ 2024 सीजन से इस योजना में पुनः शामिल होने के लिए सहमत हो गई है. झारखंड में पीएमएफबीवाई के अंतर्गत 2016 से लेकर 2020 तक कुल 44.62 लाख आवेदन प्राप्त हुए जिनमे से 19.40 लाख हेक्टेयर भूमि को बीमा क्षेत्र में कवर किया गया है.

 


 

 
अधिक खबरें
भाजपा और आजसू की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस थोड़ी देर में होगी शुरू
अक्तूबर 18, 2024 | 18 Oct 2024 | 11:15 AM

थोड़ी देर में रांची के हरमू रोड स्थित भाजपा प्रदेश कार्यालय में भाजपा और आजसू की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू होगी. यह प्रेस कांफ्रेंस का समय 11:30 बजे से शुरू होगी. प्रेस कॉन्फ्रेंस में भाजपा के विधानसभा सह-चुनाव प्रभारी और असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा, प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी, आजसू पार्टी सुप्रीमो सुदेश महतो और अन्य नेता मौजूद रहेंगे. आपको बता दे कि NDA में सीट शेयरिंग का फार्मूला तय हो गया है. आज प्रेस वार्ता में इसकी घोषणा कि जाएगी.

कांग्रेस प्रदेश चुनाव समिति की बैठक आज, पार्टी जल्द जारी करेगी घोषणापत्र
अक्तूबर 18, 2024 | 18 Oct 2024 | 12:09 PM

कांग्रेस प्रदेश चुनाव समिति की बैठक कुछ ही देर में शुरू होगी. कांग्रेस भवन में नेताओं का पहुंचना शुरू हो गया है. विधायक प्रदीप यादव, उमाशंकर अकेला, पूर्व सांसद धीरज साहू, सांसद सुखदेव भगत समेत बड़ी संख्या में टिकट के दावेदार भी पहुंच चुके हैं. कांग्रेस के मेनिफेस्टो कमिटी के कॉर्डिनेटर अमिताभ दुबे को प्रदेश कांग्रेस के घोषणा पत्र समिति ने घोषणा पत्र का प्रारूप सौंपा है, कांग्रेस अपना घोषणा पत्र जल्द पार्टी जारी करेगी . घोषणा पत्र समिति के चेयरमैन बंधु तिर्की ने बयान दिया है कि घोषणा पत्र की समीक्षा सरकार में आने के बाद हम हर 6 महीने में करेंगे. बजट में इसी अनुरूप राशि का उपबंध करेंगे. इसमें लगभग 27 बिंदु है.

भारत निर्वाचन आयोग ने पहले चरण के चुनाव के लिए जारी कर दी अधिसूचना
अक्तूबर 18, 2024 | 18 Oct 2024 | 12:29 PM

झारखंड में विधानसभा चुनाव की घोषणा कर दी गई है. जिसको लेकर भारत निर्वाचन आयोग ने अधिसूचना जारी कर दी है. पहले चरण में होने वाले चुनाव के अधिसूचना जारी की गई है. जिसमें 58 तमाड़, 63 रांची, 64 हटिया, 65 कांके, 66 मंडार विधानसभा क्षेत्र के लिए अधिसूचना जारी की गई. नोटिफिकेशन की तिथि 18-10-2024 नॉमिनेशन के लिए 25-10-2024 स्क्रुटनिंग के लिए 28-10-2024 नाम वापसी के लिए 30-10-2024 की तिथि तय की गई है. तिथि के अनुसार विधानसभा निर्वाचित क्षेत्र के निर्वाचित पदाधिकारी द्वारा नामांकन, संवीक्षा, नाम वापसी, मतदान और मतगणना कराई जाएगी.

इस बार बड़कागांव में तीनों दिग्गजों के बीच जोरदार मुकाबला होने की पूरी संभावना
अक्तूबर 18, 2024 | 18 Oct 2024 | 12:17 PM

हज़ारीबाग जिला अंतर्गत आने वाले बड़कागाँव विधानसभा मे इस मर्तबा चुनावी घमासान बड़ा दिलचस्प होने के पुरे आसार दिखाई पड़ रहे है, चुकि एक तरफ जहां कांग्रेस नेता जो अब राष्ट्रीय कांग्रेस संगठन मे भी पद प्राप्त कर चुकि है. अम्बा प्रसाद जो वर्तमान विधायक भी है जिनका सीधा मुकाबला वर्तमान विधायक अम्बा प्रसाद, पूर्व विधायक निर्मला देवी जो अम्बा प्रसाद की माँ भी है उनको चुनावी टक्कर दे चुके आजसू के रौशन लाल चौधरी है जो इस बार वे अपने मूल पार्टी आजसू को छोड़कर भाजपा के टिकट से उम्मीदवार हो सकते है.

दहेज के लिए विवाहिता को जलाने का आरोप, महिला की हालत गंभीर, जानें क्या है मामला
अक्तूबर 18, 2024 | 18 Oct 2024 | 11:56 AM

खलारी थाना क्षेत्र के हुटाप मोड़ निवासी जाकिर अंसारी की पत्नी फरजाना खातून (22 वर्ष) शुक्रवार की देर रात आग लगने से बुरी तरह झुलस गयी. महिला को काफी गंभीर हालत में रिम्स में भर्ती कराया गया. विवाहिता ने अपने पति, ससुर, सास और ननद पर जान से मारने की नीयत से जलाने का आरोप लगाया है. मायके वालों ने ससुराल वालों पर दहेज के लिए हमेशा बेटी को प्रताड़ित करने का आरोप लगाया है. जानकारी के अनुसार वह कांके थाना क्षेत्र के नगड़ी निवासी स्वर्गीय मोहम्मद जान की पुत्री है. एक साल पहले उसकी शादी खलारी हुटाप मोड़ निवासी अब्दुल रज्जाक के पुत्र जाकिर अंसारी से हुई थी.