Tuesday, Sep 17 2024 | Time 00:41 Hrs(IST)
 logo img
NEWS11 स्पेशल


भाद्रपद अमावस्या पर तुलसी को चढ़ाएं ये खास चीजें, दूर होगी सालभर की आर्थिक तंगी

भाद्रपद अमावस्या पर तुलसी को चढ़ाएं ये खास चीजें, दूर होगी सालभर की आर्थिक तंगी

 न्यूज़11भारत


रांची/डेस्क: भाद्रपद अमावस्या, जिसे पिठोरी और भादौ अमावस्या के नाम से भी जाना जाता है, इस साल 2 सितंबर को मनाई जा रही है. इस पवित्र दिन का महत्व हिंदू धर्म में बहुत अधिक है. इस दिन व्रत रखने और पितरों की पूजा करने से, पितर प्रसन्न होते हैं और व्यक्ति के जीवन से सभी कष्ट दूर हो जाते हैं.


भाद्रपद अमावस्या के दिन तुलसी का पूजन विशेष महत्व रखता है. तुलसी को भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की अत्यंत प्रिय मानी जाती है, और इस दिन अगर आप कुछ विशेष चीजें तुलसी को अर्पित करते हैं, तो आपको धन-समृद्धि और सुख-शांति की प्राप्ति होती है. आइए जानते हैं उन खास चीजों के बारे में जिन्हें भाद्रपद अमावस्या के दिन तुलसी माता को चढ़ाना चाहिए.


1. पीला धागा


भाद्रपद अमावस्या के दिन आप एक पीला धागा लें और उसमें 108 गांठें लगाएं. इसके बाद इस धागे को तुलसी के पौधे के गमले पर बांध दें. यह माना जाता है कि ऐसा करने से आपकी सभी इच्छाएं पूरी होती हैं और जीवन से आर्थिक परेशानियां दूर हो जाती हैं. इस धागे के साथ माता तुलसी के सामने प्रार्थना करें और श्रीहरि व माता लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त करें.


2. लाल कलावा


लाल कलावा को धार्मिक दृष्टि से अत्यंत शुभ माना जाता है. भाद्रपद अमावस्या के दिन तुलसी के पौधे में लाल कलावा बांधने से जीवन की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. इसके साथ ही, भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की कृपा आपके ऊपर बनी रहती है. यह उपाय आपको समृद्धि और सुख-शांति की ओर ले जाता है.


3. लाल चुनरी


भाद्रपद अमावस्या के दिन तुलसी माता को लाल रंग की चुनरी चढ़ाना अत्यंत लाभकारी माना जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इस दिन माता तुलसी को लाल चुनरी अर्पित करने से जीवन में धन-वैभव और ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है. इससे परिवार में सुख-समृद्धि का वास होता है और जीवन की सारी बाधाएं दूर हो जाती हैं.


4. दीपक जलाएं और कच्चा दूध अर्पित करें


इस पवित्र दिन पर तुलसी माता के सामने दीपक जलाना भी शुभ होता है. तुलसी के सामने एक दीपक जलाएं और उसके बाद उन्हें कच्चा दूध अर्पित करें. ऐसा करने से माता तुलसी और भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है और घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. यह उपाय आपके जीवन में आने वाली सभी आर्थिक कठिनाइयों को दूर करता है.


यह भी पढ़े:पटना के बाढ़ में दर्दनाक घटना: पत्नी और साली को गोली मारकर पति ने की खुदकुशी


भाद्रपद अमावस्या का यह दिन विशेष पूजा और उपासना के लिए अत्यंत शुभ माना जाता है. यदि आप इन उपायों को सच्चे मन से करते हैं, तो निश्चित रूप से भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी का आशीर्वाद आपके ऊपर बना रहेगा और आपके जीवन में सुख-समृद्धि की वृद्धि होगी.

अधिक खबरें
खिला काश फूल, मतलब वर्षा ऋतु की विदाई और मां दुर्गा का आगमन
सितम्बर 15, 2024 | 15 Sep 2024 | 1:50 AM

झारखंड में खेत, नदियों के किनारे इस समय आपको सफेद चादर सी बिछी दिखेगी. ये काश के फूल हैं. काश के फूल का झारखंड की संस्कृति में प्रकृति का खास महत्व है, प्रकृति के प्रत्येक पौधे और घास का विशेष महत्व रहा है.

पितृ पक्ष में पितरों के लिए करें ये विशेष कार्य, मिलेगा उनका आशीर्वाद
सितम्बर 15, 2024 | 15 Sep 2024 | 11:08 AM

17 सितंबर से पितृ पक्ष की शुरुआत हो रही है, जो 2 अक्टूबर तक चलेगा. यह अवधि हिंदू धर्म में महत्वपूर्ण मानी जाती है, जिसमें पूर्वजों की श्रद्धा और पूजन का विशेष महत्व है. इस दौरान पितरों के प्रति आदर-भाव प्रकट किया जाता है, और उन्हें आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए विशेष पूजा की जाती है.

Karma Puja 2024: प्रकृति पर्व करमा पूजा आज, जानें क्यों मनाया जाता है करमा पूजा
सितम्बर 14, 2024 | 14 Sep 2024 | 12:16 PM

झारखंड के प्रमुख पर्वों में से एक करम पर्व और पूजा आज राज्यभर में बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है. चारों और करम के गीतों की गूंज है. यह पर्व भाई-बहन के अटूट प्रेम और झारखण्ड की समृद्ध संस्कृति और सभ्यता का प्रतीक है. यह पर्व झारखंडवासियों का प्रचीन और पारंपरिक त्यौहार है.

अनंत चतुर्दशी: महत्व और व्रत के लाभ
सितम्बर 14, 2024 | 14 Sep 2024 | 10:38 AM

अनंत चतुर्दशी, भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाई जाती है. यह विशेष रूप से श्रीहरि विष्णु की पूजा के लिए समर्पित है. मान्यता है कि इस दिन श्रीहरि की पूजा और अनंत सूत्र बांधने से व्यक्ति को 14 वर्षों तक अनंत सुख और फल प्राप्त होते हैं.

क्या आप भी खाते है व्रत में साबूदाना? तो जाने कैसे होता है बनकर तैयार
सितम्बर 11, 2024 | 11 Sep 2024 | 11:54 AM

साबूदाना, जो कि हिंदू त्योहारों और उपवास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, उसका निर्माण एक दिलचस्प और जटिल प्रक्रिया से गुजरता है. हाल ही में सोशल मीडिया पर साबूदाना बनाने की प्रक्रिया पर एक वीडियो वायरल हुआ है, जिसने लोगों को इस खास खाद्य पदार्थ की तैयार करने की प्रक्रिया से अवगत कराया है.