Sunday, Jul 7 2024 | Time 08:14 Hrs(IST)
 logo img
  • Deoghar: अचानक गिरा तीन मंजिला मकान, मलबे में फंसे कई लोग, भीतर से आ रही एक महिला की आवाज
  • Deoghar: अचानक गिरा तीन मंजिला मकान, मलबे में फंसे कई लोग, भीतर से आ रही एक महिला की आवाज
  • जगन्नाथ रथ यात्रा आज से शुरू, अपने भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा के साथ मौसीबाड़ी जाएंगे भगवान
  • Jharkhand Weather Update: रांची समेत राज्य के अन्य हिस्सों में भारी बारिश के आसार, जानें आज कैसा रहेगा मौसम
राजनीति


झारखंड की राजनीति में एक बार फिर बदलेगी सत्ता, 23 साल में 13वां मुख्यमंत्री देखेगी जनता

झारखंड की राजनीति में एक बार फिर बदलेगी सत्ता, 23 साल में 13वां मुख्यमंत्री देखेगी जनता
न्यूज़11 भारत

रांची/डेस्क: बिहार में जीतनराम मांझी के मुख्यमंत्री बनने और हटने का प्रकरण देशभर में चर्चा में रहा था. झारखंड में चंपाई सोरेन का इस्तीफा देना मांझी प्रकरण की याद दिला रहा है. हालांकि चुनाव में जेडीयू के बढ़िया प्रदर्शन नहीं करने के कारण बिहार में नीतीश कुमार ने पार्टी को मजबूत करने के लिए कुर्सी छोड़ी थी. हालांकि 10 महीने बाद ही जीतनराम मांझी को हटाकर नीतीश कुमार खुद सीएम की कुर्सी पर बैठ गये. हालांकि झारखंड में परिस्थितियां थोड़ी उलट थीं. यहां जेल जाने के कारण हेमंत सोरेन को कुर्सी छोड़नी पड़ी. विधायक दल की बैठक में सीएम के नाम पर चर्चा हुई और सर्वसम्मति से ईमानदार छवि के नेता चंपाई सोरेन के नाम पर सहमति बन गयी. चंपाई ने राज्य की कमान संभाली और हेमंत के काम को आगे बढ़ाते हुए बेहतर शासन दिया.

 

जेल में करीब पांच महीने बीतने के बाद हेमंत सोरेन को आखिरकार बेल मिल गयी. जमानत पर बाहर आने के बाद कयासों का बाज़ार गर्म रहा कि क्या एक बार फिर हेमंत सोरेन राज्य की कमान संभालेंगे. इसमें कोई शक नहीं कि हेमंत सोरेन राज्य के ऐसे नेता हैं जिनका कद बड़े नेताओं में शुमार किया जाता है. आदिवासियों के अलावा गैर आदिवासियों के बीच भी हेमंत सोरेन की लोकप्रियता है.

 

आने वाले कुछ ही महीने में विधानसभा चुनाव होना है, ऐसे में ये सवाल राजनीतिक गलियारों में चर्चा का विषय बन गया कि किसके नाम पर महागठबंधन चुनाव में जायेगा. चंपाई सोरेन राज्य में एक ईमानदार और स्वच्छ छवि के बड़े नेता हैं. लेकिन हेमंत सोरेन के नेतृत्व में चुनाव में जाने पर सहमति बनी. लाजिमी सी बात है बीते कुछ सालों में जिस तरह से हेमंत ने खुद को बेहद परिपक्व बनाया है, सहयोगी राजनीतिक दलों का भरोसा उनपर ज़्यादा बढ़ा है.

 

चंपाई सोरेन को लेकर कई तरह के कयास राजनीतिक गलियारे में तैर रहे थे. कोई कह रहा था कि चंपाई सोरेन नाराज़ हैं, तो कोई कह रहा था कि चंपाई इस्तीफा नहीं देंगे. लेकिन इन सब बातों को धत्ता बताते हुए चंपाई सोरेन ने बैठक में खुद ही पद छोड़ने और हेमंत सोरेन को नेता चुने जाने का प्रस्ताव रखा. उनके इस प्रस्ताव पर सभी नेताओं ने एकमत से सहमति जाहिर की. इसके बाद राजभवन जाकर चंपाई सोरेन ने अपना इस्तीफा सौंप दिया और हेमंत सोरेन ने राज्यपाल को सभी विधायकों का समर्थन पत्र सौंप सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया.
अधिक खबरें
Paper Leak मामले में बनेगा कड़ा कानून, 1 करोड़ जुर्माना के साथ 10 साल तक की हो सकती है जेल
जुलाई 06, 2024 | 06 Jul 2024 | 5:13 AM

देश में पिछले कुछ सालों से पेपर लीक का मामला जोरों पर है. इस बीच महाराष्ट्र सरकार एक कड़ा कानून बनाने का फैसला लिया है. इसके साख परीक्षा में गलत साधनों के इस्तेमाल पर भी रोक लगाई जा रही है. यह बिल मुख्यता नौकरी वाली परीक्षाओं के लिए लागू होगी.

22 जुलाई से 12 अगस्त के बीच आयोजित की जाएगी संसद बजट सत्र
जुलाई 06, 2024 | 06 Jul 2024 | 4:40 PM

बजट को लेकर संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजीजू ने अपने एक्स पर पोस्ट डाला है जिसमें उसमें बताया है कि माननीय राष्ट्रपति ने भारत सरकार के सिफारिश पर 2024 के लिए सदन के दोनों सदन को 22 जुलाई से लेकर 12 अगस्त तक बजट सत्र बुलाने को लेकर मंजूरी दे दी है

विधानसभा के विशेष सत्र में शामिल होने के लिए पूर्व मंत्री आलमगीर आलम ने कोर्ट से मांगी अनुमति
जुलाई 06, 2024 | 06 Jul 2024 | 2:28 PM

टेंडर कमीशन घोटाला मामले में जेल में बंद पूर्व मंत्री और कांग्रेस विधायक आलमगीर आलम ने झारखंड विधानसभा के विशेष सत्र में शामिल होने के लिए अनुमति की मांग की है. उन्होंने अपने अधिवक्ता के माध्यम से पीएमएलए की विशेष कोर्ट में याचिका दाखिल की है.

अमित शाह के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी मामले में MP/MLA कोर्ट में हुई सुनवाई, राहुल गांधी नहीं हुए उपस्थित
जुलाई 06, 2024 | 06 Jul 2024 | 7:50 AM

बीजेपी के तत्कालिन राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी मामले में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और लोकसभा सांसद राहुल गांधी की एमपी एमएलए की विशेष कोर्ट में पेशी होगी.

8 जुलाई को विधानसभा के विशेष सत्र के लिए राज्यपाल ने दी मंजूरी, विश्वास मत पेश करेंगे CM हेमंत सोरेन
जुलाई 05, 2024 | 05 Jul 2024 | 8:16 PM

राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने 8 जुलाई को विधानसभा में फ्लोर टेस्ट करने की मंजूरी दे दी है. इसको लेकर अधिसूचना जारी कर दी गई है. विधानसभा का विशेष सत्र 7 जुलाई को सुबह 11 बजे से शुरू होगा. इस दौरान मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन फ्लोर टेस्ट में विश्वास मत पेश करेंगे.