Sunday, Sep 8 2024 | Time 06:49 Hrs(IST)
 logo img
  • Jharkhand Monsoon Update: कमज़ोर रहा इस बार का मानसून, जानें कहां हो सकती है बारिश
  • बगोदर में 29वां गणपति पूजनोत्सव शुरू: भव्य मेले और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन
स्वास्थ्य


Ready to Eat Food Side Effects: Health के लिए कितने खतरनाक होते हैं रेडी टू ईट फूड ?

Ready to Eat Food Side Effects: Health के लिए कितने खतरनाक होते हैं रेडी टू ईट फूड ?
न्यूज़11 भारत

रांची/डेस्क: Busy lifestyle के चलते आजकल लोग अपने खान-पान का ध्यान भी नहीं रख पाते है. इसी वजह से ready to eat food का चलन आजकल तेजी से बढ़ गया है. ये खाना लोग इसलिए भी पसंद करते हैं क्योंकि यह जल्दी तैयार हो जाता है. इसके साथ ही यह स्वादिष्ट भी होता है. यही कारण है कि आजकल इन्हें ज्यादा पसंद किया जाता है. 

 

डॉक्टर्स का कहना है कि कई तरह के Preservatives रेडी टू ईट फूड में होते है. इसका सेवन करने से हेल्थ को नुकसान हो सकता है. इसके साथ ही कई बार इन्हें खाने से हेल्थ को गंभीर नुकसान हो सकता है. 

 

डॉक्टर्स की माने तो रेडी टू ईट फूड्स का प्रचलन आजकल काफी बढ़ गया है. इसका कारण है कि इन्हें बनाने में कोई मेहनत नहीं करनी पड़ती है. इसके साथ ही रेडी टू ईट फूड्स में प्रिजर्वेटिव्स, आर्टिफिशियल कलर्स और फ्लेवर्स का प्रयोग किया जाता है.

 

सोडियम की अधिक मात्रा

एक्सपर्ट्स का कहना है कि शेल्फ लाइफ बढ़ाने के लिए इन फूड्स में ज्यादा मात्रा में नमक का इस्तेमाल भी किया जाता है. इसके सेवन से सोडियम की मात्रा शरीर में बढ़ जाती है. इससे हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी बीमारियों का जोखिम भी बढ़ जाता है. इसके साथ ही कई प्रिजर्वेटिव्स का प्रयोग स्वाद के लिए भी इनमें किया जाता है. Fiber, vitamins और minerals आदि की कमी इससे शरीर में हो जाती है. 

 


 

ज्यादा कैलोरी

शरीर में अतिरिक्त Calories रेडी टू ईट फूड्स के सेवन से जमा हो जाती है. इसके साथ ही इससे वजन भी बढ़ सकता है. वहीं रेडी टू ईट फूड्स को बनाना आसान है. मगर ये कई तरह से सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. इसके साथ ही इन foods को खाने से बचना चाहिए.

 

Disclaimer : यह आलेख एक्सपर्ट्स की राय के आधार पर लिखी गई है. इस संबंध में उचित सलाहकार से सलाह जरुर लें.
अधिक खबरें
क्या डायबिटीज में चीनी की जगह शहद और गुड़ फायदेमंद हो सकते हैं?
सितम्बर 04, 2024 | 04 Sep 2024 | 12:13 PM

चीनी का अधिक सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद नुकसानदायक होता है. इसे ध्यान में रखते हुए, लोग अक्सर शहद और गुड़ को चीनी के विकल्प के रूप में देखते हैं.

Weight Loss Tips: क्या आप भी मोटापा कम करने को लेकर हैं परेशान? तो आज ही शुरू करें ये काम..
सितम्बर 01, 2024 | 01 Sep 2024 | 12:51 PM

आज के समय में हर व्यक्ति फिट रहना चाहता है परंतु हमारा वजन हमारे खान- पान पर निर्भर करता है.

अगर आप भी है बेली फैट से परेशान तो करे यह 5 काम
अगस्त 31, 2024 | 31 Aug 2024 | 4:13 PM

आज के बिजी होने वाले एवर ट्रेंडिंग और इन्फ़्लुएन्सिक वर्ल्ड में हर व्यक्ति अपने मोटापे के साथ बेली फैट से परेशान है. वही जंक फ़ूड मोटापे पर चार चाँद लगाने का काम करती है.

अगर आपको भी खाने के तुरंत बाद लग जाती है भूख , तो जानिए  इससे छुटकारा पाने का उपाय..
अगस्त 31, 2024 | 31 Aug 2024 | 10:25 AM

अधिकतर लोगों को पेट भर के खाना खाना के बाद भी भूख लग जाती है. क्या आप भी उन लोगों में से एक है जो इस समस्या से जूझ रहे है, तो आइए आपके कुछ सवालों के जवाब आहार विशेषज्ञ से जानते हैं.

Sleep hack: अगर आप भी चैन की नींद सोना चाहते हैं , तो अपनाइए ये तरीका..
अगस्त 29, 2024 | 29 Aug 2024 | 3:38 PM

चैन की नींद कौन नहीं सोना चाहता, सुबह उठकर पूरे दिन काम करने के बाद हर कोई रात में अपने बिस्तर पर जाते ही सुकून की नींद चाहता है