Saturday, Oct 5 2024 | Time 14:06 Hrs(IST)
 logo img
  • हजारीबाग के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में आज से लटके ताले, विभिन्न मांगो को लेकर सेविका और सहायिका अनिश्चितकालीन हड़ताल पर
  • हजारीबाग के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में आज से लटके ताले, विभिन्न मांगो को लेकर सेविका और सहायिका अनिश्चितकालीन हड़ताल पर
  • कांके जमीन फर्जीवाड़ा मामला में पूर्व सीओ दिवाकर द्विवेदी ने कोर्ट में किया सरेंडर, 1 लाख के बेल बॉन्ड पर मिली जमानत
  • केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह 7 अक्टूबर को करेंगे वामपंथी उग्रवाद प्रभावित राज्यों की सुरक्षा और विकास की समीक्षा
  • केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह 7 अक्टूबर को करेंगे वामपंथी उग्रवाद प्रभावित राज्यों की सुरक्षा और विकास की समीक्षा
  • पांडू पुलिस के सौजन्य से एक दिवसीय पंचायत स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन कल
  • पांडू पुलिस के सौजन्य से एक दिवसीय पंचायत स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन कल
  • बेरमो सीओ ने छाई प्रदूषण से प्रभावित ग्रामीणों के साथ की बैठक, अहम मुद्दों पर की बातचीत
  • बेरमो सीओ ने छाई प्रदूषण से प्रभावित ग्रामीणों के साथ की बैठक, अहम मुद्दों पर की बातचीत
  • जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त ने ईवीएम वेयर हाउस का किया मासिक निरीक्षण
  • जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त ने ईवीएम वेयर हाउस का किया मासिक निरीक्षण
  • हजारीबाग: पति को पाने के लिए विधायक के घर तालाबंदी कर धरने पर बैठी महिला मुखिया अर्चना
  • हजारीबाग: पति को पाने के लिए विधायक के घर तालाबंदी कर धरने पर बैठी महिला मुखिया अर्चना
  • ऐसे लोगों के लिए खतरनाक साबित हो सकती नारियल पानी, इन परिस्थितियों में इसे पीने से बचें
  • हजारीबाग में दूधमटिया से रक्षासूत्र बांधकर पेड़ों को बचाने की शुरू हुई अनोखी मुहिम
झारखंड » बोकारो


संपूर्णता अभियान का हुआ शुभारंभ, सभी इंडिकेटरों में लक्ष्य हासिल करें – उपायुक्त

30 सितंबर तक जारी रहेगा अभियान, प्रखंड/जिला को संतृप्त करना उद्देश्य
संपूर्णता अभियान का हुआ शुभारंभ, सभी इंडिकेटरों में लक्ष्य हासिल करें – उपायुक्त
कृपा शंकर/न्यूज 11 भारत

बोकारो/डेस्क: बोकारो समाहरणालय सभागार में शनिवार को नीति आयोग द्वारा आकांक्षी जिला अंतर्गत जिला स्तरीय संपूर्णता अभियान का शुभारंभ किया गया. कार्यक्रम का उद्घाटन उपायुक्त विजया जाधव, उप विकास आयुक्त गिरिजा शंकर प्रसाद, अपर समाहर्ता मुमताज अंसारी तथा अनुमंडल पदाधिकारी चास ओम प्रकाश गुप्ता ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया. इस अवसर पर उपायुक्त विजया जाधव ने संबंधित करते हुए कहा कि देश के सभी आकांक्षी जिला व आकांक्षी प्रखंडों में नीति आयोग के द्वारा स्वास्थ्य, शिक्षा, बाल विकास परियोजना, कृषि एवं आजीविका से संबंधित सूचकांकों पर कार्य किया जाना है. नीति आयोग ने जिले के गोमिया प्रखंड को आकांक्षी प्रखंड के रूप में चयनित किया गया है. इसके लिए सभी संबंधित विभागों द्वारा कार्य योजना बनाई गई है. सभी संबंधित विभागों को संपूर्णता अभियान के तहत जुलाई, अगस्त एवं सितंबर कुल तीन माह के अंदर नीति आयोग द्वारा निर्धारित सभी छह इंडिकेटरों में शत प्रतिशत लक्ष्य हासिल करना है. मौके पर सिविल सर्जन डा. दिनेश कुमार, जिला योजना पदाधिकारी राज शर्मा, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी पूर्णिमा कुमारी, सहायक जनसंपर्क पदाधिकारी अविनाश कुमार समेत विभिन्न प्रखंडों से आंगनबाड़ी कर्मी/सेविका सहायिका आदि उपस्थित थे.

 

उपायुक्त ने कहा कि आकांक्षी सूची में जिला व प्रखंड का शामिल होना बेहतर नहीं है, इससे बाहर निकलना क्षेत्र का संपूर्ण विकास होना जरूरी है. हमें जानना होगा गोमिया क्यों आकांक्षी प्रखंडों की सूची में शामिल है, इसका क्या कारण है, ताकि हम उसे दुरूस्त कर सके. उन्होंने अभियान के तहत नीति आयोग द्वारा निर्धारित सभी छह इंडिकेटरों के तहत क्या करना है और कब तक कि विस्तृत जानकारी दी. उन्होंने माह वार सभी इंडिकेटरों में संबंधित विभागों को लक्ष्य निर्धारित किया. रोस्टर बनाकर समन्वय के साथ सभी को मिलकर कार्य करने को कहा.

 

गर्भवती महिलाओं सहित स्वास्थ्य जांच की व्यवस्था-

अभियान के तहत स्वास्थ्य एवं पोषण के इंडिकेटर में प्रथम तिमाही के अंदर सभी गर्भवती महिलाओं प्रसव पूर्व जांच, ब्लाक के सभी 30 वर्ष से अधिक के लोगों का उच्च रक्तचाप जांच, प्रखंड के सभी 30 वर्ष पूरा कर चुके लोगों के मधुमेह की जांच, शत प्रतिशत टीकाकरण और सभी गर्भवती महिलाओं के बीच बाल विकास परियोजना विभाग के द्वारा पोषाहार का वितरण किया जाएगा. इसके अलावा सभी आजीविका समूह के बीच रिवाल्विंग फंड का वितरण और कृषि विभाग द्वारा संग्रह किए गए, सभी मिट्टी के नमूने का परीक्षण कर सॉयल हैल्थ कार्ड जारी करना भी शामिल है. उपायुक्त ने अभियान के समापन पर सफलता की कहानियां लिखने की बात कहीं.




एक्शन प्लान बनाकर लक्ष्य अनुरूप उपलब्धि प्राप्त करे-

 उप विकास आयुक्त गिरिजा शंकर प्रसाद ने संपूर्णता अभियान के सफल आयोजन को लेकर पूरी टीम को शुभकामनाएं दी. उन्होंने लक्ष्य के अनुरूप उपलब्धि को प्राप्त करने के लिए एक्शन प्लान बनाकर उस पर योजनाबद्ध कार्य करने को कहा. ताकि विकसित झारखंड/भारत का लक्ष्य पूरा हो सकें. इससे पूर्व उपायुक्त विजया जाधव ने सभी को संपूर्णता अभियान के तहत इंडिकेटरों को संतृप्त करने के लक्ष्य को लेकर प्रतिज्ञा दिलाई.
अधिक खबरें
बेरमो: कोनार नदी में मिला 60 वर्षीय वृद्ध का शव, जांच में जुटी पुलिस
अक्तूबर 04, 2024 | 04 Oct 2024 | 9:23 PM

बोकारो थर्मल थाना क्षेत्र के बोड़िया बस्ती मैग्जीन स्थित कोनार नदी में एक 60 वर्षीय वृद्ध का तैरता हुआ शव मिला. शव को देख स्थानीय लोगों ने तुरंत पुलिस को सूचना दी.

चौकीदार नियुक्ति के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा कल, तैयारी पूरी
अक्तूबर 04, 2024 | 04 Oct 2024 | 7:09 PM

जिला अंतर्गत चौकीदार संवर्ग की सीधी नियुक्ति हेतु शनिवार सुबह 5 बजे से सेक्टर 12 स्थित जैप 4 मैदान में शारीरिक दक्षता जाँच परीक्षा निर्धारित है. इस बाबत शुक्रवार को उप विकास आयुक्त गिरजा शंकर प्रसाद, अपर समाहर्ता मुमताज अंसारी, सामान्य शाखा प्रभारी पदाधिकारी शालिनी खालखो आदि ने तैयारियों का जायजा लिया. सर्जेंट मेजर प्रणव कुमार को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया.

जेएलकेएम ने दमयंती मुंडा को तमाड़ से बनाया प्रत्याशी, समर्थको ने बुके देकर किया स्वागत
अक्तूबर 03, 2024 | 03 Oct 2024 | 10:24 PM

तमाड़ / डेस्क: झारखंड लोकतांत्रिक क्रांतिकारी मोर्चा पार्टी के केंद्रीय अध्यक्ष जयराम महतो ने आगामी विधानसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों की पहली सूची जारी किया. जिसमें तमाड़ विधानसभा से दमयंती मुंडा को पार्टी की अधिकृत प्रत्याशी बनाया गया.

जरीडीह में पेड़ से लटका मिला युवक का शव, पुलिस ने किया शव बरामद
अक्तूबर 03, 2024 | 03 Oct 2024 | 9:54 PM

जरीडीह थाना क्षेत्र में बालीडीह से जैनामोड़ जाने वाली सड़क किनारे स्थित होटल न्यू पार्क के समीप पेड़ पर फंदे से झूलता हुआ एक युवक का शव बरामद हुआ. सूचना पर जरीडीह पुलिस घटना स्थल पहुंची.

वैगन क्लिनिंग कंपनी के ठेका मजदूर की मौ'त, रेलवे कर्मियों ने किया सहयोग
अक्तूबर 03, 2024 | 03 Oct 2024 | 8:34 AM

बोकारो रेलवे एम्प्टी यार्ड में वैगन क्लिनिंग का काम कर रही जेएसआर इंटरप्राइजेज पश्चिम बर्दमान में कार्यरत एक मजदूर की गुरुवार को मालगाड़ी की चपेट में आकर मौत हो गई. मृतक रमेश मांझी चास प्रखंड अंतर्गत तुपकाडीह के कनारी स्थित परसाडीह निवासी का निवासी था. मिली जानकारी अनुसार मृतक अपने पीछे पत्नी सहित दो बच्चा छोड़ गया.घटना के संबंध में बताया जाता है कि एम्प्टी यार्ड में मालगाड़ियों की साफ-सफाई का काम चल रहा था. इन मालगाड़ियों की सफाई के बाद मिलने वाले मैटेरियल को बोरी में भर-भर कर, दूसरी ओर शिफ्ट किया जा रहा था. वहीं, दूसरी लाइन में खड़ी एक मालगाड़ी को शंटिंग का बढ़ा दिया गया. इस दौरान जो वैगन के बीच में आकर रमेश मांझी की मौत हो गई.