Thursday, Sep 19 2024 | Time 10:18 Hrs(IST)
 logo img
  • पत्नी मायके से नही आई तो पति ने पीया जहर, हालत गंभीर
  • पत्नी मायके से नही आई तो पति ने पीया जहर, हालत गंभीर
  • लगातार हो रही रेल दुर्घटनाएं, वृंदावन के पास मालगाड़ी के 25 डिब्बे पटरी से उतरे, रेल सुरक्षा पर उठे सवाल
  • कोलकाता रेप-हत्याकांड मामले में बढ़ी संदीप घोष की मुश्किले, मेडिकल रजिस्ट्रेशन रद्द करने की प्रक्रिया हुई तेज
  • जमशेदपुर विद्युत विभाग के नए महाप्रबंधक और उप महाप्रबंधक ने संभाला कार्यभार, झारखंड इलेक्ट्रिक सप्लाई वर्कर्स यूनियन ने किया स्वागत
  • जमशेदपुर विद्युत विभाग के नए महाप्रबंधक और उप महाप्रबंधक ने संभाला कार्यभार, झारखंड इलेक्ट्रिक सप्लाई वर्कर्स यूनियन ने किया स्वागत
  • देवरी खुर्द से सोनपुरवा होते हुए हैदरनगर की जर्जर सड़क पर कलवर्ट टूट जाने से आवागमन ठप, ग्रामीणों ने कलवर्ट बनवाने का किया मांग
  • देवरी खुर्द से सोनपुरवा होते हुए हैदरनगर की जर्जर सड़क पर कलवर्ट टूट जाने से आवागमन ठप, ग्रामीणों ने कलवर्ट बनवाने का किया मांग
  • बसिया में दो दिवसीय फुटबॉल डे नाइट टूर्नामेंट के विजई टीम मां तारा क्लब बसिया ने निकाला विजय जुलूस
  • बसिया में दो दिवसीय फुटबॉल डे नाइट टूर्नामेंट के विजई टीम मां तारा क्लब बसिया ने निकाला विजय जुलूस
  • भारत में छाया Monkeypox का कहर, देश में मंकीपॉक्स का दूसरा मामला आया सामने
  • बिहार में दबंगों का आतंक: 80 से अधिक घर फूंके, भारी पुलिस बल को किया तैनात
  • चान्हो के तरंगा गांव में 22 हाथियों का झुंड गांवों में पहुंचने से दहशत
  • Jharkhand Weather Update: भारी बारिश के कारण कई जिले हुए प्रभावित, आज भी आकाश में बदल छाए रहने की संभावना
झारखंड


03 अक्टूबर को कलश स्थापना से शारदीय नवरात्र प्रारंभ, पालकी पर होगा माता का आगमन, अशुभ है संकेत

03 अक्टूबर को कलश स्थापना से शारदीय नवरात्र प्रारंभ, पालकी पर होगा माता का आगमन, अशुभ है संकेत

अशिस शास्त्री/डेस्क: 


सिमडेगा/डेस्क: शारदीय नवरात्रि का प्रारंभ पितृ पक्ष के समापन के बाद यानी आश्विन आमवस्या के बाद ही होता हैं. यह कलश स्थापना के साथ शारदीय नवरात्रि का शुभारंभ होता हैं. यह नवरात्रि शरद ऋतु में आती है, इसलिए इसे शारदीय नवरात्रि कहते हैं. नवरात्र में नौ दिनों तक शक्ति स्वरूपा मां जगदम्बे के नौ अलग अलग रूपों की पूजा की जाती हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शारदीय नवरात्रि इस वर्ष बार 3 अक्टूबर को कलश स्थापना के साथ आरंभ होगी और 11 अक्‍टूबर को महानवमी होगी. 12 अक्टूबर को विजय दशमी के साथ इसका समापन होगा. इस बार मां दुर्गा पालकी पर सवार होकर आएंगी, जो देश-दुनिया के लिए अशु्भ प्रभाव का संकेत दे रहा हैं. 

 

प्रिंस चौक दुर्गा पूजा शक्ति स्थल के पुरोहित आचार्य श्याम सुंदर मिश्र ने बताया कि ऋषिकेश पंचांग के अनुसार, इस साल शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा ति​थि की शुरुआत 2 अक्टूबर को देर रात 12:18 बजे से होगी. यह तिथि 4 अक्टूबर को 02:58 बजे तक मान्य रहेगी. ऐसे में उदयाति​थि के आधार पर इस शारदीय नवरात्रि का आरंभ इस वर्ष 3 अक्‍टूबर से हो रहा हैं. उन्होंने बताया की इस बार दुर्गा अष्टमी और महानवमी दोनो तिथि एक हीं दिन 11 अक्टूबर को होगी. 

 

पंचांग के अनुसार इस वर्ष नवरात्र की तिथियां

 

3 अक्टूबर, 2024 (गुरुवार)- प्रतिपदा घटस्थापना, शैलपुत्री पूजा. घटस्थापना मुहूर्त प्रातः 05:28 बजे से प्रातः 06:31 बजे तक हैं.

4 अक्टूबर, 2024 (शुक्रवार)- द्वितीय, ब्रह्मचारिणी पूजा.

5 अक्टूबर, 2024 (शनिवार)- द्वितीय, द्वितीया.

6 अक्टूबर, 2024 (रविवार)- तृतीया सिन्दूर तृतीया, चंद्रघंटा पूजा, विनायक चतुर्थी.

7 अक्टूबर, 2024 (सोमवार)- चतुर्थी कुष्मांडा पूजा, उपांग ललिता व्रत.

8 अक्टूबर, 2024 (मंगलवार)- पंचमी सरस्वती आवाहन.

9 अक्टूबर, 2024 (बुधवार)- षष्ठी सरस्वती आवाहन, कात्यायनी पूजा. मूल नक्षत्र आवाहन मुहूर्त सुबह 10:25 बजे से शाम 04:42 बजे तक हैं.

10 अक्टूबर, 2024 (गुरुवार)- सप्तमी, कालरात्रि पूजा, सरस्वती पूजा. 

11 अक्टूबर, 2024 (शुक्रवार)- अष्टमी, दुर्गा अष्टमी, महागौरी पूजा, संधि पूजा, महानवमी पूजन.

12 अक्टूबर, 2024 (शनिवार)- दशमी, आयुध पूजा, नवमी होम, नवरात्रि पारण, दुर्गा विसर्जन, विजयादशमी

 

आचार्य श्याम सुंदर मिश्र ने बताया कि इस बार मां दुर्गा का आगमन पालकी पर होगा. हर साल मां दुर्गा अलग-अलग सवारी पर सवार होकर आती हैं. देवीपुराण के अनुसार इस बार मां दुर्गा पालकी पर सवार होकर आएंगी. ऐसा माना जाता है कि मां दुर्गा की पालकी पर सवार होकर आना देश की अर्थ व्‍यवस्‍था और सुरक्षा के लिए अच्‍छा संकेत नहीं हैं. नवरात्रि में मां दुर्गा किस वाहन पर सवार होकर, यह इस पर निर्भर करता है कि नवरात्रि का शुभारंभ किस दिन से हो रहा हैं. मंगलवार और शनिवार को नवरात्रि का आरंभ होता है तो मां दुर्गा की सवारी अश्‍व यानी कि घोड़ा मानी जाती हैं. यदि नवरात्रि गुरुवार और शुक्रवार को आरंभ होती है तो मां दुर्गा की सवारी डोली और पालकी मानी जाती हैं. यदि मां दुर्गा रविवार और सोमवार को आती हैं तो उनकी सवारी हाथी होती हैं. जो कि सबसे शुभ मानी जाती हैं. 

 

ज्‍योतिष और धर्म के जानकार लोग बताते है कि मां दुर्गा की सवारी जब डोली या पालकी पर आती है तो यह अच्‍छा संकेत नहीं हैं. मां दुर्गा का पालकी पर आना सभी के लिए चिंता बढ़ाने वाला माना जा रहा हैं. अर्थ व्‍यवस्‍था गिरने से लोगों का कामकाज बंद पड़ने की आशंका हैं. साथ ही देश-दुनिया में महामारी फैलने का डर हैं. लोगों को कोई बड़ी अप्राकृति घटना का सामना करना पड़ सकती हैं. सेहत में भारी गिरावट आ सकती हैं. दूसरे देशों से हिंसा की खबरें आ सकती हैं.

 

आचार्य श्याम सुंदर मिश्र ने बताया कि इस नवरात्र माता मां दुर्गा चरणायुध (पैदल) होकर जाएंगी. मां दुर्गा का चरणायुध प्रस्थान करना भी शुभ नहीं माना जाता. ऐसे में इसका मानव के जीवन पर बुरा प्रभाव पड़ सकता हैं.

 
अधिक खबरें
पत्नी मायके से नही आई तो पति ने पीया जहर, हालत गंभीर
सितम्बर 19, 2024 | 19 Sep 2024 | 9:54 AM

सिमडेगा में छोटी छोटी बातों में आवेश में आकर जहर पीने का मामला थमने का नाम नहीं ले रहा हैं. आज फिर ऐसा हीं एक मामला सामने आया जिसमे पत्नी के मायके से नहीं आने पर पति ने जहर पी लिया. जिससे उसकी हालत गंभीर बनी हुई हैं.

जमशेदपुर विद्युत विभाग के नए महाप्रबंधक और उप महाप्रबंधक ने संभाला कार्यभार, झारखंड इलेक्ट्रिक सप्लाई वर्कर्स यूनियन ने किया स्वागत
सितम्बर 19, 2024 | 19 Sep 2024 | 8:41 AM

राज्य सरकार के आदेश पर विद्युत विभाग के नए महाप्रबंधक श्री अजीत कुमार एवं उप महाप्रबंधक श्री सुधीर कुमार ने अपना पदभार ग्रहण कर लिया हैं. जहां पदभार ग्रहण के दौरान विद्युत विभाग के कई अधिकारी एवं झारखंड स्टेट इलेक्ट्रिक सप्लाई वर्कर्स यूनियन के सभी पदाधिकारी मौजूद थे.

देवरी खुर्द से सोनपुरवा होते हुए हैदरनगर की जर्जर सड़क पर कलवर्ट टूट जाने से आवागमन ठप, ग्रामीणों ने कलवर्ट बनवाने का किया मांग
सितम्बर 19, 2024 | 19 Sep 2024 | 8:32 AM

हैदरनगर प्रखंड क्षेत्र के खरगड़ा से सलेमपुर भाया सोनपुरवा होते हुसैनाबाद प्रखंड क्षेत्र के देवरी खुर्द को जाने वाली सड़क पर कलवर्ट के टूट जाने से आवागमन बाधित हो गया हैं. यह ह्यूम पाइप कलवर्ट हुसैनाबाद प्रखंड के सोनपुरवा गांव में अवस्थित है जो पांच साल पहले ही पानी की तेज धार में एक तरफ टूट गया था.

आज शाम रांची पहुंचेंगी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, ICAR-NISA के कार्यक्रम में होंगी शामिल; सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
सितम्बर 19, 2024 | 19 Sep 2024 | 8:30 AM

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू अपने दो दिवसीय रांची दौरे पर आ रही हैं. वह आज (19 सितंबर) को शाम 6 बजे रांची पहुंचेंगी. और वह राजभवन में रात्रि विश्राम करेंगी. दो दिवसीय दौरे के दौरान राष्ट्रपति 20 सितंबर को नामकुम स्थित नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ सेकेंडरी एग्रीकल्चर (NISA) के 100 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगी

बसिया में दो दिवसीय फुटबॉल डे नाइट टूर्नामेंट के विजई टीम मां तारा क्लब बसिया ने निकाला विजय जुलूस
सितम्बर 19, 2024 | 19 Sep 2024 | 8:15 AM

बसिया प्रखंड के बसिया सरना मैदान में दो दिवसीय डे नाइट फुटबॉल टूर्नामेंट का आयोजन हर साल की भांति इस वर्ष भी किया गया था. इस टूर्नामेंट में कुल 16 टीमों ने भाग लिया हैं. टीम राज्य के कई जिलों से आए हुए थे.